Select Page

कड़ी को खट्टा कैसे करे आज अपने इस लेख में हम इस पर विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे। कड़ी एक बहुत स्वादिष्ट साइड डिश है जिसे चावल व रोटी दोनों के साथ परोसा जाता है। यहां तक कि उत्तर भारत में कई स्थानों पर गोवर्धन पूजा के दिन मंदिरों में कड़ी और बाजरे के संयोजन को प्रसाद के रूप में भी वितरित किया जाता है।

यूं तो कड़ी बनाने का सबका अपना अलग-अलग एक तरीका होता है लेकिन अगर हम कड़ी के स्वाद की बात करें तो कड़ी में जब तक खट्टापन न हो तो खाने में वो स्वाद नहीं आ पाता जिसके लिए कड़ी जानी जाती है।

कड़ी को खट्टा करने के लिए हम 11 शानदार तरीकों का प्रयोग करेंगे जो कि आपकी कड़ी को खट्टा कर के उसमें परफेक्ट स्वाद डाल देंगे।

कड़ी को खट्टा कैसे करे

बनाने से पहले या बाद में कड़ी को खट्टा कैसे करे आसानी से

कड़ी में खट्टापन लाने के तरीके जिनसे हम आसानी से अपनी कढ़ी को खट्टा कर सकते हैं, के बारे में विस्तृत चर्चा करने से पहले हम इन तरीकों को दो भागों में बांट लेते हैं।

हम अपनी कड़ी को दो तरीकों से खट्टा कर सकते हैं। पहला जब हम कड़ी बनाने के लिए जरूरी तैयारी करते हैं तब और दूसरा तब जब कड़ी बनकर तैयार हो जाती है लेकिन खाने में खट्टा स्वाद नहीं मिल पाता।

हमने कड़ी को खट्टा करने के आसान तरीके को दो भागों में इसलिए बांटा है क्योंकि इससे आप आसानी से अपनी जरूरत के अनुसार कढ़ी को खट्टा करने का तरीका चुन सकते हैं।

कढ़ी के घोल में ऐसा क्या मिलाएं कि बढ़ जाये खट्टापन – 6 सरल व प्रभावी तरीके

खट्टा दही या खट्टा छाछ से बनाए अपनी कढ़ी को खट्टा
टमाटर का तड़का लगायें अगर कढ़ी को और ज्यादा खट्टा करना चाहे
कढ़ी को खट्टा करने के लिए मिलाए इमली का पानी
नींबू भी है असरकारक जब बात हो कड़ी को खट्टा बनाने की
टाटरी का प्रयोग कर के बनाएं अपनी कढ़ी को खट्टा
राई का छौंक लगाकर लायें कढ़ी में खट्टापन

बनाने से पहले कढ़ी को कैसे खट्टा करें, आइये जानते हैं हर एक तरीके के बारे में विस्तार से।

1. खट्टा दही या खट्टा छाछ से बनाए अपनी कढ़ी को खट्टा

अगर आप अपनी कढ़ी में एक पर्याप्त मात्रा में खट्टापन लाना चाहते हैं तो कढ़ी बनाने से पहले ही इसकी तैयारी कर लें। आमतौर पर अधिकाशः जहगों पर कढ़ी को छाछ या दही के साथ ही बनाया जाता है।

कड़ी को खट्टा कैसे करे

अगर आप कढ़ी बनाने के लिए खट्टा दही या छाछ का प्रयोग करते हैं तो आपकी कढ़ी में खट्टेपन का स्वाद स्वयं ही आ जायेगा। कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए आपको कड़ी में अलग से कुछ और मिलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अगर आपके पास खट्टी कढ़ी बनाने के लिए खट्टा दही नहीं है तो आप कुछ आसान से तरीके अपनाकर अपनी दही को खट्टा कर सकते हैं व आसानी से स्वादिष्ट खट्टी कढ़ी बना सकते हैं।

2. टमाटर का तड़का लगायें अगर कढ़ी को और ज्यादा खट्टा करना चाहे 

कई बार अक्सर ऐसा होता है कि हमें अचानक ही कढ़ी बनानी पड़ जाती है। ऐसे समय में न तो हमारे पास खट्टा दही उपलब्ध होता है और न ही इतना समय होता है कि हम दही को खट्टा कर सकें।

जब भी ऐसी स्थिति आये तो आप अपनी कढ़ी को खट्टा करने के लिए कढ़ी में टमाटर का तड़का लगा सकते हैं। टमाटर का तड़का लगाने से कढ़ी में खट्टा स्वाद तो आ ही जाता है साथ ही कढ़ी देखने में भी अच्छी लगती है।

कड़ी को खट्टा कैसे करे

कढ़ी को खट्टा करने के लिए टमाटर का तड़का लगाने के लिए आप बिल्कुल लाल टमाटर की बजाय कम पके हुए संतरी रंग के टमाटर का प्रयोग कर सकते हैं।

टमाटर के तड़के से कढ़ी को खट्टा कैसे बनाए, इसके लिए आप टमाटर को बारीक काटकर गर्म तेल में डालें और हल्की आंच पर तब तक फ्राई करें जब तक टमाटर पककर अच्छी तरह से मैस न हो जाए।

एक बार टमाटर मैस हो जाये तो आप इसमें कढ़ी का घोल डाल दें तो और अपनी स्वादिष्ट खट्टी कड़ी को पकने के लिए धीमी आंच पर छोड़ दें।

3. कढ़ी को खट्टा करने के लिए मिलाए इमली का पानी

इमली एक ऐसा फल है जिसके नाम से ही मुंह में खट्टे स्वाद से पानी आ जाता है। इमली का प्रयोग विभिन्न खाद्य पदार्थों में खट्टापन लाने के लिए किया जाता है।

कढ़ी बनाने से पहले आप एक और शानदार तरीके से उसमें खट्टापन ला कर सकते हैं। कढ़ी को खट्टा करने के लिए इमली एक बेहतरीन विकल्प है। इमली से आप कड़ी को बनाने से पहले व बाद में दोनों तरह से ही खट्टा कर सकते हैं।

कड़ी को खट्टा कैसे करे

अगर आप कढ़ी बनाने से पहले इमली के प्रयोग से कढ़ी को खट्टा करना चाहते हैं तो इसके लिए इमली के कुछ टुकड़ों को पानी में भिगोकर कम से कम आधा घंटे के लिए रख दें।

आधे घंटे बाद एक बारीक छलनी से पानी को छान कर अलग कर लें और इमली को अलग। कढ़ी को खट्टा करने के लिए हमें इमली के इस पानी का ही प्रयोग करना है।

कड़ी में खट्टापन लाने के लिए इमली के खट्टे पानी को कढ़ी के तैयार घोल में मिलायें। इसके बाद जैसे कड़ी बनाते हैं उसी तरह से कड़ी बनाएं और कढ़ी के खट्टेपन को लेकर निश्चिंत हो जायें।

4. नींबू भी है असरकारक जब बात हो कड़ी को खट्टा बनाने की

कड़ी को खट्टा कैसे करे जब हम इसका समाधान खोजते हैं तो नींबू एक उपयोगी तरीके के रुप में हमारे सामने आता है। नींबू खाने में कितना खट्टा होता है इसके बारे में बात करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि नींबू के स्वाद के बारे में सभी लोग जानते हैं।

अपनी कढ़ी को खट्टा करने के लिए हम नींबू से थोड़ा सा खट्टापन उधार ले लेंगे 🙂 ताकि हमारी कढ़ी में भी पर्याप्त मात्रा में खट्टापन आ सके जिससे कि कढ़ी खाने में स्वादिष्ट लगने लगे।

कड़ी को खट्टा कैसे करे

नींबू से कड़ी को खट्टा करने के लिए हमें नींबू के रस की जरूरत होगी। कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए हम कढ़ी की मात्रा के अनुसार नींबू रस लेंगे जैसे कि 5-6 लोगों के लिए अगर कढ़ी बना रहे हैं तो एक से दो चम्मच नींबू का रस काफी होगा कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए।

नींबू के रस को हम इमली के पानी की तरह ही कढ़ी के तैयार घोल में मिलायेंगे। इसके बाद आप जिस भी तरह से कढ़ी बनाते हैं वैसे कढ़ी बनाएं। नींबू के इस प्रयोग से कढ़ी स्वाद में खट्टी लगने लगती है।

5. टाटरी Citric Acid (Tatri) का प्रयोग कर के बनाएं अपनी कढ़ी को खट्टा

टाटरी का प्रयोग कर के किस तरह से कढ़ी में खट्टापन लाया जा सकता है इसके बारे में बात करने से पहले हम टाटरी आखिर है क्या इस बारे में थोड़ा जान लेते हैं। क्योंकि अगर आपको किसी चीज के बारे में जानकारी ही नहीं तो फिर आप उसका प्रयोग कैसे करेंगे।

टाटरी एक ऐसा पदार्थ होता है जो कि विभिन्न खट्टे फलों के रस से बनाया जाता है। यह स्वाद में खट्टा होता है व बहुत सारे व्यंजनों को बनाने में प्रयोग किया जाता है

कड़ी को खट्टा कैसे करे

टाटरी को साबुत या पाउडर दोनों के रुप में प्रयोग किया जा सकता है। इसे आप अपने आसपास के बाजार से परचून की दुकान से भी खरीद सकते हैं और अगर चाह तो ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैंयह दोनों ही तरह से उपलब्ध होता है।

कढ़ी को खट्टा करने के लिए टाटरी का प्रयोग हम बिल्कुल वैसे ही करेंगे जैसे हम नींबू के रस या इमली के पानी का प्रयोग करते हैं कढ़ी के घोल के साथ।

अगर आप कड़ी को खट्टा करने के लिए साबुत टाटरी का प्रयोग करते हैं तो इसके लिए आपको साबुत टाटरी को हल्के गर्म पानी में भिगोकर एक रस की तरह बना लेना है। इसके बाद आप टाटरी के इस पानी को कढ़ी घोल में मिला दें व कढ़ी बना लें।

लेकिन अगर आप टाटरी पाउडर का प्रयोग करते हैं साबुत टाटरी की बजाय कड़ी को खट्टा करने के लिए तो आपको इस पाउडर को पानी में भिगोने के जरूरत नहीं है। आप कढ़ी की मात्रा के अनुसार आधा चम्मच या ज्यादा टाटरी पाउडर लें और कड़ी के घोल में मिला दें।

अच्छी तरह से मिलाने के बाद कढ़ी को पकने के लिए रख दें। टाटरी के प्रयोग से कढ़ी में खट्टापन आ जाता है व टाटरी का कोई साइड़ इफेक्ट भी नहीं होता है।

6. राई का छौंक लगाकर लायें कढ़ी में खट्टापन

कड़ी में खट्टापन बढ़ाने के लिए जो एक और तरीका हम अपना सकते हैं वो है कढ़ी में राई का छौंक लगाना। राई सरसों के जैसी होती है लेकिन सरसों से कुछ पतली और अलग रंग में होती है।

राई के छौंक से कढ़ी को खट्टा करना बहुत आसान है। कढ़ी को खट्टा करने के लिए जब हम कढ़ी में छौंक लगायेंगे तो बाकि मसालों के साथ-साथ एक बड़ा चम्मच राई भी छौंक में डाल देंगे।

कड़ी को खट्टा कैसे करे

राई के छौंक से कढ़ी में खट्टेपन के साथ-साथ बहुत अच्छी खुशबु भी आ जाती है। अतः जब भी यह सवाल सामने आकर खड़ा हो कि कड़ी को खट्टा कैसे करे तो बिना एक मिनट भी सोचे राई का छौंक लगाकर कड़ी को खट्टा कर लें

पकाने से पहले कढ़ी को किन तरीकों से खट्टा करें यह जानने के बाद अब हम जानेंगे कि जब कढ़ी बनकर तैयार हो जाती है या गैस फ्लेम पर पक रही होती है तब हम कढ़ी में ज्यादा खट्टापन कैसे एड सकते हैं।

पककर तैयार होने के बाद कड़ी में खट्टापन कैसे लायें – 5 आसान तरीके

अगर हम कढ़ी बनाने से पहले कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए जरूरी तरीकों को प्रयोग करना भूल जाते है तब ऐसी स्थिति में भी हम अपनी कढ़ी में खट्टापन एड कर सकते हैं। जब कढ़ी बनकर तैयार हो जाती है या फिर बन रही होती है हम तब भी आसान से तरीके अपनाकर अपनी कड़ी में ज्यादा खट्टापन ला सकते हैं।

आइये जानते हैं कौन से तरीके हैं वो कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए जिनका प्रयोग कर के हम अपनी कढ़ी को पकने के बाद भी खट्टा कर सकते हैं।

1. टमाटर से लायें कढ़ी में खट्टापन

अगर कढ़ी बनकर तैयार हो चुकी है या अभी भी आंच पर पक रही है तो भी आप कढ़ी में खट्टापन बढ़ा सकते हैं। कढ़ी में खट्टापन बढ़ाने के लिए हम टमाटर का प्रयोग करेंगे।

जिस तरह से हम टमाटर का प्रयोग करके कढ़ी बनाने से पहले कढ़ी में खट्टापन ला सकते हैं वैसे ही हम कढ़ी बनाने के बाद भी टमाटर से कढ़ी में खट्टापन बढ़ा सकते हैं।

कैसे बनाए कड़ी को खट्टा

कैसे बनाए कड़ी को खट्टा टमाटर से, इसके लिए हम टमाटर को छोटे बारीक टुकडों में काटकर पकी हुई कढ़ी में मिला देंगे। टमाटर के टुकड़ों को मिलाने के बाद कढ़ी को कम से कम 10 मिनट पकायेंगे

अगर कढ़ी टैक्चर में ज्यादा गाढ़ी लग रही हो तो आप उसमें थोड़ा गर्म पानी भी मिला सकते हैं। जिससे कि 10-15 मिनट और अधिक पकने के बाद भी कढ़ी का टैक्सचर सही रहे और टमाटर का खट्टापन भी कढ़ी में शामिल हो जाये।

2. अमचूर पाउडर मिलाकर कढ़ी में बढ़ा सकते हैं खट्टापन

कढ़ी में खट्टापन लाने का तरीका जिसके बारे में हम अब बात करने जा रहे हैं वो है अमचूर पाउडर का प्रयोग। अमचूर पाउडर कच्चे आम को धूप में सुखाकर बनाकर तैयार किया जाता है।

अमचूर पाउडर स्वाद में बहुत खट्टा होता है। कड़ी को खट्टा करने के लिए हम अमचूर पाउडर का प्रयोग इस तरह से करेंगे जैसे कि हम किसी भी सब्जी या व्यंजन में गरम मसाले का करते हैं।

खट्टी कड़ी कैसे बनाए

कड़ी में खट्टापन बढ़ाने के लिए हम कढ़ी की मात्रा के अनुसार आधा छोटा चम्मच या ज्यादा अमचूर पाउडर लेंगे व पकी हुई कड़ी में मिला देंगे। कड़ी को अच्छी तरह से चलाते हुए अमचूर पाउडर को कड़ी में मिला देंगे। 

5 मिनट रखने के बाद कढ़ी को सर्व करेंगे। अमचूर पाउडर से कड़ी का स्वाद खट्टा हो जाता है।

3. कढ़ी में खट्टापन बढ़ाने के लिए करें कच्चे आम का प्रयोग

कड़ी को खट्टा कैसे करे कच्चे आम की मदद से आइये जानते हैं। कढ़ी में खट्टापन बढ़ाने के लिए हम आम का प्रयोग तब ही कर सकते हैं जब हम कढ़ी को आम के मौसम में बनाये। क्योंकि तभी हमें कच्चा आम उपलब्ध होगा।

किसी और मौसम में हम आम की जगह आमचूर पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं। 

कड़ी में खट्टापन कैसे लायें

कड़ी में खट्टापन लाने के लिए हम कच्चे आम को छीलकर व अच्छी तरह से धो कर चार लंबे टुकड़ों में काट लेंगे। इसके बाद हम इन आम के टुकड़ों को पकी हुई या पक रही कड़ी में डाल देंगे व कड़ी को कम से कम 15 मिनट के लिए पकायेंगे।

कच्चे आम के टुकड़ों को डालने के बाद कढ़ी को जितना ज्यादा समय के लिए पकाया जाये उतना ही अच्छा होता है क्योंकि कढ़ी जितनी ज्यादा पकेगी आम का खट्टापन कढ़ी में ज्यादा आयेगा।

इस तरह से आप आसानी से कच्चे आम से अपनी कड़ी को खट्टा कर सकते हैं वो भी बिल्कुल आसानी से।

4. साबुत इमली से करें कढ़ी को ज्यादा खट्टा

कढ़ी को ज्यादा खट्टा करने के लिए हम साबुत इमली का प्रयोग भी कर सकते हैं। कड़ी को खट्टा कैसे करे इसके लिए साबुत इमली बाकि तरीकों की तरह ही बहुत प्रभावी व उपयोगी साबित होती है।

कड़ी को खट्टा करने का तरीका

अपनी कड़ी में खट्टापन बढ़ाने के लिए हम कुछ साबुत इमली लेंगे व इसे एक साफ सूती कपडें में बांध कर अच्छे से गांठ लगा देंगे। इसके बाद हम इमली की इस गठरी को अपनी पकती हुई कढ़ी में डाल देंगे।

ध्यान रखें कि जिस कपड़ें की आप पोटली बनाएं वह बिल्कुल साफ हो और सूती कपड़ा ही हो। 10-15 मिनट पकाने के बाद इमली वाली गठरी को चम्मच की सहायता से बाहर निकाल लें

10-15 मिनट पकने के बाद इमली का खट्टापन कढ़ी में आ जाता है व कढ़ी स्वाद में बहुत खट्टी हो जाती है।

5. नींबू पाउडर (Lemon Powder) से करें कढ़ी को ज्यादा खट्टा

खट्टी कड़ी कैसे बनाए नींबू पाउडर से चलिए अब अंत में यह जान लेते हैं। यह कढ़ी को खट्टा करने का हमारा ग्यारवां तरीका होगा जिसकी सहायता से हम बहुत ही सरलता से अपनी कढ़ी को खट्टा कर सकते हैं।

नींबू पाउडर नींबू के टुकड़ों को रस सहित सूखाकर तैयार किया जाता है जिसकी वजह से यह स्वाद में बहुत खट्टा होता है। जब भी हमें अपनी कढ़ी में इंसटेंट खट्टापन लाना हो हम आमचूर पाउडर के अलावा नींबू पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं।

कड़ी में खट्टापन लाने के तरीके

कढ़ी को खट्टा करने के लिए हम आधा छोटा चम्मच नींबू पाउडर लेंगे और पकी हुई कढ़ी में मिला देंगे। नींबू पाउडर मिलाने के बाद कढ़ी को पकाने की जरूरत नहीं होती है। आप बस कढ़ी को 5 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि नींबू पाउडर कढ़ी में अच्छी तरह से मिल जाये और कढ़ी में नींबू पाउडर का खट्टापन आ जाये।

आसान तरीकों की मदद से अपनी कड़ी को खट्टा कैसे करे आज इस लेख में हमने यह जाना। हमें उम्मीद है कि यह सभी तरीके आपके बहुत काम आयेंगे। अगर कढ़ी को खट्टा कैसे करें इस बारे में आपके कुछ विचार या सुझाव हों तो कमेंट बॉक्स में हमें जरूर लिखें।

हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।