Select Page

यदि आप इस ब्लॉग तक आये हैं तो अवश्य ही यह जानना चाहते हैं कि चावल से कीड़े कैसे निकाले । 

एक बार यदि चावल में कीड़े लग जायें तो उन्हें निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है। लेकिन जैसे हर मुश्किल का एक हल होता है वैसे ही इस समस्या का समाधान भी है, जो कि आपको मिलने वाला है इस ब्लॉग में।  

चावल से कीड़े कैसे निकाले

घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके चावल से कीड़े कैसे निकाले आसानी से?

बात दालों को कीड़ों से बचाने की हो या फिर चावल में लगे कीड़ों को निकालने की, जरूरी नहीं कि रसोई संभालने वाले हर इंसान को सभी नुस्खों की जानकारी हो।

अच्छी तरह से स्टोर करने के बाद भी कई बार चावल में कीड़े लग जाते हैं जो कि सामान्य बात है। यदि आप भी चावल में कीड़े लगने से हैं परेशान तो अब बिल्कुल घबराने की जरूरत नहीं है। 

चावल से कीड़े निकालने के लिए आप इस ब्लॉग में बताए गये 11 आसान तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं। ये सभी तरीके न सिर्फ चावल में लगे कीड़े बाहर निकाल देंगे ब्लकि भविष्य में भी चावलों को कीड़ों से बचाकर रखेंगे। 

चावल में कीड़े पड़ जाए तो क्या करें – 11 बेहतरीन तरीके

चावल में अधिकतर तीन तरह के कीड़े देखने को मिलते हैं। पहला सफेद रंग के कीड़े, दूसरा काले रंग के घुन व तीसरा काली व गाढ़ी लाल रंग की सुरसुरी। इन तीनों ही तरह के कीड़ों को आप निम्नलिखित तरीकों का प्रयोग करके चावल से बाहर निकाल सकते हैं। 

तो आइये जानते हैं कि चावल से घुन कैसे निकालें या चावल से सुरसुरी कैसे निकालें। 

1. नीम की पत्तियों, लहसुन, लौंग और काली मिर्च की गोलियां बनाकर रखें चावल में कीड़े निकालने के लिए

यह चावल से कीड़े निकालने की ट्रिक बहुत असरकारक है। यदि आप अच्छी तरह से इसका प्रयोग करते हैं तो आपके चावल में चाहे जैसे कीड़े लगे हों वह 100 प्रतिशत बाहर निकल जायेंगे। 

कैसे बनाएं आयुर्वेदिक गोलियां चावल से कीड़े बाहर निकालने के लिए?

चावल से कीड़े निकालने के लिए नीम की हरी पत्तियां, लहसुन, लौंग व काली मिर्च को पीसकर उनका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से छोटी-छोटी गोलियां बनाकर लगभग 24 घंटों के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। आप इन गोलियों को सूखने के लिए रसोई में रख सकते हैं। 

24 घंटें बाद जब आयुर्वेदिक गोलियां सूख जाए तो उन्हें चावल के बर्तन में डाल कर कंटेनर को बिना पूरी तरह ढ़के किसी खुले स्थान पर रख दें। आप चाहें तो छत पर धूप में भी चावल के बर्तन को रख सकते हैं। 

कुछ घंटों के बाद ही आप देखेंगे कि चावल से सारे कीड़े निकल चुके हैं। इन आयुर्वेदिक गोलियों का प्रयोग करने के बाद आपको फिर कभी चावल से कीड़े निकालने के लिए टिप्स ढूंढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

2. कीड़े निकालने के लिए चावल में रखें लाल मिर्च

चावल में लग जाए कीड़े तो क्या करें इस संदर्भ में हमारा अगला तरीका है लाल मिर्च का उपयोग। 

कैसे करें लाल मिर्च का प्रयोग चावल से कीड़े निकालने के लिए? 

कीड़े बाहर निकालने के लिए आपको चावल के कंटेनर में कुछ सूखी साबुत लाल मिर्च रखनी है। लाल मिर्च रखने के बाद चावल के बर्तन को बिना ढक्कन के धूप में रख दें। 

धूप और लाल मिर्च दोनों ही किसी भी अनाज से कीड़े बाहर निकालने में बहुत असरकारक होती हैं। लाल मिर्च के प्रयोग से चाहे सफेद कीड़े हो या लाल सुरसुरी, सभी चावल से बाहर निकल जाती हैं। 

अतः जब प्रश्न हो कि चावल में सुरसुरी हो जाए तो क्या करें तब भी आप उपरोक्त तरीके का बेझिझक प्रयोग कर सकते हैं। 

3. चावल के बर्तन में रखें हल्दी की गांठें कीड़े निकालने के लिए

बात जब हो कि चावल में लगने वाले कीड़ों से कैसे छुटकारा पाएं तो हल्दी को भी एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर देखा जाता है। 

कैसे करें हल्दी का प्रयोग चावल से कीड़े निकालने के लिए?

चावल को कीड़ों से कैसे बचाएं इस संबंध में हल्दी का प्रयोग करने के लिए आपको साबुत हल्दी की जरूरत होगी। 

साबुत हल्दी की 3 से 4 बड़ी गांठें लेकर कीड़े वाले चावल के बर्तन में रख दें। इसके बाद चावल के इस बर्तन को बिना ढ़के तब तक धूप में रखें जब तक कि कीड़े बाहर न निकल जायें। 

हल्दी का प्रयोग आप साफ चावल को कीड़ों से बचाने के लिए भी कर सकते हैं। 

4. नमक रखें चावल में कीड़े निकालने व लंबे समय तक स्टोर करने के लिए

चावल को कीड़े लगने से कैसे रोकें इस संदर्भ में नमक का प्रयोग एक और आसान तरीका है चावल से सुरसुरी या कीड़ों को बाहर निकालने के लिए। 

नमक से कैसे निकालें चावल से कीड़े बाहर?

चावल से कीड़े निकालने के लिए हल्दी की तरह ही नमक का भी प्रयोग किया जाता है। चावल में रखने के लिए साबुत नमक जिसे खड़ा नमक भी कहा जाता है का प्रयोग करें। 

एक किलो चावल में 50 से 100 ग्राम साबुत नमक लेकर चावल के बर्तन में डाल दें। इसके बाद इस बर्तन को बिना ढ़के किसी खुले स्थान पर रख दें ताकि सारे कीड़े बाहर निकल जायें। 

5. बोरिक एसिड़ पाउडर का करें इस्तेमाल चावल में पड़े कीड़ों को निकालने के लिए

चावल को कीड़ों से बचाने के उपाय में बोरिक एसिड़ हमारा अगला तरीका है Rice Insects दूर भगाने का। 

कैसे करें बोरिक एसिड़ का इस्तेमाल चावल से कीड़े निकालने के लिए?

चावल से कीड़े निकालने के लिए बोरिक एसिड़ पाउडर को एक सूती कपड़े में बांधकर चावल के बर्तन में रख दें। 

इसके बाद अन्य तरीकों की तरह ही चावल के बर्तन को बिना ढ़के धूप में रख दें। चावल के बर्तन को बिना ढ़के धूप में रखने से कीड़े बहुत जल्दी बाहर निकल जाते हैं। 

6. तेजपत्ता रखें चावल के बर्तन में कीड़े निकालने के लिए

चावल को कीड़ों से बचाने के आसान तरीके में तेजपत्ता एक और आसानी से प्रयोग किया जाने वाला उपाय है। 

तेजपत्ता का प्रयोग कैसे करें चावल से कीड़े निकालने के लिए?

हल्दी व लाल मिर्च की तरह ही तेजपत्ता भी चावल से कीड़े निकालने के लिए बहुत असरकारक माना जाता है। 

कीड़े निकालने के लिए सबसे पहले बर्तन में 2 से 3 तेजपत्ता रखकर ऊपर से चावल की एक लेयर डालें। इसके बाद फिर से 2-3 तेजपत्ता रखें और चावल की पतली लेयर बनाएं। 

एक किलों चावल में 3 से 4 लेयर के साथ तेजपत्ता रखकर कंटेनर को बिना ढ़क्कन के धूप में रख दें। चावल में जितने भी कीड़े होंगे निकल कर बाहर आ जायेंगे। 

7. अदरक की गांठें रखें चावल के बर्तन में कीड़े निकालने के लिए

चावल से कीड़े निकालने के आसान तरीके में हमारा अगला उपाय है अदरक। 

चावल से कीड़े निकालने के लिए कैसे करें अदरक का इस्तेमाल?

बात चाहे चावल को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें की हो या फिर चावल में लगे कीड़ों को बाहर निकालने की, अदरक दोनों ही सूरतों में काम करती है। 

कीड़े निकालने के लिए साबुत हल्दी की तरह ही अदरक का भी प्रयोग करें। अदरक के कई टुकड़ों को चावल में डालकर उसे धूप में रख दें। 

कीड़े फटाफट बाहर निकलने शुरू हो जायेंगे। 

8. चावल से कीड़े निकालने हों बाहर तो रखें साबुत लहसुन

चावल से कीड़े निकालने के घरेलू नुस्खें के रूप में आप लहसुन का प्रयोग भी कर सकते हैं। 

कैसे निकालें लहसुन का इस्तेमाल कर चावल से कीड़े?

चावल से कीड़े निकालने के लिए बिना छिला हुआ साबुत लहसुन लेकर चावल के कंटेनर में रख दें। अब चावल के इस बर्तन को 3-4 घंटे के लिए धूप में रख दें। 

ध्यान रखें कि बर्तन ढका न हो वरना कीड़ों को निकलने के लिए स्पेस नहीं मिल सकेगा और वे चावल में ही मर जायेंगे। 

9. नीम की पत्तियां रखें चावल में कीड़े निकालने के लिए

नीम की पत्तियां चावल से कीड़े कैसे निकालेंकैसे करें चावल स्टोर ताकि न लगे कीड़े दोंनो ही प्रश्नों के जवाब में इस्तेमाल की जा सकती हैं। 

कैसे निकालें चावल में लगे कीड़े नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर के?

चावल से कीड़े बाहर निकालने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल दो तरह से किया जाता है। 

कीड़े निकालने के लिए या तो आप नीम की हरी पत्तियों को टहनी सहित चावल में डालकर धूप में रख दें। या फिर आप नीम की पत्तियों को पीस कर उसकी गोलियां बना कर भी चावल में रख सकते हैं। 

दोनों ही तरह से नीम के पत्ते चावल से कीड़ों को बाहर निकालने में सक्षम होते हैं। 

10. चावल में रखें माचिस की तिल्लियां कीड़ों को बाहर निकालने के लिए

यदि आपका सवाल कीड़े कैसे निकालें के साथ-साथ चावल का भंडारण कैसे करें यह भी है तो माचिस की तिल्लियां आपके बहुत काम आने वाली हैं। 

कैसे रखें चावल में माचिस की तिल्लियां कीड़ों को बाहर निकालने के लिए?

चावल से कीड़े निकालने के लिए एक या दो माचिस की सारी तिल्लियों को चावल के बर्तन में डाल दें। तिल्लियां चावल के साथ अच्छे से मिक्स होनी चाहिए। 

आपको इन तिल्लियों को किसी कपड़े में बांधने की जरूरत नहीं है। Matchsticks को चावल के बर्तन में डालने के बाद कंटेनर को धूप में खुला रख दें। 

यह चावल से कीड़े निकालने का आसान तरीका है। 

11. लौंग रख दें चावल के बर्तन में कीड़े निकालने के लिए

चावल से कीड़े निकालने के आसान उपाय में हमारा अगला तरीका है लौंग का प्रयोग। लौंग चावल में लगे कीड़ों को निकालने में बहुत असरकारक साबित होती है। 

लौंग से कैसे भगाएं कीड़ों को चावल से दूर?

चावल से कीड़े निकालने के लिए एक नेट के कपड़े में एक मुट्ठी (50 से 100 ग्राम) लौंग बांधकर चावल के डिब्बे में बीच में रख दें। 

ध्यान रखें कि लौंग की पोटली पूरी तरह से चावल से ढकी होनी चाहिए। लौंग रखकर चावल के बर्तन को बिना ढ़क्कन के धूप में रख दें। कुछ ही घंटों में कीड़े निकल कर बाहर आ जायेंगे। 

चावल से कीड़े भगाने के लिए कौन सी दवा का प्रयोग किया जाता है?

बहुत से लोग कीड़े निकालने के लिए घरेलू नुस्खों के साथ-साथ चावल में रखने वाली दवा के बारे में भी जानना चाहते हैं।

यूं तो आपको बाजार में कई ऐसी दवाईयां मिल जायेंगी जिनका इस्तेमाल आप चावल से कीड़े निकालने के लिए कर सकते हैं। चूंकि इन दवाओं का इस्तेमाल बहुत ही ध्यान से व सोच-समझकर किया जाता है इसलिए हम आपको उनका प्रयोग करने की सलाह नहीं देंगे। 

आप बाजार से हानिकारक दवाईयां खरीदने की बजाय इस ब्लॉग में बताए गये तरीके का प्रयोग करके आयुर्वेदिक गोलियां बनाकर चावल से बहुत आसानी से कीड़े निकाल सकते हैं।  

क्या आप जानते हैं चावल में कीड़े पड़ने का सही कारण?

चावल से कीड़े निकालने के तरीके जानने के साथ-साथ आपको यह भी जरूर पता होना चाहिए कि आखिर चावल में कीड़े क्यों पड़ते हैं ?

कीड़े लगने का कारण जानने के बाद आप आसानी से भविष्य में चावल को कीड़े लगने से बचा सकते हैं। 

चावल में कीड़े लगने की सबसे बड़ी वजह सही स्टोरेज की कमी हैजब हम चावल को बिना सही स्टोरेज के यूं ही किसी प्लास्टिक बोरे, बर्तन या डिब्बे में रखा छोड़ देते हैं तो कुछ समय बाद ही उनमें कीड़े लगने शुरू हो जाते हैं। 

चावल को कीड़ों से बचाने के लिए उन्हें हमेशा Airtight ढक्कनबंद डिब्बों में ही भरकर रखें। साथ ही हमने आपको चावल से कीड़े निकालने के जो उपाय बताए हैं Rice Storage के समय भी उनका प्रयोग करें। 

चावल स्टोर करते समय उपरोक्त बताई गई सामग्री – हल्दी, नमक, साबुत लाल मिर्च आदि चावल के डिब्बों में रखकर उन्हें स्टोर करें। ध्यान रखें कि स्टोरेज के समय चावल को धूप में नहीं रखना है। ब्लकि चावल के डिब्बों को सामान्य तापमान में ऐसी जगह रखें जहां Direct Sunlight न पड़ती हो

क्या कीड़े वाले चावल खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है?

एक सवाल जो अक्सर हम सभी के जहन में आता है वह है कि क्या कीड़े वाले चावल खा सकते हैं ?

चावल में कीड़े लगने का मतलब चावल का खराब होना नहीं होता। नमी और सही स्टोरेज के अभाव में चावल में सफेद कीड़े या सुरसुरी होना सामान्य बात है। 

चावल से कीड़े निकालने के बाद आप उन्हें 5 से 7 बार अच्छी तरह पानी से धोकर खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सेहत पर किसी तरह का कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। 

इस ब्लॉग में आपने कीड़े निकालने के साथ-साथ चावल को कीड़ों से बचाने के लिए कैसे स्टोर करें यह भी जाना है। फिर भी यदि चावल से कीड़े कैसे निकाले इस बारे में आपके पास कोई अन्य नुस्खा, सवाल या सुझाव हो तो हमारे साथ कमेंट बॉक्स में जरूर साझा करें। 

हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।