Select Page

निसंदेह आप भी यह जानना चाहते हैं कि बिना निम्बू के दूध कैसे फाड़ें । 

बात चाहे पनीर बनाने की हो या फिर कोई मिठाई, नींबू के बिना भी हम कई अन्य तरीकों का प्रयोग कर के दूध फाड़ सकते हैं। बिना नींबू के दूध फाड़ने के सभी घरेलू नुस्खों की पूरी जानकारी पाइये इस ब्लॉग में। 

नींबू के अलावा दूध फाड़ने के अन्य घरेलू नुस्खें

बिना निम्बू के दूध कैसे फाड़ें – 5 शानदार व आसान घरेलू नुस्खें

दूध फाड़ने के लिए नींबू को सबसे आसान तरीका माना जाता है। अगर आप बिना ज्यादा तामझाम किये फटाफट दूध फाड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नींबू का किस तरह प्रयोग करना चाहिए यह अवश्य जानना होगा

लेकिन अगर आपके पास दूध फाड़ने के लिए नींबू ना हो तो घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। आप अपने घर पर बिना नींबू के भी दूध फाड़ सकते हैं।

बिना नींबू के दूध फाड़ने के लिए हम 5 शानदार घरेलू तरीकों का प्रयोग करेंगे। नीम्बू के अलावा और किन तरीकों से दूध फाड़ा जा सकता है, 5 आसान घरेलू नुस्खे इस प्रकार हैं – 

1. न हो नींबू तो दूध फाड़ने के लिए सफेद सिरके का प्रयोग करें

नींबू न हो तो दूध फाड़ने के लिए क्या करें इस प्रश्न के जवाब में सफेद सिरके का प्रयोग बेहद कारगर उपाय है। यदि आपके पास दूध फाड़ने के लिए नींबू नहीं है तो आप सफेद सिरके का घोल बनाकर आसानी से दूध फाड़ सकते हैं। 

दूध फाड़ने के लिए सफेद सिरके का बिल्कुल वैसे ही प्रयोग किया जाता है जैसे कि नींबू के रस का।

दूध की मात्रा के अनुसार (एक लीटर) एक कटोरी (Bowl) में 3 चम्मच सफेद सिरका व 2 चम्मच पानी मिलाकर घोल तैयार करें। 

दूध को अच्छी तरह से उबाल लें। जैसे ही दूध उबल जाए एक बड़े चम्मच से Milk को लगातार चलाते हुए (Stir) धीरे-धीरे सफेद सिरके का घोल मिलाएं।

सफेद सिरके का घोल मिलाने से दूध थोड़ी ही देर में फटना शुरू हो जायेगा। अगर आप कम दूध में ज्यादा पनीर बनाना चाहते हैं तो भी दूध फाड़ते समय नींबू की जगह सफेद सिरके का प्रयोग कर सकते हैं।  

2. न हो नींबू तो दूध फाड़ने के लिए करें Milk Curdling मसाले का प्रयोग

नींबू के अलावा दूध फाड़ने के अन्य घरेलू नुस्खें में Milk Curdling मसाला एक बेहतरीन तरीका है। दूध फाड़ने का यह मसाला बाजार में आसानी से मिल जाता है। 

बहुत से हलवाई, पनीर बनाने वाले व हाउस वाइव्स दूध फाड़ने के लिए इस Paneer Maker – दूध फाड़ने का मसाला का प्रयोग करते हैं। फटे दूध से चाहे आपको पनीर बनाना हो या अन्य कोई व्यंजन, यह मसाला उपयोग करने के लिए एकदम सुरक्षित है। 

दूध फाड़ने के लिए Paneer Maker Masala का प्रयोग नींबू या सफेद सिरके की तरह ही किया जाता है। पनीर बनाने के लिए मसाले में चार गुणा पानी मिलाकर घोल तैयार करें। जैसे अगर आप एक ढ़क्कन मसाला ले रहे हैं तो उसमें चार गुणा पानी मिलाएं। 

दूध को उबाल लें। गैस फ्लेम बंद करने के बाद गर्म दूध में मसाले का तैयार घोल मिलाएं। घोल मिलाते समय दूध तो निरंतर चलाते रहें इससे दूध ज्यादा अच्छी तरह से फटता है।  

3. नींबू न हो तो झटपट दूध फाड़ने के लिए करें दही (Curd) का प्रयोग

बिना नींबू के दूध फाड़ने के घरेलू उपाय में यह तरीका भी उपरोक्त नुस्खों की तरह एक बेहतरीन उपाय है

नींबू न हो तो यह दही से दूध फाड़ने का तरीका बेझिझक अपनाया जा सकता है। आइये जानते हैं कि दही से दूध कैसे फाड़ें। 

दूध की मात्रा के अनुसार आधी Quantity में दही लेकर अच्छे से फैट (Whisk) लें। अगर एक लीटर दूध है तो दही की मात्रा 500g होनी चाहिए। 

दूध को अच्छी तरह उबाल लें। गर्म दूध को निरंतर चलाते हुए (Stir) दही मिलाएं। आप देखेंगे कि दही मिलाने के कुछ देर बाद ही दूध फटना शुरू हो जाता है। आप चाहें तो दही मिलाकर फाड़े गये इस दूध से पनीर भी बना सकते हैं। 

4. फिटकरी (Alum) का करें प्रयोग दूध फाड़ने के लिए अगर न मिलें नींबू

जब भी बात होती है कि फिटकरी से दूध कैसे फाड़ें, तो यह प्रश्न सभी के मन में जरूर आता है कि क्या फिटकरी से फटा हुआ दूध सेहत के लिए सही रहता है

चूंकि फिटकरी (Alum) Edible अर्थात खाने योग्य होती है, विभिन्न तरह के व्यंजन बनाने में फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। क्या फिटकरी से दूध फाड़ना सुरक्षित रहता है अगर आपके मन में भी यह संशय है तो आज आपको इस ब्लॉग में इसका सही जवाब मिल जायेगा। 

फिटकरी मिलाकर दूध फाड़ना बिल्कुल सुरक्षित है। फिटकरी से दूध फाड़ना आसान तो है ही साथ ही यह सेहत के लिए भी किसी तरह से हानिकारक नहीं होता। 

फिटकरी से दूध फाड़ने के लिए दूध को उबाल लें। फिटकरी को पीसकर पानी में घोलकर Liquid तैयार करें। गर्म दूध में फिटकरी का पानी मिलाएं व निरंतर चलाते रहें। आप देखेंगे कि फिटकरी का पानी मिलाने से दूध फटना शुरू हो गया है।  

क्या फिटकरी से दूध फाड़कर पनीर बनाया जा सकता है?

फिटकरी का प्रयोग कर फाड़े गये दूध से बहुत अच्छा व मुलायम पनीर बनता है। फिटकरी से दूध फाड़कर हम पनीर भी बना सकते हैं व मिल्क केक जैसी मिठाई भी। 

5. नींबू न हो तो संतरे के रस (Orange Juice) का करें प्रयोग दूध फाड़ने के लिए

क्या दूध फाड़ने के लिए नींबू की बजाय संतरे का प्रयोग कर सकते हैं – यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। हम सभी जानते हैं कि संतरा स्वाद में खट्टा होता है व इसमें Acid भी अधिक मात्रा में (लगभग 3.69 से 4.34) पाया जाता है। 

जिस तरह से हम नींबू का प्रयोग दूध फाड़ने के लिए करते हैं उसी तरह से संतरे के रस से भी दूध फाड़ सकते हैं। बहुत से लोग दूध फाड़ने के लिए नींबू की बजाय संतरे का प्रयोग करते हैं, जो कि बिल्कुल सुरक्षित है। 

चलिए जानते हैं कि संतरे के रस से दूध कैसे फाड़ें

संतरे के रस से दूध फाड़ने के लिए सबसे पहले दूध को उबाल लें। साफ करने के लिए संतरे के रस को छलनी से छानें। गर्म Boiled दूध को लगातार चलाते हुए संतरे का रस मिलाएं। 

यदि आप चाहें तो संतरे के रस से दूध फाड़कर फ्लेवर्ड पनीर भी बना सकते हैं। संतरे का रस पनीर में हल्का सा खट्टा-मीठा स्वाद add कर देता है। 

आज इस लेख में हमने जाना कि कैसे हम बिना नींबू के भी दूध फाड़ सकते हैं। उपरोक्त बताए गये किसी भी तरीके का प्रयोग कर के आप नींबू के बिना भी बहुत आसानी से दूध फाड़ सकते हैं। उपरोक्त नुस्खें दूध में मिलाने के बाद आप दूध को 5 मिनट के लिए ढ़क कर रख दें। इससे दूध बहुत बढ़िया तरह से फट जायेगा व आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। 

अगर बिना निम्बू के दूध कैसे फाड़ें इस संदर्भ में आपके कोई सवाल या सुझाव हों तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारो का इंतजार रहेगा।