Select Page

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें – बात चाहे चाय में स्वाद और महक लाने की हो या किसी सब्जी, परांठें आदि को स्वादिष्ट व पौष्टिक बनाने की, अदरक हर जगह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

मौसम गर्मी का हो या सर्दी का अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए हम 15 आसान व प्रभावी तरीकों का प्रयोग करेंगे। इन तरीकों को अपनाकर आप भी हमारी तरह अदरक को महीनों तक स्टोर कर के रख सकते हैं।

अदरक को कैसे लंबे समय तक सुरक्षित रखें, आइये जानते हैं।

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

क्या हम जल्दी सूखने से बचाने के लिए ही अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें यह जानना चाहते हैं या इसकी वजह कुछ और भी है?

बात जब अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के तरीके की होती है तब हम सिर्फ यह नहीं जानना चाहते कि अदरक को लंबें समय तक ताजा बनाए रखने के तरीके क्या हैं।

अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के पीछे हमारा जो उद्देश्य होता है वो है अदरक को लंबें समय तक उपयोग योग्य बनाकर रखना जिससे कि जब बाजार में अदरक उपलब्ध न हो या फिर हम बाजार से अदरक खरीदने में असर्मथ हों तब हम अपने घर में स्टोर की गई अदरक का प्रयोग चाय, सब्जी या अन्य व्यंजन बनाने में कर सकें।

इसीलिए यह कहना उचित होगा कि अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के पीछे वजह सिर्फ अदरक को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने की नहीं है अपितु अदरक को लंबे समय तक उपयोग करने की है।

क्या हैं लंबे समय तक अदरक को स्टोर करने के तरीके?

अदरक को महीनों या फिर वर्षों तक हम कैसे स्टोर कर के रख सकते हैं ताकि साल भर अदरक का स्वाद व पौषक तत्व अपने भोजन में शामिल कर सकें, यह हम निम्नलिखित तरीकों की सहायता से जानेंगे।

अदरक को लंबी अवधि तक स्टोर करने के 15 तरीके कुछ इस प्रकार हैं।

1. अदरक को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए बिना छीले स्टोर करें

अदरक को लंबे समय तक फ्रैश रखने के तरीके में हमारा जो पहला तरीका है वह है अदरक को बिना छीले स्टोर करना। अदरक को लंबे समय तक सूखने से बचाने के लिए हमें इसे हमेशा बिना छीले स्टोर करना चाहिए।

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

इस तरीके को आप साबुत अदरक को लंबी अवधि के लिए स्टोर करने के तरीके के तौर पर भी अपना सकते हैं। क्योंकि एक बार जब आप अदरक को छील लेते हैं तब आप उसे रूम टेम्परेचर में नहीं रख सकते हैं। छिली हुई अदरक को बिना फ्रिज के रखने पर वह बहुत जल्दी खराब हो जाती है।

बिना छिली अदरक को आप सिर्फ रूम टेम्पेरचर में कम से कम 8 से 10 दिनों के लिए स्टोर कर के रख सकते हैं। अदरक सूखता भी नहीं है और खराब भी नहीं होता।

2. अदरक लंबे समय तक स्टोर करने के लिए फ्रिज के डोर सेक्शन में स्टोर करें

लंबे समय तक स्टोर करने के लिए व अदरक को सूखने से बचाने के उपाय के रूप में आप बताए गये इस दूसरे तरीके को प्रयोग में ला सकते हैं। अगर आप बिना ज्यादा मेहनत के अदरक को 1 महीने तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो उसे रूम टेम्परेचर में स्टोर न करें।

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

अदरक को महीनों तक स्टोर करने के लिए हमेशा बिना छीले ही फ्रिज के डोर सेक्शन में स्टोर करें। फ्रिज के डोर सेक्शन में अदरक कम से कम एक महीने तक ज्यों की त्यों बनी रहती है व सूखती नहीं है।

अतः अगर आप अदरक को लंबे समय तक फ्रैश रखना चाहते हैं तो उसे बिना छीले फ्रिज के डोर सेक्शन में स्टोर करें।

3. अदरक को जिप लॉक बैग में रखकर फ्रिजर में स्टोर करें लंबे समय के लिए

कैसे करें अदरक को लंबी अवधि के लिए स्टोर इसका एक बेहतरीन तरीका है अदरक को फ्रिज में स्टोर करना। आप अदरक को फ्रिज में मैन कंम्पार्टमेंट की जगह फ्रिजर में स्टोर करके महीनों तक उपयोग में ला सकते हैं।

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

अदरक को स्टोर करने के लिए आप अदरक को Kitchen Towel या नैपकिन से अच्छी तरह से साफ करके बिना छीले ही एक जिप लॉक बैग में रखें व बैग को ऊपर से हाथ से स्वाइप करते हुए बैग के अंदर की सारी हवा को बाहर निकाल दें। 

इसके बाद आप इस अदरक वाले जिप लॉक बैग को जिप लॉक करके फ्रिज के अंदर फ्रिजर में स्टोर करके रखें। इस तरीके का प्रयोग कर के आप अदरक को 2-3 महीनों के लिए ताजा बनाए रख सकते हैं।

4.  अदरक का पेस्ट बनाकर एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें लंबे समय तक उपयोग करने के लिए

कैसे करें अदरक को अधिक समय के लिए स्टोर इस क्रम में हमारा जो अगला शानदार तरीका है वह है अदरक को पेस्ट के रूप में स्टोर करना। अदरक को पेस्ट के रूप में हम महीनों तक आराम से स्टोर करके रख सकते हैं।

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

अदरक का पेस्ट बनाने के लिए आपको सबसे पहले अदरक को साफ पानी से धोकर Kitchen Towel या नैपकिन से अच्छी तरह से साफ कर लेना है। इसके बाद अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें व ग्राइंडर में पीस कर पेस्ट बना लें

अगर आप अदरक का यह पेस्ट सब्जी या किन्हीं ऐसे व्यंजन के लिए बना कर स्टोर कर रहे हैं जिनमें नमक और तेल का प्रयोग होता है तो आप अदरक का पेस्ट बनाते समय ग्राइंडर में हल्का सा नमक व तेल भी मिला सकते हैं। लेकिन अगर आप चाय के लिए भी अदरक के इस पेस्ट का प्रयोग करने वाले हैं तब नमक और तेल को छोड़ दें

अदरक के इस पेस्ट को आप एक एयरटाइट कन्टेनर में रखकर फ्रीज में स्टोर कर के रख सकते हैं। फ्रीज में स्टोर करने से अदरक के इस पेस्ट को हम महीनों तक उपयोग में ला सकते हैं।

5.  अदरक को अधिक समय तक उपयोग करने के लिए पाउडर बना कर स्टोर करें

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें इस संदर्भ में हमारा अगला तरीका है अदरक को पाउडर के रूप में स्टोर करना। जिस तरह से हम अदरक को पेस्ट बनाकर स्टोर कर सकते हैं वैसे ही पाउडर के रूप में भी स्टोर कर सकते हैं।

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

अदरक को लंबी अवधि के लिए स्टोर करने के लिए हम अदरक का पाउडर बनायेंगे। अदरक का पाउडर बनाने के लिए हम पहले अदरक को धोकर साफ कर लेंगे। इसके बाद अदरक को ऊपर से हल्का छीलकर कर बहुत बारीक टुकड़ों में अदरक को काट (Chop) लेंगे।

अब अदरक के इन बारीक कटे टुकड़ो को हम कम से कम 4 से 5 दिनों के लिए धूप में सूखायेंगे ताकि अदरक के टुकड़े पूरी तरह से ड्राई हो जायें। एक बार अदरक अच्छी तरह से सूख जाये तब आप इसे ग्राइंडर में ग्राइंड कर के इसका पाउडर बना लें। 

अदरक का पाउडर बनाकर इसे एक एयरटाइट डिब्बे में रूम टेम्परेचर में ही स्टोर करें। अदरक का पाउडर 6 महीने से ज्यादा समय तक उपयोग योग्य रहता है।

6.  अदरक को अधिक समय तक स्टोर करने के लिए पेस्ट बनाकर आइस ट्रे में फ्रिज करें

अदरक को स्टोर करने के तरीके की श्रृंखला में हम अब जिस तरीके की बात करने जा रहे हैं यह तरीका थोड़ा सा अनोखा है। इसमें हमें अदरक के पेस्ट को आइस क्यूब्स के रुप में स्टोर करना होता है।

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

अदरक को आइस क्यूब के रूप में स्टोर करने के लिए पहले हमें अदरक का पेस्ट बनाना होगा। अदरक का पेस्ट बनाने की विधि का क्या है, कैसे हम अदरक का पेस्ट बना सकते हैं इसके लिए आप पॉइंट नं0 5 को फिर से पढ़ सकते हैं :)। 

एक बार जब आप अदरक का पेस्ट बना लें तो इस पेस्ट को आइस ट्रे में शिफ्ट करें और कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। जब अदरक का पेस्ट आइस क्यूब में बदल जाये तब अदरक पेस्ट की इन आइस क्यूब को एक एयरटाइट कंटेनर में डालकर फ्रिजर में स्टोर करें।

यहां यह ध्यान रखें कि अदरक पेस्ट की क्यूब्स को स्टोर करने के लिए आप हो सके तो कांच के डिब्बे का प्रयोग न करें ब्लकि इसके लिए प्लास्टिक के एयरटाइट कंन्टेनर का प्रयोग करें जो कि फ्रिजर में रखने योग्य हों

सभी कांच के एयरटाइट कंटेनर फ्रिजर सेफ नहीं होते हैं। अतः अगर आपको यह नहीं मालूम है कि जिस कांच के कंटेनर को आप फ्रिजर में रखने जा रहे हैं वह फ्रिजर में रखने योग्य है या नहीं तो उसे फ्रिजर में न रखें। इससे आप भविष्य की किसी भी दुर्घटना से बच सकते हैं। 

आइस क्यूब के रूप में अदरक पेस्ट को फ्रिजर में स्टोर कर के हम 6 महीने तक अदरक का उपयोग कर सकते हैं।

7. अदरक को सूखा कर सौंठ के रूप में स्टोर करें

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें, इसके लिए हम अदरक को सूखाकर उसे सौंठ के रुप में भी स्टोर कर सकते हैं। सौंठ के रूप में आप अदरक को वर्षों तक खराब हुए बिना स्टोर कर सकते हैं। 

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

अगर आप अदरक को इस उद्देश्य के साथ स्टोर करना चाहते हैं कि भविष्य में आपको किसी औषधि के रुप में इसका सेवन करना है या फिर चाय या अन्य व्यंजन जैसे लड्डू, इमली की चटनी आदि बनाने के लिए सोंठ का इस्तेमाल करना है तब आप अदरक को सुखाकर उसे सौंठ के रुप में भी स्टोर कर सकते हैं।

साथ ही साथ सूखी हुई अदरक का प्रयोग आप विभिन्न सब्जियों में मसाले के रूप में भी कर सकते हैं। सूखी हुई अदरक में भी महक व पौषक तत्व दोनों मौजूद होते हैं।

हम कैसे अपने घर पर आसानी से अदरक से सौंठ बना सकते हैं इसके लिए हमने अदरक से सौंठ बनाने की पूरी प्रक्रिया बताई है। इस प्रक्रिया को Step by Step फॉलो कर के कोई भी बहुत ही सरलता से अपने घर पर अदरक से सोंठ बना सकता है।

8. अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए कम रोशनी व कम तापमान वाले स्थान पर स्टोर करें

जब भी आप अदरक को जल्दी सूखने से बचाने के तरीके के बारे में बात करते हैं तो यह तरीका बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है अदरक को लंबे समय तक स्टोर करके रखने के लिए।

लंबे समय तक अदरक को स्टोर करने के तरीके

अदरक को एक लंबी अवधि तक फ्रैश बनाए रखने के लिए कभी भी ज्यादा रोशनी या ज्यादा तापमान वाले स्थान पर न रखें ब्लकि कम रोशनी व कम तापमान वाले स्थान पर रखें।

अगर आप अदरक को अपने किचेन में रख रहे हैं तो इन्हें अपने गैस सेल्फ से दूर किसी दराज (Drawer) में स्टोर करें अन्यथा फ्रिज में स्टोर करें।

9. लंबें समय तक स्टोर करने के लिए अदरक को लाकर यूं ही पोलिथीन में न छोड़ दें

अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आपको उसे सही से स्टोर करना होगा। साथ ही यह भी ध्यान रखना होगा कि जब आप अदरक को बाजार से खरीदकर लाते हैं तब आप उसके सही व्यवहार करें न कि लाकर ऐसे ही पोलिथीन में छोड़ दें।

क्या हैं लंबे समय तक अदरक को स्टोर करने के तरीके

अदरक को खरीदकर लाने के बाद ऐसे ही पोलिथीन में न रख छोड़ें। अदरक को ताजा बनाए रखने के लिए व लंबे समय तक उपयोग करने के लिए पोलिथीन से निकाल कर अलग रखें।

ऐसे करने से अदरक ज्यादा जल्दी खराब नहीं होगा। अगर आप अदरक को ऐसे ही पोलिथीन में छोड़ देंगे तो व जल्दी गल व सड़ जायेगा।

10. एक लंबे समय तक उपयोग करने के लिए अदरक को धोकर स्टोर न करें

बात जब अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें की होती है तो हमें यह बात अवश्य ध्यान रखनी चाहिए कि जब हम अदरक को साबुत फ्रैश रखने के लिए स्टोर करते हैं तब हमें अदरक को कभी भी धोकर स्टोर नहीं करना चाहिए।

कैसे करें अदरक को लंबी अवधि के लिए स्टोर

अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए बिना धुला ही स्टोर करें। फिर चाहे आप इसे फ्रिज में स्टोर कर रहे हों या फिर किचेन में रूम तापमान में ही।

अदरक को धोने से उसमें फंगश लगने की ज्यादा संभावना होती है व धोने से अदरक जल्दी गल भी जाती है। अतः साबुत अदरक को हमेशा धोये बिना ही स्टोर करें।

11.  अदरक को खराब होने से बचाने के लिए बाकि सब्जियों के साथ स्टोर न करें

अदरक को खराब होने से बचाने के लिए हमें अदरक को स्टोर करते समय यह बात अवश्य ध्यान रखनी चाहिए कि हम अदरक को किन्हीं अन्य सब्जियों के साथ स्टोर न करें। 

कैसे करें अदरक को अधिक समय के लिए स्टोर

अदरक को लंबे समय तक उपयोग करने के लिए एक अलग जगह पर स्टोर करें जहां बाकि कोई सब्जी या अन्य पदार्थ न हो। ऐसा करने से अदरक जल्दी खराब होने से बच जाती हैं।

यह तरीका आप को अदरक को फ्रिज में स्टोर करते समय भी अपनाना चाहिए व अदरक को रुम तापमान में अर्थात किचेन में स्टोर करते समय भी।

12. अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए पैपर बैग में रखकर फ्रिज में रखें

अदरक को महीनों तक कैसे ताजा रखें इसके लिए आप अदरक को स्टोर करने का यह तरीका अपना सकते हैं। इस तरह से स्टोर करने पर अदरक महीनों तक फ्रैश बनी रहती है।

अदरक को स्टोर करने के तरीके

अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आपको न तो अदरक को धोना है और न ही छीलना है। पेपर बैग में अदरक को स्टोर करने के लिए आपको अदरक को किचेन टावल या किसी सूती कपड़े से अच्छी तरह से साफ कर लेना है

इसके बाद साफ की हुई अदरक को पेपर बैग में रखना है व पेपर बैग को रबड़ की मदद से अच्छी तरह से बंद करके फ्रिजर में रख देना है। पैपर बैग में स्टोर करने से अदरक महीनों तक फ्रैश बनी रहती है।

13. अदरक को छीलकर नींबू के रस में भिगो कर स्टोर करें लंबे समय के लिए

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें इस श्रृंखला में हमारा जो अगला तरीका है वह है अदरक को नींबू के रस में डुबो कर स्टोर करना। नींबू के रस में अदरक को स्टोर करके हम महीनों तक संरक्षित कर सकते हैं।

अदरक को सूखने से बचाने के उपाय

अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए हम अदरक को धोकर व छीलकर गोल छोटे टुकड़ों में काट लेंगे। इसके बाद अदरक के इन गोल कटे टुकड़ों को एक एयरटाइट जार में भरेंगे व ऊपर से नींबू का रस इसमें डाल देंगे।

जार में नींबू का रस इतना होना चाहिए जिससे कि अदरक के सारे टुकड़े नींबू के रस में अच्छी तरह से भीग जायें। इसके बाद हम जार को अच्छी तरह से ढक्कन बंद कर के फ्रिज में स्टोर कर के रख देंगे

14. सफेद सिरके के साथ स्टोर करें अदरक को छील कर

अदरक को घर में कैसे स्टोर करें ताकि एक लंबे समय तक हम अदरक का उपयोग कर सकें, सफेद सिरके के साथ इसका एक सटीक व आसान सा जवाब है।

अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के तरीके

जिस तरह से हम अदरक को नींबू के रस के साथ स्टोर करते हैं अधिक समय तक उपयोग करने के लिए बिल्कुल वैसे ही हम अदरक को सफेद सिरके के साथ भी स्टोर कर सकते हैं।

सफेद सिरके के साथ अदरक को स्टोर करने के लिए आपको अदरक को धोकर, छीलकर बारीक टुकड़ों में काट लेना है व एक एयरटाइट जार में भर लेना है। इसके बाद आपको इसमें सफेद सिरके की इतनी मात्रा मिलानी है जिससे की अदरक के सारे टुकड़े अच्छी तरह से डूब जायें।

इसके बाद आप अदरक के इस जार को फ्रिज में स्टोर कर के रख दें। महीनों तक अदरक खराब नहीं होगी।

15. अदरक को महीनों तक स्टोर करने के लिए नमी व हवा से बचा कर रखें 

अदरक को स्टोर करते समय हमें एक और विशेष बात जिसका ध्यान रखना चाहिए वह है अदरक को एक ऐसे स्थान पर स्टोर करना जहां हवा या नमी न रहती हो।

अदरक को लंबी अवधि के लिए स्टोर करने के तरीके

अगर हम अदरक को हवा वाले स्थान पर रखते हैं तो हवा के कारण अदरक बहुत जल्दी सूखने लगती है। साथ ही ऐसे स्थान पर जहां नमी रहती हो अदरक को स्टोर करके रखने से अदरक के जल्दी गलने-सड़ने की संभावना होती है।

हवा व नमी के कारण अदरक में जल्दी फंगस लगने लगती है जो कि अदरक में कीड़े पैदा कर देती है जिससे वह जल्दी खराब हो जाती है। अतः अदरक को स्टोर करने के लिए आप ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां हवा न आती हो व नमी भी न हो।

अदरक को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें के संदर्भ में उपरोक्त दी गई जानकारी के माध्यम से उम्मीद है कि आपके इस प्रश्न “अदरक को लंबे समय तक किस तरह स्टोर करें” का सटीक जवाब हम दे पाये हैं।

अगर “अदरक को किस तरह स्टोर करना चाहिए” इस बारे में आपके कुछ सवाल या सुझाव हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।