Select Page

घर पर अदरक से सोंठ कैसे बनाएं – सोंठ एक बहुत ही प्रसिद्ध मसाला है जो कि विभिन्न बीमारियों में औषधि के रूप में तो काम आती ही है साथ ही कुछ खास तरह के व्यंजन जैसे कि लड्डू व इमली की खट्टी चटनी आदि बनाने में भी सोंठ का इस्तेमाल किया जाता है।

क्या हम घर पर भी सोंठ बना सकते हैं, सोंठ के महत्व देखते हुए कई बार यह प्रश्न हमारे दिमाग में आता तो है लेकिन उपयुक्त जवाब न मिलने के कारण जल्दी ही बिसरा भी दिया जाता है।

अगर आप भी घर पर सोंठ बनाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। हम कैसे घर पर अदरक से सोंठ बना सकते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया हम अपने इस लेख में सीखेंगे।

घर पर अदरक से सोंठ कैसे बनाएं

घर पर अदरक से सोंठ कैसे बनाएं – क्या यह आसान है?

क्या घर पर अदरक से सोंठ बनाना उतना आसान है जितना कि बताया जाता है अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो निश्चिंत हो जाइये। आज आपके प्रश्न का सटीक जवाब भी आपको मिलेगा व साथ ही आप कैसे अपने घर में खुद अदरक से सोंठ बना सकते हैं इसका पूरा तरीका भी आप जान लेंगे।

अदरक से सोंठ बनाना उतना ही आसान है जितना कि बाजार से अदरक खरीद कर लाना। जी हां। अदरक से सोंठ बनाना बेहद आसान है अगर आपको इसका सही तरीका मालूम है तो।

सोंठ अदरक को लंबे समय तक स्टोर करके रखने के लिए भी एक बहुत अच्छा तरीका है। क्या है अदरक से सोंठ बनाने का पूरा तरीका, आइये जानते हैं विस्तार से।

कैसे बनाएं घर पर अदरक से सोंठ – Step by Step पूरी प्रक्रिया

अदरक से सोंठ बनाने के लिए हम विभिन्न नही ब्लकि एक ही तरीके का प्रयोग करेंगे जिसमें हम शुरू से लेकर अंत तक एक-एक पॉइंट को विस्तार से समझेंगे ताकि आप सिलसिलेवार दिये गये इन आसान पॉइंट्स की सहायता से अपने घर पर ही सोंठ बना सकें।

घर पर अदरक से सोंठ बनाने के तरीके के संदर्भ में सभी स्टेप्स की सिलसिलेवार सूची इस प्रकार है। अदरक से सोंठ बनाने के लिए हम जिस क्रम में स्टेप्स दिये गये हैं उसी क्रम में उनका प्रयोग करेंगे।

सोंठ बनाने के लिए सबसे पहले सही अदरक का चुनाव करें
अदरक को अच्छी तरह से छील लें सोंठ बनाने के लिए
सोंठ बनाने के लिए अदरक को छीलने के बाद पानी में भीगो दें
अदरक को नींबू के पानी से साफ करें सोंठ बनाने के लिए
सोंठ बनाने के लिए अदरक को चूने के पानी में भिगोयें
सोंठ बनाने के लिए अदरक को धूप में सुखाकर ड्राई करें
अदरक से सोंठ बनकर तैयार है

आइये जानते हैं अब कि आखिर अदरक से सोंठ बनाने के तरीके के रूप में हम इन सभी Steps को कैसे प्रयोग करेंगे।

सोंठ बनाने के लिए सबसे पहले सही अदरक का चुनाव करें

क्या है अदरक से सोंठ बनाने का आसान तरीका जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं, सही अदरक का चुनाव करना इस तरीके का पहला पड़ाव है। जब भी हम अदरक से सोंठ बनाने के बारे में सोचते हैं तो हमें एक बात का सबसे पहले ध्यान रखना चाहिए। 

सबसे पहले हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि जो अदरक हम सोंठ बनाने के लिए ले रहे हैं क्या वह सोंठ बनाने के लिए उपयुक्त भी है या नहीं। क्योंकि गलत तरह की अदरक से हम सोंठ बना तो लेंगे लेकिन उसकी गुणवत्ता उतनी बेहतरीन नहीं होगी जितनी सोंठ की होती है।

सोंठ बनाने के लिए हमें हमेशा ऐसी अदरक का चुनाव करना चाहिए जो कि कच्ची या हरी न हो। जो अदरक पूरी तरह से पक चुकी हो हमें अदरक से सोंठ बनाने के लिए हमेशा उसी अदरक का चुनाव करना चाहिए।

अदरक को अच्छी तरह से छील लें सोंठ बनाने के लिए

अदरक से सोंठ बनाने का तरीका या सोंठ कैसे बनता है इस संदर्भ में अब जो दूसरा तरीका आपको अपनाना है सही अदरक का चुनाव करने के बाद वह है अदरक को अच्छी तरह से छीलना।

अदरक से सोंठ बनाने के लिए हमें अदरक को अच्छी तरह से छीलकर साफ करना होता है ताकि अदरक के ऊपर जो भी छिलका हो वह निकल कर अलग हो जाये व जब अदरक से सोंठ बनकर तैयार हो तो वह गुणवत्ता में किसी भी प्रकार से कम न हों।

अदरक को छीलने के लिए आप चाहें तो चाकू का प्रयोग कर सकते हैं अन्यथा आप चम्मच का प्रयोग कर के भी अदरक को छील सकते हैं। चम्मच से छीलने पर अदरक बहुत अच्छी प्रकार से छिल जाती है।

चम्मच का प्रयोग जब हम अदरक को छीलने के लिए करते हैं तब जितना हिस्सा छिलके का हटाना जरूरी होता है उतना ही हटता है क्योंकि चम्मच से अदरक के कटने का या ज्यादा डीप तक छिलने का डर नहीं होता।

सोंठ बनाने के लिए अदरक को छीलने के बाद पानी में भीगो दें

घर पर अदरक से सोंठ कैसे बनाएं इस संदर्भ में हमारा जो अगला स्टेप है जो हमें कैसे बनाएं अदरक से सोंठ के लिए अपनाना है वह है अदरक को छीलने के बाद पानी में भिगोना।

अदरक को छीलने के बाद हम कम से कम 24 घंटे के लिए पानी में भिगो देंगे। 24 घंटे के लिए अदरक को पानी में भिगोने के पीछे जो महत्वपूर्ण कारण है वह है अदरक को पूरी तरह से साफ करना।

जब हम अदरक को 24 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखते हैं तो अदरक के ऊपर जो पतला छिलका बचा होता व जो भी डस्ट लगा होता है वो पूरी तरह से निकल जाता है जिससे अदरक एकदम साफ हो जाती है।

अदरक से सोंठ बनाने के लिए यह एक बहुत महत्वपूर्ण काम है जो हमें अवश्य करना होता है।  

अदरक को नींबू के पानी से साफ करें सोंठ बनाने के लिए

एक बार जब आप अदरक से सोंठ बनाने के लिए अदरक को छीलकर 24 घंटे के लिए पानी में भिगो देते हैं उसके बाद आपको अदरक को फिर से पानी से धोना है।

अदरक से सोंठ कैसे बनता है के संदर्भ में यह एक बहुत जरूरी प्रक्रिया है जिसे हम अदरक से सोंठ बनाने के लिए बिल्कुल भी Skip नहीं कर सकते हैं। 24 घंटे तक अदरक को पानी में भिगोकर रखने के बाद हम अदरक को निकाल कर अलग रख लेंगे

इसके बाद हम एक दूसरे बर्तन में पानी लेंगे व उसमें नींबू का रस मिलायेंगे। पानी में नींबू के रस की मात्रा पानी की कुल मात्रा की 15 से 20 प्रतिशत अवश्य होनी चाहिए।

नींबू रस मिले हुए इस पानी में हम अदरक को 20-25 मिनट तक डुबोकर रख देंगे व साथ-साथ अदरक को हाथों से रगड़ कर साफ भी करते रहेंगे। 

सोंठ बनाने के लिए अदरक को चूने के पानी में भिगोयें

अदरक से सोंठ बनाने का क्या है तरीका इस संदर्भ में जो प्रक्रिया हम अदरक से सोंठ बनाने के लिए अपना रहे हैं उसमें यह अगला स्टेप जो हमें लेना है बहुत महत्वपूर्ण है।

घर पर अदरक से सोंठ बनाने के लिए हमें अदरक को 3 घंटे के लिए चूने के पानी में भिगोकर रखना होता है जिससे कि सोंठ की गुणवत्ता बाजार से खरीदी गई सोंठ से अच्छी हो न कि किसी मायने में भी कम।

अदरक से सोंठ बनाने के लिए जिस चूने में हम अदरक को भिगोयेंगे वह Edible अर्थात  खाने वाला चूना होना चाहिए। क्योंकि चूना भी दो तरह का होता है एक वह दो घरों में दीवारों पर पेंट की तरह प्रयोग किया जाता है जो कि गलती से भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि वह सेहत के लिए हानिकारक होता है और दूसरा खाने वाला चूना जिसे अक्सर पान में भी प्रयोग किया जाता है।

अतः जब अदरक को चूने के पानी में भिगोकर रखें तो पैकेटबंद खाने वाले चूने का ही प्रयोग करें जिस पर साफ-साफ लिखा हो कि यह सेवन योग्य है।

सोंठ बनाने के लिए अदरक को धूप में सुखाकर ड्राई करें

अदरक से सोंठ बनाने की प्रक्रिया में यह हमारा आखिरी स्टेप है अदरक से सोंठ बनाने के लिए। एक बार जब हम अदरक को 3 घंटे के लिए चूने के पानी में भिगोकर रख लेतें हैं उसके बाद हमें अदरक को अच्छी तरह से सूखाना होगा सोंठ का रूप देने के लिए।

चूने के पानी से अदरक को निकालकर बिना साफ पानी से धुले हम ज्यों के त्यों ही धूप में सुखायेंगे। हम अदरक को कम से कम 5-6 दिनों के लिए या तब तक जब तक कि अदरक पूरी तरह Dry न जाये धूप में सुखायेंगे।

जब अदरक सूख जायेगी तो सोंठ का रूप ले लेगी।

अदरक से सोंठ बनकर तैयार है

इस तरह हमारी अदरक से सोंठ बनाने की प्रक्रिया पूरी होती है। उपरोक्त प्रक्रिया को Step by Step फॉलो करने के बाद हम अपने घर में आसानी से अदरक से सोंठ बना सकते हैं।

हमारे द्वारा घर पर बनाई गई सोंठ बाजार से खरीदी गई सोंठ से ज्यादा विश्वसनीय होती है क्योंकि हमें मालूम होता है कि अदरक से सोंठ बनाने के लिए हमने क्या-क्या प्रयोग किया है। नींबू के रस का प्रयोग किया है या नहीं, चूना प्रयोग किया है तो कौन सा किया।

उपरोक्त प्रक्रिया को अपनाकर आप भी अपने घर पर अदरक से सोंठ बनायें व हमारे साथ अपने अनुभव जरूर साझा करें।

क्या सोंठ व अचरक पाउडर एक ही है?

क्या अदरक ही सोंठ है इस प्रश्न का जवाब तो अब हमने जान ही लिया है कि हां अदरक ही सोंठ है। जब हम अदरक को एक पूरी प्रक्रिया के तहत सूखाते हैं तब वह सोंठ बन जाती है।

लेकिन एक प्रश्न जो इंटरनेट पर दी गई जानकारी के आधार पर दिमाग में आया है वह यह कि क्या अदरक पाउडर को ही सोंठ कहते हैं। जब आप इंटरनेट पर अदरक से सोंठ बनाने के तरीके खोजने जाते हैं तब आपको कई ऐसे लेख मिल जायेंगे जिनमें अदरक से अदरक पाउडर बनाना बताया गया होता है सोंठ की बजाय। 

कुछ लोग अदरक पाउडर को ही सोंठ बताते हैं जो कि बहुत गलत जानकारी है। अदरक पाउडर व सोंठ दोंनो बहुत अलग चीजे हैं। अदरक से सोंठ बनाने के लिए हमें एक अलग प्रक्रिया अपनानी होती है व अदरक पाउडर बनाने के लिए अलग।

साबुत अदरक को ही एक विशेष तरीके से सोंठ बनाया जाता है। अतः सोंठ कोई पाउडर नहीं होता ब्लकि साबुत अदरक ही होता है। हां अगर हम चाहें तो सोंठ का पाउडर भी बना सकते हैं जैसे अदरक का बनाते हैं।

क्या है अदरक से सोंठ बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह हमने ऊपर आपको विस्तार से बताया है। हमें उम्मीद है कि हमारी बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके अब आप भी आसानी से अपने घर में अदरक से सोंठ बना पायेंगे।

अगर घर पर अदरक से सोंठ कैसे बनाएं इस बारे में आपके कुछ सवाल या सुझाव हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।