Select Page

 इस ब्लॉग में हम जानने वाले हैं उस तरीके के बारे में जो दूध को फटाफट कैसे फाड़े इस प्रश्न का सटीक जवाब है। 

बात चाहे घर के बने ताजा पनीर की हो या फिर फटे हुए दूध से बनने वाले अन्य व्यंजनों की, अक्सर हमें घर पर दूध फाड़ने की जरूरत पड़ती ही रहती है।

क्या है दूध को फटाफट फाड़ने का तरीका, चलिए जानते हैं विस्तार से।  

दूध को फटाफट कैसे फाड़े

दूध को फटाफट कैसे फाड़े – क्या है सबसे आसान तरीका

किचेन में काम करते समय हमें अक्सर उन नुस्खों की जरूरत पड़ती है जो कि प्रयोग करने में बहुत सरल तो हों ही साथ ही आसानी से उपलब्ध भी हो जाते हों। 

जब हम घर पर दूध फाड़ने का तरीका ढूंढ़ते हैं तो हमें एक नहीं बल्कि कई उपाय मिल जाते हैं। लेकिन बात जब फटाफट दूध फाड़ने के तरीके की होती है तब हमें एक ऐसे उपाय की जरूरत पड़ती है जिससे दूध आसानी से फट भी जाये और जो घर में ही उपलब्ध भी हो। 

इस ब्लॉग में हम बात करेंगे एक ऐसे ही आसान तरीके की जिससे दूध बहुत जल्दी फट भी जाता है व जो हर घर में आसानी से उपलब्ध भी होता है

दूध को आसानी से फटाफट फाड़ने का यह तरीका है नींबू। चूंकि नींबू अधिकतर हर घर में आसानी से मौजूद रहता है इसलिए दूध फाड़ने के लिए नींबू का प्रयोग सबसे सरल होता है।

कैसे फाड़े दूध नींबू से, पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है।  

कैसै करें नींबू का प्रयोग फटाफट दूध फाड़ने के लिए – आइये जानते हैं 

घर पर दूध फाड़ने के लिए नींबू का प्रयोग बहुत ही आसान है। नींबू से दूध फाड़ने के लिए हमें सिर्फ 3 सरल स्टेप्स (Easy Steps) अपनाने होंगे। इन तीन आसान स्टेप्स की मदद से हम घर पर ही आसानी से दूध फाड़ कर उसका पनीर या कोई और स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं। 

जानिए निम्नलिखित 3 स्टेप्स की सहायता से एकदम से दूध कैसे फाड़े। 

दूध को फाड़ने के लिए पहले अच्छी तरह से गर्म कर लें 
दूध में नींबू का रस मिलाने से पहले गैस फ्लेम अवश्य बंद कर लें 
दूध को लगातार चलाते हुए (Stir) नींबू का रस मिलाएं  

उपरोक्त स्टेप्स का सही तरीके से प्रयोग करके किस तरह से फाड़े दूध को जल्दी, चलिए जानते हैं। 

दूध को फाड़ने के लिए पहले अच्छी तरह से गर्म कर लें

प्रश्न जब आता है कि दूध को जल्दी फाड़ने के लिए क्या करें तो सबसे पहला स्टेप है दूध को गर्म करना।

यूं तो नींबू का रस मिलाने से बिना गर्म किया हुआ दूध भी कुछ सैकेंड्स में फट जाता है लेकिन अगर फटे दूध से आपको पनीर बनाना है तो दूध को पहले गर्म करना बेहद जरूरी है। 

दूध को उबालने के बाद फाड़ने का फायदा यह है कि गर्म दूध में नींबू डालने से वह बहुत अच्छी तरह से फटता है जिससे कम दूध से भी ज्यादा पनीर बन जाता है। कम दूध से ज्यादा पनीर बनाने के सभी नुस्खें आपको इस ब्लॉग में मिल जायेंगे। 

यदि दूध किसी तरह की कोई मिठाई बनाने के लिए फाड़ रहे हैं तब भी दूध को नींबू का रस मिलाने से पहले गर्म करना जरूरी होता है।

फटाफट दूध फाड़ने का उपाय में यह सबसे पहला स्टेप बहुत महत्वपूर्ण है।  

दूध में नींबू का रस मिलाने से पहले गैस फ्लेम अवश्य बंद कर लें

उबले हुए गर्म दूध में नींबू का रस मिलाने से पहले गैस फ्लेम को अवश्य बंद कर लें। दूध फाड़ने के लिए नींबू का रस मिलाने से पहले गैस फ्लेम बंद करना, दूध के सही तरह से फटने के लिए बेहद जरुरी है।

अगर हम बिना गैस फ्लेम बंद किये ही नींबू का रस दूध में मिला देंगे तो एक तो दूध अच्छी तरह से फटेगा नहीं दूसरा गैस ऑन होने की वजह से दूध बर्तन के तल में लगने लगेगा। 

बर्तन के तल में लगने से फटे हुए दूध से बनने वाले व्यंजनों से भी जलने की बदूब आयेगी जो कि उनकी Quality को कम कर देगी।  

अतः दूध में नींबू का रस मिलाने से पहले गैस फ्लेम को हमेशा बंद कर लें। 

दूध को लगातार चलाते हुए (Stir) नींबू का रस मिलाएं

चूंकि नींबू दूध फाड़ने का सबसे आसान तरीका है इसलिए फटाफट दूध फाड़ने के लिए हम नींबू का प्रयोग करते हैं।

बात चाहे पनीर के लिए आसानी से दूध कैसे फाड़े की हो या दूध को फटाफट कैसे फाड़े की, दोनों ही तरह से Milk Curdling के लिए हम नींबू का प्रयोग करते हैं। 

नींबू से दूध फाड़ने का तरीका प्रयोग करते समय एक और महत्वपूर्ण सवाल सामने आता है कि दूध की कितनी मात्रा में कितना नींबू का रस मिलायें। 

नींबू के रस की मात्रा दूध की मात्रा के अनुसार ही उपयुक्त होनी चाहिए तभी दूध जल्दी व पूरी तरह से फटता है। अगर आप एक लीटर दूध फाड़ना चाहते हैं तो उसमें एक पूरे नींबू का रस निकाल कर मिलायें। दूध में मिलाने से पहले नींबू के रस में थोड़ा पानी मिला लें। 

गैस फ्लेम बंद करने के बाद दूध को किसी बड़ी चम्मच की सहायता से लगातार चलाते हुए नींबू का रस मिलाएं। नींबू का रस मिलाने के बाद दूध को 5 मिनट के लिए बर्तन में ऐसे ही छोड़ दें। 

दूध बहुत अच्छी तरह से फट जायेगा। 

क्यों नींबू मिलाते ही फट जाता है दूध – क्या है वैज्ञानिक कारण?

यह तो हमने जान लिया कि दूध को फटाफट फाड़ने के लिए हम नींबू का प्रयोग करते हैं लेकिन नींबू मिलाने से दूध फटता क्यों है यह जानना अभी बाकी है।

नींबू मिलाने से दूध के फटने के पीछे साधारण नहीं ब्लकि वैज्ञानिक कारण है। विज्ञान की भाषा में नींबू मिलाकर दूध फाड़ने की प्रक्रिया को Coagulation कहते हैं। नींबू मिलाने से दूध इसलिए फटता है क्योंकि नींबू से दूध में pH का स्तर कम हो जाता है व Acid का स्तर बढ़ जाता है।  

pH विज्ञान में एक ऐसी इकाई को कहते हैं जिसका प्रयोग विभिन्न खाद्य पदार्थों में खट्टेपन की मात्रा को मापने के लिए किया जाता है। ताजा दूध में सामान्यतः 6.5 से 6.7 के बीच pH का स्तर पाया जाता है जबकि नींबू में pH का स्तर 2 से 3 होता है।

यही कारण है कि जब हम दूध में नींबू मिलाते हैं तो दूध फटाफट फटने लगता है। 

इस लेख में हमने बात की कि क्या है दूध फाड़ने का बेहतरीन तरीका। उपरोक्त बताई गई बातों का सही तरह से पालन करके आप भी आसानी से बिना समय गवाएं अपने घर में फटाफट दूध फाड़ सकते हैं। 

अगर दूध को फटाटफट कैसे फाड़ें इस संबंध में आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।