Select Page

आज हम जानेंगे घी से बदबू हटाने के उपाय। देशी घी वैसे तो एक लंबे समय तक खराब हुए बिना रह जाता है लेकिन कभी-कभी कुछ कारणों से घी से एक खराब तरह की महक आने लगती है।

घी को जब बहुत लंबे समय तक रखा जाता है तो कभी-कभी घी से कुछ बदबू आने लगती है। घी से आने वाली इस बदबू को हम कैसे आसानी से दूर कर सकते हैं इसके लिए हम लेकर आये हैं 9 घरेलू तरीके।

इन आसान से घरेलू तरीकों की सहायता से आप आसानी से घी से बदबू को दूर कर सकते हैं।

घी से बदबू हटाने के उपाय

क्या प्रयोग करने में आसान होते हैं घी से बदबू हटाने के उपाय

जी हां, घी से बदबू हटाने के तरीके प्रयोग करने में बहुत ही आसान होते हैं। यह सभी तरीके घरेलू तरीके हैं जिनके बारे में हम विस्तार से जानेंगे घी से महक कैसे हटाएं इसके लिए।

घरेलू तरीके होने के कारण इन सभी उपायों को प्रयोग में लाना बेहद आसान होता है। इसके लिए आपको कुछ भी स्पेशल खरीदने की जरूरत नहीं होती।

आइये जानते हैं घी में बदबू हो जाये तो कैसे दूर करें

घी की गंध को कैसे दूर करें – 9 आसान व घरेलू तरीके

अगर हम घी को स्टोर करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें तो एक लंबे समय तक घी को बिना किसी स्मैल के ताजा बनाए रख सकते हैं। लेकिन जब कभी हम सही तरीकों को नहीं अपनाते हैं तो काफी समय तक रखने से घी से कुछ स्मैल आने लगती है। 

घी से आने वाली इस खराब महक के कारण हम चाह कर भी घी को उपयोग में नहीं ला पाते। घी से आने वाली इसी महक को खत्म करने के लिए हम 9 आसान से घरेलू तरीकों का प्रयोग करेंगे जिससे कि खराब गंध की वजह से आपको कभी घी को फेंकने की जरूरत न पड़े।

पुराने घी की बदबू कैसे दूर करे आइये जानते हैं विस्तार से।

1. काली मिर्च (Black Pepper) का प्रयोग करें घी की बदबू को दूर करने के लिए

घी चाहे 6 महीने पुराना हो या 2 साल पुराना, घी से बदबू निकालने के लिए काली मिर्च का प्रयोग बहुत ही उपयोगी है। काली मिर्च के प्रयोग से हम बहुत ही आसानी से घी से आने वाली खराब महक को दूर कर सकते हैं व फिर से घी को उपयोग लायक बना सकते हैं।

घी से बदबू हटाने के उपाय

काली मिर्च के प्रयोग से घी से बदबू हटाने के लिए हमें कम से कम 8 से 10 साबुत काली मिर्च लेनी होंगी। घी में काली मिर्च डालने से पहले हम घी को गर्म कर के पिघला लेंगे। घी को पिघलाने के लिए आप या तो गैस फ्लेम का प्रयोग कर सकते हैं या फिर धूप में भी घी को पिघला सकते हैं।

घी के पिघलने पर हम साबुत काली मिर्च को घी में डाल देंगे व घी को कुछ घंटों के लिए ढ़ककर रख देंगे। कुछ घंटों बाद घी से काली मिर्च अलग कर लें। कुछ घंटों के बाद आप देखेंगे कि काली मिर्च के प्रयोग से घी से बदबू पूरी तरह से जा चुकी है

2. घी की बदबू दूर करने के लिए करें लौंग (Cloves) का प्रयोग

जिस तरह से हम घी से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए काली मिर्च का प्रयोग करते हैं बिल्कुल वैसे ही हम घी की महक को दूर करने के लिए लौंग का प्रयोग भी करते हैं।

घी से बदबू हटाने के उपाय

लौंग में एक मनमोहक खुशबु (Aroma) होती है जो कि किसी भी व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने में एहम भूमिका निभाती है। जब हम घी में लौंग को मिलाते हैं तो लौंग घी की बदबू को दूर कर के एक अच्छी खुशबु में बदल देता है।

लौंग का प्रयोग कर के घी की बदबू को कैसे खत्म करें इस संदर्भ में हम घी को पहले तरीके की तरह पिघला लेंगे। जब घी पिघल जायेगा तो उसमें 5-8 लौंग डालकर ढ़क कर रख देंगे। लौंग डालकर घी को हम कम से कम 3 घंटे तक अवश्य रखेंगे।

3-4 घंटे बाद हम लौंग को घी से निकाल कर अलग कर लेंगे। इस तरह हम लौंग को उपयोग में लाकर बहुत ही आसानी से पुराने से पुराने घी की बदबू को भी खत्म कर सकते हैं।

3. नींबू की पत्तियां (Citrus Limon or Lemon Leaves) करें इस्तेमाल घी से बदबू दूर करने के लिए

लंबे समय तक रखने के बाद घी से आने वाली स्मैल को नींबू की पत्तियों से बहुत ही आसानी से दूर किया जा सकता हैं। नींबू की हरी-हरी पत्तियां घी से आने वाली बदबू को पूरी तरह से दूर कर देती हैं।

घी से बदबू हटाने के उपाय

देशी घी से आ रही बदबू को दूर करने के लिए हमें नींबू की ताजा पत्तियों की जरूरत होगी। ये ताजा पत्तियां आप नींबू के पेड़ से भी तोड़ सकते हैं और अगर बाजार में उपलब्ध हो तो वहां से भी खरीद सकते हैं।

घी से बदबू खत्म करने के लिए हम सबसे पहले घी को पिघलाकर रख लेंगे। इसके बाद हम नींबू की पत्तियों को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लेंगे व पिघले हुए घी में डुबो देंगे।

नींबू की पत्तियों को लगभग 3 से 4 घंटे के लिए घी में पड़ा रहने देंगे और घी को ढककर रख देंगे। 3-4 घंटे बाद पत्तियों को निकाल लेंगे। इस तरह आप नींबू की पत्तियों का प्रयोग कर के घी से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं।

4. घी से आने वाली महक को दूर करने के लिए करें पान के पत्ते (Betel Leaves) का प्रयोग

जिस तरह से हम नींबू के पत्तों का प्रयोग घी से बदबू को दूर करने के लिए करते हैं वैसे ही पान के पत्तों का प्रयोग भी हम घी से महक को दूर करने के लिए करेंगे।

घी से बदबू हटाने के उपाय

पान के पत्ते पुराने घी की महक के साथ-साथ घी से जलने की महक को भी बहुत आसानी से दूर कर देते हैं। घी की बदबू को दूर करने के लिए पान के पत्तों का प्रयोग करना बहुत ही आसान है।

घी की बदबू को खत्म करने के लिए हम पहले घी को गर्म कर के पिघला लेंगे। इसके बाद पान के पत्तों को अच्छी तरह से धोने के बाद पिघले हुए घी में डाल देंगे जैसे कि हमने नींबू की पत्तियों को घी में डुबोया था वैसे ही।

अब इस घी को हम 3 से 4 घंटे के लिए ढककर रख देंगे ताकि पान के पत्ते घी की बदबू को पूरी तरह से खत्म कर दें। जब घी से बदबू खत्म हो जाये तो पान के पत्तों को निकाल कर अलग कर दें।

5. करी पत्ते (Curry Leaves) से भगाएं दूर घी की बदबू को चुटकियों में

घी की बदबू को करी पत्ते से दूर करना बहुत ही आसान है। पान के पत्तों व नींबू की पत्तियों की तरह हम करी पत्ते का इस्तेमाल कर के भी घी से आनी वाली बुरी गंध को आसानी से दूर कर सकते हैं।

घी से बदबू हटाने के उपाय

करी पत्ते का इस्तेमाल कर के घी की स्मैल को हटाने के लिए हम पहले के तरीकों की तरह ही घी को पिघलाकर एक बर्तन में रख लेंगे। इसके बाद हम इस पिघले हुए घी में करी पत्ते को डालकर अच्छे से डुबोकर घी को ढककर रख देंगे।

कुछ 2-3 घंटे घी को ढककर रखने के बाद हम करी पत्ते को निकालकर अलग रख देंगे व घी को छलनी से छान कर दूसरे बर्तन में रख लेंगे। इस तरह से हम करी पत्तों की सहायता से भी घी की बदबू को खत्म कर सकते हैं।

6.  करें तेजपत्ता (Bay Leaves) का प्रयोग घी की बदबू हटाने के लिए

जब भी हम बात करते हैं कि क्या हैं घी से बदबू हटाने के उपाय तो तेजपत्ते का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है। तेजपत्ता एक बहुत ही असरकारक आषिधी के रूप में काम करता है जब बात आती है घी से आने वाली बदबू को दूर करने की।

पुराने घी की बदबू कैसे दूर करें

बाकि तरीकों की तरह ही तेजपत्ते का प्रयोग घी से बदबू को हटाने के लिए बहुत ही आसान है। घी को पिघलाने के बाद हम कुछ तेजपत्ते घी में डालकर घी को ढककर रख देंगे। तेजपत्ता घी में डुबोने से पहले हमें धोने की भी जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि यह सूखा हुआ होता है

कुछ घंटों बाद जब घी से बदबू दूर हो जाये तो तेजपत्तों को निकाल कर अलग कर दें व घी को छानकर अलग रख लें।

7.  घी की बदबू को दूर करने के लिए करें दालचीनी (Cinnamon) का प्रयोग

पुराने घी से आने वाली महक को दूर करने के लिए हम दालचीनी का प्रयोग भी कर सकते हैं। दालचीनी में दूध हो या घी दोनों की बदबू को दूर करने के गुण होते हैं।

पुराने घी की बदबू को कैसे खत्म करें

जब आप यह ढूंढने जायेंगे कि क्या हैं घी से बदबू हटाने के उपाय जिन्हें आसानी से प्रयोग किया जा सकता है तो दालचीनी को एक बेहतरीन विकल्प के रूप में अपने सामने पायेंगे।

तेजपत्ता की तरह ही दालचीनी को भी हमें घी में डुबोकर रखने से पहले धोने की जरूरत नहीं पड़ती। घी से बदबू हटाने के लिए हमें बस घी को पिघलाना है और फिर उसमें दालचीनी के कुछ टुकड़े डाल कर घी को कुछ घंटों के लिए ढककर रख देना है।

कुछ घंटों बाद आप देखेंगे कि दालचीनी ने घी से आने वाली बदबू को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। इसके बाद आप दालचीनी को घी से निकालकर अलग कर सकते हैं।

8.  हरी इलायची (Cardamom) है बहुत लाभदायक घी से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए

हरी इलायची का प्रयोग हम लौंग व काली मिर्च की तरह ही घी से बदबू खत्म करने के लिए कर सकते हैं। घी से आने वाली बदबू को दूर करने में हरी इलायची एक अहम भूमिका अदा करती है।

घी से बदबू हटाने के तरीके

घी की स्मैल हटाने के लिए हरी इलायची का प्रयोग करने से पहले हमें घी को पिघला लेना होगा। घी को आप गैस फ्लेम या धूप में पिघला सकते हैं। इसके बाद इस पिघले हुए घी में आपको कुछ साबुत हरी इलायची डाल देनी है व घी को कुछ घंटों के लिए ढककर रख देना है।

कुछ घंटों बाद आप पायेंगे कि घी से आने वाली बुरी स्मैल को इलायची ने पुरी तरह से खत्म कर दिया है। घी की बदबू खत्म होने के बाद आप घी को छानकर इलायची को घी से अलग कर सकते हैं व निश्चिंत होकर किसी भी रुप में घी का उपभोग कर सकते हैं।

9.  सादा दही (Unflavored Curd) लें घी से बदूब को दूर करने के लिए

घी से जो बदबू आती है उसे खत्म करने के लिए हम ताजा सादा दही का प्रयोग भी कर सकते हैं। घी से बदबू हटाने के उपाय के रूप में दही एक बहुत ही अच्छा व घरेलू विकल्प साबित होता है।

घी से बदबू कैसे दूर करें

दही की मदद से घी से आने वाली बदबू को हटाने के लिए हम घी की मात्रा के अनुसार आधा कटोरी या ज्यादा दही लेंगे और बदबू वाले घी में मिला देंगे।

इसके बाद हम इस घी को हल्के गैस फ्लेम पर गर्म होने के लिए रखेंगे। ध्यान रखें कि दही अच्छी प्रकार से उबलकर घी में मिल जाये। कुछ 8-10 मिनट पकाने के बाद हम गैस फ्लेम बंद कर देंगे और घी को एक बारीक छलनी से छान कर दूसरे बर्तन में कर लेंगे।

अब इस घी को ठंडा करने के लिए कुछ देर फ्रीज में रख दें ताकि घी अच्छे से जम जाये और अगर घी में दही के कारण थोड़ी बहुत पानी या छाछ का कुछ अंश बच जाये तो वह घी के जमने से अलग हो जाये

घी जब जम जायेगा तब हम इसे दूसरे बर्तन में कर के एक बार फिर से गर्म कर के पिघला लेंगे और प्रयोग करने के लिए एक अलग निकाल लेंगे। बस इस तरह आसानी से आप दही की सहायता से घी से आने वाली बुरी बदबू को दूर कर सकते हैं।

पुराने घी की बदबू को कैसे खत्म करें इस लेख में हमने यह विस्तार से जाना। उपरोक्त सभी घी की बदबू को खत्म करने के उपाय बहुत ही आसानी से प्रयोग करने वाले हैं व आपके किचेन में ही मौजूद भी रहते हैं।

घी से बदबू कैसे दूर करें अगर इस बारे में आपके कोई सुझाव हो या फिर ये लेख आपके कितना काम आया यह हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। हमें आपके विचारों/सुझावों का इंतजार रहेगा।