Select Page

फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें यह जानना हर उस इंसान के लिए बेहद जरूरी है जिसके घर में किसी न किसी रुप में फलों का उपयोग होता है। 

हमारे देश में हर मौसम के अनुसार फलों की विभिन्न किस्में बाजार में उपलब्ध होती हैं। सभी जानते हैं कि बाजार में मिलने वाले फल कम से कम 1-2 दिन पुराने अवश्य होते हैं। ऐसे में इन फलों को एक सप्ताह या उससे ज्यादा समय तक ताजा रखना हम सभी के लिए एक चुनौतिपूर्ण कार्य होता है। 

फलों को अधिक समय तक ताजा बनाएं रखने के लिए हम लेकर आये फलों की अलग-अलग वैरायटी के अनुसार उन्हें स्टोर करने के तरीके। ताकि आप लंबे समय तक फलों का स्वाद ले सकें। 

फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें

आखिर क्यों पड़ती है यह जानने की जरूरत कि फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें ?

प्रकृति के द्वारा हमें दिये गये ये स्वादिष्ट फल बस खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होते अपितु हमारी सेहत के लिए भी वरदान होते हैं। प्राचीन समय में ज्यादातर लोग ताजा फल ही खाते थे क्योंकि फलों के बाग बहुत मात्रा में होते थे व लोग शहरों की तुलना में गांव में अधिक रहते थे।

आज समय बदल गया है। भारत की आधी आबादी शहरों में रहने लगी है जहां बिल्कुल ताजा फल मिल पाना तो नामुमकिन ही प्रतीत होता है। ऐसे में जो फल हम बाजार से खरीदते हैं उन्हें फ्रैश रखने व उनकी गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए हमें कुछ कारगर तरीकों की जरूरत पड़ती है। 

कैसे बचाएं फलों को खराब होने से – किन तरीकों से बनाए रखें उनमें ताजापन लंबे समय तक?

फलों को लंबे समय तक फ्रैश रखने के तरीके के तौर पर हम अलग-अलग किस्म के फलों को स्टोर करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में जानेंगे। 

चूंकि बिना सही भंड़ारण के हम फलों को लंबे समय तक ताजा नहीं रख सकते हैं इसीलिए यह सभी तरीके फलों के भंड़ारण से संबंधित होंगे। कौन से फल को किस तरह से स्टोर करना चाहिए लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए, चलिए जानते हैं।

केले को कैसे करें स्टोर ज्यादा समय तक खराब होने से बचाने के लिए
आम को लंबे समय तक ताजा बनाएं रखने के लिए कैसे स्टोर करें
कैसे करें सेव को स्टोर अधिक समय तक ताजा रखने के लिए
संतरे को कैसे रखें स्टोर कर के लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए
चीकू को कैसे करें स्टोर ताजा बनाए रखने के लिए
अमरूद को स्टोर करने का क्या है तरीका खराब होने से बचाने के लिए
अंगूर को कैसे करें स्टोर कि न हो जल्दी खराब
अनार को कैसे रखें ताजा लंबे समय तक
पपीता कैसे करें स्टोर लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए

उपरोक्त फलों को ताजा रखने का सही तरीका क्या है, अब हम यह विस्तार से जानेंगे।

केले को कैसे करें स्टोर ज्यादा समय तक खराब होने से बचाने के लिए?

केला एक ऐसा फल है जो कि हर तरह के मौसम में बाजार में उपलब्ध होता है। बात चाहे सर्दी की हो या गर्मी की या फिर बरसात की केले को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए हम  कुछ बेहतरीन तरीकों का प्रयोग करेंगे।

निम्नलिखित तरीकों की सहायता से हम आसानी से केले को लंबे समय तक फ्रैश भी रख सकते हैं व खराब होने से भी बचा सकते हैं। 

फलों को स्टोर करने का तरीका

1. केले को फ्रिज में स्टोर करें ताजा रखने के लिए

फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें इस संदर्भ में जब हम केले की बात करते हैं तो एक सवाल जो बहुत लोगों के दिमाग में आता है वह यह कि क्या केले को फ्रिज में स्टोर करना चाहिए?

केले के बारे में अक्सर यह कहा जाता है कि केले को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में रखने से केले जल्दी खराब हो जाते हैं जबकि ऐसा नहीं है। 

केले को लंबे समय तक उपयोग करने के लिए हम उन्हें फ्रिज में स्टोर कर के रख सकते हैं। यूके की एक जानी-मानी फूड कंपनी Dole plc भी केले को फ्रिज में स्टोर करने का समर्थन करती है। 

2. खराब होने से बचाने के लिए केले को प्लास्टिक बैग से दूर रखें 

केले को लंबें समय तक ताजा बनाए रखने के लिए कभी भी प्लास्टिक बैग में स्टोर न करें। प्लास्टिक बैग अर्थात पोलिथीन में स्टोर करने से केले जल्दी खराब हो जाते हैं।

प्लास्टिक बैग में रखने से केले के जल्दी खराब होने की वजह बंद प्लास्टिक बैग में हवा का आवागमन नहीं हो पाना है। हवा के अभाव में प्लास्टिक बैग में गर्मी बनने लगती है जो कि केले को जल्दी खराब कर देती है। 

3. केले को अन्य फलों से अलग स्टोर करें ज्यादा समय तक फ्रैश रखने के लिए

केले को स्टोर करने का तरीका जो केले को लंबे समय तक ताजा बनाए रखता है व केले को जल्दी खराब नहीं होने देता वह है केले को अन्य फलों व सब्जियों से अलग रखना।

केले को दूसरे फलों व सब्जियों से अलग रख कर हम उन्हें लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं।

4. केले को रखने के बजाय हैंग करें खराब होने से रोकने के लिए

केले को जल्दी खराब होने से बचाने व अधिक समय तक ताजा रखने के लिए हमें केलों को किसी स्तह पर रखने की बजाय उन्हें हैंगर में टांगना चाहिए जिससे कि वो जल्दी खराब नहीं होते हैं।

हैंगर में टांगने से केले अधिक समय तक चलते हैं व उन पर किसी तरह का दाग भी नही बनता है।

5. केले के डंठल (Stalk) को पोलिथीन से कवर करके रखें लंबे समय तक ताजा रखने के लिए

केले को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए इन्हें स्टोर करने का जो एक और बेहतरीन तरीका है वो है केले के डंठल को पोलिथीन से कवर कर के रखना।

पोलिथीन से कवर करने के बाद केले अधिक समय तक खराब नहीं होते हैं। इसके पीछे जो एक कारण है वो यह है कि केले के डंठल से ethylene गैस निकलती है जो कि केले को पकाने का काम करती है।

जब हम केले के डंठल को पोलिथीन से कवर कर देते हैं तो यह गैस सामान्य की तुलना में बहुत ही कम मात्रा में निकलती है। जिससे केले जल्दी खराब नहीं होते हैं व ज्यादा समय तक ताजा बने रहते हैं।

आम को लंबे समय तक ताजा बनाएं रखने के लिए कैसे स्टोर करें?

कैसे करें फलों को स्टोर ताजा बनाए रखने के लिए इस क्रम में हमारा जो दूसरा फल है वह है आम। आम को फलों का राजा कहा जाता है जो कि अधिकतर गर्मियों के मौसम में बाजार में उपलब्ध रहता है। 

आम को कैसे करें स्टोर लंबे समय तक ताजा रखने के लिए, आइये जानते है।

फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें

1. ज्यादा व कम पके आम को एक-दूसरे से अलग रखें अधिक समय तक फ्रैश रखने के लिए

आम को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए एक बात जिसका हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए वह है पके हुए व बिना पके आम को एक-दूसरे से अलग रखना। 

जब हम बाजार से आम खरीद कर लाते हैं तो उनमें कुछ आम ज्यादा पके हुए होते हैं व कुछ कम पके हुए। कम पके हुए व ज्यादा पके हुए आम को छाँटकर अलग-अलग रख लेना चाहिए। ऐसा करके हम आम को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं। 

2. आम के कंटेनर को ढककर न रखें ज्यादा समय तक फ्रैश रखने के लिए

फलों को ताजा रखने के टिप्स के क्रम में जब हम आम को लंबे समय तक ताजा रखने की बात करते हैं तो जो दूसरा तरीका हमें आवश्यक रूप से अपनाना चाहिए वह है आम को बिना ढके रखना। 

आपने देखा ही होगा कि जब थोड़े कच्चे आम को पकाना होता है तो हम उन्हें एक बड़े से लकड़ी के डिब्बे में या किसी बर्तन में ढककर रख देते हैं जिससे कि आम जल्दी पक जाता है। चूंकि आम पकने के बाद जल्दी खराब हो जाता है अतः पके हुए आम को कभी भी ढककर न रखें।

बिना ढके रखने से आम जल्दी पकता नहीं है व साथ ही अधिक समय तक ताजा भी रहता है। 

3. ज्यादा समय तक फ्रैश रखने के लिए आम को फ्रिज में स्टोर कर के रखें

क्या फ्रिज में फलों को स्टोर करना सही रहता है इस संदर्भ में जब हम आम की बात करते हैं तो निश्चित ही इसका जवाब हां होता है। आम को लंबें समय तक खराब होने से बचाने के लिए आप आम को फ्रिज में भी स्टोर कर के रख सकते हैं। आम को पकने के लिए गर्मी की जरूरत पड़ती है। 

जब हम आम को फ्रिज में स्टोर कर के रखते हैं तब आम को पर्याप्त मात्रा में ठंड़क मिलती है जिससे कि आम ज्यादा नहीं पकते व लंबे समय तक फ्रैश बने रहते हैं। 

4. आम को प्लास्टिक बैग व पैपर बैग में न रखें जल्दी खराब होने से बचाने के लिए 

आम को ज्यादा समय तक फ्रैश बनाए रखने के लिए हमें कभी भी उन्हें प्लास्टिक बैग में स्टोर कर के नहीं रखना चाहिए। 

अक्सर ऐसा होता है कि जिस प्लास्टिक बैग में हम बाजार से आम खरीद कर लाते हैं, घर आकर उन्हें उसी में रखा छोड़ देते हैं। ऐसा करने से आम जल्दी खराब होने लगते हैं। अतः आम को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए हमें उन्हें प्लास्टिक या पैपर बैग में नहीं रखना चाहिए। 

कैसे करें सेव को स्टोर अधिक समय तक ताजा रखने के लिए?

फलों को सुरक्षित कैसे रखें इस क्रम में हमारा जो अगला फल है वह है सेव। यूं तो सेव जल्दी खराब होने वाला फल नहीं है लेकिन अगर हम सही तरीके से सेव को स्टोर न करें तो इसके खराब होने की शुरूआत एक-दो दिनों में ही होने लगती है। 

क्या हैं सेव को लंबें समय तक ताजा बनाए रखने के तरीके, चलिए जानें। 

फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें

1. सेव को लंबें समय तक ताजा रखने के लिए ठंड़े स्थान पर रखें 

सेव को स्टोर करने का तरीका जो इस फल को लंबे समय तक ताजा रखने में हमारी बहुत मदद करता है वह है सेव को ठंड़े स्थान पर स्टोर कर के रखना। 

सेव को किचेन में स्टोर न करके किसी ऐसे स्थान पर स्टोर करना चाहिए जहां तापमान ज्यादा न हो। सेव को स्टोर करने के लिए जो उपयुक्त तापमान माना जाता है वह है 30-32°F। इससे ज्यादा या कम तापमान में स्टोर करने से सेव के खराब होने की अधिक संभावना होती है। 

2. खुले स्थान पर न रखें सेव को लंबें समय तक ताजा रखने के लिए 

सेव को ज्यादा दिनों तक ताजा रखने का एक और तरीका जिसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं वह है सेव को खुले, हवादार स्थान पर न रखना। 

कई बार ऐसा होता है कि हम सेव को यूं ही टोकरी में बिना ढके रखा छोड़ देते हैं। हवा व रोशनी की वजह से सेव पर दाग बनने लगते हैं व सेव जल्दी खराब होने लगते हैं। अतः सेव को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए कभी भी खुले स्थान पर न रखें। 

3. सेव को फ्रिज में स्टोर करें अधिक समय तक फ्रैश रखने के लिए 

सेव को कैसे करें स्टोर ज्यादा दिनों तक ताजा रखने के लिए इस संदर्भ में सेव को फ्रिज में स्टोर करना एक आसान व अच्छा तरीका है।

फ्रिज में स्टोर करने से सेव को पर्याप्त मात्रा में ठंड़क तो मिलती ही साथ ही वे हवा व रोशनी से भी बच जाते हैं। फ्रिज में स्टोर करके हम सेव को महीनों तक खराब होने से बचा सकते हैं।

4. सेव को प्लास्टिक बैग में स्टोर कर के रखें फ्रैश रखने के लिए 

सेव को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए उन्हें प्लास्टिक बैग में स्टोर कर के रखें। चाहे आप कम समय के लिए सेव को रुम टेम्परेचर में स्टोर कर रहे हों या फिर ज्यादा समय के लिए फ्रिज में, दोनों ही सुरत में सेव को रखने के लिए प्लास्टिक बैग का प्रयोग अवश्य करें।

प्लास्टिक बैग के साथ-साथ आप सेव को फ्रिज में स्टोर करने के लिए कॉटन के ईकोफ्रैंडली नैट बैग (Eco-friendly natural vegetables bags) का उपयोग भी कर सकते हैं।  

5. सेव को अलग-अलग पैक करें जल्दी खराब होने से बचाने के लिए 

सेव को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए हम उन्हें पैक करते समय भी एक तरीका अपना सकते हैं जो कि सेव को जल्दी खराब नहीं होने देता।

सेव को एक के ऊपर एक रखने की बजाय हम सेव को side by side एक-एक करके रख सकते हैं जिससे कि दूसरे सेव के वजन से सेव जल्दी खराब न हो। सेव को बताए गये तरीके से स्टोर करने के लिए आप Fruits Basket का भी प्रयोग कर सकते हैं जो कि सेव को जल्दी खराब होने से बचाने में हमारी बहुत मदद करती है।

संतरे को कैसे रखें स्टोर कर के लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए?

संतरे को स्टोर करने का क्या है सही तरीका अब हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। संतरा एक ऐसा फल है जो बहुत दिनों तक उपयोग न करने पर बाहर से तो सही दिखाई देता है लेकिन सही रखरखाव के अभाव में अंदर से खराब होने लगता है। 

संतरे के अंदर का रस सूख जाना ही संतरे को बासी व खराब कर देता है। अतः हमें संतरे को इस तरह से स्टोर करना चाहिए कि वे जल्दी न सूखे।  कैसे बचाएं संतरे को जल्दी खराब होने से, आइये जानते हैं। 

फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें

1. संतरे को फ्रिज में बिना पैक किये रखें खराब होने से बचाने के लिए

संतरे को ज्यादा समय तक ताजा रखने का एक बेहतरीन तरीका है कि आप उन्हें बिना किसी पैकिंग के फ्रिज के मध्य भाग (Middle Section) में स्टोर करें। 

फ्रिज के मध्य भाग में जाली लगी होती है जहां संतरे को हम आराम से एक-एक कर के अलग-अलग रख सकते हैं। इससे संतरे जल्दी खराब नहीं होते व पर्याप्त ठंड़क की वजह से वे सूखते भी नहीं है और लंबे समय तक ताजा बने रहते हैं। 

2. जाली वाले प्लास्टिक बैग का करें प्रयोग संतरे को ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए

संतरे को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए व अधिक समय तक उपयोग करने के लिए हम संतरे को स्टोर करने के लिए जाली वाले प्लास्टिक बैग का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

जाली वाले बैग में संतरे अच्छी तरह से रखे जाते हैं जिससे वे जल्दी खराब नहीं होते। 

3. ठंड़े स्थान पर रखें संतरों को खराब होने से बचाने के लिए

स्टोरेज का स्थान संतरे की जीवनअवधि को बहुत हद तक प्रभावित करता है। ज्यादा गर्म स्थान पर रखने से संतरे जल्दी सूखने लगते हैं जिससे कि वे खाने लायक नहीं रहते। 

संतरे को स्टोर करने के लिए 38°F से 48°F तापमान को उपयुक्त माना जाता है। इससे कम या ज्यादा तापमान संतरे के स्वाद व गुणवत्ता दोनों को ही खराब करने में अहम भूमिका निभाता है। 

4. संतरे को स्टोर करने से पहले धोये नहीं खराब होने से बचाने के लिए

संतरे को जल्दी गलने से बचाने का तरीका जिसकी अब हम बात करने जा रहे हैं वह है संतरे को बिना धोये ही स्टोर करना। 

संतरे को तभी धोये जब आप उनका सेवन करें। वैसे तो बाजार से खरीदे गये सभी फल साफ होते हैं व उनपर मिट्टी नहीं लगी होती लेकिन अगर संतरे पर मिट्टी लगी हो तो आप उसे टिशू पैपर से साफ कर के भी स्टोर कर सकते हैं। 

5. हवा से बचा कर रखें संतरे को जल्दी सूखने व खराब होने से बचाने के लिए

संतरे को जल्दी खराब होने से कैसे बचाएं इस संदर्भ में हमें एक तरीका जो हमेशा अपनाना चाहिए वह है संतरे को सीधी हवा से बचा कर रखना। 

सीधी हवा से बचाकर रखने से तात्पर्य संतरे को फ्रिज की बजाय बाहर रसोई में या किसी कमरे में बिना किसी प्लास्टिक बैग/जाली बैग के बिना ढके रखने से है। संतरे को कभी भी पंखे की हवा में भी नहीं रखना चाहिए इससे संतरे सूखने लगते हैं व खाने में स्वादिष्ट नहीं लगते। 

चीकू को कैसे करें स्टोर ताजा बनाए रखने के लिए?

फलों को ज्यादा लंबे समय तक कैसे चलाएं इस क्रम में अब जो हमारा अगला फल है जिसे लंबे समय तक ताजा रखने के बारे में हम बात करेंगे वह है चीकू। चीकू एक मीठा व जल्दी खराब हो जाने वाला फल है जिसे लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए हमें बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है। 

कैसे रखें चीकू को लंबें समय तक फ्रैश, चलिए जानते हैं। 

फ्रिज में फलों को कैसे स्टोर करें

1. चीकू को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए फ्रूट ट्रे में रखकर स्टोर करें 

चीकू को कैसे करें स्टोर कि न हो खराब जल्दी इस प्रश्न के जवाब में यह सबसे उपयुक्त तरीका है जो चीकू को लंबे समय तक ताजा रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चीकू को स्टोर करने के लिए पोलीबैग की बजाय फ्रूट ट्रे का प्रयोग करना चाहिए। फ्रूट ट्रे में चीकू रखने से चीकू एक-दूसरे के संपर्क में नहीं आते जिससे वे जल्दी खराब होने से बच जाते हैं।  

2. चीकू को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए उन्हें फ्रिज में स्टोर करें

चीकू को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए आप उन्हें फलों को रखने की ट्रे में रख कर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। फ्रिज में स्टोर करने से चीकू जल्दी खराब नहीं होते। 

फ्रिज में रखने से चीकू की गुणवत्ता ज्यौं कि त्यौं ही बनी रहती है व चीकू के स्वाद में भी कोई बदलाव नहीं होता। 32º F (0º C) तापमान के साथ फ्रिज में चीकू को स्टोर करके हम एक महीने तक भी चीकू का उपयोग कर सकते हैं।  

3. चीकू को एक के ऊपर एक न रखें खराब होने से बचाने के लिए

चीकू को अधिक समय तक उपयोग करने के लिए उन्हें कभी भी एक के ऊपर एक न रखें। अगर आप चीकू को फ्रूट ट्रे में नहीं रख रहे हैं तो जिस भी कंटेनर में चीकू को रखें उसमें पर्याप्त जगह होनी चाहिए। 

कंटेनर में एक के बाद एक कर के चीकू को रखें। ऐसा करने से चीकू अधिक समय तक खराब नहीं होते हैं। 

4. ज्यादा पके चीकू को अलग रखें अधिक अवधि तक ताजा रखने के लिए

चीकू को स्टोर करने का तरीका जिसकी अब हम बात करने जा रहे हैं वह बहुत आसान लेकिन बहुत महत्वपूर्ण तरीका है चीकू को लंबी अवधि तक फ्रैश रखने के लिए। 

जब भी आप चीकू को लंबे समय तक उपयोग करने के बारे में सोचें तो सभी चीकू में से ज्यादा पके व कम पके चीकू को निकाल कर अलग कर लें। ज्यादा पके चीकू को अलग कंटेनर या फ्रूट ट्रे में रखें व कम पके चीकू को अलग कंटेनर में। ऐसा करने से चीकू अधिक समय तक ताजा रहते हैं। 

5. पानी से दूर रखें चीकू को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए

चीकू को ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए व जल्दी खराब होने से बचाने के लिए हमें चीकू को पानी से दूर रखना चाहिए। पानी के संपर्क में आने से चीकू दौगुनी तेजी से खराब होने लगते हैं। 

चीकू को न तो किसी ऐसे स्थान पर रखें जहां वो पानी के संपर्क में आये व न ही चीकू को धोकर स्टोर करें। ऐसा करने से चीकू लंबे समय तक फ्रैश भी रहते हैं व स्वाद में भी हमेशा उत्तम बने रहते हैं। 

अमरूद को स्टोर करने का क्या है तरीका खराब होने से बचाने के लिए?

फलों को खराब होने से कैसे बचाएं के संदर्भ में अब हम बात करने जा रहे हैं अमरूद की। अमरूद खाने में एक स्वादिष्ट व सेहतमंद फल है जिसे अगर सही तरीके से स्टोर न किया जाये तो इसमें कीड़े होने लगते हैं। 

अमरूद को कैसे हम लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं व कैसे कीड़े लगने से इन्हें बचा सकते हैं, आइये जानें।

फलों को स्टोर करने का तरीका

1.  अमरूद को फ्रिज में स्टोर करें लंबे समय तक ताजा रखने के लिए

फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें इस संदर्भ में अमरूद को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए हम उन्हें फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। 

फ्रिज में स्टोर कर के हम अमरूद को 4 से 5 दिनों तक खराब होने से बचा सकते हैं। 

2. Direct Sunlight से बचाकर रखें अमरूद को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए

अमरूद को अधिक समय तक ताजा रखने व कीड़े लगने से बचाने के लिए हमें अमरूद को Direct Sunlight से बचाकर रखना चाहिए। 

अमरूद को अगर आप फ्रिज में स्टोर नहीं कर रहे हैं तो उन्हें किसी ऐसे स्थान पर रखें जहां उन पर सीधी धूप न पड़े।  

3. गर्म स्थान पर न रखें अमरूद को ताजा रखने के लिए

अमरूद को कैसे स्टोर करें इस संदर्भ में अमरूद को गर्मी से बचाकर रखना एक बेहतरीन उपाय है।

अमरूद को जल्दी गलने व कीड़े लगने से बचाने के लिए हमें उन्हें किसी ऐसे स्थान पर रखने से बचना चाहिए जहां तापमान ज्यादा हो। अगर मौसम सर्दी का हो तो आप अमरूद को बेशक किचेन या कमरे में स्टोर कर सकते हैं। जबकि गर्मी के मौसम में अमरूद को हमेशा फ्रिज में ही स्टोर करें। 

4.  अमरूद को ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए बड़े कंटेनर में स्टोर करें

जो अमरूद पूरी तरह से पके होते हैं उनका रंग हल्का पीला हो जाता है। अगर आपको पूरे पके अमरूद खाना पसंद है तो उन्हें स्टोर करने के लिए किसी बड़े कंटेनर का प्रयोग करें। 

एक ऐसा कंटेनर जिसमें पर्याप्त मात्रा में जगह होती है उसमें अमरूद को रखने से अमरूद जल्दी खराब नहीं होते हैं।  

अंगूर को कैसे करें स्टोर कि न हो जल्दी खराब?

अलग-अलग तरह के फलों को ताजा बनाए रखने के लिए भंड़ारण का तरीका क्या है इस संदर्भ में अब हम बात करने जा रहे हैं एक नाजुक से फल अंगूर की। अंगूर एक ऐसा फल है जिसे अगर सही से स्टोर कर के न रखा जाये तो यह एक दिन में ही खराब होने लगता है।

अंगूर को कैसे हम लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं, चलिए जानते हैं।

फलों को सुरक्षित कैसे रखें

1. अंगूर को फ्रिज में स्टोर करें लंबे समय तक ताजा रखने के लिए

अंगूर को कैसे स्टोर करें खराब होने से बचाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है जो अक्सर अंगूर पसंद करने वालो के दिमाग में आता रहता है। 

यूं तो रुम टेम्परेचर में भी अंगूर को 2 से 3 दिनों तक आराम से स्टोर किया जा सकता है। लेकिन 3 दिनों से ज्यादा समय के लिए अंगूर को फ्रैश रखने के लिए हमें अंगूर को रुम टेम्परेचर की बजाय फ्रिज में स्टोर करना चाहिए। 

2. अंगूर को धोये बिना स्टोर करें खराब होने से बचाने के लिए

फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें इसके लिए जो एक तरीका हम अधिकतर फलों के लिए अपनाते हैं वही तरीका हम अंगूर के लिए भी अपनायेंगे। 

अन्य फलों की तरह ही अंगूर को भी कभी भी धोकर न रखें। ब्लकि जब भी आप अंगूर को उपयोग करें ठीक उससे पहले ही अंगूर को धोयें। अंगूर को बिना धोये स्टोर करने से वे जल्दी खराब नहीं होते हैं। 

3. अंगूर को अन्य फल/सब्जियों से अलग रखें गुणवत्ता बनाए रखने के लिए

अंगूर में दूसरे पदार्थों से आने वाली महक को सोखने का गुण होता है। जब हम अंगूर को किन्हीं दूसरे फल व सब्जियों के साथ रखते हैं तो अंगूर उनसे आने वाली स्मैल को खुद में सोख लेते हैं जिससे अंगूर से भी वैसी ही महक आने लगती है। 

अतः अंगूर की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए हमें उन्हें अन्य फलों व सब्जियों से अलग रखना चाहिए। 

4. बिना कवर वाले जालीदार कंटेनर में स्टोर करें अंगूर को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए

अंगूर को अधिक समय तक फ्रैश रखने के लिए उन्हें स्टोर करने के लिए हमेशा किसी जालीदार कंटेनर में स्टोर करें।

आप चाहें तो अंगूर रखने के लिए जाली वाली फ्रूट ट्रे का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

5. अंगूर को गुच्छे में ही रहने दे स्टोर करने के लिए खराब होने से बचाने के लिए

अंगूर को स्टोर करने का तरीका जो हम सबके बहुत काम आता है वह है अंगूर को गुच्छे के साथ ही स्टोर करना। 

कभी-कभी हम क्या करते हैं कि अंगूर को गुच्छे (Stem) से तोड़कर फिर स्टोर करते हैं। अंगूर को गुच्छे से तोड़कर रखने पर वे जल्दी खराब होने लगते हैं। इसीलिए हमें अंगूर को कभी भी गुच्छे से अलग कर के स्टोर नहीं करना चाहिए। 

अनार को कैसे रखें ताजा लंबे समय तक?

अनार एक ऐसा फल है जिसे 3 से 4 दिनों तक ताजा रखने के लिए हमें किन्ही खास टिप्स की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन अगर हम अनार को एक सप्ताह या इससे ज्यादा समय के लिए फ्रैश रखना चाहते हैं तो इसके लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

अनार को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए किन बातों का रखें विशेष ख्याल, आइये जानते हैं।

फलों को ताजा रखने के टिप्स

1. अनार को हवादार स्थान पर स्टोर करें लंबे समय तक उपयोग करने के लिए

फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें इस संदर्भ में जब हम अनार की बात करते हैं तो हमें अनार को स्टोर करने के स्थान का विशेष ख्याल रखना चाहिए। 

संतरे व अन्य फलों की तरह हमें अनार को हवा से बचाकर नहीं रखना होता है। ब्लकि अधिक समय तक खराब होने से बचाने के लिए हमें अनार को हवादार व खुले स्थान पर स्टोर करना चाहिए। 

2. फ्रिज में स्टोर करें अनार को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए

अनार को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए आप अनार को फ्रिज में भी स्टोर कर के रख सकते हैं। फ्रिज में स्टोर करने से अनार को उपयुक्त मात्रा में तापमान तो मिलता ही है साथ ही अनार रोशनी से भी बचा रहता है। 

फ्रिज अनार के जीवनकाल को काफी हद तक बढ़ा देता है। अनार को फ्रिज में स्टोर करके आप लगभग 2 महीने तक अनार को फ्रैश रख सकते हैं। 

3. अनार को सील-बंद पोलीबैग या कंटेनर में स्टोर न करें जल्दी खराब होने से बचाने के लिए

अनार के दाने जल्दी खराब न हो इसके लिए हमें एक और महत्वपूर्ण बात जिसका ध्यान रखना चाहिए वह है अनार को सील-बंद पोलीबैग में स्टोर न करना। 

अनार को हमेशा जालीदार बैग या किसी ऐसे कंटेनर में रखें जहां पर्याप्त मात्रा में हवा पहुंचती हो। अगर आप पोलीबैग या कंटेनर को अनार रखने के बाद ऊपर से सील बंद कर देंगे तो अनार बहुत जल्दी खराब होने लगेंगे। 

4. अनार को Direct Sunlight से बचाकर रखें अधिक समय तक ताजा रखने के लिए

अनार को ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए हमें अनार को Direct Sunlight में कभी भूल कर भी नहीं रखना चाहिए। 

आप अनार को अगर फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहते हैं तो उन्हें किसी ऐसे स्थान पर रखें जहां धूप न आती हो। अनार को धूप से बचाकर रखने पर अनार ज्यादा समय तक ताजा बने रहते हैं।

पपीता कैसे करें स्टोर लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए?

फलों को कैसे स्टोर करें इस क्रम में हमारा जो अगला फल है जिसे लंबे समय तक ताजा रखने के तरीकों के बारे में अब हम बात करने वाले हैं वह है पपीता। पपीता एक बहुत ही नाजुक और जल्दी खराब हो जाने वाला फल है। 

पपीते को खराब होने से बचाकर ही हम उसे लंबे समय तक फ्रैश रख सकते हैं। पपीते को कैसे लंबे समय तक हम खराब होने से बचा सकते हैं, आइये जानते हैं।

फलों को लंबे समय तक फ्रैश रखने के तरीके

1. पपीते को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में स्टोर करें

पपीता एक ऐसा फल है जिसे अगर हम सही देखभाल के साथ न रखें तो यह एक दिन में ही खराब होने लगता है। पपीते को लंबे समय तक उपयोग करने के लिए हमें इसकी स्टोरेज पर विशेष ध्यान देना होता है। 

पपीता जल्दी खराब न हो इसके लिए हमें पपीते को हमेशा फ्रिज में रखना चाहिए। फ्रिज में स्टोर करने से पपीता जल्दी खराब नहीं होता है।

2. पेपर बैग या अखबार में Wrap करके पपीते को न रखें खराब होने से बचाने के लिए

पपीते को स्टोर करते समय हमें जिस एक और बात का विशेष ध्यान रखना होता है वह है पपीते को अखबार या पैपर बैग में रखने से बचना। 

हममें से बहुत से लोग या तो पपीते को अखबार में लपेट (Wrap) कर के रख देते हैं या फिर पैपर बैग में रख देते हैं जिससे पपीता खराब होने लगता है। अतः पपीते को खराब होने से बचाने के लिए कभी भी अखबार या अन्य पैपर बैग में स्टोर न करें।  

3. पपीते को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए प्लास्टिक बैग में स्टोर करें

पपीते को ज्यादा समय तक उपयोग करने के लिए हमें उन्हें पैपर बैग की बजाय प्लास्टिक बैग में स्टोर कर के रखना चाहिए। प्लास्टिक बैग में स्टोर करने से पपीता ज्यादा समय तक खाने योग्य बना रहता है व उसकी गुणवत्ता में भी किसी तरह की कमी नहीं आती।

आप पपीते को प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं।

4.  पपीते को बिना धोये स्टोर करें लंबे समय तक उपयोग करने के लिए

चूंकि पपीता एक बहुत ही नाजुक फल होता है जो कि बहुत जल्दी खराब होने लगता है। पपीते को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए हमें पपीते को पानी से बचाकर रखना चाहिए। 

पपीते को स्टोर करने से पहले धोने की बजाय तब धोयें जब आप उसका सेवन करने वाले हों। धोकर स्टोर करने से पपीता गलने लगता है व फिर हमारे किसी काम का नहीं रहता। 

5. पपीते को अन्य फलों व सब्जियों से अलग स्टोर करें खराब होने से बचाने के लिए

फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें के संदर्भ में पपीते को अधिक समय तक खराब होने से बचाने के लिए जो एक और महत्वपूर्ण तरीका है वह है पपीते को अन्य फलों व सब्जियों से अलग रखना। 

पपीता एक ऐसा फल है जो हल्के से दबाव से भी खराब होने लगता है। जब हम पपीते को दूसरी सब्जियों या फलों के साथ रखते हैं तो उनके संपर्क में आने से पपीते पर दाग बनने लगते हैं जो कि पपीते के खराब होने की पहली निशानी होते हैं। 

अतः हमेशा पपीते को अन्य फलों/सब्जियों से अलग रखें अधिक समय तक उपयोग करने के लिए। 

आज हमने अपने इस लेख में यह जाना कि फलों को लम्बे समय तक ताज़ा कैसे रखें । बिना सही स्टोरेज के किसी भी फल को ज्यादा समय तक न तो फ्रैश रखा जा सकता है न ही उन्हें खराब होने से बचाया जा सकता है। 

अतः अगर आप भी अपने घर में आने वाले फलों का लंबे समय तक उपयोग करना चाहते हैं तो फलों को स्टोर करने के लिए उपरोक्त तरीकों को अवश्य अपनाएं। कैसे रखें फलों को लंबे समय तक ताजा अगर इस संदर्भ में आप के कुछ प्रश्न या सुझाव हों तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।