Select Page

अगर आपके घर में फ्रिज नहीं है या फिर आप किसी ऐसे हॉस्टल या पीजी में रहते हैं जहां फ्रिज रखना Allowed न हो तो आप भी इस प्रश्न से दो-चार जरूर होते होंगे कि बिना फ्रिज दूध को स्टोर करने का तरीका क्या है। 

दूध को बिना फ्रिज में स्टोर किये कैसे लंबें समय तक खराब होने से बचा सकते हैं, यह हम इस लेख में विस्तारपूर्वक जानेंगे। इस लेख में बताए गये आसान घरेलू तरीकों का प्रयोग कर के आप आसानी से दूध को बिना फ्रिज के भी सही रख सकते हैं। 

क्या हैं दूध को फ्रिज में रखे बिना खराब होने से बचाने के तरीके, आइये जानते हैं। 

बिना फ्रिज दूध को स्टोर करने का तरीका

क्या है बिना फ्रिज दूध को स्टोर करने का तरीका – 7 आसान घरेलू उपाय  

मौसम चाहे सर्दियों का हो या गर्मियों का दूध को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए उसे किसी ठंडे स्थान पर स्टोर करना बेहद जरूरी होता है। 

दूध को खराब होने से बचाने के लिए 36 डिग्री से कम तापमान को आदर्श तापमान माना जाता है। अतः जब हम बात करते हैं कि दूध को बिना फ्रिज के कैसे स्टोर करें तो हमें तापमान का ध्यान अवश्य रखना होगा। 

चूंकि सर्दियों में तापमान काफी कम रहता है इसलिए Winter Season में हमें दूध को स्टोर करने के लिए ज्यादा सोचना नहीं पड़ता। बात लेकिन जब गर्मियों की आती है तब हमें कुछ विशेष तरीकों की जरूरत पड़ती ही है दूध को खराब होने से बचाने के लिए। 

निम्नलिखित 7 तरीकों का प्रयोग करके हम दूध को बिना फ्रिज में रखे भी खराब होने से बचा सकते हैं।

बिना फ्रिज के दूध स्टोर करने के लिए हमेशा गर्म कर के रखें 
स्टोर करने से पहले गर्म दूध को ठंड़ा अवश्य करें खराब होने से बचाने के लिए 
फ्रिज न हो तो उबले हुए दूध को किसी हवादार स्थान पर स्टोर करें
फ्रिज में स्टोर न कर सकें तो दूध को हर चार घंटे में उबालते रहें खराब होने से बचाने के लिए
फ्रिज न हो तो दूध को खराब होने से बचाने के लिए ठंड़े पानी में रखें
फ्रिज में न रख सकें तो खराब होने से बचाने के लिए मिट्टी के बर्तन में रखें दूध
बिना फ्रिज के दूध को खराब होने से बचाने के लिए आइस बॉक्स में स्टोर करें 

आइये अब विस्तार से जानते हैं कि उपरोक्त तरीकों का कैसे करें प्रयोग दूध को बिना फ्रिज के स्टोर करने के लिए। 

बिना फ्रिज के दूध स्टोर करने के लिए हमेशा गर्म कर के रखें 

बिना फ्रिज दूध को लंबे समय तक स्टोर करने का तरीका जो सबसे ज्यादा हमारे काम आता है वह है दूध को हमेशा गर्म कर के रखना। 

सर्दियों के मौसम में बेशक हम दूध को बिना गर्म किये भी स्टोर कर सकते हैं लेकिन बात जब गर्मी के मौसम व बिना फ्रिज के दूध को स्टोर करने की हो तो दूध को उबालना बेहद जरूरी हो जाता है। 

दूध को मध्यम आंच पर अच्छी तरह से 4-5 उबाल आने तक उबालें। ऐसा करने से दूध अच्छी तरह से उबल जाता व बिना फ्रिज में रखे भी जल्दी खराब नहीं होता है। 

स्टोर करने से पहले गर्म दूध को ठंड़ा अवश्य करें खराब होने से बचाने के लिए

बिना फ्रिज दूध को कैसे बचाया जाए इस क्रम में जो दूसरी अहम बात है जिसका हमें हमेशा ध्यान रखना है वह है दूध को गर्म करने के बाद ठंड़ा करना। 

बिना फ्रिज के दूध को स्टोर करने के लिए हम दूध को अच्छी तरह से उबाल कर ठंडा होने के लिए रख देंगे। कभी भी गर्म दूध को ढ़क्कन लगाकर स्टोर न करें इससे दूध जल्दी खराब हो जाता है। 

एक बार दूध पूरी तरह से ठंडा हो जाये तब आप उसे किसी ठंडे स्थान पर स्टोर करें। 

फ्रिज न हो तो उबले हुए दूध को किसी हवादार स्थान पर स्टोर करें

बिना फ्रिज के कैसे रखें दूध सुरक्षित इस प्रश्न का एक सीधा सा जवाब है दूध को किसी हवादार स्थान पर स्टोर करना। 

अगर आपके पास फ्रिज नहीं है तो आप दूध को अच्छी तरह से उबालकर व ठंडा करने के बाद किसी ऐसे स्थान पर रख सकते हैं जहां पर्याप्त मात्रा में हवा आती हो। 

यह स्थान एक ऐसा कमरा भी हो सकता है जहां पंखा या कूलर लगा हो। पंखे या कूलर की हवा से कमरे में उचित ठंडक बनी रहती है जो दूध को खराब होने से बचाने के लिए पर्याप्त होती है। 

फ्रिज में स्टोर न कर सकें तो दूध को हर चार घंटे में उबालते रहें खराब होने से बचाने के लिए

अगर फ्रिज न हो तो दूध को लंबे समय तक कैसे सुरक्षित रखें इस क्रम में एक और तरीका जो हमें अपनाना चाहिए दूध को खराब होने से बचाने के लिए वह है दूध को हर 4-5 घंटे बाद उबालते रहना। 

4 से 5 घंटे के बाद उबालते रहने से आप बिना फ्रिज के भी दूध को 24 घंटों तक भी आराम से खराब होने से बचा सकते हैं। यह दूध को बिना फ्रिज के स्टोर करने का एक बेहतरीन तरीका है।

फ्रिज न हो तो दूध को खराब होने से बचाने के लिए ठंड़े पानी में रखें

फ्रिज के बिना दूध ठंड़ा रखने का तरीका जिसकी अब हम बात करने जा रहे हैं वह है दूध के बर्तन को ठंडे पानी में रखना। 

अगर आपके पास दूध को फ्रिज में रखने की सहूलियत नहीं है तब आप उसे ठंडे पानी में रख सकते हैं। दूध को अच्छी तरह से उबालने व ठंडा करने के बाद हम एक बड़े से बर्तन में ठंडा पानी लेंगे और उसमें दूध के बर्तन को रख देंगे। 

आप चाहें तो वाटरकूलर से ठंडा पानी ले सकते हैं या फिर सामान्य पानी में बर्फ डालकर उसे ठंडा कर सकते हैं। ठंडे पानी में दूध का बर्तन रखने से दूध में ठंडक पहुंचती रहती है व दूध जल्दी खराब होने से बच जाता है। 

फ्रिज में न रख सकें तो खराब होने से बचाने के लिए मिट्टी के बर्तन में रखें दूध

गर्मियों में बिना फ्रिज के दूध को खराब होने से कैसे बचाएं, इस क्रम में हमारा जो अगला तरीका है वह है मिट्टी के बर्तन में दूध रखना। 

फ्रिज के बिना दूध को स्टोर करने का यह एक बेहतरीन तरीका है जो बहुत ही प्रभावकारी भी है। दूध को उबालने व ठंडा करने के बाद उसे मिट्टी के बर्तन में रखकर हवादार स्थान पर रख दें। 

आप चाहें तो दूध रखने से पहले मिट्टी के बर्तन को 30 मिनट के लिए ठंडे पानी से भर कर रख लें। इससे मिट्टी का बर्तन अच्छी तरह से पानी सोख लेगा व उसमें पानी सोखने की वजह से पर्याप्त ठंडक भी बनी रहेगी।

बिना फ्रिज के दूध को खराब होने से बचाने के लिए आइस बॉक्स में स्टोर करें 

दूध को खराब होने से कैसे बचाएं इस प्रश्न के जवाब में जो हमारा एक और बेहतरीन तरीका है वह है दूध को आइस बॉक्स में स्टोर करना। 

अगर आपके पास दूध को स्टोर करने के लिए फ्रिज नहीं है तो आप आइस बॉक्स खरीद सकते हैं। आइस बॉक्स में दूध के पैकेट रखने से दूध फ्रिज की तरह ही सुरक्षित रहता है व जल्दी खराब नहीं होता। 

आज हमने बात की कि दूध को लंबे समय तक गर्मी के मौसम में बिना फ्रिज के सुरक्षित कैसे रखें। गर्मियों में दूध को खराब होने से कैसे रोकें इस संदर्भ में बताये गये उपरोक्त तरीकों का प्रयोग करके आप भी आसानी से दूध को बिना फ्रिज के भी खराब होने से बचा सकते हैं। 

बिना फ्रिज के दूध को कैसे ठंड़ा रखें इस संदर्भ में अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हों तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।