Select Page

बारिश के मौसम में पीसे मसाले कैसे रखें ताकि न हो खराब – अगर आप भी बरसात में मसालों के खराब होने से परेशान रहते हैं तो यह ब्लॉग आपके बहुत काम आने वाला है। 

इस ब्लॉग में हम उन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जानेंगे जिनका प्रयोग कर के आप आसानी से बारिश के मौसम में भी पीसे हुए मसालों को खराब होने से बचा सकते हैं। 

कैसे बचाएं मसालों को बारिश में खराब होने से, आइये जानते हैं। 

बरसात में पीसे मसालों को कैसे सुरक्षित रखें

बारिश के मौसम में पीसे मसाले कैसे रखें – जानें नमी से क्यों होते हैं खराब?  

बारिश के मौसम में मसालों को खराब होने से कैसे बचाएं यह जानने से पहले हमें ये जरूर पता होना चाहिए कि मसाले नमी से खराब क्यों होते हैं? मसालों में कुछ इस तरह के तत्व पाये जाते हैं जो कि हवा में मौजूद नमी को बहुत जल्दी सोख लेते हैं। चूंकि मसाले hygroscopic अर्थात नमी सोखने वाले होते हैं इसलिए वे जल्दी खराब हो जाते हैं।  

क्योंकि बारिश के मौसम में हवा में पायी जाने वाली यह नमी कई गुणा बढ़ जाती है इसलिए मसालों के जल्दी खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है। साबुत मसालों की तुलना में पीसे हुए मसाले जल्दी नमी सोखते हैं इसलिए बरसात के मौसम में उन्हें स्टोर करते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए।  

बरसात में किचेन में रखे मसालों को कैसे बचाएं खराब होने से, आइये जानते हैं 9 आसान घरेलू उपायो की मदद से।  

बारिश में पीसे मसालों को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में स्टोर न करें
गैस स्टोव से दूर रखें पीसे मसालों को बरसात के मौसम में नमी से बचाने के लिए 
नमी से बचाने के लिए सिंक के ठीक ऊपर स्टोर न करें पीसे मसाले 
केबिनेट या कबर्ड (Cabinet/Cupboard) में स्टोर करें पीसे मसाले बारिश के मौसम में 
बरसात में लंबे समय तक चले पिसे मसाले इसलिए रखें कांच के ऐयरटाइट कंटेनर में 
पीसे मसालों के जार को अच्छी तरह बंद करें बारिश के मौसम में नमी से बचाने के लिए 
चावल का पैकेट रखें पिसे हुए मसालों के साथ बरसात में नमी सोखने के लिए 
बरसात में न हो पीसे मसाले खराब इसलिए सुखाकर भरें कंटेनर में 
बारिश के तुरंत बाद धूप दिखाएं पीसे मसालों को खराब होने से बचाने के लिए

निम्नलिखित तरीकों का कैसे करें प्रयोग बारिश के मौसम में लंबे समय तक पीसे मसालों को खराब होने से बचाने के लिए, चलिए जानते हैं विस्तार से। 

बारिश में पीसे मसालों को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में स्टोर न करें

बारिश के मौसम में मसालों की कैसे करें देखभाल यह जानने के लिए हमें उन्हें रखने के स्थान के बारे में अच्छी तरह जानना चाहिए। 

हमें बरसात के मौसम में पीसे मसालों को फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। बारिश के मौसम में हवा में नमी की मात्रा बहुत अधिक रहती है अतः पीसे मसालों के खराब होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। 

जब हम फ्रिज में मसाले स्टोर करते हैं तो वे जल्दी नमी सोखने लगते हैं। फ्रिज के अंदर व बाहर नमी की अधिकता पीसे मसालों को खराब करने के लिए काफी होती है। अतः बारिश के मौसम में पिसे मसाले जल्दी खराब न हो इसके लिए उन्हें फ्रिज में स्टोर करने से बचना चाहिए।

गैस स्टोव से दूर रखें पीसे मसालों को बरसात के मौसम में नमी से बचाने के लिए

बरसात के मौसम में पीसे मसालों को लंबे समय तक स्टोर करने के बेस्ट उपाय के रूप में यह तरीका आपके बहुत काम आने वाला है। 

अधिकतर यह देखा जाता है कि हम अपने मसालों के जार/डिब्बों को गैस स्टोव के आसपास ही रखते हैं। इसका एक कारण मसालों का रोज उपयोग करना भी है। गैस स्टोव के पास रखने से मसालों को उपयोग करने में आसानी होती है। 

लेकिन हमें बारिश के मौसम में ऐसा नहीं करना चाहिए। गैस स्टोव के पास आग जलने के कारण तापमान ज्यादा रहता है जो कि पीसे मसालों के डिब्बों में नमी पैदा करने के लिए काफी होता है। अगर हम पीसे मसाले गैस-स्टोव के पास रखते हैं तो वे जल्दी पसीज जाते हैं व खराब हो जाते हैं। 

अतः बारिश में पीसे मसालों को लंबे समय तक नमी से बचाने के लिए हमें उन्हें गैस-स्टोव से दूर स्टोर करना चाहिए। 

नमी से बचाने के लिए सिंक के ठीक ऊपर स्टोर न करें पीसे मसाले 

बरसात में पीसे मसालों को कैसे सुरक्षित रखें इस संदर्भ में भंड़ारण से संबंधित एक और बात जिसका हमें ध्यान रखना चाहिए वह है पीसे मसालों को सिंक से दूर स्टोर करना। 

चूंकि हम मसालों को बारिश के मौसम में फ्रिज में स्टोर नहीं कर सकते अतः हम इन्हें किचेन में ही स्टोर करेंगे। पीसे मसालों को रसोई में गैस स्टोव के साथ-साथ बर्तन धोने के सिंक से भी दूर रखना चाहिए। 

जहां हम बर्तन धोते हैं वहां पानी के कारण नमी ज्यादा होती है। क्योंकि बारिश के कारण हवा में नमी कई गुणा बढ़ जाती है अतः अगर हम पीसे मसालों को सिंक के पास स्टोर करते हैं तो वे दौगुनी तेजी से नमी सोखते हैं। 

अतः बारिश के मौसम में न हो पीसे मसाले खराब इसलिए हमें इन्हें किचेन में बर्तन धोने के सिंक व गैस -स्टोव से दूर स्टोर करना चाहिए। 

केबिनेट या कबर्ड (Cabinet/Cupboard) में स्टोर करें पीसे मसाले बारिश के मौसम में 

मानसून में मसालों को सीलन से खराब होने से कैसे बचाएं इसके लिए यह तरीका बहुत उत्तम है। बारिश के मौसम की एक खास बात यह है कि जब भी बरसात कई दिनों तक चलती है तो फर्श पर, किचेन की स्लेब पर या कंक्रीट से बने किसी सामान पर अपने आप नमी बनने लगती है। 

बारिश के मौसम में पीसे हुए मसालों में नमी न पहुंचे व उनमें जाले या कीड़े न लगें इसके लिए हमें उन्हें कंक्रीट से बने स्थान से दूर रखना चाहिए। बरसात में पीसे मसालों को किचेन में बने लकड़ी के केबिनेट या किसी अन्य लकड़ी की अलमारी में स्टोर करें। 

लकड़ी के Cabinet या Cupboard में रखने से पीसे मसाले नमी से बचे रहते हैं व जल्दी खराब नहीं होते।  

बरसात में लंबे समय तक चले पिसे मसाले इसलिए रखें कांच के ऐयरटाइट कंटेनर में 

जब हम बारिश के मौसम में मसालों को नमी से बचाने के तरीके की बात करते हैं तो किस तरह के कंटेनर में मसालों को रखना चाहिए यह सवाल भी हमारे मन में अवश्य आता है। 

बरसात में पीसे मसालों को नमी से बचाने के लिए हमें उन्हें अच्छी गुणवत्ता (Quality) वाले ऐयरटाइट डिब्बों (Airtight Container) में स्टोर करना चाहिए

पीसे मसाले स्टोर करने के लिए आप प्लास्टिक के ऐयरटाइट डिब्बों का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन जब बात आती है पीसे मसालों की गुणवत्ता व महक को लंबे समय तक ज्यों का त्यों रखने की तो हमेशा कांच के जार को ही प्राथमिकता दी जाती है। 

अच्छी गुणवत्ता वाले कांच से बने ये छोटे जार पीसे मसाले रखने के लिए सर्वोत्तम माने जाते हैं। कांच के जार में पीसे मसाले रखने से बरसात का मौसम चाहे जितना लंबा चले मसालों तक नमी नहीं पहुंच पाती व पीसे मसाले जल्दी खराब भी नहीं होते। 

पीसे मसालों के जार को अच्छी तरह बंद करें बारिश के मौसम में नमी से बचाने के लिए

पीसे हुए मसालों को बारिश में नमी से कैसे बचाएं इस संदर्भ में जो अगली बात हमें ध्यान रखनी है वो है पीसे हुए मसालों के जार के ढक्कन को अच्छी तरह से बंद करके रखना। 

कई बार ऐसा होता है कि हम मसालों का प्रयोग करने के बाद डिब्बे का ढक्कन ठीक से बंद नहीं करते। सामान्य मौसम में तो यह गलती इतनी भारी नहीं पड़ती लेकिन अगर बात बरसात की हो तो यह एक भूल पीसे मसालों को खराब करने के लिए काफी है। 

बारिश के मौसम में पीसे हुए मसालों को नमी से बचाने के लिए हमें उनके जार/डिब्बों के ढक्कन को ध्यान से अच्छी तरह से बंद करना चाहिए। जब हम हर बार मसालों का उपयोग करने के बाद जार का ढक्कन अच्छे से बंद कर देंगे तो मसालों में नमी नहीं जायेगी व वे खराब नहीं होंगे। 

चावल का पैकेट रखें पिसे हुए मसालों के साथ बरसात में नमी सोखने के लिए

बात जब कैसे स्टोर करें पीसे मसाले बारिश के मौसम में इस प्रश्न की होती है तो चावल का पैकेट एक शानदार उपाय के रुप में सामने आता है। 

चावल को नमी सोखने के लिए Expert माना जाता है। आपने भी कभी न कभी ये अनुभव किया होगा या कहीं सुना होगा कि जब भी कोई गैजेट जैसे मोबाइल, चार्जर, हैडफोन आदि पानी में भीग जाते हैं तो उन्हें चावल में रखने की सलाह दी जाती है। 

बारिश के मौसम में पीसे हुए मसालों को नमी से बचाने के लिए भी हम चावल के इस तरीके का प्रयोग करेंगे। बारिश के मौसम में हम जब भी पीसे हुए मसालों को स्टोर करेंगे तो उनके डिब्बों में चावल के छोटे-छोटे प्लास्टिक पैकेट को कई बारीक छेद करके रख देंगे। 

चावल के ये छोटे छेद किये गये पैकेट पीसे हुए मसालों में अगर नमी होगी तो उसे खुद में सोख लेंगे जिससे ये Ground Spices खराब होने से बच जायेंगे। 

बरसात में न हो पीसे मसाले खराब इसलिए सुखाकर भरें कंटेनर में 

बारिश के मौसम में पीसे मसाले कैसे रखें इस कड़ी में हमें एक और बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए।

चूंकि हमें पहले से पता होता है कि अब बरसात का मौसम शुरू होने वाला है अतः वर्षा ऋतु शुरु होने से पहले हमें पीसे हुए मसालों को एक बार धूप में सुखा लेना चाहिए। 

पीसे हुए मसालों को कांच के जार में भरने से पहले अच्छी तरह से धूप दिखा लें जिससे कि वे बारिश के मौसम में लंबे समय तक फ्रैश बने रहें। बरसात के मौसम में पीसे हुए मसालों को नमी से बचाने का यह एक और आसान व असरकारक तरीका है। 

बारिश के तुरंत बाद धूप दिखाएं पीसे मसालों को खराब होने से बचाने के लिए

बरसात के मौसम में पीसे मसालों को स्टोर करने के तरीके के रूप में यह हमारा आखिरी तरीका है। 

बरसात के मौसम में भी अगर कई दिनों तक लगातार बारिश होती है तब भी एक समय के बाद आसमान में तेज धूप निकल आती है। हमें अपने पीसे हुए मसालों को खराब होने से बचाने के लिए बारिश के मौसम में एक-दो दिनों के लिए निकली इस धूप का फायदा लेना चाहिए। 

बारिश के बाद जब भी आसमान साफ हो और तेज धूप निकले तो पीसे हुए मसालों को धूप अवश्य दिखाएं। आप चाहें तो पीसे मसालों को जार सहित धूप में रख सकते हैं या फिर किसी बर्तन में निकाल कर भी धूप लगने के लिए छोड़ सकते हैं। 

आज हमने बात की कि बारिश के मौसम में पीसे मसालों को कैसे स्टोर करें ताकि उनमें नमी के कारण कीड़े या जाले न लगें। अगर बारिश में पीसे मसालों को कैसे स्टोर करें इस संदर्भ में आपके कोई सवाल या सुझाव हों तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। 

हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।