Select Page

करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा कैसे रखें ताकि महीनों तक हरा बना रहे, अगर आप भी खाना पकाने में करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं तो इस प्रश्न का जवाब जरूर ढूंढ़ रहे होंगे।

लंबे समय तक करी पत्ते को फ्रैश रखने के लिए हम कुछ घरेलू तरीकों का प्रयोग करते हैं। ये घरेलू नुस्खें करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने में बेहद कारगर होते हैं व हमारे बहुत काम आते हैं। 

कैसे रखें करी पत्ते को लंबे समय तक फ्रैश, चलिए जानते हैं। 

करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा कैसे रखें

करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा कैसे रखें – 2 आसान घरेलू तरीके

करी पत्ते का प्रयोग भोजन पकाते समय विभिन्न व्यंजनों जैसे दाल, सांभर, कढ़ी, या अन्य सब्जियों में स्वाद व अच्छी महक के लिए किया जाता है। करी पत्ता एक ऐसा मसाला है जो हर जगह आसानी से उपलब्ध नहीं होता। रोज ताजा करी पत्ता न मिलने पर हमें करी पत्ते को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए घरेलू नुस्खों की जरूरत पड़ती ही हैं। 

अगर हम करी पत्ते को सही तरह से स्टोर करें तो महीनों तक उन्हें फ्रैश रख सकते हैं। लंबे समय तक ताजा रखने के लिए कैसे करें करी पत्ते को स्टोर, आइये जानते हैं निम्न 2 सरल घरेलू तरीकों की मदद से। 

करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए पत्तियां तोड़कर स्टोर करें – पहला तरीका
लंबे समय तक करी पत्ते को फ्रैश रखने के लिए तने सहित स्टोर करें – दूसरा तरीका

उपरोक्त तरीकों का कैसे करना है प्रयोग, आइये जाने विस्तार से। 

करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए पत्तियां तोड़कर स्टोर करें – पहला तरीका

करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा रखने के तरीके में यह हमारा पहला तरीका है। इस तरीके का प्रयोग करके हम करी पत्ते को महीनों तक हरा व फ्रैश रख सकते हैं। करी पत्ते को फ्रैश रखने का यह बहुत आसान तरीका है जिसका प्रयोग कोई भी आसानी से कर सकता है। 

करी पत्ते को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए उपरोक्त तरीके को कैसे करें प्रयोग, ये रही पूरी प्रक्रिया – 

करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा कैसे रखें

करी पत्ते को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए साफ पानी से धो लें

करी पत्ते तो लंबे समय तक फ्रैश रखने के तरीके के रूप में हमें जो सबसे पहला काम करना है वह है करी पत्ते को पानी से अच्छी प्रकार से धो कर साफ करना। 

करी पत्ते को महीनों तक स्टोर करने के लिए धोकर साफ करना बेहद जरूरी होता है। जब हम साफ पानी से करी पत्ते को धोते हैं तो उन पर जो धूल (Dust) होती है वह पूरी तरह से निकल जाती है। 

बाद में जब भी हम स्टोर किये गये करी पत्तो का उपयोग भोजन पकाने में करते हैं तो हमें उन्हें धोने की जरूरत नहीं पड़ती। 

किसी कपड़े की सहायता से करी पत्ते का पानी सोख लें लंबे समय तक ताजा रखने के लिए

करी पत्ते को साफ पानी से धोने के बाद अब हम आते हैं अपने दूसरे स्टेप पर। धोकर साफ करने के बाद अब बारी आती है करी पत्ते को सुखाने की।

आप करी पत्ते को धोकर किसी साफ सूती कपड़े से पोंछ सकते हैं जिससे कि करी पत्ते में धोते समय जितना भी पानी रह गया हो वह निकल जाये। करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए यह बेहद जरूरी है कि उनमें किसी प्रकार की कोई नमी न हो। 

नमी करी पत्ते को बहुत जल्दी खराब कर देती है। अतः करी पत्ते को अच्छी तरह सुखाना बेहद जरूरी है।

पेपर लें और करी पत्ते को डाली (Stem) से अलग कर के कागज पर रखें

अब हम करी पत्ते को स्टोर करने के घरेलू नुस्खें में अगले स्टेप की बात करेंगे। करी पत्ते को डाली सहित धोने व सुखाने के बाद हम पत्तियों को तोड़ कर अलग कर लेंगे। 

करी पत्ते की पत्तियों को रखने के लिए हम किसी साफ प्लेन कागज का प्रयोग करेंगे। अगर साफ पेपर न हो तो आप करी पत्ते रखने के लिए कागज की बजाय सूती कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कागज में किसी भी कपड़े व अन्य मैटेरियल से जल्दी नमी सोखने की क्षमता होती है इसलिए हम करी पत्ते की पत्तियों को रखने के लिए अधिकतर कागज का ही इस्तेमाल करते हैं। 

करी पत्ते की पत्तियों को Stem से अलग कर के कागज पर रखते जायेंगे। 

करी पत्ते को कुछ समय तक पेपर पर छोड़ दें अच्छी तरह से सूखने के लिए

हालांकि हम करी पत्ते को धोने के बाद सूती कपड़े की सहायता से अच्छी तरह से साफ कर लेते हैं लेकिन फिर भी पत्तों में कुछ नमी रह जाती है जो कि तुरंत नहीं जाती। 

करी पत्तो को तनों से तोड़ने के बाद हम उन्हें कागज या सूती कपड़े पर ही 1 से 2 घंटे के लिए रखा रहने देंगे। करी पत्तों में जो भी नमी बची होती है कुछ समय तक कागज पर रखा रहने से वह भी पूरी तरह से निकल जाती है। 

ध्यान रखें कि कागज पर रखे करी पत्तों को हम धूप में नहीं सूखायेंगे। करी पत्ते को लंबें समय तक ताजा रखने के लिए हमेशा छांव में ही सुखाना है। 

करी पत्ते को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए कांच के जार का प्रयोग करें

धोने व सुखाने के बाद अब बारी आती है करी पत्ते को स्टोर करने की। करी पत्ते को स्टोर करने के लिए हम कांच के जार का प्रयोग करेंगे। करी पत्ते को जल्दी सूखने से बचाने के उपाय के क्रम में यह हमारा अगला स्टेप है। 

कांच के जार किसी भी तरह के मसालों को स्टोर करने के लिए सर्वोत्तम माने जाते हैं। करी पत्तों को स्टोर करने के लिए हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले कांच के जार का ही इस्तेमाल करना चाहिए ताकि स्टोर किये गये करी पत्ते तक किसी भी तरह से नमी या हवा न पहुंच सके। हम करी पत्ते को स्टोर करने के लिए हमेशा अच्छी Quality के कांच जार का प्रयोग करते हैं जिसमें महीनों तक करी पत्ते फ्रैश व हरे रहते हैं। 

सूखे हुए करी पत्तों को कांच के जार में भरें। कांच के जार में भरने से पहले यह एक बार अवश्य जांच लें कि करी पत्ते में कहीं नमी तो नहीं रह गई है। 

जार के ढ़क्कन पर टिशू पेपर लगाएं करी पत्ते को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए

करी पत्ते को लंबें समय तक फ्रैश रखने के लिए यह जरूरी है कि हम उन्हें नमी व हवा से बचा कर रखें। कांच के जार में करी पत्ते भरने के बाद हम ढ़क्कन बंद करते समय टिशू पेपर का इस्तेमाल करेंगे। जार के ढ़क्कन में लगा हुआ Tissue Paper हवा व नमी को स्टोर किये गये करी पत्तों तक पहुंचने से रोकता है। 

टिशू पेपर को हम कांच के जार के अंदर लगायेंगे। अच्छी गुणवत्ता वाले कांच जार में भी हम टिशू पेपर जरूर लगाते हैं। यह करी पत्ते को लंबें समय तक फ्रैश रखने के लिए एक बेहतरीन टिप अथवा नुस्खा साबित होता है। 

करी पत्ते के जार के ढ़क्कन में लगाने के लिए आप किचेन पेपर या नार्मल टिशू पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

करी पत्ते को महीनों तक हरा रखने के लिए फ्रिज में स्टोर करें

उपरोक्त Step Follow करने के बाद अब बारी आती है कि करी पत्ते को स्टोर कैसे करें। करी पत्ते को लंबें समय तक फ्रैश रखने के लिए उनके स्टोरेज का स्थान बहुत महत्व रखता है। 

करी पत्ते को लंबें समय तक ताजा रखने के लिए हम उन्हें फ्रिज में स्टोर करेंगे। कांच के जार में करी पत्ते भरने के बाद व अच्छी तरह से टिशू पेपर ढ़क्कन के अंदर लगाने के बाद हम जार को फ्रिज में रख देंगे। 

अगर बात हो कि करी पत्ते को फ्रिज में कैसे स्टोर करें तो हमें करी पत्ते को फ्रिज में बीच वाले स्थान पर स्टोर करना चाहिए जहां खाने का अन्य सामान रखा जाता है। करी पत्ते को फ्रिज में फ्रिजर के अंदर भूलकर भी स्टोर न करें। 

लंबे समय तक करी पत्ते को फ्रैश रखने के लिए तने सहित स्टोर करें – दूसरा तरीका

करी पत्ते को लंबें समय तक फ्रैश रखने के पहले तरीके के बारे में जानने के बाद आइये अब जानते हैं दूसरे तरीके के बारे में। क्या है करी पत्ते को लंबें समय तक ताजा रखने का यह दूसरा तरीका व कैसे करें इसे प्रयोग, ये रही पूरी प्रक्रिया विस्तारसहित – 

कैसे रखें करी पत्ते को लंबे समय तक फ्रैश

करी पत्ते को अच्छी तरह से धो कर सुखा लें लंबें समय तक ताजा रखने के लिए

करी पत्ते को ताजा रखने के लिए हम चाहें पहले तरीके का प्रयोग करें या दूसरे का हमें सबसे पहले करी पत्ते को साफ पानी से धोना है। करी पत्ते पर कोई धूल-मिट्टी न रह जाये इसलिए इन्हें धोना आवश्यक होता है। 

करी पत्ते को ताजा रखने के घरेलू नुस्खें में यह सबसे पहला और जरूरी काम है जो उन सभी लोगों को करना चाहिए जो महीनों तक करी पत्ते को स्टोर करने के बारे में सोचते हैं। करी पत्ते को साफ पानी से धोकर, हम एक सूती कपड़े से पत्तियों पर पड़े हुए पानी को साफ करेंगे ताकि करी पत्ते को आसानी से सुखाया जा सके। 

करी पत्ते को सूती कपड़े में लपेट कर 7-8 घंटे तक रखें नमी दूर करने के लिए

करी पत्ते को महीनों तक हरा कैसे रखें इस संदर्भ में हमारे दूसरे तरीके का अगला स्टेप है करी पत्ते को सूती कपड़े में कवर कर के रखना। करी पत्ते को 7 से 8 घंटे तक सूती कपड़े में लपेटकर रखना इसलिए जरूरी होता है ताकि अगर करी पत्ते में नमी रह गई हो तो वह सूती कपड़ा सोख ले और करी पत्ते पूरी तरह से Dry हो जायें। 

यहां आप चाहें तो पहले तरीके की तरह सूती कपड़े की बजाय एक साफ कागज/पेपर का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

करी पत्ते को साफ-सूखे सूती कपड़े में लपेटकर कर जिपलॉक बैग में बंद करें

7-8 घंटे तक करी पत्ते को सूती कपड़े में लपेटकर रखने के बाद अब बारी आती है स्टोरेज की। करी पत्ते को महीनों तक फ्रैश रखने के तरीके में यह बहुत महत्वपूर्ण स्टेप है। 

करी पत्ते को लंबें समय तक ताजा रखने के लिए हम एक साफ सूती कपड़ा लेंगे और करी पत्ते को बिना तने (Stem) से तोड़े उस कपड़े में लपेट देंगे। करी पत्ते को सूती कपड़े में इस तरह से लपेटेंगे कि हर तरफ से करी पत्ते कवर हो जायें व किसी तरह भी उन तक हवा न पहुंच पाए। 

इसके बाद हम एक जिप लॉक पोलिथीन बैग लेंगे और उसमें सूती कपड़े में लपेटे गये करी पत्ते को रखे देंगे। जिपलॉक बैग को ऊपर से Press करते हुए अंदर की सारी हवा को बाहर निकाल कर बैग को लॉक कर देंगे। 

फ्रिज में स्टोर करें करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए

करी पत्ते को स्टोर करने के तरीके में यह हमारा आखिरी Step है। करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए हम जिपलॉक बैग को फ्रिज में स्टोर कर के रखेंगे। 

इस तरह से फ्रिज में स्टोर करने से करी पत्ते 25-30 दिनों तक हरे व फ्रैश रहते हैं। जब भी आप करी पत्ते का प्रयोग भोजन पकाने में करें तो उसके बाद फिर से करी पत्ते को इसी तरह से सूती कपड़े में लपेटकर जिपलॉक बैग में रख कर फ्रिज में स्टोर करें।  

इस लेख में हमने जाना कि करी पत्ते को जल्दी सूखने से कैसे बचाएं। आप करी पत्ते को लंबें समय तक ताजा रखने के लिए उपरोक्त दोनों तरीकों में से कोई भी एक तरीका अपनी सहूलियत के अनुसार अपना सकते हैं। उपरोक्त दोनों तरीके ही करी पत्ते को महीनों तक ताजा व हरे रखते हैं। 

करी पत्ते को लंबे समय तक ताजा कैसे रखें अगर इस संदर्भ में आपके कोई सवाल या सुझाव हों तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।