Select Page

अदरक को कैसे सुखाएं? क्या सिर्फ धूप में रख देने भर से अदरक अच्छी तरह से सूख जाता है? ऐसे कई सवाल अक्सर हमारे मन में आते हैं जब हम अदरक सुखाने के तरीके के बारे में ढूंढ़ना शुरु करते हैं।

कैसे हम ताजा अदरक को सुखा सकते हैं, किन तरीकों का प्रयोग अदरक सुखाने के लिए हमें करना चाहिए यह सब विस्तारपूर्वक जानेंगे आज हम अपने इस लेख में।

अदरक को कैसे सुखाएं?

अदरक को कैसे सुखाएं? – क्या हैं अदरक को आसानी से सुखाने के घरेलू तरीके?

अदरक को सुखाने के लिए हम उन सभी तरीकों का प्रयोग करेंगे जो कि घरेलू तरीके हैं और जिन्हें कोई भी आसानी से अपने घर पर प्रयोग कर सकता है।

अदरक को सुखाने के तरीके हमारे कई तरह से काम आते हैं। जब हम अदरक से सोंठ बनाते हैं तब भी हमें अदरक को सुखाने के तरीके की जरूरत पड़ती है और जब हम अदरक को लंबें समय तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तब भी हमें अदरक को कैसे सुखाना है इसकी जानकारी होनी चाहिए।

क्या हैं अदरक को सुखाने के तरीके – अदरक को सुखाने के लिए क्या करें?

अदरक को हम दो तरह से सुखा सकते हैं एक तो साबुत और दूसरा अदरक को छोटे बारीक टुकड़ों में काट कर। इन दोनों ही तरह की अदरक को हम किन-किन तरीकों से सुखा सकते हैं, आइये जानते हैं।

साबुत अदरक को घर पर कैसे सुखाएं – पूरी प्रक्रिया?

अगर आप साबुत अदरक को सुखाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वह एक तरीका अपनाना होगा जो कि साबुत अदरक को सुखाने के लिए अपनाया जाता है।

हम सभी साबुत ताजा अदरक को सुखाने के लिए हमेशा इसी तरीके का प्रयोग करते हैं। साबुत अदरक सुखाने के बेहतरीन तरीके में अदरक को धूप में सुखाना एक किफायती व आसान तरीका है।

साबुत अदरक को धूप में सुखाने से पहले हमें बस कुछ विशेष बातों का पालन करना होगा। निम्नलिखित तरीकों को अपनाते हुए आप साबुत अदरक को आसानी से धूप में सुखाकर ड्राई कर सकते हैं।

साबुत अदरक को धूप में सुखाने के लिए हमें किन-किन बातों का रखें विशेष ख्याल, आइये जानते हैं।

1. साबुत अदरक को धूप में सुखाने के लिए सबसे पहले छीलकर साफ कर लें

घर पर कैसे सुखाएं अदरक को कि साबुत अदरक भी अच्छी तरह से सूखकर ड्राई हो जाये, इसके लिए हम अदरक को सबसे पहले अच्छी तरह से ऊपर से छील कर साफ कर लेंगे।

अदरक को अच्छी प्रकार से सुखाने के लिए अदरक के ऊपर से पतले छिलके को छीलना आवश्यक होता है जिससे कि अदरक को जब हम सूखने के लिए धूप में रखें तो वह पूरी तरह से ड्राई हो जाये।

2. साबुत अदरक को छीलने के बाद साफ पानी से धोयें सुखाने से पहले

एक बार जब हम साबुत अदरक को अच्छी प्रकार से छील लेते हैं उसके बाद हमें अदरक को साफ पानी से धोना चाहिए।

साफ पानी से अदरक को धोने से अदरक के ऊपर जो भी गंदगी होती है वो पूरी तरह से साफ हो जाती है जिससे कि सूखी अदरक पर किसी तरह की कोई धूल जमी हुई नहीं मिलती व सूखी हुई अदरक साफ-सुथरी होती है।

आप चाहें तो अदरक को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर भी छोड़ सकते हैं। इससे अदरक को साफ करने में और आसानी होती है।

उपरोक्त दोनों तरीकों का प्रयोग करने के बाद आइये अब हम यह जानते हैं कि हमें साबुत अदरक को सुखाने के लिए धूप में कैसे रखना है जिससे कि वह अच्छी तरह से सूख जाये।

3. साबुत अदरक को छीलने व धोने के बाद धूप में रखें सुखाने के लिए

अदरक को सुखाने के घरेलू उपाय में धूप एक प्रभावी तरीके के रूप में जाना जाता है। धूप की सहायता से हम प्राकृतिक रूप में अदरक को सुखाते हैं। 

अदरक को छीलने व साफ पानी से धोने के बाद हमें साबुत अदरक को पानी से निकाल कर धूप में तब तक सुखाना है जब तक कि अदरक पूर्ण रूप से Dry न हो जाये।

साबुत अदरक को पूरी तरह से सूखने में कम से 5 से 7 दिनों का समय लगता हैअतः आप अदरक को धूप में कम से कम 6-7 दिनों तक तो अवश्य सुखायें ताकि वह पूर्ण रूप से ड्राई हो जाये।

कैसे सुखायें अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर?

घर पर अदरक को सुखाने के तरीके में हमने ऊपर जाना कि हम साबुत अदरक को सुखाने के लिए किन तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं। साबुत अदरक को सुखाने के उपाय जानने के बाद अब हम यह जानेंगे कि हम अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर कैसे सुखा सकते हैं।

अदरक के टुकड़ो को धूप या ऑवन में सुखाने से पहले हमें क्या-क्या कार्य करने होते हैं, इसकी पूरी जानकारी इस प्रकार है। चलिए जानते हैं कि कैसे सुखाएं अदरक को टुकड़ों में काटकर

1. अदरक को टुकड़ों में काटने से पहले अच्छी तरह से छील लें

बात चाहे साबुत अदरक को सुखाने की हो या फिर अदरक के टुकड़ों को सुखाने की हमें हमेशा पहले अदरक को छील कर साफ कर लेना चाहिए।

अदरक को सुखाने के बेहतरीन उपाय में अदरक को छीलकर साफ कर लेना पहला महत्वपूर्ण कार्य है।

2. अदरक को छीलने के बाद साफ पानी से धो लें

हम अदरक को चाहे साबुत सुखाते हैं या फिर अदरक के टुकड़े कर के, हमें अदरक को छीलने के बाद हमेशा साफ पानी से धो कर अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए।

अदरक को कम से कम 2 से 3 घंटे तक पानी में ही डुबोकर रखें। ऐसा करने से अदरक के ऊपर जो भी छिलके की Extra परत होती है वह भी साफ हो जाती है।

3. अदरक को चाकू की मदद से पतला-पतला टुकड़ों में काटें ऑवन या धूप में सुखाने के लिए

अदरक को छीलकर धोने के बाद अब हमें अदरक को पतले टुकड़ों में काटना है। अगर आप अदरक को टुकड़ों को ऑवन में सुखाने वाले हैं तो अदरक को टुकड़ों में काटते समय यह ध्यान रखें कि अदरक के टुकड़ें ज्यादा मोटे न हों

उपरोक्त सभी Steps अपनाने के बाद हमें कैसे अदरक के बारीक कटे टुकड़ों को ऑवन या धूप में सुखाना है, अब हम यह जानेंगे।

4. पूरी तरह से ड्राई करने के लिए अदरक को टुकड़ों में काटकर ऑवन में सुखाएं

जब हम अदरक सुखाने के उपाय के बारे में बात करते हैं तो अदरक को काट कर छोटे टुकड़े कर के हम उन्हें ऑवन में सुखा सकते हैं।

अदरक के पतले टुकड़ों को ऑवन में सुखाने के लिए आपको सबसे पहले ऑवन को प्रीहीट करना होगा। ऑवन को प्रीहीट करने के लिए सबसे पहले ऑवन को ऑन करें व इसके बाद 130-140 का तापमान सैट कर के 10 मिनट के लिए ऑवन को स्टार्ट कर दें। 

10 मिनट बाद बारीक कटे अदरक के टुकड़ों को ट्रे में रखकर ऑवन में रखें व पहले वाले तापमान पर ही अदरक को 2 से 3 घंटे तक ड्राई होने दें। बीच-बीच में अदरक को ऑवन में चैक करते रहें।

5. अदरक के पतले टुकड़ों को धूप में सुखाएं ड्राई करने के लिए से

अदरक के पतले टुकड़े करने के बाद अगर आप उन्हें ऑवन में नहीं सुखाना चाहते तो सीधा बाहर धूप में भी सुखा सकते हैं।

अदरक के टुकड़ों को धूप में सुखाने के लिए आप उन्हें एक साफ कपड़े पर या फिर अगर अदरक की मात्रा कम है तो एक बड़ी प्लेट में आप अदरक के टुकड़ों को रखकर बाहर धूप में सुखा सकते हैं।

अदरक के टुकड़ें 3 से 4 दिनों में अच्छी धूप में सुखाने से पूरी तरह से सूख जाते हैं।

“ताजा अदरक को किस तरह सुखाएं” यह उपरोक्त तरीकों से हमने भलीभांति जान लिया है। इन सभी तरीकों का प्रयोग करके आप भी आसानी से अपने घर पर अदरक को सुखा कर रख सकते हैं।

अगर “अदरक को धूप में कैसे सुखाएं” इस बारे में आपके कुछ सवाल या सुझाव हों तो हमें अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।