Select Page

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि छाछ को खट्टा कैसे करें तो हमारा यह लेख खासतौर पर आपके लिए ही है।

छाछ को खट्टा करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है बशर्ते हमें सही तरीकों की जानकारी हो। सही तरीकों की मदद से हम बहुत ही आसानी से स्वाद में सामान्य छाछ को खट्टा कर सकते हैं।

कैसे करें छाछ को खट्टा कुछ आसान तरीकों से, आइये जानें। 

छाछ को खट्टा कैसे करें

छाछ को खट्टा कैसे करें आसानी से – 5 प्रभावी व आसान तरीके 

छाछ दही से बनने वाला एक पेय पदार्थ है जिसे मक्खन निकालने के बाद बनाया जाता है। अतः जिस तरह से हम कुछ बेहतरीन तरीकों का प्रयोग करके दही में खट्टापन लाते हैं उसी तरह से हम छाछ को खट्टा करने के लिए भी कुछ प्रभावी तरीकों का प्रयोग करते हैं।

छाछ को खट्टा करने के लिए हम 5 आसान तरीकों को अपनायेंगे जो कि निम्नलिखित हैं – 

छाछ को खट्टा करने के लिए गर्म स्थान पर रखें 
धूप में रख दें छाछ को खट्टापन लाने के लिए 
नमक मिलाकर करें सामान्य छाछ को खट्टा 
छाछ में खट्टापन लाने के लिए 3 से 4 दिनों तक स्टोर करें 
गर्म बर्तन में स्टोर करें छाछ को खट्टापन लाने के लिए

उपरोक्त तरीकों के प्रयोग से हम कैसे छाछ को खट्टा कर सकते हैं, चलिए जानते हैं विस्तार से। 

1. छाछ को खट्टा करने के लिए गर्म स्थान पर रखें 

छाछ को खट्टा करने के तरीके में यह हमारा पहला तरीका है। तापमान के ज्यादा या कम होने का छाछ के स्वाद पर बहुत प्रभाव पड़ता है। 

छाछ को खट्टा करने के लिए हम किसी गर्म स्थान पर ढककर रखेंगे। गर्म स्थान पर रखने से छाछ जल्दी ही खट्टा होना शुरू हो जाता है। 

छाछ में खट्टापन लाने के लिए किसी गर्म स्थान जैसे किचेन में कम से कम 24 घंटे तक रखें। किचेन में खाना पकाने की वजह से तापमान अक्सर सामान्य से ज्यादा होता है। इसलिए रसोई घर को तापमान की मदद से छाछ को खट्टा करने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान माना जाता है। 

2. धूप में रख दें छाछ को खट्टापन लाने के लिए 

छाछ में खट्टापन लाने का तरीका जिसकी अब हम बात करने जा रहे हैं वह है छाछ को धूप में रखना। 

छाछ को धूप में रखकर हम बहुत ही आसानी से उसमें खट्टापन ला सकते हैं। छाछ में खट्टापन लाने के लिए कम से कम 3-4 घंटे तक तेज धूप में रखें। 

छाछ को धूप में रखने के लिए आप किसी भी तरह के बर्तन का प्रयोग कर सकते हैं। स्टील, कांच, प्लास्टिक आदि किसी भी तरह के बर्तन में रखने से छाछ में पर्याप्त मात्रा में गर्माहट बनने लगती है व छाछ खट्टा होना शुरू हो जाता है।  

3. नमक मिलाकर करें सामान्य छाछ को खट्टा 

जब हम इस प्रश्न कि छाछ में खट्टापन लाने के लिए क्या मिलाएं का उत्तर खोजने जाते हैं तो नमक एक बेहतरीन विकल्प नजर आता है। 

छाछ को खट्टा करने के लिए हम उसमें नमक मिलायेंगे। छाछ में नमक मिलाकर हम 2 से 3 घंटे तक ढककर सामान्य तापमान में रख देंगे। ध्यान रखें कि छाछ को फ्रिज में न रखें। फ्रिज में रखने से छाछ में नमक मिलाने के बाद भी खट्टापन नहीं आयेगा।   

अगर आप एक गिलास छाछ को खट्टा करना चाहते हैं तो उसमें आधा चम्मच नमक मिलाएं। छाछ को खट्टा करने के लिए नमक का प्रयोग आप तब कर सकते हैं जब आपको खट्टे छाछ से कोई नमकीन व्यंजन बनाना हो।

4. छाछ में खट्टापन लाने के लिए 3 से 4 दिनों तक स्टोर करें 

अब हम बात करने जा रहे हैं कि क्या है छाछ को खट्टा करने का तरीका जिसे प्रयोग करने में हमें किसी खास बात का ध्यान रखने की जरूरत नहीं पड़ती। 

अगर आप नमक, धूप व गर्म स्थान का प्रयोग किये बिना आसानी से छाछ को खट्टा करना चाहते हैं तो 3 से 4 दिनों तक ढककर रख दें।

3-4 दिनों तक छाछ को ढककर रखने से छाछ बहुत खट्टी हो जाती है। हालांकि इस प्रक्रिया में समय ज्यादा लगता है लेकिन यह छाछ को खट्टा करने का सबसे आसान तरीका है। 

5. गर्म बर्तन में स्टोर करें छाछ को खट्टापन लाने के लिए

छाछ में खट्टापन लाने के लिए हम एक और प्रभावी तरीके का प्रयोग करेंगे जो कि खासतौर पर तब अपनाया जाता है जब मौसम ठंड़ा हो।

छाछ को खट्टा करने के लिए हम एक स्टील के बर्तन को गर्म कर के उसमें छाछ को भरेंगे व 2 से 3 घंटे के लिए ढककर रख देंगे। गर्म बर्तन में रखने से छाछ 2-3 घंटे में ही खट्टा हो जाता है। 

आज हमने यह विस्तारपूर्वक जाना कि छाछ में खट्टापन कैसे लाएं। उपरोक्त तरीको का प्रयोग कर के आप बहुत ही आसानी से छाछ में खट्टापन ला सकते हैं। 

छाछ को खट्टा कैसे करें अगर इस संदर्भ में अगर आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।