Select Page

करेले का कड़वापन कैसे हटाए – क्या आप भी करेले की सब्जी बस इसलिए नहीं बनाते हैं कि सब्जी कड़वी बनती है? तो अब से करेले की सब्जी को नजरंदाज करना करिये बंद क्योंकि आज मैं आपके साथ साझा करने जा रही हूं कुछ बेहतरीन तरीके करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए

करेला का कड़वापन हटाना कोई मुश्किल काम नहीं है। हमें अपनी जरूरत और समय के अनुसार बस इन दो तरीकों में से कोई एक तरीका अपनाना है। इसके बाद आप बहुत ही आसानी से कड़वेपन के बिना करेले की स्वादिष्ट सब्जी बनाकर सबको आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

क्या आप तैयार हैं यह जानने के लिए कि कैसे हटाएं करेले का कड़वापन?

करेले का कड़वापन कैसे हटाए

करेले का कड़वापन कैसे हटाए – क्यों है यह जानना जरूरी?

करेला कसेला होता है ये तो सभी जानते हैं। यहीं कारण है कि करेले की सब्जी खाना बहुत से लोग पसंद नहीं करते। लोग दूर से ही करेले को प्रणाम कहकर कोई दूसरी सब्जी जो कड़वी नहीं होती घर ले आते हैं और मजे से बनाकर खाते हैं।

लेकिन चाहे हम करेले के कड़वेपन की वजह से दूसरी कोई सब्जी बनाकर खा लें लेकिन करेले में जो पोष्टिक तत्व होते हैं वो हमें उन सब्जियों से नहीं मिल सकते। इसके लिए हमें करेले का ही सेवन करना पड़ेगा।

अतः हम करेले से दूर भागने की बजाय उसके कड़वेपन को दूर करने की कोशिश करेंगे ताकि हमें स्वाद भी मिल सके और पोषक तत्व भी।

बिना पोषक तत्वों को खत्म किये कैसे बनायें करेले की सब्जी कड़वाहट के बगैर – 2 आसान तरीके?

करेले में पाये जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए रामबाण का काम करते हैं। अतः इन्हें हम किसी भी कीमत पर गवां नहीं सकते। बिना पोषक तत्वों को गवायें करेले के कड़वेपन को खत्म करने के 2 आसान तरीके इस प्रकार है।

इन तरीकों को हमने समय के आधार पर अलग किया है। पहला तरीका अधिक समय लेने वाला है और दूसरा कम समय लेने वाला। करेले का कड़वापन कैसे हटाए आइये जानते हैं।

करेले का कड़वापन हटाने के लिए नमक लगाकर रख दें
करेले को छोटे टुकड़ों में काटकर डीप फ्राई कर लें

हमें कैसे उपरोक्त तरीकों का प्रयोग कर के करेले के कड़वेपन को खत्म करना है,  विस्तार से जानते हैं।

1. करेले का कड़वापन हटाने के लिए नमक लगाकर रख दें

नमक लगाकर करेले का कड़वापन हटाने का तरीका कोई आज का बनाया हुआ नहीं है। यह एक बहुत ही पुराना तरीका है जिसे हमारी दादी-नानी की दादी-नानी भी प्रयोग करती थी करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए।

करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए नमक का यह प्रयोग विज्ञान की भाषा में Exosmosis कहलाता है।

इससे बेहतर और कारगर तरीका शायद ही आपको कोई और मिल सकता है। अलग-अलग फूड टैक्नोलोजिस्ट से ली गई जानकारी के आधार पर यह पाया गया है कि करेले के कड़वेपन को दूर करने का यह तरीका कड़वेपन को खत्म करने के साथ-साथ करेले के पोषक तत्वों को भी बहुत हद तक बचा कर रखता है

कैसे करें नमक का प्रयोग करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए?

नमक लगाकर करेले का कड़वापन कैसे दूर करें – इसके लिए हम अपनी आवश्यकतानुसार ताजा करेले लेंगे और उन्हें पानी से अच्छे से धो लेंगे। करेलों को धोने के बाद 5 मिनट के लिए सूखने के लिए रख देंगे।

इसके बाद हम करेलों को बिना छीले छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेंगे। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की सब्जी बनाना चाहते हैं। अगर आप करेले की भुजिया बनाना चाहते हैं तो करेले को छोटे पतले गोल-गोल आकार में काट लिजिए।

करेले के कड़वेपन को दूर करने के उपाय

अगर आप भरवां मसाले वाले करेले बनाना चाहते हैं तो करेले को बीच में से लंबा काट (Slit) लिजिए। भरवां करेले बनाने के लिए करेले को दो भागों में अलग नहीं करना है ब्लकि एक तरफ से ऊपर से नीचे तक काटकर दूसरी तरफ से जुड़ा हुआ रहने देंगे।

क्या करेले के बीज निकालना जरूरी होता है सब्जी बनाने से पहले?

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप करेले की बीज सहित सब्जी बनाना चाहते हैं या निकाल कर। करेले के बीजों से सब्जी के स्वाद पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है।

लेकिन अगर आप भरवां मसाले वाले करेले बना रहे हैं तो इसके लिए आपको करेले के बीज निकाल कर अलग कर लेना आवश्यक होता है। करेले के सभी बीज अच्छे से निकाल देने से करेले में मसाला भरने के लिए काफी जगह बन जाती है।

कैसे लगाएं करेले के ऊपर नमक कड़वापन दूर करने के लिए?

अगर आपने पतले गोल आकार में करेले की कटिंग की है तो नमक लगाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। एक बर्तन में गोल कटे हुए करेले लिजिए और ऊपर से अच्छे से नमक छिड़क दीजिए। करेलों पर कम से कम एक चम्मच नमक अवश्यक छिड़कें।

करेले का कड़वापन कैसे हटाए

नमक छिड़कने के बाद अपने साफ हाथों से नमक को करेले के सभी टुकड़ों में अच्छे से मिला दीजिए ताकि हर एक टुकड़े पर नमक अच्छे से लग जाये।

अब इस बर्तन को एक कपड़े या किसी प्लेट से ढ़ककर कम से कम 2 से 3 घंटे के लिए रख दीजिए।

भरवां करेले बनाने के लिए कैसे लगाएं कटे हुए करेलों में नमक कड़वापन हटाने के लिए?

भरवां करेले बनाने के लिए हमने करेले को एक तरफ से बीच में से लंबा काट लिया है। कटे हुए करेलों के अंदर और बाहर दोनों तरफ हमें नमक लगाना है।

करेले के अंदर नमक लगाने से पहले हमें करेले को हल्का-हल्का ऊपर की तरफ से भी छील लेना है। इस छीली हुई करेले की स्कीन को हम करेले के साथ ही रख लेंगें और करेलों को भूनते हुए साथ ही भून लेंगें।

इसके बाद हम करेले के अंदर से सभी बीज निकाल कर अलग कर लेंगें और अपनी उंगलियों में नमक लेकर करेले के अंदर और बाहर लगायेंगे। एक-एक करके सभी करेलों में नमक लगाने के बाद करेलों को एक बर्तन में रखकर ऊपर से नमक छिड़क देंगे।

करेले का कड़वापन कैसे हटाए

नमक छिड़कने के बाद अपने साफ हाथों से करेलों को पलट कर अच्छे से नमक लगायेंगे और एक कपड़े या प्लेट से ढ़ककर 2 से 3 घंटों के लिए रख देंगे।

करेले पर नमक लगाकर रखने से क्या होता है ऐसा कि कड़वापन हो जाता है एकदम कम?

जब हम करेले पर नमक लगाकर 2 से 3 घंटे के लिए रखते हैं तो नमक लगाने की वजह से करेला पानी छोड़ने लगता है। 2-3 घंटे बाद आप देखेंगे कि नमक लगे हुए करेलों में पानी आ गया है।

नमक के कारण करेले से निकलने वाला यह पानी करेले के कड़वेपन को भी बाहर निकाल देता है।

क्या करें जब करेले पर लगा नमक पानी में बदल जाये?

2-3 घंटे के बाद जब करेले अच्छे से पानी छोड़ देते हैं तो हमें करेलों को पानी से निकाल कर दूसरे बर्तन में रख लेना है और नमक लगाने की वजह से निकले हुए पानी को फेंक देना है।

अब हम करेलों को साफ पानी से अच्छे से धो लेंगे और 1 से 2 घंटे के लिए धूप में या पंखे की हवा में सूखने के लिए रख देंगे।

जब करेले सूख जायें तो प्याज और मसालों के साथ उन्हें फ्राई कर लेंगे।

कड़वापन दूर करने के लिए जब हम करेले पर नमक लगाकर रखते हैं तो क्या करेले से निकलने वाले पानी के साथ उसके पोषक तत्व भी खत्म हो जाते हैं?

करेले में मुख्य रूप से सोड़ियम, पौटेशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, विटामिन- बी6, मैग्नेशियम, फौसफोरस, और कैल्सियम पाया जाता हैजब हम करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए नमक लगाकर रखते हैं तो कुछ समय के पश्चात करेले पानी छोड़ने लगते हैं। करेले से निकलने वाला यह पानी कुछ Water-Soluble Vitamins जैसे कि विटामिन-सी व विटामिन-बी6 आदि की कुछ मात्रा को करेले से बाहर कर देता है।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि विटामिन-सी व विटामिन-बी6 की कुछ मात्रा को छोड़कर बाकि सभी पोषक तत्व हमारे पास ज्यौं के त्यौं रह जाते हैं जब हम नमक लगाकर करेले का कड़वापन दूर करते हैं। 

2. करेले को छोटे टुकड़ों में काटकर डीप फ्राई करके बनाये सब्जी ताकि न रहे कड़वापन

करेले का कड़वापन हटाने के तरीके में यह दूसरा तरीका है। इस तरीके का प्रयोग हम तब करते हैं जब हमारे पास समय की कमी होती है और हम फटाफट करेले की सब्जी बना लेना चाहते हैं।

डीप फ्राई कर के करेले का कड़वापन कैसे हटाए?

करेले का कड़वापन हटाने के लिए हम करेले को छोटे गोल या लंबें टुकड़ो में काटकर अच्छे से धो लेगें। टुकड़ों को धोने के बाद 5 से 10 मिनट के लिए धूप में या पंखे की हवा में सूखने के लिए रख देंगे।

जब करेले के टुकड़े पूरी तरह से पानी रहित हो जायेंगे तब हम कड़ाही में तेल गर्म कर के इन टुकड़ों को डीप फ्राई कर लेंगे।

करेलों को डीप फ्राई करते हुए रखे ध्यान यह एक खास बात वरना हो जायेगी सारी मेहनत बेकार

करेलों को डीप फ्राई करते समय यह हमेशा ध्यान रखें कि आप करेलों को हल्का डीप फ्राई करें न कि बहुत देर तक काला होने तक। करेले के टुकड़ों को 2 मिनट से ज्यादा डीप फ्राई न करें क्योंकि डीप फ्राई के बाद हमें इन्हें मसालों के साथ भूनना भी होता है।

डीप फ्राई करने के बाद कैसे बनाये करेले की स्वादिष्ट सब्जी बिना कड़वाहट के?

चाहे आपने करेले को लम्बाई में काटा हो या फिर छोटे गोल आकार में डीप फ्राई करने के बाद हम इनकी स्वादिष्ट सब्जी बनाने के लिए इन्हें हल्की आंच पर भूनेंगे।

करेले को बहुत सारी कटी प्याज और नमक, मिर्च, हल्दी आदि मसालों के साथ हल्की आंच पर धीरे-धीरे भूनने देना होता है ताकि करेले अच्छे से पक जायें। हल्की आंच पर भूनने से करेले कच्चे नहीं रहते और उनका कड़वापन जो थोड़ा-बहुत बचा होता है वो भी खत्म हो जाता है।

बचपन से हमने एक कहावत सुनी है कि – कढ़ी, करेला और मच्छी, जितना पके उतनी अच्छी। अगर आपने भी कभी ये कहावत सुनी है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें 🙂 

क्या करेले के कड़वेपन को दूर कैसे करें इसके जितने तरीके इंटरनेट पर उपलब्ध हैं वो सभी कारगर होते हैं?

करेले के कड़वेपन को दूर करने के आसान और प्रभावी तरीके क्या हैं, आज हमने इनके बारे में विस्तार से जाना। यूं तो इंटरनेट पर आपको कई सारे तरीके मिल जायेंगे करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए जिनमें से कुछ कारगर भी होंगे और कुछ बस लिखने के लिए लिख दिये गये हैं।

इन्हीं तरीकों में से एक है करेले के बीज निकाल कर अलग कर लेने का तरीका। आपको जानकर हैरानी होगी कि करेले के बीज बिल्कुल भी कड़वे नहीं होते हैं। आप चाहें तो खाकर देख सकते हैं।

आप चाहे सब्जी बनाते समय करेले के बीज निकाल कर अलग कर लें या बीज के साथ ही सब्जी बना लें इससे सब्जी के कड़वेपन पर किसी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ता।

एक महत्वपूर्ण बात जो हमारे लिए जानना आवश्यक है यह जानने के साथ-साथ कि आसानी से करेले के कड़वेपन को कैसे दूर करें?

करेले की कड़वाहट को कैसे भगायें – इसके लिए हमने आसानी से प्रयोग किये जा सकने वाले बस दो तरीकों के बारे में बात की है। क्योंकि यहां हमारे लिए करेले के कड़वेपन को दूर करने के साथ-साथ स्वाद व पोषक तत्वों को बनाये रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है।

अगर कड़वापन दूर करने के लिए हम करेले से हमारे शरीर को मिलने वाले पोषक तत्वों को ही खत्म कर देंगे तो फिर करेले का सेवन करने का लाभ ही क्या रह जायेगा।

इसीलिए हमने समयावधि के अनुसार करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए दो बहुत ही आसान और प्रभावी तरीकों के बारे में जाना है।

करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए कौन सा तरीका है हमारे लिए सही?

करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए आज हमने दो तरीकों की चर्चा की। उपरोक्त दोनों तरीकों में से आपके लिए कौन सा सही है इसका चुनाव आप अपने पास उपलब्ध समय के आधार पर कर सकते हैं।

अगर आप के पास पर्याप्त समय है करेले को नमक लगाकर सुखाने के लिए तो आप नमक वाला तरीका ही अपनायें। लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है और आप झटपट करेले की सब्जी बना लेना चाहते हैं तो इसके लिए दूसरा – डीप फ्राई वाला तरीका चुनें करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए।

आज हमने करेले के कड़वेपन को दूर करने के उपाय क्या हैं यह विस्तार से जाना। करेले की कड़वाहट को दूर कर लिया जाये तो यह एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी के रूप में जाना जाता है। साथ ही इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्वों का भी कोई सानी नहीं है।

अगर करेले का कड़वापन कैसे हटाए इस बारे में आपके कुछ सुझाव या प्रश्न हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।