Select Page

प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय बस कोई एक नहीं है ब्लकि हम विभिन्न तरीकों से प्याज को अपने किचेन या घर में स्टोर कर के रख सकते हैं। प्याज को खराब होने से बचाने के लिए हमें प्याज को सही तरीके से स्टोर करना होगा।

प्याज यूं तो जल्दी से खराब नहीं होता और अगर खराब हो भी जाये तो भी बहुत ही कम ऐसे अवसर होते हैं जब प्याज में कीड़े लगते हैं। इसीलिए प्याज के खराब होने की पहचान कीड़े लगने से नहीं ब्लकि प्याज के सड़ जाने से होती है।

प्याज को कैसे गलने से बचा सकते हैं आज हम इन्ही उपायों के बारे में बात करेंगे।

प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय

क्या प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय वास्तव में काम आता है?

प्याज को सड़ने से बचाने के लिए जो उपाय हम बताने जा रहे हैं वे पूरी तरह से वैज्ञानिक तौर पर भी ट्राई एंड टेस्टीड हैं। National Onion Association ((NOA), USA ने भी इस बात की पुष्टि की है कि अगर हमें प्याज को एक लंबे समय तक प्रयोग करना है तो प्याज को स्टोर करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा ।

National Onion Association ((NOA), USA ने प्याज के स्टोरेज से संबधित कुछ निर्देश जारी किये हैं। अगर हम अपने किचेन में प्याज को लंबे समय तक बिना गले-सड़े स्टोर करना चाहते हैं तो हमें अवश्य इन तरीकों को अपनाना चाहिए। 

कैसे बचाएं प्याज को सड़ने से आइये जानते हैं।

क्या करें व क्या न करें प्याज को गलने व सड़ने से बचाने के लिए?

आज हम बात करेंगे उन सभी बिन्दुओं के बारे में जो कि प्याज को सड़ने से बचाने के लिए हमें अपनाने चाहिए। प्याज को खराब होने से बचाने के लिए हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि प्याज लंबे समय तक ताजा बना रहे यह हम विस्तार से जानेंगे।

प्याज को सड़ने से बचाने के लिए क्या करें आइये जानते हैं। “क्या करें” यह जानने के बाद हम “क्या न करें” के बारे में जानेंगे।

प्याज को सड़ने से बचाने के लिए क्या करें – आइये जानते हैं इन 7 बिन्दुओं से

प्याज को सड़ने से बचाने के लिए अन्य सब्जियों से अलग रखें
प्याज रखने के लिए खुली, हवादार टोकरी का प्रयोग करें सड़ने से बचाने के लिए
प्याज को खराब होने से बचाने के लिए ध्यान रखें कि जिस टोकरी में प्याज रखें वह सूखी हो
प्याज को किसी ठंडें स्थान पर स्टोर करें खराब होने से बचाने के लिए  
प्याज को सड़ने से बचाने के लिए किसी बड़ी टोकरी में स्टोर करें
प्याज को दीवार या किसी अन्य चीज से कम से कम एक फुट की दूरी पर रखें खराब होने से बचाने के लिए
प्याज को सड़ने से बचाने के लिए कुछ समयन्तराल पर रिस्टोर करें

प्याज को खराब होने से बचाने के उपाय के लिए हमें उपरोक्त तरीकों का किस प्रकार प्रयोग करना चाहिए, अब हम जानेंगे।

1. प्याज को सड़ने से बचाने के लिए अन्य सब्जियों से अलग रखें

अपनी रसोई में प्याज को लंबें समय तक कैसे स्टोर करें इस श्रृंखला में जो एक महत्वपूर्ण तरीका है प्याज को लंबें समय तक खराब होने से बचाने के लिए वह है प्याज को अन्य सब्जियों से अलग रखना।

बहुत बार ऐसा होता है कि हम सब्जियों को स्टोर करते समय आलू के साथ प्याज और बाकि सब्जियों को भी एक ही टोकरी में रख देते हैं। प्याज को दूसरी सब्जियों के साथ रखने से प्याज जल्दी खराब होने लगता हैं

प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दूसरी सब्जियों के साथ रखे होने से प्याज को पूरी तरह से वेंटिलेशन नहीं मिल पाता। साथ ही दूसरी सब्जियों जैसे कि आलू या अन्य सब्जियों की नमी प्याज सोख लेते है और जल्दी गलने लगता है।

अतः अगर आप प्याज को जल्दी सड़ने से बचाना चाहते हैं और लंबें समय तक प्रयोग करना चाहते हैं तो प्याज को अन्य सब्जियों से अलग रखें। ऐसा करने से प्याज लंबें समय तक खराब नहीं होती हैं।

2. प्याज रखने के लिए खुली, हवादार टोकरी का प्रयोग करें सड़ने से बचाने के लिए

कैसे बचाएं प्याज को सड़ने से – अगर आप सच में प्याज को सड़ने से बचाना चाहते हैं तो इस तरीके का प्रयोग सबसे पहले करें। प्याज को खराब होने से बचाने के लिए हमेशा किसी ऐसे बर्तन या टोकरी का प्रयोग करना चाहिए जिसमें कि हवा पर्याप्त मात्रा में आती रहे।

मैं हमेशा प्याज को एक जालीदार टोकरी में स्टोर करती हूं। यह एक जाली वाली टोकरी हैं जिसमें हमें चार अलग सेक्शन मिलते हैं अलग-अलग तरह की सब्जियां रखने के लिए। चारों तरफ जाली होने के कारण इसमें प्याज को पर्याप्त हवा मिलती रहती है जिससे कि प्याज एक लंबें समय तक चलती है व प्याज के गलने-सड़ने का भी कोई डर नहीं होता

प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय

प्याज को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए हमें यह ध्यान रखना बेहद आवश्यक है कि प्याज को जिस भी तरह के बर्तन में रखें उसमें प्याज को पर्याप्त मात्रा में हवा मिलती रहे ताकि प्याज में नमी न बन सके व प्याज जल्दी न सड़े।

अतः आप भी अगर प्याज को सड़ने से बचाना चाहते हैं तो प्याज को एक खुली और हवादार टोकरी में स्टोर करें न कि किसी बंद बर्तन में। प्याज को सड़ने से बचाने का यह बेहतरीन तरीका है।

3. प्याज को खराब होने से बचाने के लिए ध्यान रखें कि जिस टोकरी में प्याज रखें वह सूखी हो

प्याज को जल्दी खराब होने से कैसे बचाएं, इस संदर्भ में एक हवादार टोकरी का चुनाव करने के बाद यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि जब आप प्याज को टोकरी में रखें तब टोकरी बिल्कुल सूखी होनी चाहिए अर्थात उसमें किसी भी तरह की कोई नमी/पानी न हो।

प्याज को रखने वाली टोकरी में किसी भी तरह की नमी प्याज को जल्दी खराब कर देती है जिससे प्याज सड़ने लगता है। अतः यह ध्यान रखें कि प्याज रखने से पहले टोकरी को पूरी तरह से सूखा लें

प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय

आप चाहें तो प्याज स्टोर करने से पहले टोकरी को 2-3 घंटे के लिए धूप में भी रख सकते हैं। धूप में टोकरी रखने से अगर टोकरी में थोड़ी बहुत भी नमी होगी तो वह निकल जायेगी।

इस तरह से प्याज स्टोर करने के लिए पूरी तरह से सूखी टोकरी का प्रयोग करने पर आप प्याज को लंबें समय तक गलने व सड़ने से बचा सकते हैं।

4. प्याज को किसी ठंडें स्थान पर स्टोर करें खराब होने से बचाने के लिए  

प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय एक यह भी है कि हम प्याज को एक ऐसे स्थान पर स्टोर कर के रखें जहां पर्याप्त मात्रा में ठंड़क मौजूद हो। उचित मात्रा से ज्यादा या कम तापमान भी प्याज को जल्दी खराब कर देता है।

अगर National Onion Association ((NOA), USA के अनुसार बात करें तो प्याज को स्टोर करने के लिए जो उचित तापमान बताया गया है वो है 45-55°F. यहां 45-55°F का मतलब है कि जिस कमरे में आप प्याज को स्टोर कर रहें हैं वहां का तापमान 7 से 13°C होना चाहिए।

प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय

अमूमन हम प्याज को रसोई में ही रखते हैं लेकिन रसोई का तापमान गैस फ्लेम का प्रयोग होने के कारण ज्यादा रहता है। अतः अगर हमें प्याज को ज्यादा लंबें समय तक चलाना है तो हमें प्याज की टोकरी को किसी ऐसे कमरे में रखना चाहिए जहां तापमान उपरोक्त बताये गये तापमान के जितना या आसपास हो

एक उचित तामपान में रखने से प्याज लंबें समय तक खराब नहीं होती है व हम प्याज को सड़ने से भी बचा लेते हैं।

5. प्याज को सड़ने से बचाने के लिए किसी बड़ी टोकरी में स्टोर करें

प्याज को सड़ने से बचाने के तरीके की श्रृंखला में जो एक और तरीका है कि लंबें समय तक प्याज को सड़ने से कैसे बचाएं वह है प्याज को एक बड़ी टोकरी में स्टोर करके रखना।

एक सूखी हवादार टोकरी के साथ-साथ टोकरी में एक पर्याप्त मात्रा में स्पेस भी होना चाहिए। एक छोटी कम स्पेस वाली टोकरी के बजाय बड़ी ज्यादा स्पेस वाली टोकरी में प्याज स्टोर करने से प्याज के खराब होने के चांसेंस कम होते हैं। 

प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय

ज्यादा स्पेस होने की वजह से प्याज गुच्छों में न रहकर अलग-अलग रहती है जिससे कि वेंटिलेशन सही तरह से होता रहता है। सही वेंटिलेशन होने की वजह से प्याज जल्दी सड़ती नहीं है

इसीलिए प्याज को सड़ने से बचाने के लिए हमें प्याज को स्टोर करने के लिए एक बड़ी हवादार सूखी टोकरी का प्रयोग करना चाहिए। यह प्याज को सुरक्षित रखने के तरीके के रूप में बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका है। 

6. प्याज को दीवार या किसी अन्य चीज से कम से कम एक फुट की दूरी पर रखें खराब होने से बचाने के लिए

अगर आप प्याज को लंबें समय तक सुरक्षित बनायें रखना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि प्याज को गलने के कैसे बचाएं तो यह तरीका आपके बहुत काम आने वाला है।

अक्सर ऐसा होता है कि हम प्याज के बर्तन या टोकरी को दीवार या किसी अन्य बर्तन या सामान से सटा कर रख देते हैं और जब प्याज खराब होने लगती हैं तो हमें यह समझ नहीं आता कि आखिर प्याज सही वेंटिलेशन वाली टोकरी में रखने के बाद भी खराब क्यों हो रही हैं।

प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय

प्याज के जल्दी सड़ने का एक कारण प्याज के कंटेनर को दीवरा से सटा कर रखना भी है। घर की दीवारों में एक अनदेखी नमी हमेशा बरकरार रहती है जो कि दीवार को छूकर देखने पर पता चलती है।

जब हम प्याज के कंटेनर को दीवार या अन्य सामान के साथ सटा कर रखते हैं तो दीवार की नमी और पर्याप्त हवा न मिल पाने के कारण प्याज के कंटेनर में भी नमी बनने लगती है जिससे कि प्याज जल्दी सड़ने लगता है। 

अतः यह बेहद आवश्यक है कि प्याज को सड़ने से बचाने के लिए हमें प्याज के कंटेनर को दीवार से कम से कम एक फुट की दूरी पर रखना चाहिए। इससे प्याज लंबें समय तक सही रहती हैं।

7. प्याज को सड़ने से बचाने के लिए कुछ समयन्तराल पर रिस्टोर करें 

प्याज को लंबें समय तक चलाने के तरीके के रूप में यह तरीका भी बहुत ही लाभदायक है प्याज को सड़ने से बचाने के लिए। अक्सर हम आलू या प्याज को एक बार कंटेनर में रख देते हैं तो फिर उसे निकाल कर देखते ही नहीं कि वह खराब है या सही है।

जब प्याज सड़ जाती है और बदबू आने लगती है तब हमें अफसोस होता है कि हमने पहले ध्यान क्यों नहीं दिया कि स्टोर की गयी प्याज सही हैं या नहीं।

कैसे बचाएं प्याज को खराब होने से

एक बार प्याज स्टोर करने के बाद 5-6 दिनों के अंतराल पर हमें प्याज को टोकरी से निकाल कर टोकरी को साफ करके फिर से प्याज स्टोर करनी चाहिए। ऐसा करने से प्याज लंबें समय तक खराब नहीं होती हैं। 

रिस्टोरिंग से हम प्याज को बहुत दिनों तक आसानी से सड़ने से बचा सकते हैं। यह एक किफायती और महत्वपूर्ण तरीका है प्याज को खराब होने से बचाने के लिए।

“क्या न करें” प्याज को खराब होने से बचाने के लिए – 4 बातें जिनका रखना है सदैव ध्यान

प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय के तौर पर “हमें क्या करना चाहिए” यह जानने के बाद अब हम जानेंगे कि “हमें क्या नहीं करना चाहिए” प्याज को लंबें समय तक खराब होने से बचाने के लिए।

प्याज को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो पोलिथीन में न रखें   
धूप में या बाहर की रोशनी में न रखें प्याज को अगर सड़ने से बचाना चाहते हैं
प्याज को सड़ने से बचाने के लिए स्टोर करने से पहले धोये नहीं
प्याज को सड़ने से बचाना चाहते हैं तो फ्रिज में न रखें

आइये अब विस्तार से जान लेते हैं कि प्याज को सड़ने से बचाने के लिए “हमें क्या नहीं करना चाहिए”।

1. प्याज को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो पोलिथीन में न रखें   

अक्सर ऐसा होता है कि हम बाजार से सब्जियां खरीदते हैं और लाकर वैसे के वैसे ही रख देते हैं। आजकल अधिकतर सब्जी बेचने वाले सब्जी कैरी करने के लिए प्लास्टिक बैग देते हैं।

इन प्लास्टिक बैग का प्रयोग हम कई बार अनजाने में और कई बार जानबूझकर आलू प्याज रखने के लिए कर लेते हैं। या फिर कई बार प्याज खरीदने के बाद वैसे के वैसे ही पोलिथीन में रख छोड़ते हैं।

कैसे बचाएं प्याज को सड़ने से

प्याज को पोलिथीन में रखने के कारण प्याज को पर्याप्त वेंटिलेशन नहीं मिल पाता जिसकी वजह से नमी बन जाती है व प्याज जल्दी खराब होने लगती हैं। पोलिथीन में रखी गई प्याज टोकरी में रखी गई प्याज से कई गुना जल्दी सड़ने लगती हैं

अतः प्याज को सड़ने से बचाने के लिए कभी भी प्याज को प्लास्टिक बैग में न रखें चाहे फिर एक दिन के लिए ही क्यों न हो। हमेशा प्याज खरीदने के बाद टोकरी में निकाल कर रख दें।

2. धूप में या बाहर की रोशनी में न रखें प्याज को अगर सड़ने से बचाना चाहते हैं

प्याज को गलने से बचाने के तरीके के तौर पर जो दूसरा काम आपको नहीं करना है वह है प्याज को सीधे धूप में या बाहर रोशनी में रखना। जी हां, सूरज की रोशनी का प्याज के स्वास्थ्य पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है।

प्याज को कैसे गलने से बचा सकते हैं

हमें प्याज को सड़ने से बचाने के लिए हमेशा एक ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां सीधे धूप न पहुंचे व अधिकतर अंधेरा रहे। रोशनी से अलग रखने पर प्याज को लंबे समय तक सड़ने से बचाया जा सकता है

इसीलिए प्याज को स्टोर करते समय एक उचित स्थान के चुनाव का ध्यान अवश्य रखें।

3. प्याज को सड़ने से बचाने के लिए स्टोर करने से पहले धोये नहीं

प्याज को लंबें समय तक कैसे स्टोर करें व कैसे बचाएं सड़ने से? इस प्रश्न के जवाब में प्याज को सड़ने से बचाने के लिए जो एक काम हमें कभी नहीं करना है वह है प्याज को बाकी सब्जियों की तरह धोना।

प्याज को सुरक्षित रखने के तरीके

प्याज और आलू दो ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें अगर हम धो कर स्टोर करते हैं तो इनके खराब होने के चांसेस कई गुना बढ़ जाते हैं। हालांकि यह बात बहुत से लोगो को पता होती है लेकिन जो लोग नये-नये किचेन संभालते हैं उन्हें यह मालूम नहीं होता है।

दूसरी सब्जियों की तरह आलू, प्याज को कभी भी धोकर स्टोर नहीं किया जाता है बल्कि जब हम इन्हें उपयोग में लाते हैं तब ही इन्हें धोते हैं। इससे इनकी सेल्फ लाइफ बनी रहती हैं व ये जल्दी गलते-सड़ते नहीं हैं।

4. प्याज को सड़ने से बचाना चाहते हैं तो फ्रिज में न रखें

प्याज को सड़ने से बचाने के लिए हमें उपरोक्त सभी बातों के साथ-साथ यह भी ध्यान रखना होता है कि हम प्याज को फ्रिज में स्टोर न करें। फ्रिज में स्टोर करने से प्याज जल्दी खराब हो जाती हैं।

ऊपर प्याज को खराब होने से बचाने के लिए “क्या करें” हैडिंग के अंतर्गत अपने एक बिंदू में हमने यह बताया है कि हमें प्याज को किसी ठंड़ी जगह पर स्टोर कर के रखना चाहिए जिससे कि प्याज जल्दी खराब न हो।

प्याज को सड़ने से बचाने के तरीके

प्याज को स्टोर करने के लिए वह ठंड़ा स्थान रसोई या कोई कमरा हो सकता है जहां पर्याप्त मात्रा में ठंड़क रहती हो। प्याज को ठंड़े स्थान पर रखने से तात्पर्य फ्रिज से बिल्कुल नहीं है।

प्याज को फ्रिज में स्टोर न करने के पीछे जो कारण है वह यह है कि जब हम प्याज को फ्रिज में रखते हैं तो फ्रिज का तापमान प्याज के अंदर के स्टार्च को शुगर में बदल देता है जिससे कि प्याज बहुत जल्दी खराब होने लगती हैं

इसीलिए प्याज को सड़ने से बचाने के लिए हमें भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

प्याज को सड़ने से बचाने का उपाय क्या-क्या हैं व किन बातों का ध्यान हमें रखना चाहिए प्याज को घर पर कैसे स्टोर करें इस संदर्भ में यह आज हमने विस्तारपूर्वक जाना। उपरोक्त सभी उपायों को अपनाकर आप भी एक लंबे समय तक प्याज को खराब होने से बचा सकते हैं।

प्याज को सड़ने से कैसे बचायें इस संदर्भ में अगर आपके कोई सुझाव हों तो कमेंट बॉक्स में हमें जरूर लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।