Select Page

घी जलने पर क्या करें , कैसे करें जले हुए घी को सही, अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो निश्चित ही यह ब्लॉग आपके लिए है। 

जले हुए घी को फिर से खाने लायक बनाने के लिए हम कुछ ऐसे तरीके अपनाते हैं जिनकी मदद से घी से जलने की बदबू तो चली ही जाती है साथ ही खाने में भी अच्छा स्वाद मिलता है।

क्या है जले हुए घी को ठीक करने के तरीके, आइये जानते हैं। 

घी जलने पर क्या करें

घी जलने पर क्या करें ऐसा कि Burnt Smell भी न रहे और स्वाद भी अच्छा हो? 

मक्खन से देशी घी बनाते समय कभी-कभी हमसे घी जल जाता है। या फिर जब हम पुराने घी को खराब होने से बचाने के लिए रि-स्टोरिंग करते समय फिर से गर्म करते है तब हमसे घी गलती से जल जाता है। जला हुआ यह घी देखने में काला तो हो ही जाता है साथ ही इससे जलने की बदबू भी आने लगती है। 

जले हुए घी से बदबू हटाने के लिए व इसके रंग को थोड़ा साफ करने के लिए हम तीन बेहतरीन तरीको का प्रयोग करेंगे। देशी घी इतना मंहगा व स्वास्थवर्थक होता है कि जलने के बाद भी हम उसे यूं ही फेंक कर अपना नुकसान नहीं करवा सकते हैं। 

अगर जले हुए घी से बदबू को हटा दिया जाये तो हम आसानी से इस घी का प्रयोग खाने में कर सकते हैं। जले हुए घी में भी काफी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि हमारे लिए लाभदायक होते हैं। 

जले हुए घी को कैसे करें ठीक आसानी से – 3 बेहतरीन तरीके 

जले हुए घी को सही करने के तरीके की जब हम बात करते हैं तो ये 3 उपाय एकदम उत्तम व बहुत ही आसानी से प्रयोग करने वाले हैं। 

आप चाहे नये-नये किचेन में गये हों या फिर वर्षों से किचेन में काम कर रहे हों, जले घी से बदबू हटाने के ये तरीके आप बहुत ही आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। क्या है जले हुए घी को ठीक करने के ये बेहतरीन तरीके, आइये जानते हैं। 

1. जले हुए घी में मिलाएं 5 Ingredients बदबू दूर करने के लिए 

कैसे हटाएं जले घी की बदबू के बारे में जब हम रिसर्च करते हैं तो जवाब के तौर पर ये 5 Ingredients हमारे बहुत काम आते हैं। 

काली मिर्च, हरी इलायची, तेजपत्ता, अदरक, हल्दी पाउडर, ये वो 5 मसाले हैं जिनका प्रयोग हम जले हुए घी को ठीक करने के लिए करेंगे। इन 5 सामग्री को किसी भी व कितनी भी मात्रा में जले हुए घी में मिलाने से घी से जलने की महक भी खत्म हो जाती है व घी का कालापन भी कुछ हद तक कम हो जाता है। 

इन 5 महत्वपूर्ण सामग्रियों को कैसे मिलाएं जले हुए घी में, चलिए जानते हैं। 

जले हुए देशी घी को कैसे सही करें

5 मसालों की मदद से कैसे करें जले घी को सही – पूरी प्रक्रिया Step by Step 

घी जलने पर क्या करें इस प्रश्न का सबसे सटीक जवाब उपरोक्त 5 मसाले हैं जिनकी सहायता से हम अपने कैसे भी जले घी को आसानी से सही कर सकते हैं। 

क्या है Step by Step पूरी प्रक्रिया इन 5 Ingredients “काली मिर्च, हरी इलायची, तेजपत्ता, अदरक, व हल्दी पाउडर” को जले घी में मिलाने की, चलिए जानें। 

जले हुए घी को अच्छी तरह से गर्म कर के पिघला लें ठीक करने के लिए 

जले हुए घी से बदबू हटाने के तरीके को अपनाते हुए हमें सबसे पहले घी को गर्म करके अच्छी तरह पिघला लेना है। 

जला हुआ घी देखने में काला हो जाता है साथ ही उसमें जलने के कारण कुछ घी के जले हुए कुछ कण भी इक्कट्ठा हो जाते हैं। घी को पिघलाने के कारण ये कण घी में अलग से दिखाई देने लगते हैं। 

इसके साथ ही घी को पिघलाने का एक कारण यह है कि जब हम पिघले हुए घी में उपरोक्त 5 मसाले मिलाते हैं तो ये मसाले अच्छी तरह से घी में डूब जाते हैं। इस तरह हम बहुत आसानी से जले हुए घी को सही कर पाते हैं। 

फ्लेम ऑफ करके जले हुए घी में काली मिर्च, हरी इलायची, तेजपत्ता, अदरक, व हल्दी पाउडर मिलाएं 

अब बारी आती है इस सवाल के जवाब में कि कैसे करें जले हुए घी की महक को दूर उपरोक्त 5 Ingredients को प्रयोग करने की। 

घी को Low Flame पर अच्छी तरह से पिघलाने के बाद हम इसमें 4 से 5 काली मिर्च, 2 से 3 तेजपत्ता, थोड़ा सा अदरक, 3-4 हरी इलायची व 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलायेंगे। 

घी की मात्रा के अनुसार आप उपरोक्त सामग्री की मात्रा को बढ़ा भी सकते हैं। अगर घी 500g की मात्रा के आसपास हो तब उपरोक्त मात्रा में ही जले हुए घी में ये मसाले मिलायें घी को ठीक करने के लिए। 

जले हुए घी को 6 से 7 घंटे तक ढककर रखा रहने दें ठीक करने के लिए

जले हुए घी में उपरोक्त सभी सामग्री मिलाने के बाद हम इस घी को कम से कम 6 से 7 घंटे के लिए ढककर रखेंगे। 

6-7 घंटे घी को ढककर रखने से उपरोक्त मिलाये गये मसालो का Essence जले हुए घी में अच्छी तरह से आ जाता है। 

जब मिलाए गये मसालो का Essence जले हुए घी में अच्छी तरह से आ जाता है तब जले हुए घी से आने वाली जलने की Smell पूरी तरह से दूर हो जाती है। साथ ही घी का कालापन भी कुछ हद तक कम हो जाता है। 

जले हुए घी को छानने के लिए करें सूती कपड़े (Cotton Cloth) का प्रयोग 

6 से 7 घंटे तक जले हुए घी को ढककर रखने के बाद हम घी को छानकर जले हुए भाग से अलग करेंगे। 6-7 घंटे के लंबे समय में अगर तापमान कम होता है तो घी जम जाता है। अगर घी जम गया है तो एक बार कम आंच पर घी को फिर से पिघला लें। 

अब पिघले हुए घी को छलनी में एक साफ सूती कपड़ा रखकर छान लेंगे। 

जले हुए घी को ठीक करने के बाद फ्रिज में स्टोर करें 

जले हुए घी को ठीक करने के बाद हम इसे फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। इसके बाद आप जब चाहे, जैसे चाहे इस जले हुए घी का प्रयोग खाने में कर सकते हैं। 

उपरोक्त तरीके से जले हुए घी से बदबू पूरी तरह से चली जाती है। इसके साथ ही घी का कालापन भी कुछ हद तक कम हो जाता है। 

2. जले हुए घी को ठीक करने के लिए मिलाएं कच्ची साबुत हल्दी

घी से जलने की बदबू कैसे सही करें इस क्रम में यह हमारा दूसरा तरीका है। यह तरीका प्रयोग करने में बहुत आसान तो है ही साथ ही बहुत प्रभावशाली भी है। 

घी से जलने की बदबू हटाने के लिए व कालापन दूर करने के लिए हम घी में कच्ची हल्दी मिलायेंगे। कच्ची हल्दी मिलाने से जले हुए घी का कालापन बहुत हद तक दूर हो जाता है साथ ही घी से जलने के बदबू भी नहीं आती। 

जले हुए घी को सही करने के तरीके

कैसे करें कच्ची हल्दी का प्रयोग जले हुए घी को ठीक करने के लिए  

जले हुए घी को ठीक करने के लिए हम कच्ची हल्दी का प्रयोग करेंगे। जले हुए घी को सही करने के लिए कच्ची हल्दी लेंगे व उसे ऊपर से छील कर (Peel off) साफ कर लेंगे। 

कच्ची हल्दी आप चाहें तो बाजार से किसी सब्जी बेचने वाले से खरीद सकते हैं। अगर बाजार में आपको कच्ची हल्दी नहीं मिलती है तो आप Online Store से Organic व फ्रैश साबुत कच्ची हल्दी घर बैठे बहुत ही आसानी से मंगवा सकते हैं

इस कच्ची साबुत हल्दी को छीलने के बाद लंबे टुकड़ों में काट लें। अब हल्दी के इन कटे टुकड़ो को साफ पानी से धो कर सूखा लें ताकि हल्दी के टुकड़ों में धोने के कारण जो पानी रह जाता है वह पूरी तरह से सूख जाये।  

जले हुए घी को ठीक करने के लिए मध्यम आंच (Medium Gas Flame) पर रखें व उसमें कच्ची हल्दी के टुकड़ो को डाल दें। घी को 3 से 4 मिनट तक पकने दें। इसके बाद गैस फ्लेम बंद कर दें व घी को 30-40 मिनट तक ढककर रख दें।

500g जले हुए घी को ठीक करने के लिए हम 25g साबुत हल्दी का प्रयोग करेंगे। घी की मात्रा के अनुसार आप हल्दी की मात्रा को भी बढ़ा या घटा सकते हैं। 

30-40 मिनट बाद जले हुए घी से हल्दी के टुकड़े निकाल लें व घी को सूती कपड़े से छानकर दूसरे बर्तन में रख लें। आप देखेंगे कि जले हुए घी से बदबू पूरी तरह दूर हो गई है साथ ही घी का कालापन भी बहुत हद तक दूर हो गया होता है। 

3. दही मिलाकर करें जले हुए घी की बदबू व रंग को ठीक

जले हुए देशी घी को कैसे सही करें इस संदर्भ में यह हमारा तीसरा तरीका है। जले हुए घी को ठीक करने के लिए हम दही का प्रयोग करेंगे।

अगर जले हुए घी की मात्रा 500g है तो आप इसमें 100g दही मिलायें। घी की मात्रा के अनुसार दही की मात्रा को कम/ज्यादा कर लें।

घी जलने पर क्या करें

जले हुए घी को ठीक करने के लिए उसमें दही मिलायें व Low Flame पर घी को तब तक गर्म करें जब तक कि घी में मिलाई गई दही पूरी तरह से खत्म न हो जाये। घी में दही के कणों के जलने के बाद हम घी को कॉटन के कपड़े में छानकर अलग बर्तन में निकाल लेंगे

दही का यह प्रयोग जले हुए घी को पूरी तरह से खाने लायक बना देता है। 

आज अपने इस लेख में हमने यह विस्तार से जाना कि घी जल जाये तो क्या करें। अगर आपसे भी कभी गलती से घी जल जाये तो उपरोक्त तरीको में से कोई भी एक तरीका अपनाकर आप बहुत ही आसानी से जले हुए घी को सही कर सकते हैं। 

घी जलने पर क्या करें अगर इस संदर्भ में आपके कोई सवाल या सुझाव हों तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।