Select Page

कश्मीरी मिर्च कैसे बनाई जाती है? यह जानने से पहले हमारे लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर कश्मीरी मिर्च होती कैसी है।

कश्मीरी मिर्च क्या है यह एक बहुत उलझन भरा प्रश्न है उन सभी के लिए जिन्हें कश्मीरी मिर्च के बारे में जानकारी तो है कि वो कैसी होती है लेकिन ये नहीं पता होता कि कश्मीरी मिर्च व अन्य मिर्च में वास्तविक फर्क होता क्या है।

कश्मीरी मिर्च क्या होती है, कैसे बनाई जाती हैं, कहां से आती है, इन सभी प्रश्नों का जवाब आज हम लेकर आये हैं अपने इस लेख में।

कश्मीरी मिर्च कैसे बनाई जाती है?

क्या होती हैं, कहां उगाई जाती हैं, कश्मीरी मिर्च कैसे बनाई जाती है? – जानिये सभी जवाब सलीके से

कश्मीरी मिर्च एक विशेष तरह का लाल मिर्च पाउडर होता है जो कि साबुत कश्मीरी मिर्च से बनाया जाता है। यह कश्मीरी मिर्च पाउडर आप घर पर भी बना सकते हैं व बाजार से भी खरीद सकते हैं। कई नामी कम्पनी जो मसालें बनाती व विक्रय करती हैं कश्मीरी मिर्च उपलब्ध करवाती हैं

कश्मीरी मिर्च का प्रयोग हम किसी भी व्यंजन में अच्छा रंग, स्वाद व खुशबु लाने के लिए करते हैं।

क्या कश्मीरी मिर्च और कश्मीर के बीच कोई संबंध है – या दोनों हैं बिल्कुल अलग?

कश्मीरी मिर्च का नाम सुनकर जो एक प्रश्न अधिकतर लोगों के दिमाग में आता है वह है कि क्या कश्मीरी मिर्च का संबंध कश्मीर से है?

इस प्रश्न के जवाब में हम कहेंगे कि हां, बिल्कुल कश्मीरी मिर्च का संबंध कश्मीर से है। कश्मीरी मिर्च की फसल हमारे देश में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व गोवा के कुछ स्थानों पर उगाई जाती है

देश में जहां जिस भी जगह पर असली (Original Kashmiri Lal Mirch) कश्मीरी मिर्च मिलती है वो जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश या गोवा से ही प्राप्त होती हैं। देश के अन्य हिस्सों में उगने वाली मिलती-जुलती मिर्च को हम कश्मीरी मिर्च का नाम नहीं दे सकते हैं।

कश्मीरी मिर्च कैसी होती है व कश्मीरी मिर्च कहां उगाई जाती है यह जानने के बाद अब हम जानेंगे कि कश्मीरी मिर्च कैसे बनाई जाती है।

क्या है कश्मीरी मिर्च बनाने की विधि – क्या हम घर में भी कश्मीरी मिर्च बना सकते हैं?

कश्मीरी मिर्च बनाना बेहद आसान है और हां आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। कश्मीरी मिर्च बनाने के लिए जो सबसे जरूरी सामग्री है वह है ओरिजनल साबुत कश्मीरी मिर्च।

साबुत कश्मीरी मिर्च से कोई भी बहुत ही आसानी से अपने घर पर भी कश्मीरी मिर्च पाउडर बना सकता है। कश्मीरी मिर्च कैसे बनाई जाती है?, क्या है सही तरीका, चलिए जानते हैं।

कैसे बनाएं कश्मीरी मिर्च यह हम निम्न 3 सरल स्टेप की सहायता से सीखेंगे।

कैसे बनाएं कश्मीरी मिर्च

1. बाजार से असली साबुत कश्मीरी मिर्च खरीदना

कश्मीरी मिर्च कैसे बनाएं इस संदर्भ में कश्मीरी मिर्च बनाने के लिए जो सबसे पहला व जरूरी स्टेप है वो है असली कश्मीरी मिर्च खरीदना।

मूल कश्मीरी मिर्च कम आपूर्ति व ज्यादा खपत के कारण देश के प्रत्येक हिस्से में आसानी से उपलब्ध नहीं होती है। अतः किसी भी व्यक्ति या संगठन के लिए कश्मीरी मिर्च पाउडर बनाने के लिए साबुत कश्मीरी मिर्च का इंतजाम करना ही एक बड़ी चुनौती होता है।

कश्मीरी मिर्च बनाने के लिए सर्वप्रथम साबुत कश्मीरी मिर्च खरीद कर लायी जाती है। 

2. साबुत कश्मीरी मिर्च को धूप में सुखाना या कढ़ाही में गर्म करना

एक बार असली साबुत कश्मीरी मिर्च उपलब्ध हो जाती है उसके बाद इस साबुत कश्मीरी मिर्च को कुछ घंटों के लिए तेज धूप में सुखाया जाता है।

अगर साबुत कश्मीरी मिर्च को धूप में सुखाना संभव न हो तो उन्हें 3 से 5 मिनट तक कढ़ाही में ड्राई रोस्ट किया जाता है जिससे कि मिर्च में नमी नहीं रहती व मिर्च पीसने योग्य हो जाती है।

मिर्च को ड्राई रोस्ट करने के लिए पहले कढ़ाही को पूरी तरह से गर्म किया जाता है। एक बार कढ़ाही गर्म हो जाये तब गैस फ्लैम को बंद करके मिर्च को कढ़ाही में ड्राई रोस्ट किया जाता है।

अच्छी गुणवत्ता वाला कश्मीरी मिर्च पाउडर बनाने के लिए साबुत कश्मीरी मिर्च को धूप में सुखाना या ड्राई रोस्ट करना बेहद जरूरी होता है।

3. साबुत कश्मीरी मिर्च को मिक्सी में सही तरीके से पीसना

ओरिजनल साबुत कश्मीरी मिर्च को धूप में सुखाने या कढ़ाही में ड्राई रोस्ट करने के बाद अब बारी आती है मिर्च को मिक्सी में पीसकर पाउडर बनाने की। 

साबुत कश्मीरी मिर्च को मिक्सी में एक ही बार पीसने की बजाय आधा-आधा मिनट के लिए पीसा जाता है। ऐसा करने से कश्मीरी मिर्च पाउडर की खुशबु ज्यों कि त्यों बनी रहती है।

इस तरह से 3 आसान से स्टेप में कश्मीरी मिर्च बनकर तैयार हो जाती है। कश्मीरी मिर्च पाउडर बनाने की यह प्रक्रिया इतनी आसान है कि कोई भी इसे आसानी से अपने घर पर भी प्रयोग कर के कश्मीरी मिर्च बना सकता है।

कश्मीरी मिर्च कैसे बनाई जाती है यह जानने के बाद, आइये अब जानते हैं कि आखिर कश्मीरी मिर्च की पहचान क्या है

कैसे पहचानें कि जिस साबुत मिर्च का इस्तेमाल आप कश्मीरी पाउडर बनाने के लिए कर रहे हैं व असली है या नहीं?

अगर आप घर पर कश्मीरी मिर्च बना रहे हैं तो इसके लिए जिस मिर्च का प्रयोग आप करने जा रहे हैं वह वास्तव में कश्मीरी मिर्च है भी या नहीं यह आप बहुत आसानी से जान सकते हैं।

कश्मीरी मिर्च व दूसरी मिर्च में क्या अंतर है यह जानने के लिए हमें कश्मीरी मिर्च की क्या विशेषता है यह जानना होगा।

कश्मीरी मिर्च दूसरी मिर्च से कैसे अलग है, क्या है ऐसा खास कश्मीरी मिर्च में जो उन्हें अन्य मिर्च से अलग बनाता है, इसका आसान सा जवाब है कश्मीरी मिर्च का स्वाद, रंग व आकार।

कश्मीरी मिर्च को आप उनके रंग, स्वाद व आकार से आसानी से पहचान सकते हैं। कश्मीरी मिर्च का आकार, स्वाद और रंग उन्हें बाकी मिर्च से अलग बनाता है।

कश्मीरी मिर्च की पहचान क्या है

कश्मीरी मिर्च देखने में कैसी लगती है – कैसे पहचानें आकार से?

अगर हम कश्मीरी मिर्च के आकार की बात करें तो वे अन्य मिर्च की तुलना में कम लंबी व ज्यादा मोटी होती हैं। वे देखने में थोड़ी फूली हुई लगती हैं।

कश्मीरी मिर्च का आकार सामान्य मिर्च की तुलना में काफी अलग होता है जिससे उनकी पहचान करना आसान हो जाता है।

कश्मीरी मिर्च का रंग कैसा होता है?

कश्मीरी मिर्च का रंग बाकी अन्य मिर्च की तुलना में ज्यादा गाढ़ा लाल होता है। आप आसानी से कश्मीरी मिर्च को उनके रंग के आधार पर पहचान सकते हैं।

क्या कश्मीरी मिर्च को उनके स्वाद से पहचाना जा सकता है?

जैसा कि हमने अभी बताया कि कश्मीरी मिर्च को हम उनके आकार, रंग व स्वाद तीनों के आधार पर पहचान सकते हैं। रंग व आकार के बाद अब बारी आती है स्वाद की।

अगर गाढ़े लाल रंग की कम लंबी व आकार में मोटी मिर्च देखने में बहुत तीखी और खाने में बहुत कम तीखी लग रही है तो समझ लीजिएगा कि आप असली कशमीरी मिर्च का सेवन कर रहे हैं।

अगर प्रश्न यह है कि क्या कश्मीरी मिर्च बहुत तीखी होती हैं अन्य मिर्च की तुलना में? तो इसका जवाब होगा नहीं! कश्मीरी मिर्च सिर्फ नाममात्र के लिए तीखी होती है।

क्यों प्रयोग की जाती है कश्मीरी मिर्च खाने में – क्या है इसकी खास बात?

क्यों है कश्मीरी मिर्च खास अगर हम इसकी बात करें तो कश्मीरी मिर्च की यह खासियत है कि जब हम इन्हें किसी भी व्यंजन में इस्तेमाल करते हैं तो ये खाने के रंग व खुशबु दोनों को बहुत हद तक बढ़ा देती है जबकि तीखेपन को कम ही रहने देती है।

कश्मीरी मिर्च का उपयोग ज्यादातर उन व्यंजन में किया जाता है जिनके लिए ग्रेवी बनायी जाती है। कश्मीरी मिर्च का प्रयोग करने से किसी भी तरह की ग्रेवी में एक बहुत अच्छा रंग, महक व स्वाद आ जाता है जो कि उस व्यंजन को स्वादिष्ट (Tempting) बनाने में खास भूमिका निभाता है।

चूंकि कश्मीरी मिर्च खाने में तीखी नहीं होती इसलिए खाने में तीखापन लाने के लिए कश्मीरी मिर्च का प्रयोग नहीं किया जाता।

आज अपने इस लेख में हमने यह विस्तार से जाना कि क्या है कश्मीरी मिर्च, ये कैसे बनायी जाती है व कहां उगाई जाती है। कश्मीरी मिर्च के संबंध में अगर आपके कोई सुझाव या विचार हों तो हमारे साथ कमेंट बॉक्स में अवश्य साझा करें।

हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।