Select Page

अगर आप भी दूध को खराब होने से बचाने का उपाय ढूंढ़ कर परेशान हो गये हैं लेकिन अभी तक सही जवाब नहीं खोज पाए हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। 

इस लेख में हम बात करने वाले हैं उन सभी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जो दूध को खराब होने से बचाने में अहम भूमिका निभाती हैं। अगर हम दूध को स्टोर करते समय इन बातों का ध्यान रखें तो बहुत ही आसानी से दूध को खराब होने से बचा सकते हैं। 

कौन से हैं ये महत्वपूर्ण बातें दूध को खराब होने से बचाने के लिए, आइये जानते हैं। 

दूध को खराब होने से बचाने का उपाय

क्या है दूध को खराब होने से बचाने का उपाय – 7 महत्वपूर्ण बातें 

दूध को खराब होने से बचाने के लिए यह जरूरी है कि हमें दूध को स्टोर करने के सही तरीकों के बारे में पर्याप्त जानकारी हो। अगर हम यह जानते हैं कि दूध को कैसे स्टोर करें तो हम आसानी से दूध को खराब होने से बचा सकते हैं। 

यूं तो इंटरनेट पर उपलब्ध कुछ विडियो सोडा मिला कर दूध को कई दिनों तक खराब होने से बचाने की सलाह देते हैं लेकिन हम इस लेख में यह जानेंगे कि बिना Preservatives के दूध को खराब होने से कैसे बचाएं। 

निम्मलिखित 7 महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखकर आप भी यह जान सकते हैं कि बिना सोडा मिलाए दूध को खराब होने से कैसे बचाएं। 

दूध को खराब होने से बचाने के लिए गर्म कर के स्टोर करें
खराब होने से बचाने के लिए दूध को ठंडा करने के बाद स्टोर करें 
दूध को फ्रिज में स्टोर करें खराब होने से बचाने के लिए
दूध को खराब होने से बचाने के लिए किसी भी खट्टी चीज से दूर रखें
दूध को नमक से दूर रखें खराब होने से बचाने के लिए 
खराब होने से बचाने के लिए ताजा व बासी दूध को अलग-अलग स्टोर करें 
दूध को खराब होने से बचाने के लिए हमेशा बर्तन धोने के बाद उबालें

आइये अब विस्तार से जानते हैं कि उपरोक्त तरीकों का प्रयोग कर के कैसे बचाएं दूध को खराब होने से

दूध को खराब होने से बचाने के लिए गर्म कर के स्टोर करें

दूध को खराब होने से बचाने के तरीके के रूप में यह हमारा पहला तरीका है। दूध जल्दी खराब न हो इसके लिए हमें उसे अच्छी तरह से उबालना चाहिए। 

दूध को उबालने के लिए मध्यम आंच का प्रयोग करें। दूध को कम से कम 4 से 5 मिनट तक उबलने के बाद ही गैस फ्लेम ऑफ करें। जब हम दूध को अच्छी तरह से उबालते हैं तो दूध के अंदर मौजूद बैक्टेरिया जो दूध को खराब करने में सहायक होते हैं मर जाते हैं जिससे कि दूध जल्दी खराब नहीं होता है। 

इसलिए दूध को खराब होने से बचाने के लिए हमें दूध को बहुत अच्छी तरह से उबालना चाहिए। 

खराब होने से बचाने के लिए दूध को ठंडा करने के बाद स्टोर करें 

दूध को खराब होने से कैसे बचाएं इस प्रश्न के संदर्भ में यह एक बहुत महत्वपूर्ण बात है जिसका हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए। 

दूध को खराब होने से बचाने के लिए हमें उसे अच्छी तरह से उबालने के बाद ठंडा कर के स्टोर करना चाहिए। दूध को चाहे फ्रिज में स्टोर करें या फिर घर के किसी अन्य स्थान पर सामान्य तापमान से कम में, दूध को उबाल कर पहले ठंडा कर लेना आवश्यक होता है। 

अगर हम गर्म दूध को सीधा ही फ्रिज में या किसी ज्यादा ठंडक वाले स्थान पर रख देते हैं तो दूध के फटने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। अतः दूध को फटने से बचाने के लिए गर्म करने के बाद ठंडा कर के ही स्टोर करें।  

दूध को फ्रिज में स्टोर करें खराब होने से बचाने के लिए

गर्मी के मौसम में दूध को खराब होने से कैसे बचाएं यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है जिससे गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोगों को दो-चार होना पड़ता है। 

किसी भी मौसम खासकर गर्मियों में दूध को खराब होने से बचाने के लिए हम फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। फ्रिज में दूध को पर्याप्त मात्रा में ठंडक मिलती है जिससे दूध कई दिनों तक खराब नहीं होता है। 

लेकिन अगर किसी के पास फ्रिज की सुविधा उपलब्ध नहीं है तब ऐसी स्थिति में गर्मियों में दूध को बिना फ्रिज के कैसे खराब होने से बचाएं इसके लिए भी आप कुछ आसान घरेलू तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं। ये घरेलू तरीके बिना फ्रिज के भी दूध को लंबे समय तक खराब नहीं होने देते हैं। 

दूध को खराब होने से बचाने के लिए किसी भी खट्टी चीज से दूर रखें

दूध को स्टोर करने के घरेलू तरीके के संदर्भ में एक तरीका यह भी है कि हम दूध को खराब होने से बचाने के लिए किसी भी प्रकार की खट्टी चीज से बचाकर रखें। 

दूध और खट्टेपन के बीच दुश्मनी का रिश्ता है। अगर दूध गलती से भी किसी खट्टी चीज के संपर्क में आ जाता है तो उसे खराब होने में देर नहीं लगती। अतः दूध को खराब होने से बचाने के लिए खट्टेपन वाली चीजों जैसे नींबू, अचार, आम, इमली आदि से दूर रखना चाहिए। 

खट्टी चीजों से बचाकर हम दूध को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं। 

दूध को नमक से दूर रखें खराब होने से बचाने के लिए 

जिस तरह से खट्टी चीजें दूध की दुश्मन होती हैं वैसे ही नमक के साथ भी दूध का 36 का आंकड़ा होता है। दूध को स्टोर करने के तरीके के रूप में नमक से दूध को बचा कर रखना हमारा अगला उपाय है दूध को खराब होने से बचाने के लिए। 

दूध को खराब होने से बचाने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि दूध नमक के संपर्क में न आ पाये। कई बार ऐसा होता है कि किचेन में दूध रखा होने के कारण जाने-अनजाने में नमक के कण दूध में चले जाते हैं जिससे दूध खराब हो जाता है। 

इसलिए खराब होने से बचाने के लिए हमेशा दूध को स्टोर करते समय साफ धुले हुए हाथों का प्रयोग करें व नमक व खट्टे चीजों से दूध को दूर रखें। 

खराब होने से बचाने के लिए ताजा व बासी दूध को अलग-अलग स्टोर करें 

दूध को खराब होने से बचाने के लिए कैसे स्टोर करें जब हम इस प्रश्न पर विचार करते हैं तो एक अहम बात जो सामने आती है वह है दूध को स्टोर करते समय बरती जाने वाली सावधानियां। 

दूध को स्टोर करने का बेहतरीन तरीका है उन बातों का ध्यान रखना जिनसे दूध के खराब होने की ज्यादा संभावना रहती है। ऐसी ही एक महत्वपूर्ण बात है बासी व ताजा दूध को कैसे स्टोर करें। 

अक्सर कई बार लोग जल्दी-जल्दी में पहले से बचे दूध में ही नया दूध मिलाकर गर्म कर लेते हैं। ऐसा करने पर कई बार तो दूध ठीक रहता है लेकिन अधिकतर खराब हो जाता है जिसका कारण हम ताजा दूध के पहले से खराब होने को समझ लेते हैं। 

खराब होने से बचाने के लिए हमेशा ताजा व बासी दूध को अलग-अलग बर्तन में रखना चाहिए। दो अलग बर्तन में रखने के कारण दोनों तरह के दूध की गुणवत्ता में भी कमी नहीं आती व दूध खराब होने से भी बच जाता है। 

दूध को खराब होने से बचाने के लिए हमेशा बर्तन धोने के बाद उबालें

गर्म तापमान में दूध को खराब होने से बचाने के तरीके के संदर्भ में एक उपाय है दूध को धुले हुए बर्तन में उबालना। हालांकि हम सभी धुले हुए बर्तन में ही दूध गर्म करते हैं लेकिन पहले से धुले बर्तन को दूध गर्म करने से पहले नहीं धोते। 

धुले हुए बर्तनों में भी कई घंटों तक प्रयोग न करने पर धूल-मिट्टी या अन्य कीटाणु लग जाते हैं जो कि दूध को खराब करने के लिए काफी होते हैं। अतः दूध को बर्तन में डालने से पहले बर्तन को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लेना चाहिए। 

धुले हुए बर्तन में दूध उबालने से दूध के खराब होने की संभावना ना के बराबर होती है। 

आज हमने यह विस्तार से जाना कि हम दूध को खराब होने से कैसे बचा सकते हैं। दूध को खराब होने से बचाने का उपाय के संदर्भ में उपरोक्त सावधानियों का ध्यान रखने पर हम आसानी से दूध को खराब होने से बचा सकते हैं। 

अगर दूध को खराब होने से कैसे बचाएं इस बारे में आपके कोई सवाल या सुझाव हों तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।