Select Page

घी को खराब होने से कैसे बचाएं – घी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे अगर अच्छे से संभाल कर रखा जाये तो वर्षों तक हम घी का इस्तेमाल कर सकते हैं वो भी बिना खराब हुए।

घी को खराब होने के कैसे बचाकर रखें इसके लिए हम 9 आसान से तरीके लेकर आये हैं आपके लिए जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने घी को वर्षों तक खराब होने से बचा सकते हैं।

घी को खराब होने से कैसे बचाएं

घरेलू तरीकों की मदद से घी को खराब होने से कैसे बचाएं आसानी से

घी को खराब होने से बचाने के लिए जिन तरीकों के बारे में आज हम जानेंगे वह सभी तरीके प्रयोग करने में तो बहुत आसान हैं ही साथ ही ये आपके किचेन में ही उपलब्ध रहते हैं।

इन सभी 9 तरीकों को प्रयोग करने के लिए आपको किसी तरह की कोई खास सामग्री की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि बस कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। जब आप निम्न सभी बातों को ध्यान में रखकर अपने घी को स्टोर करते हैं तो वह लंबे समय तक खराब नहीं होता है।

कैसे बचाएं घी को खराब होने से आइये जानते हैं।

9 आसान घरेलू तरीके देशी घी को खराब होने से बचाने के लिए

अपने घी को लंबे समय तक उपयोग करने व खराब होने से बचाने के लिए 9 घरेलू तरीके इस प्रकार हैं। अगर आप इन तरीकों का पूरी तरह से पालन करते हैं तो आपका घी लंबे समय तक खराब नहीं होगा व एकदम ताजा और स्वादिष्ट बना रहेगा।

1. घी को साफ व सूखे बर्तन में रखें खराब होने से बचाने के लिए

अगर आप देशी घी को बहुत लंबे समय तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो जब भी घी को स्टोर कर के रखें तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घी को सिर्फ और सिर्फ साफ और पूरी तरह से सूखे हुए बर्तन में ही रखना है। 

जिस बर्तन में हम घी स्टोर करने वाले हैं अगर उसमें जरा सी भी नमी रह जाती है तो वह घी को जल्दी खराब करने के लिए पर्याप्त होती है। अतः जब भी घी को स्टोर करने की सोचे पहले बर्तन को डिशवाश जैल या साबुन से धो कर धूप में अच्छी तरह से सूखा लें।

जब बर्तन अंदर-बाहर से अच्छी तरह से सूख जाये तब ही उसमें घी स्टोर कर के रखें।

2.  घी को कांच या स्टील के बर्तन में रखें खराब होने से बचाने के लिए

घी को खराब होने से बचाने के तरीके की बात करें तो जो दूसरा तरीका हमें जरूर अपनना चाहिए घी को स्टोर करने से पहले वह है सही बर्तन का चुनाव।

घी को स्टोर करने के लिए हमेशा स्टील या कांच के बर्तन का प्रयोग करें। यूं तो स्टील के बर्तन को घी को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन हम कांच के ढ़क्कन बंद वाले बर्तन का प्रयोग भी घी को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए कर सकते हैं।

कांच के जार में घी को सुरक्षित संग्रह इसलिए किया जा सकता है क्योंकि कांच के जार में बाहर की नमी को बाहर तक ही रखने की क्षमता होती है

अतः जब भी आप घी को लंबे समय तक स्टोर करने के बारे में विचार करें तो स्टील या कांच के बर्तन का इंतजाम अवश्य कर लें।

3. घी को जल्दी खराब होने से बचाना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि स्टोर करते समय घी में बिल्कुल भी पानी न हो

घी को स्टोर करने से पहले यह अवश्य जांच लें कि घी में पानी का जरा सा भी अंश मौजूद न हो। जब भी मक्खन से घी बनाया जाता है तो मक्खन को आंच पर गर्म कर के हम घी अलग कर लेते हैं और जो पानी या छाछ का भाग घी में रह जाता है उसे अलग कर देते हैं

मक्खन से घी बनाने के दौरान हम 2 से 3 बार घी को अच्छी तरह से गर्म करते हैं ताकि घी में बिल्कुल भी पानी का अंश न रह सके। अतः जब भी हम देशी घी को लंबे समय तक स्टोर करेंगे तो यह निश्चित कर लेंगे कि घी में पानी का कुछ अंश तो नहीं रह गया है।

घी को खराब होने से बचाने के लिए हम घी को गर्म कर के ठंड़ा कर लेंगे। घी के ठंड़ा होने पर अगर घी में पानी होगा तो वह बर्तन में नीचे रह जायेगा और घी ऊपर जम जायेगा।

4. घी को खराब होने से बचाने के लिए अच्छी तरह से गर्म करके ही स्टोर करें

क्या आप जानते हैं कि घी को स्टोर करने से पहले अच्छे से क्यों गर्म कर लेना चाहिए। घी को खराब होने से किस तरह बचाएं, इस संदर्भ में जैसे हमने अभी ऊपर बताया है कि हमें घी को स्टोर करने से पहले घी की शुद्धता के बारे में पूर्णताः संतुष्ट हो जाना चाहिए।

घी को स्टोर करने से पहले हम एक बार फिर से गर्म कर लेंगे ताकि घी में लेस मात्र भी पानी न रह सके। इसके बाद ही हम घी को साफ व सूखे बर्तन में स्टोर करेंगे।

अगर घी बाजार से खरीदा गया है तो भी लंबे समय तक स्टोर करने से पहले एक बार गर्म अवश्य कर लें। इससे घी में ताजगी बनी रहेगी। 

5. अगर चाहते हैं घी को खराब होने से बचाना तो ढ़क्कन बंद डिब्बे में रखें

जब भी आप देशी घी को खराब होने से बचाने के तरीके पर काम करते हैं तो एक जो बेहद जरूरी बात जिसका आपको ध्यान रखना है वो है घी को स्टोर करते समय एक ढ़क्कन बंद डिब्बे में रखना।

घी को ढ़क्कन बंद बर्तन में इसलिए रखना चाहिए ताकि घी में बाहर से हवा के जरिये नमी न पहुंच सके और घी को लंबे समय तक स्टोर कर के रखा जा सके।

जब घी में नमी नहीं जायेगी तो वह खराब होने से भी बच जायेगा।

6. घी को एक उचित तापमान में स्टोर करें खराब होने से बचाने के लिए

घी को खराब होने से बचाने के लिए घी को एक उचित तापमान में स्टोर करके रखना चाहिए। तापमान की मात्रा का घी के खराब होने व नहीं होने पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

घी को हमेशा ठंडे स्थान पर रखना चाहिए ताकि घी पिघला न रहे। ठंड़े स्थान पर घी को स्टोर करने से घी खराब नहीं होता है व आप घी का उपभोग लंबें समय तक कर सकते हैं।

7. खराब होने से बचाने के लिए रोज उपयोग किये जाने वाले घी को एक अलग बर्तन में निकाल कर रखें

अगर आप घी को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो रोजमर्रा के लिए जिस घी का उपयोग करते हैं उसे एक अलग बर्तन में निकाल कर रखें। अगर आप जिस बर्तन में घी को स्टोर करके रखते हैं रोज उसी से उपयोग करने के लिए भी निकाल लेते हैं तो ऐसी स्थिति में घी के खराब होने की ज्यादा संभावना होगी।

रोज उपयोग किये जाने वाले घी को एक अलग बर्तन में निकाल कर रखना इसलिए आवश्यक है क्योंकि अगर हम ज्यादा घी वाले बर्तन से रोज घी निकालेंगे तो उसमें नमी या किटाणु जाने का खतरा ज्यादा रहेगा जिससे कि घी जल्दी खराब हो जाता है

अतः हमें घी को खराब होने से बचाने के लिए थोड़ा घी रोज के उपयोग के लिए अलग से निकाल कर रख लेना चाहिए।

8. घी को खराब होने से बचाने के लिए फ्रीज में स्टोर कर के न रखें

बहुत से लोग आपको स्जैस्ट करेंगे कि घी को ज्यादा समय तक सही बनाए रखने के लिए आप घी को फ्रीज में स्टोर कर के रख सकते हैं। लेकिन फ्रीज में घी को लंबे समय तक स्टोर करके रखना मुश्किल काम है।

अगर हम घी को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो हमें घी को फ्रीज में नहीं रखना है। फ्रीज में घी के बर्तन को रखने से बर्तन में फ्रीज के तापमान की वजह से नमी बन जाती है जो कि घी को खराब करने के लिए पर्याप्त होती है।

अतः घी को खराब होने से बचाने के लिए हम एक साफ, सूखे स्थान पर रखेंगे जहां घी के बर्तन में नमी न बन सके और घी लंबे समय तक खराब न हो पाये।

9. घी को खराब होने से बचाने के लिए एक नियत समय अंतराल पर गर्म कर के दोबारा स्टोर करें

अगर आप बहुत लंबे समय तक घी को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो एक नियत समय अंतराल पर घी को फिर से गर्म कर के साफ व सूखे बर्तन में स्टोर करें।

घी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो अगर हल्का खराब होने लगे तो गर्म करने पर फिर से उपयोग लायक हो जाता है। इसलिए अगर आप देशी घी को लंबे समय तक स्टोर कर के रखना चाहते हैं तो 2-3 महीने बाद घी को फिर से गर्म कर के साफ बर्तन में स्टोर करें।

ऐसा करने से घी लंबे समय तक खराब नहीं होगा व आप आसानी से घी का उपयोग कर पायेंगे।

आज हमने यह विस्तार से जाना कि घी को खराब होने से कैसे बचाएं। घी को खराब होने से बचाने के लिए आप भी उपरोक्त सभी तरीके अपना सकते हैं व अपने देशी घी को एक लंबे समय तक प्रीजर्व कर के रख सकते हैं।

अगर खराब होने से कैसे बचाएं घी को इस बारे में आपके कुछ सुझाव हों तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताएं।