Select Page

अगर आपके पास फ्रिज नहीं है तो आप भी यह जरूर जानना चाहेंगे कि बिना फ्रिज के सब्जियों को ताजा कैसे रखें । 

फ्रिज के बिना सब्जियों को ताजा रखने के लिए जरूरी है कि हमें सामान्य तापमान (Room Temperature) में सब्जियों को स्टोर कैसे किया जाता है इसकी सही व पर्याप्त जानकारी हो। 

बिना फ्रिज के सब्जियों को ताजा कैसे रखें

बिना फ्रिज के सब्जियों को ताजा कैसे रखें – 2 आसान घरेलू तरीके 

फ्रिज की गैरमौजूदगी में अगर सब्जियों को सही तरह से स्टोर न किया जाए तो वे बहुत जल्दी खराब होने लगती हैं। सब्जियों को लंबें समय तक फ्रैश रखने के लिए जरूरी है कि हम उन्हें उचित तापमान व नमी में स्टोर करें। 

बिना फ्रिज के सब्जियों को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए हम 2 आसान घरेलू तरीकों का प्रयोग करेंगे। निम्नलिखित तरीकों से हम बिना फ्रिज के भी सब्जियों तक पर्याप्त ठंड़क पहुंचा सकते हैं जिससे वे लंबें समय तक ताजा बनी रहें।  

बिना फ्रिज के सब्जियों को ताजा रखने के लिए गीले कपड़े में लपेटकर रखें
सब्जियों को बिना फ्रिज के ताजा रखने के लिए मिट्टी के बर्तन में स्टोर करें

चलिए जानते हैं कि उपरोक्त तरीकों का प्रयोग करके बिना फ्रिज सब्जियों को सूखने से कैसे बचाएं।  

बिना फ्रिज के सब्जियों को ताजा रखने के लिए गीले कपड़े में लपेटकर रखें

सब्जियों को फ्रिज के बिना ताजा रखने के घरेलू नुस्खें में यह पहला तरीका है। उपरोक्त तरीके में हम बिना फ्रिज के सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए एक गीले कपड़े में लपेट कर रखते हैं। यह तरीका आप हरे धनिये को बिना फ्रिज के फ्रैश रखने के लिए भी अपना सकते हैं। 

सब्जियों को गीले कपड़े में लपेट कर हफ्तों तक फ्रैश रखने का विस्तृत तरीका इस प्रकार है – 

फ्रिज बिना सब्जियों को फ्रैश रखने के तरीके

सभी सब्जियों को अलग-अलग कर साफ करें गीले कपड़े में स्टोर करने से पहले 

फ्रिज बिना सब्जियों को फ्रैश रखने के तरीके के अंतर्गत हमें सबसे पहले सभी Vegetables को अलग-अलग करना है। सब्जियों को अलग छांट कर हम इन्हें एक साफ गीले कपड़े, टिशू पेपर या पानी से Clean करेंगे। 

बाजार से खरीद कर लायी गई सब्जियों पर धूल-मिट्टी के कण अवश्य होते हैं। इसलिए स्टोर करने से पहले इन्हें साफ करना जरूरी है। कुछ ऐसी सब्जियां जो धोने से खराब हो सकती है को हम सिर्फ कपड़े या टिशू पेपर से साफ कर लेंगे। 

साफ सूती गीले कपड़े में सब्जियों को लपेट कर रखें

बात जब हो कि बिना फ्रिज के सब्जियों को ताजा रखने के लिए क्या करें तो दूसरा काम जो हमें करना है वह है एक साफ सूती गीले कपड़े में सब्जियों को लपेट कर रखना

सब्जियों को फ्रिज के बिना ताजा रखने के लिए हम एक साफ सूती गीला कपड़ा लेंगे। ध्यान रखें कि कपड़े से पानी न टपके। अब इस भीगे हुए कपड़े में जो भी सब्जी स्टोर करना चाहें उसे रखकर सब्जी को कपड़े से चारों तरफ से ढ़क दें। 

सब्जियों की पोटली को रखने के लिए Vegetable Basket का प्रयोग करें। आप चाहें तो सभी सब्जियों को एक ही टोकरी में स्टोर कर सकते हैं। या फिर अलग सब्जी के लिए एक अलग बास्केट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सब्जी रखने वाले कपड़े को कुछ समयान्तराल पर पानी से भिगोते रहें

गीले कपड़े में सब्जियों को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए जरूरी है कि हम जब भी कपड़ा सूखने लगे तो उसे फिर से साफ पानी से भिगो दें। 

बार-बार पानी से भिगोने पर सब्जियों में ठंड़क बनी रहेगी व वे लंबें समय तक ताजा रहेंगी। 

सब्जियों को बिना फ्रिज के ताजा रखने के लिए मिट्टी के बर्तन में स्टोर करें

बिना फ्रिज के सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के तरीके में दूसरा उपाय है सब्जियों को किसी मिट्टी के बर्तन में स्टोर करना। 

सभी जानते हैं कि मिट्टी के बर्तन में प्राकृतिक तौर पर ठंड़क रहती है। सब्जियों को लंबें समय तक ताजा रखने के लिए मिट्टी के बर्तन जैसे मटके या हांड़ी में स्टोर करें। 

मिट्टी के बर्तन में सब्जियों को स्टोर करना उतना ही आसान है जितना कि किसी गीले कपड़े में लपेट कर रखना। सब्जियों को छांटकर पानी या कपड़े से साफ करने के बाद कैसे मिट्टी के बर्तन में स्टोर करेंगे, stepwise प्रक्रिया इस प्रकार है – 

सब्जियों को बिना फ्रिज के ताजा रखने के लिए मिट्टी के बर्तन में स्टोर करें

सब्जियों को रखने के लिए मिट्टी के उपयुक्त बर्तन का चुनाव करें

फ्रिज बिना सब्जियों को सूखने से बचाने के उपाय अपनाते समय Vegetables को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए मिट्टी के उपयुक्त बर्तन का चुनाव करना बेहद जरूरी है। 

सब्जियों को स्टोर करने के लिए हम मिट्टी से बने मटके, सुराही, हांड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मिट्टी के ये सभी बर्तन आपको ऑफलाइन या ऑनलाइन बाजार में बहुत आसानी से मिल जायेंगे।  

सब्जियां रखने वाले मिट्टी के बर्तन को पानी में भिगो कर रखें 

सब्जियां रखने के लिए उपयुक्त बर्तन का चुनाव करने के बाद उसे कम से कम 5-6 घंटों तक पानी में भिगो दें।

कुछ घंटों तक पानी में भिगोकर रखने से मिट्टी के नये बर्तन का सूखापन चला जाता है जिससे बर्तन में लंबें समय तक ठंड़क रहती है। गर्मियों में बिना फ्रिज के सब्जियों को सड़ने से बचाने के उपाय में यह एक अहम तरीका है। 

मिट्टी के बर्तन में सब्जियां रखकर गीले कपड़े से बांध दें 

बिना फ्रिज के सब्जियां फ्रैश रखने के घरेलू नुस्खें में अब बात आती है सभी Vegetables को मिट्टी के बर्तन में रखने की। 

मिट्टी के बर्तन में सब्जियां रखते हुए यह ध्यान रखें कि दबाव पड़ने से खराब हो जाने वाली सब्जियों जैसे टमाटर को अन्य Vegetables से अलग स्टोर करें। मिट्टी के बर्तन में सब्जियां रखने के बाद मटके या हांडी का मुंह बारीक गीले सूती कपड़े से बांध दें। 

मिट्टी के बर्तन को चारों तरफ से गीले कपड़े से कवर कर दें

फ्रिज बिना सब्जियों को सूखने से बचाने के लिए घरेलू नुस्खें में यह एक बहुत महत्वपूर्ण बात है जिसका सभी को ध्यान रखना चाहिए। 

सब्जियां रखने के बाद मटके या घड़े को किसी मोटे कपड़े से चारों तरफ से कवर कर दें। कपड़े को गीला कर के मिट्टी के बर्तन पर लपेटे। कुछ घंटों के अंतराल पर जब कपड़ा सूख जाये तो फिर से पानी से भिगो दें।  

ऐसा करने से मिट्टी का बर्तन हवा से भी बचा रहेगा व उसके अंदर रखी सब्जियों में भी जरूरी ठंड़क पहुंचती रहेगी। बिना फ्रिज के सब्जियों को ताजा रखने का यह एक बेहतरीन उपाय है। 

कुछ सवाल जो निभाते हैं अहम भूमिका बिना फ्रिज के सब्जियों को फ्रैश रखने में

फ्रिज के बिना भी सब्जियों की ताजगी कैसे बरकरार रखें यह जानने के बाद, आइये जानते हैं उन सवालों के जवाब जो बिना फ्रिज के सब्जियों को फ्रैश रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। 

क्या हरी सब्जियों को धोकर स्टोर करना चाहिए?

बात जब हरी सब्जियों को बिना फ्रिज के कैसे स्टोर करें की आती है तो बहुत से लोगों के मन में यह सवाल भी आता है कि क्या सब्जियों को स्टोर करने से पहले धोना चाहिए?

University of Wisconsin, Food Safety and Health, Unites States की तरफ से जारी एक लेख में यह साफतौर पर बताया गया है कि सब्जियों को स्टोर करने से पहले कभी धोना नहीं चाहिएलेकिन अगर सब्जियां ज्यादा गंदी हैं तो उन्हें पानी से धोकर व अच्छी तरह से सुखाकर ही स्टोर करना चाहिए। 

The University of Maine, United States भी सब्जियों को इस्तेमाल करने से ठीक पहले ही धोने की सलाह देता है न कि स्टोर करने से पहले

कौन सी सब्जियों को स्टोर करने से पहले धोना सही नहीं होता?

सब्जियों को लंबे समय तक खराब होने से बचाने व फ्रैश रखने में Storage Method अहम भूमिका निभाता है। स्टोर करने से पहले कौन सी सब्जियों को धोना चाहिए व किन्हें नहीं, यह भी सब्जियों के जीवनकाल को बहुत हद तक प्रभावित करता है। 

टमाटर, खीरा, नींबू, हरी मिर्च, कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें धोकर स्टोर किया जा सकता है। पानी से धोने के बाद व स्टोर करने से पहले इन्हें साफ कपड़े से पौछ कर सुखा लेना चाहिए। 

प्याज, आलू, मटर, Beans, ब्रोकली, लौकी, तौरई, गाजर, शिमला मिर्च, बंद गोभी, फूल गोभी आदि ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें इस्तेमाल करने से ठीक पहले ही धोना चाहिए।  

किन सब्जियों को कर सकते हैं हम एक साथ स्टोर?

बिना फ्रिज के सब्जियों को स्टोर करते समय जब हम उपरोक्त दोनों तरीकों में से कोई एक तरीका अपनाते हैं तो एक उलझन हमारे मन में रहती है। स्टोर करते समय हम अक्सर यह निर्णय नहीं ले पाते कि सभी सब्जियों को एक साथ एक ही गीले कपड़े या मटके में स्टोर करें या अलग-अलग रखें। 

सब्जियों को अलग-अलग स्टोर करना चाहिए या एक साथ इसकी पर्याप्त जानकारी न होने के कारण सही स्टोरेज के बाद भी सब्जियां खराब हो जाती हैं। 

सभी सब्जियां अलग-अलग प्रजातियों से संबंधित होती हैं। हम एक प्रजाति की विभिन्न सब्जियों को एक साथ स्टोर कर सकते हैं। जैसे लौकी, तौरई, खीरा, करेला, टिंड़ा आदि बेल पर लगने वाली सब्जियों को एक साथ स्टोर कर सकते हैं। 

जमीन के अंदर लगने वाली सब्जियों जैसे मूली, गाजर आदि को एक साथ स्टोर करें। बैंगन, शिमला मिर्च, गोभी इस तरह की सब्जियों को अलग स्टोर कर सकते हैं। 

जो सब्जियां नाजुक व जल्दी खराब हो जाने वाली होती हैं उन्हें अलग स्टोर करें। हरा धनिया (Cilantro), पालक (Spinach), मैथी (Fenugreek), आदि हरी सब्जियों को जड़ सहित पानी में डुबोकर या गीले कपड़े में लपेटकर अलग स्टोर करें।

प्याज और आलू को अलग-अलग स्टोर करें। आलू को प्याज के साथ स्टोर करने से आलू बहुत जल्दी अंकुरित होने लगते हैं।

क्या हवा से सब्जियां जल्दी सूख जाती हैं – जानिए सही जवाब

सब्जी स्टोर करने के तरीके ढूंढ़ने वाले लोगों के मन में एक और सवाल अक्सर आता है – क्या हवा लगने से सब्जियां सूख जाती हैं? 

सब्जियों को लंबें समय तक फ्रैश रखने में Transpiration और Respiration दोनों का ही बहुत महत्व हैहवा में रखने से सब्जियां एक दिन तो ठीक रहती हैं लेकिन अगर सब्जियों को उचित तापमान व नमी के बिना हवा में छोड़ दिया जाये तो फिर वे सूखने लगती हैं। 

इसीलिए जब हम सब्जियों को बिना फ्रिज के भी स्टोर करते हैं तब भी उन तक जरूरी ठंडक व नमी पहुंचाने की कोशिश करते हैं ताकि सब्जियां अधिक समय तक फ्रैश रहें। 

इस लेख में हमने यह विस्तार से जाना कि बिना फ्रिज के सब्जियों को ताजा कैसे रखें । सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के Tips से संबंधित कोई सवाल या सुझाव आपके पास हो तो हमारे साथ कमेंट बॉक्स में अवश्य साझा करें। 

हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।