Select Page

खीरे का कड़वापन कैसे हटाए, यह जानना सभी के लिए इसलिए बहुत जरूरी है क्योंकि खीरा घर में सामान्य खाने से लेकर बड़ी-बड़ी पार्टीज् तक  सलाद के रुप में सभी की पहली पसंद माना जाता है।

ऐसे में अगर सलाद में रखा खीरा कड़वा निकलता है तो सलाद परोसने वाले को सब के सामने बहुत शर्मिंदा होना पड़ जाता है।

खीरे के कड़वेपन को हम कुछ जरूरी उपाय अपनाकर बहुत ही आसानी से दूर कर सकते हैं। ये तरीके जिनके बारे में इस लेख में हमने विस्तारपूर्वक चर्चा की है कड़वे खीरे को जरा भी कड़वा नहीं रहने देते।

खीरे का कड़वापन कैसे हटाए

खीरे का कड़वापन कैसे हटाए – आइये जानते हैं विस्तार से

खीरे के कड़वेपन को हटाने के लिए हमें पहले से कोई तैयारी नहीं करनी होती। खीरे की कड़वाहट को दूर कैसे करें, इसके लिए जिन तरीकों की बात आज हम करने जा रहे हैं उन्हें हमें खीरे का उपयोग करने के बिल्कुल पहले ही प्रयोग में लाना है।

आइये जानते हैं कि खीरे का कड़वापन कैसे हटाए।

क्या हैं खीरे के कड़वेपन को खत्म करने के सर्वश्रेष्ठ तरीके?

अगर हम खीरे के कड़वेपन को दूर करने के सर्वश्रेष्ठ तरीकों की बात करें तो यह तरीके जिनके बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले हैं, ये सभी तरीके खीरे की कड़वाहट को दूर करने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।

इसके अतिरिक्त हम व्यहारिक रुप में किसी और तरीके से खीरे की कड़वाहट को दूर नहीं कर सकते हैं। 

खीरे की कड़वाहट को दूर करने के 03 आसान तरीके

खीरे के कड़वेपन को हटाने के लिए कौन से तरीके अपनाने चाहिए इस संदर्भ में नीचे तालिका में हमने खीरे के कड़वेपन को भगाने के 03 आसान तरीकों के बारे में लिखा है, जिनको कैसे प्रयोग में लाना है हम इस लेख में विस्तार से जानेगें।

खीरे का कड़वापन हटाने के लिए करें नमक का प्रयोग
बीच में से तोड़ लें खीरे को कड़वापन हटाने के लिए
कड़वापन दूर करने के लिए खीरे को ऊपरी सिरे से थोड़ा सा काटकर रगड़ें

आइये अब विस्तार से जानते हैं कि कैसे करें उपरोक्त तरीकों का प्रयोग खीरे के कड़वेपन को हटाने के लिए।

1. खीरे का कड़वापन हटाने के लिए करें नमक का प्रयोग

जिस तरह नमक करेले के कड़वेपन को खत्म करने में अहम भूमिका निभाता है उसी तरह हम नमक का प्रयोग करके खीरे के कड़वेपन को भी खत्म कर सकते हैं।

खीरे का कड़वापन कैसे हटाए

क्या नमक का प्रयोग करके खीरे का कड़वापन हटाना बहुत आसान है?

जी हां, नमक की सहायता से खीरे की कड़वाहट को दूर करना बहुत आसान है। नमक से खीरे के कड़वेपन को कैसे भगायें इसके लिए हमें खीरे को ऊपर से थोड़ा सा काटकर अलग कर लेना है। इसके बाद हम खीरे को बीच में से दो भागों में काट लेंगें।

अब खीरे के अंदर की तरफ दोनों भागों में नमक लगायेंगे और अच्छे से 4-5 मिनट तक रगड़ेंगे। खीरे को अच्छे से रगड़ने के बाद हम पानी से धो लेंगे।

इस तरह खीरे का कड़वापन पूरी तरह से दूर हो जायेगा।

2. बीच में से तोड़ लें खीरे को कड़वापन हटाने के लिए

खीरे की कड़वाहट को दूर करने के लिए यह एक बेहतरीन और तुरंत प्रयोग में लाया जाने वाला उपाय है। इस तरह से हम बिना समय गंवाए बस कुछ सेकंड़ में ही खीरे की कड़वाहट को दूर कर सकते हैं।

खीरे के कड़वेपन को कैसे भगायें

क्या यह सच है कि खीरे को बीच में से तोड़ देने से कड़वापन खत्म हो जाता है?

खीरा कड़वा है या नहीं यह हमें खीरे को चखने से पहले पता नहीं होता। ऐसे में अगर हमें खीरे से सलाद बनानी है और हमारे पास खीरे को रगड़कर या नमक लगाकर कड़वापन दूर करने का समय नहीं है तब हम आंख बंद कर के बस यह उपाय अपना लेंगे।

खीरे को अच्छे से धोकर बीच में से दो टुकड़ों में तोड़ लेंगे। इसके बाद खीरे के ऊपरी हिस्से को हल्का सा काटकर अलग कर देंगें। इसके बाद आप आसानी से खीरे की सलाद बना सकते हैं।

खीरे के कड़वेपन को आसानी से कैसे दूर करें इसके लिए खीरे को बीच से तोड़ लेना वाला यह तरीका बहुत ही प्रभावी है।

3. कड़वापन दूर करने के लिए खीरे को ऊपरी सिरे से थोड़ा सा काटकर रगड़ें

खीरे के कड़वेपन को दूर करने के लिए यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ तरीका है। बचपन में खीरा चाहे कड़वा होता था या नहीं यह तरीका हम जरूर प्रयोग में लाते थे खीरे के जहर को बाहर निकालने के लिए 🙂

जी हां, खीरे का जहर। बचपन में हमें बताया गया था कि खीरा जहर की वजह से कड़वा होता है और जब हम खीरे को काटकर कुछ देर रगड़ते थे तो वह जहर सफेद झाग के रुप में खीरे से बाहर आ जाता था।

खीरे की कड़वाहट को दूर कैसे करें

क्या खीरे के ऊपरी सिरे को काटकर रगड़ने से कड़वाहट दूर हो जाती है?

कड़वाहट हटाने के लिए हम खीरे के ऊपरी सिरे को काटकर खीरे के साथ तब तक रगड़ते हैं जब तक कि सफेद झाग बहुत अधिक मात्रा में खीरे से बाहर नहीं आ जाते।

एक बार पूरी तरह से झाग खीरे से बाहर निकल जाते हैं तब हम खीरे को थोड़ा सा और काटकर झाग वाला हिस्सा अलग कर देते हैं। ऐसा करने से खीरे का कड़वापन पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

क्या रस निकाल कर अलग कर देने से हो जाता है खीरे का कड़वापन दूर?

खीरे के कड़वेपन को दूर करने के लिए जब हम तरीकों की बात करते हैं तो एक महत्वपूर्ण प्रश्न जो हमारे दिमाग में आता है वो ये है कि क्या खीरे का रस निकाल कर अलग कर देने से खीरे का कड़वापन खत्म हो जाता है।

खीरे का रस निकालने के लिए हमें खीरे को या तो ग्राइंडर में ग्राइंड करना होता है या फिर कद्दूकस (Grate) करके हम खीरे का रस निकाल सकते हैं।

अगर हमें खीरे की सलाद बनानी है तो रस निकालने से कड़वापन दूर हो या नहीं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि कद्दूकस या ग्राइंड किये हुए खीरे की सलाद नहीं बनायी जा सकती।

अब बात करते हैं कि क्या खीरे का रस निकालने से कड़वाहट दूर हो जाती है?

जी नहीं, खीरे का रस निकाल देने से भी खीरे की कड़वाहट खत्म नहीं होती। खीरे की कड़वाहट को दूर करने के लिए हमें उपरोक्त तरीके ही अपनाने होंगे।

क्या कड़वा खीरा खा लेना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है?

अगर एक सर्वे किया जाये और अलग-अलग लोगों से पूछा जाये कि आप खीरे के कड़वेपन को क्यों दूर करना चाहते हैं तो अधिकतर लोगों का जवाब होगा कि खीरा खाने में कड़वा लगता है इसलिए।

हममें से अधिकतर लोग बस इसलिए खीरे के कड़वेपन को दूर करने के तरीके ढूंढते हैं क्योंकि हमें स्वाद में खीरा कड़वा लगता है। कड़वा खीरा खाने के नुकसान भी होते हैं यह बात बहुत ही कम लोगों को पता होती है।

कड़वा खीरा खाने से क्या होता है?

कड़वा खीरा खाने से क्या होता है?

खीरे का कड़वापन कैसे हटाए इसके साथ-साथ हमारे लिए यह जानना भी जरूरी है कि कड़वा खीरा खाने के क्या नुकसान होते हैं।

कड़वा खीरा खाने से मुंह का स्वाद तो खराब होता ही है साथ ही इससे उल्टी भी लग सकती है। कड़वे खीरे का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

आज हमने यह जाना कि आसानी से खीरे के कड़वेपन को कैसे कम करें। उपरोक्त बताये गये सभी तरीके खीरे के कड़वेपन को हटाने के आसान व सर्वश्रेष्ठ तरीके हैं। इसके अतिरिक्त अगर आपके पास कोई और प्रभावी व व्यवहारिक तरीका हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर हमारे साथ शेयर करें।