Select Page

अगर आप भी हैं Biscuit के सीलने से परेशान तो आइये जानिए मेरे साथ कि बिस्कुट को नमी से कैसे बचाएं ?

बिस्कुट जब तक पैकेट में बंद रहते हैं तब तक करकरारे लगते हैं। लेकिन जैसे ही वो हवा के संपर्क में आते हैं, थोड़ी देर बाद ही सील जाते हैं। इस ब्लॉग में हम बात करेंगे उन सभी तरीकों की जिनकी मदद से आप बिस्कुट को सीलने से बचा सकते हैं। 

बिस्कुट को नमी से कैसे बचाएं

घरेलू तरीकों को प्रयोग कर बिस्कुट को नमी से कैसे बचाएं ?

चाय के साथ Biscuit खाना कौन पसंद नहीं करता। बिस्कुट अगर करकरारे हो तो मजा आ जाता है और अगर सीले हुए हों तो बच्चे हों या बड़े कोई उन्हें छूना भी नहीं चाहता।

बरसात के दिनों में पैकेट बंद बिस्कुट भी सीलने लगते हैं। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप स्टोरेज के तरीकों को बदलें। पैकेट बंद व खुले दोनों तरह के बिस्कुट को नमी से बचाने के लिए अपनाइए इस ब्लॉग में बताये गये 7 सरल व असरकारक तरीके। 

बिस्कुट को सीलन से बचाने व नमी को दूर करने के 7 Effective तरीके  

बात पैकेट बंद बिस्कुट को नमी से बचाने के तरीके की हो या फिर खुले बिस्कुट को नमी से बचाने के तरीके की, निम्नलिखित 7 उपाय अपनाकर आप आसानी से हर तरह के बिस्कुट को सीलने से बचा सकते हैं। 

क्या हैं बिस्कुट को सीलन से बचाने के तरीके, आइये जानते हैं। 

बिस्कुट स्टोर करने के लिए कांच के Airtight Container का प्रयोग करें

सर्दी व बरसात के मौसम में पैकेट बंद बिस्कुट में भी नमी पहुंच जाती है। इसलिए बिस्कुट चाहे पैकेट बंद हो या खुले हुए, उन्हें हमेशा काँच के Airtight कंटेनर/डिब्बे में ही स्टोर करें।

कांच के Airtight डिब्बे में रखने से बिस्कुट तक हवा नहीं पहुंच पाती। जिससे बिस्कुट सीलने से बच जाते हैं। 

कांच के ऐयरटाइट कंटेनकर को बिस्कुट को नमी से बचाने का अद्भुत उपाय भी कहा जा सकता है। 

बिस्कुट को नमी से बचाने के लिए नमी सोखने वाले सिलिकॉन पैकेट का इस्तेमाल करें

बिस्कुट को नमी से बचाने के टिप्स में अगला तरीका है नमी सोखने वाले सिलिकॉन पैकेट का इस्तेमाल। Silicone Moisture Absorb करने वाले पैकेट किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ को नमी से दूर रखने में बहुत ही असरकारक होते हैं।

नमी सोखने वाले सिलिकॉन पैकेट का इस्तेमाल करने से पहले आपको बस इतना ध्यान रखना है कि वे Food Safe Packet हों। Food Safe अर्थात ऐसे Silicone Moisture Absorb पैकेट जिन्हें विशेषतौर पर खाद्य पदार्थों से नमी सोखने के लिए बनाया गया है। 

जो सिलिकॉन पैकेट Food Safe न हो उन्हें भूलकर भी किसी खाद्य पदार्थ के लिए इस्तेमाल न करें। 

नमी दूर करने के लिए बिस्कुट स्टोर करने वाले डिब्बें में 1-2 सिलिकॉन पैकेट रख दें। बिल्कुट कभी सीलेंगे नहीं। और अगर बिस्कुट में नमी होगी तो वह भी निकल जायेगी। 

खुले हुए व पैकेट बंद बिस्कुट को अलग-अलग स्टोर करें नमी से बचाने के लिए

कैसे रखें नमी को बिस्कुट से दूर इस प्रश्न के जवाब में सही स्टोरेज तरीका सबसे उपयुक्त उपाय है। 

पैकेट बंद व खुले हुए बिस्कुट को स्टोर करने के लिए अलग-अलग डिब्बों का प्रयोग करें। पैकेटबंद व खुले हुए दोनों तरह के बिस्कुट की नमी सोखने की क्षमता अलग-अलग होती है। 

खुले हुए बिस्कुट पैकेट बंद बिस्कुट की बजाय जल्दी सील जाते हैं। इसलिए दोनों को अलग-अलग स्टोर करना आवश्यक होता है। 

खुले हुए बिस्कुट को Aluminium Foil Paper में लपेट कर स्टोर करें

क्या करें कि बिस्कुट में न पहुंचे नमी इस संदर्भ में एक और बेहतरीन तरीका है एलुमिनियम फोइल पेपर का इस्तेमाल। 

चूंकि खुले हुए बिल्कुट पैकेटबंद Biscuits से जल्दी नमी सोख लेते हैं, अतः उन्हें स्टोर करते समय और ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। 

खुले हुए बिस्कुट को स्टोर करते समय उन्हें पहले Aluminium Foil Paper में लपेट कर चारों तरफ से बंद कर लें। इसके बाद एक काँच के ऐयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें। 

बिस्कुट जल्दी सीलेंगे नहीं। 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें बिस्कुट को नमी से बचाने के लिए

बिस्कुट की नमी को दूर करने के तरीके में हमारा अगला उपाय है बेकिंग सोडा का इस्तेमाल। 

बेकिंग सोडा नमी सोखने का एक उपयुक्त माध्यम है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए बारीक सूती कपड़े का इस्तेमाल करें। 

एक पतले सूती कपड़े में बेकिंग सोडा भरकर उसकी गांठ बांध दें। इसके बाद इसे बिस्कुट के पैकेट में रख दें। बिस्कुट नरम नहीं होंगे। 

सीले हुए बिस्कुट की नमी को दूर करने के लिए करें उन्हें गर्म

अगर बिस्कुट सील गये हैं तो नमी दूर करने के लिए उन्हें गर्म करना एक अच्छा तरीका है फिर से Biscuits Crunchy बनाने के लिए। 

सील गये हैं बिस्कुट तो कैसे करें सही इस संदर्भ में आप दो तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं। एक उन्हें तवे पर सेकना और दूसरा ऑवन में Heat up करना। 

पहले तरीके में आप तवे को हल्का गर्म कर के सीले हुए बिस्कुट रखें। इसके बाद बिस्कुट को लगातार पलटते हुए 4-5 मिनट तक सेकें। बिस्कुट फिर से क्रिस्प हो जायेंगे। 

यदि आपके पास ऑवन है तो आप उसमें भी बिस्कुट को क्रिस्प कर सकते हैं। बिना ऑन किये ऑवन मे सीले हुए बिस्कुट को रखकर 300 degrees F में heat up करें। ऑवन को बंद कर दें व बिस्कुट को ठंड़ा होने दें। 

बिस्कुट करकरारे हो जायेंगे। 

इस ब्लॉग में हमने आपको विस्तार से बताया कि बिस्कुट को नमी से कैसे बचाएं । यदि आपके पास कोई और बिस्कुट के करकरारेपन को बनाये रखने के तरीके हों तो हमारे साथ अवश्य साझा करें। 

आप बिस्कुट को नमी से बचाने के घरेलू नुस्खें के संबंध में अपना कोई विचार, सुझाव या सवाल भी हमारे साथ नीचे कमेंट बॉक्स में साझा कर सकते हैं। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।