Select Page

 असली और नकली शहद की पहचान कैसे करें ताकि सेहत पर किसी तरह का कोई बुरा प्रभाव न पड़े। 

यदि आप शहद का सेवन करने जा रहे हैं लेकिन मन में एक संशय है कि कहीं शहद नकली तो नहीं तो निश्चिंत हो जाइये। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप असली व नकली शहद की पहचान बहुत आसानी से कर सकते हैं। 

असली और नकली शहद की पहचान कैसे करें

असली और नकली शहद की पहचान कैसे करें – क्या है आसान तरीका?

अपने पिछले ब्लॉग क्या शहद कभी खराब होता है में हमने डाउन टू अर्थ पर प्रकाशित एक विस्तृत लेख के हवाले से बताया था कि शहद में मिलावट का बाजार कैसे तेजी से बढ़ रहा है। 

विभिन्न संगठनों के द्वारा शहद की जांच करवाने के बाद Honey के Adulteration की बात को किसी भी तरह नकारा नहीं जा सकता। चूंकि शहद को विभिन्न बीमारियों में घरेलू नुस्खें के रूप में प्रयोग किया जाता है, इसकी शुद्धता का पता होना बहुत जरूरी हो जाता है। 

जिस शहद का आप औषधि समझ कर सेवन कर रहे हैं कहीं वह आपके स्वास्थ्य को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा। आपका शहद सेहत के लिए अच्छा है या नुकसानदायक यह जानने के लिए जरूरी है कि आपको असली व नकली शहद की पहचान करने के तरीकों के बारे में पूरी जानकारी हो।  

इस ब्लॉग में हम 9 ऐसे आसान से घरेलू तरीकों के बारे में आपको बताने वाले हैं जिनकी सहायता से आप अपने घर पर ही नकली और असली शहद की पहचान कर सकते हैं।

9 आसान व घरेलू तरीकों से करें शहद की शुद्धता की जांच

शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें इस संदर्भ में निम्नलिखित 9 आसान तरीके अपनाकर आप घर पर ही असली व नकली शहद की पहचान कर पायेंगे। असली और नकली शहद पहचानने के आसान तरीकें इस प्रकार हैं – 

1. शहद को गर्म कर के पता लगायें कि वह शुद्ध है या अशुद्ध  

जब भी यह सवाल आपके मन में आये कि कैसे पहचाने कि शहद असली है या नकली तो शहद को गर्म कर लें। 

गर्म करके शहद की शुद्धता जांचना एक बहुत आसान उपाय है जिसे कोई भी अपने घर पर आसानी से कर सकता है।

शहद को गर्म करते समय यदि वह गाढा हो जाता है तो शहद असली है। यदि गर्म करने पर शहद में बबल्स बनने लगें तो समझ लीजिए कि उसमें मिलावट की गई है और वह निकली शहद है। 

2. शहद असली है या नकली जानें पानी में मिलाकर 

कैसे करें असली व नकली शहद की पहचान, इस संदर्भ में एक दूसरा तरीका है शहद को पानी में डालकर देखना। 

शहद की शुद्धता की जांच करने के लिए एक कांच के गिलास में पानी लें। अब इसमें 1-2 चम्मच शहद डालकर इसे बिना घोले ऐसे ही 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि शहद पानी में घुलने की बजाय गिलास के तल में बैठ जाता है तो समझिए कि शहद असली है। 

नकली शहद गिलास में नीचे जमने की बजाय तुरंत पानी में घुल जायेगा। 

3. विनेगर पानी में मिलाकर जाने शहद की शुद्धता 

शहद में मिलावट है या वह असली है यह आप सिरका अर्थात विनेगर से भी जान सकते हैं। 

एक बर्तन में पानी लेकर उसमें 3-4 चम्मच सिरका मिला लें। इसके बाद विनेगर के इस पानी में शहद डालकर मिलायें। यदि शहद मिलाने से विनेगर के पानी में झाग बनने लगें तो समझ लीजिएगा कि आपका शहद नकली है। 

4.  बिस्कुट से करें शहद की शुद्धता की जांच 

बिस्कुट सिर्फ चाय में डुबोकर खाने के ही काम नहीं आते ब्लकि इनसे हम शहद के असली या नकली होने का पता भी लगा सकते हैं। 

यदि आपको यह आभास हो रहा हो कि आपने जो शहद खरीदा है वह नकली है तो शहद को एक कटोरी (Bowl) में भरकर उसमें बिस्कुट डुबोकर देखें। यदि बिस्कुट शहद में भीगकर टूट जाता है तो समझिए कि शहद में मिलवाट की गई है।

असली शहद में लगभग 80% मिठास व 18% पानी मिला होता है। मिठास की अधिकता व पानी की बहुत कम मात्रा होने के कारण शहद में बिस्कुट जैसी कोई भी चीज डुबोने से उसमें नमी नहीं आती। 

5. कपड़े पर लगाकर पता करें शहद असली है या नकली 

असली शहद की पहचान कैसे करें, इस प्रश्न के जवाब में आप शहद की शुद्धता जांचने के लिए उपरोक्त तरीका भी अपना सकते हैं।

शहद असली है या नकली यह पता करने के लिए शहद की कुछ बूदों को एक कपड़े पर डालें। अगर शहद लगने से कपड़े पर दाग रह जाता है तो Honey नकली है। यदि कपड़े पर शहद लगाने से दाग नहीं बनता तो यह शुद्ध शहद की निशानी है। 

6. शहद की शुद्धता जानने के लिए करें आयोडीन का इस्तेमाल 

घर पर शहद की शुद्धता जांचने के लिए आप आयोडीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आयोडीन का प्रयोग कर के आप बहुत सरलता से शहद असली है या नकली इसका पता लगा सकते हैं। 

शहद असली है या नकली यह जानने के लिए एक बर्तन में पानी लेकर उसमें शहद घोल लें। अब इस पानी में आयोडीन मिलाएं। यदि आयोडीन मिलाने से पानी का रंग नीला हो जाये तो समझ लीजिए कि शहद पूरी तरह से नकली है। 

शुद्ध शहद के पानी में आयोडीन मिलाने से उसका रंग नहीं बदलता है। 

7. आग में जलाकर चैक करें शहद की शुद्धता 

शहद की शुद्धता कैसे चेक करें, इस संदर्भ में हमारा अगला तरीका है शहद को आग में जला कर देखना। 

असली व नकली शहद की पहचान करने के लिए एक रुई को शहद में डुबोकर उसमें आग लगायें। यदि रुई जल्दी आग पकड़ कर जल जाती है तो शहद असली है।

अगर रुई जलने में समय ले रही है तो समझ लीजिए कि आपको मिलावट वाला शहद बेचा गया है। 

8. उंगली या अगूठे पर लगाकर जाने शहद असली है या नकली 

जब भी यह सवाल सामने हो कि असली व नकली शहद की पहचान घर पर कैसे करें तो Honey की Pureness को जांचने के लिए आप यह तरीका भी अपना सकते हैं। 

शहद शुद्ध है अथवा उसमें मिलावट की गई है यह जानने के लिए उंगली या अंगूठे पर शहद लगायें। यदि शहद उंगली या अंगूठे पर चिपक जाता है तो यह शहद की शुद्धता का प्रमाण है।

अगर शहद अंगूठे या उंगली पर चिपकने की बजाय नीचे गिर जाता है तो समझ लीजिए कि शहद नकली है। 

9. महक से करें असली व नकली शहद की पहचान 

असली और नकली शहद में अंतर कैसे पता करें इस संबंध में एक तरीका जो शहद की शुद्धता जांचने के लिए आपको हमेशा अपनाना चाहिए वह है शहद को सूंघकर देखना। 

शहद को सूंघकर देंखे। भारत में लगभग 48 प्रकार का अलग-अलग शहद मिलता है। आप शहद की महक से भी पता लगा सकते हैं कि वह असली है या नकली। 

यदि शहद से किसी खास तरह की महक आ रही है तो समझिये कि वह असली है। अगर शहद में किसी तरह की कोई खुशबु नहीं है तो वह मिलावटी अर्थात नकली शहद होगा। 

बाजार से शहद खरीदते समय ये अवश्य देखें कि वह शहद किस तरह के फूल से बना है। अलग-अलग फूल से बने शहद का PH Level अलग-अलग होता है। फूल व PH Level के आधार पर आप भी आप यह समझ सकते हैं कि शहद कंसिसटेंसी के अनुसार शुद्ध है अथवा नहीं।

क्या असली शहद डिब्बे में जमता है?

एक सवाल जो अधिकतर हमारे मन में आता है वह है कि असली शहद जमता है या नहीं ?

चूंकि शहद कई अलग-अलग किस्म में उपलब्ध होता है इसलिए यह कहना कि असली शहद जमता है अथवा नहीं थोड़ा मुश्किल है। अलग-अलग किस्म के शहद पर निर्भर करता है कि वह जमेगा या नहीं। 

यहां शहद के जमने का अर्थ डिब्बे में शहद के ज्यादा गाढे होने से है न कि शुगर सिरप की तरह कठोर होने से। अगर आपका शहद डिब्बे में चीनी की तरह कठोर हो जाता है तब वह असली शहद नहीं है। 

कैसे बनाया जाता है नकली शहद – क्या है पूरी प्रक्रिया?

Honey की शुद्धता पर सवाल उठने के बाद यह एक वाजिब प्रश्न है कि नकली शहद कैसे बनाया जाता है ?

नकली शहद बनाने के लिए शहद में शुगर सीरप या राइस सिरप की मिलावट की जाती है। यूं तो अलग-अलग फूलों से बना शहद अलग-अलग रंग का होता है लेकिन बाजार में अधिकतर एक ही गहरे रंग का शहद मिलता है। 

राइस व शुगर सिरप मिलाकर शहद की मात्रा को बढ़ा दिया जाता है। ये सिरप शहद के रंग को भी बदल देते हैं। 

कौन सा है सबसे अच्छा शहद – कहां से खरीदें?

यदि बात करें कि सबसे अच्छा शहद कौन सा है तो मधुमक्खी पालकों से खरीदा गया शहद सबसे अच्छा व प्योर माना जाता है। 

बाजार से किसी ब्रांड का शहद खरीदने की बजाय लोकल मधुमक्खी पालकों से शहद खरीदें। जो लोग मधुमक्खी पालन करके शहद बनाते हैं वे प्योर शहद ही बेचते हैं। 

इस ब्लॉग में आपने विस्तार से जाना कि असली और नकली शहद की पहचान कैसे करें । इस लेख को पढ़ने के बाद उम्मीद है अब कभी आपको नकली व असली शहद की पहचान करने में किसी तरह की कोई समस्या नहीं आयेगी। 

यदि शहद की शुद्धता से संबंधित कोई सवाल या विचार आपके मन में हों तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।