Select Page

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर है कुछ भी तो नहीं –  यह एक दुकानदार ने तब हमसे कहा जब हम बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर के पैकेट लेने के लिए अपने पास की दुकान पर गये।

गनीमत यह देखिये कि हमें दुकान से बेकिंग पाउडर का पैकट तो मिल गया लेकिन बेकिंग सोडा नहीं मिला। क्योंकि बहुत से लोगों की तरह दुकानदार को भी लगता था कि बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा एक ही तो है।

बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोड़ा एक नहीं बल्कि दो कुछ एक ही जैसे रासायनिक पाउडर हैं जिनका प्रयोग हम कुछ विशेष प्रकार के व्यंजन बनाने में करते हैं।

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर है

रासायनिक तौर पर बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर है?

Bicarbonate of Soda मतलब कि बेकिंग सोडा एक रासायनिक यौगिक है जिसका रासायनिक सूत्र है NaHCO₃. बेकिंग सोडा सोड़ियम धनायन (Sodium Cation –Na+) यहां धनायन का अर्थ होता है धनात्‍मक विद्युत चार्ज वाला आयन और बाइकार्बोनेट आयन (Bicarbonate Anion – HCO3) अर्थात ऋणात्मक आयन/ऋणायन का मिश्रण होता है।

बेकिंग पाउडर (Baking Powder) एक Dry Leavening Agent मतलब कि एक ऐसा पदार्थ है जो कि CO2  गैस के जरिये किसी भी व्यंजन को फूलाने के काम में आता है।

बेकिंग पाउडर कार्बोनेट या बाइकार्बोनेट यानि कि बेकिंग सोडा व एसिड़ का मिश्रण होता है।

क्या है बेकिंग सोडा व बेकिंग पाउडर में अंतर, आइये इस सारिणी की सहायता से जानते हैं?

बेकिंग सोडा

बेकिंग पाउडर

उत्पत्ति वर्ष व स्थान

1846, अमरिका

 

1856, यूनाइटेड स्टेट

बनावट (टैक्सचर)

दरदरा नमक जैसा

 

मुलायम लेकिन हल्का दरदरा

मुख्य कार्य

खाने को फुलाने का कार्य

 

खाने को फुलाने का कार्य

सहायक पदार्थ

खट्टे पदार्थ

 

पानी

कब प्रयोग करें

तुरंत कुकिंग के लिए

 

देर से कुकिंग के लिए

मुख्य सामग्री

सोड़ियम बाइकार्बोनेट

 

एसिडिटी रेगुलेटर, कॉर्न स्टार्च, रेजिंग एजेंट

कब प्रयोग न करें

खट्टेपन व नमी के अभाव में

 

नमी के अभाव में

मुख्य व्यंजन

छोले, पकौड़े, ढ़ोकला आदि

 

बेकरी के व्यंजन बनाने के लिए

विभिन्न नाम

मीठा सोड़ा, खाने वाला सोड़ा

 

बेकिंग पाउडर

सफाई के लिए प्रयोग

हां

 

नहीं

ऊपर हमने मुख्य बिंदुओं के आधार पर जाना कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों में कितनी असमानताएं हैं। इन्ही बिंदुओं को आधार मानकर अब हम विस्तार से बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा के बीच के अंतर को समझने की कोशिश करेंगे।

कौन हैं बेकिंग सोडा व बेकिंग पाउडर के आविष्कारक – कब और कहां हुई थी उत्पत्ति?

अगर बात करें बेकिंग सोडा की तो सन् 1791 में फ्रेंच केमिस्ट Nicolas Leblanc नें सबसे पहले सोड़ियम कार्बोनेट बनाया था। इसके बाद सन् 1801 में फार्मासिस्ट Valentin Rose  नें सोड़ियम बाइकार्बोनेट का अविष्कार किया।

सन् 1846 में अमेरिका के दो बेकर्स John Dwight और Austin Church नें यूनाइटेड स्टेट में बेकिंग सोडा की पहली फैक्टरी लगाई।

बेकिंग पाउडर का अविष्कार सबसे पहले सन् 1843 में खाद्य उत्पादक Alfred Bird नें इंग्लैंड़ में किया था। यह एक सिंगल-एक्टिंग बेकिंग पाउडर था। इसके बाद सन् 1860 में यूनाइटेड स्टेट के वैज्ञानिक Eben Norton Horsford नें यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में डबल-एक्टिंग बेकिंग पाउडर विकसित किया। 

क्या बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा का टैक्सचर एक-दूसरे से अलग होता है?

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों देखने में तो एक जैसे लगते हैं लेकिन जब हम उन्हें अपनी दोनों उंगलियों से छूकर देखते हैं तो पाते हैं कि इनका टैक्सचर एक-दूसरे से काफी अलग है।

जब हमने बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर की टेलकम पाउडर और मैदा के टेक्सचर के साथ तुलना की तो पाया कि बेकिंग सोडा देखने व छूने पर हल्का दरदरा सा नमक जैसा मोटा महसूस होता है।

जबकि बेकिंग पाउडर देखने में तो एकदम टेलकम पाउडर और मैदा की तरह मुलायम लगता है लेकिन जब हम अपनी उंगलियों में लेकर बेकिंग पाउडर के टैक्सचर को देखते हैं तो वह भी हल्का सा दरदरा महसूस होता है।

अतः बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों दरदरे टैक्सचर में होते हैं। बेकिंग सोडा ज्यादा दरदरा होता है जबकि बेकिंग पाउडर बिल्कुल हल्का दरदरा व मुलायम होता है।

किस काम आता है बेकिंग सोडा व बेकिंग पाउडर – क्या है मुख्य उपयोग?

हमने यह तो जान लिया कि बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा टेक्सचर में कैसे अलग है, आइये अब हम जानते हैं कि दोनों का मुख्य कार्य क्या है।

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर यूं तो दोनों एक ही काम आते हैं लेकिन बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा दोनों के ही काम करने का तरीका अलग होता है।

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर को किसी भी व्यंजन में खमीर उठाने के काम में लाया जाता है।

कौन से सहायक पदार्थ हैं जिनके संपर्क में आने पर बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा काम करते हैं?

बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा दोनों को अगर किसी भी व्यंजन में मिला दिया जाये तो वह अकेले काम नहीं करते। बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों को ही अपना प्रभाव दिखाने के लिए किसी सहायक पदार्थ की आवश्यकता पड़ती है।

बेकिंग सोडा को काम करने के लिए जहां किन्ही खट्टी चीजों जैसे कि दही, नींबू आदि व पानी की जरूरत पड़ती है वहीं बेकिंग पाउडर को काम करने के लिए सिर्फ नमी अर्थात पानी की जरूरत होती है।

बेकिंग पाउडर हो या बेकिंग सोडा बिना सहायक पदार्थो के संपर्क में आये अपना प्रभाव नहीं दिखा पाते।

किसी भी रेसिपी में कब प्रयोग करना चाहिए बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा?

बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा दोनों के प्रयोग का एक सरल सा नियम है। अगर आप बहुत जल्दी में हैं और अपने Raw material को ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहते हैं तो अपनी रेसीपी में बेकिंग सोडा का प्रयोग करें।

अन्यथा, अगर आपके पास 2-3 घंटे का समय है तो आप खमीर उठाने के लिए बेकिंग सोडा की जगह बेकिंग पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं।

कौन सी मुख्य सामग्री (Ingredient) से मिलकर बनता है बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा?

अगर आप बिना किसी बाहरी सहायता व बहुत ही आसान भाषा में यह जानना चाहते कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर को किन सामग्री को मिलाकर बनाया जाता है तो इसका एक बहुत ही आसान सा तरीका है।

आप बाजार जाइये और बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा का एक-एक पैकेट खरीद लीजिए। बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों के ही पैकेट पर Ingredient साफ-साफ अंकित किये गये होते हैं।

बेकिंग सोडा बनाने के लिए एकमात्र सामग्री  जिसका प्रयोग किया जाता है वो है – सोड़ियम बाइकार्बोनेट। जी हां बेकिंग सोडा में सिर्फ सोड़ियम बाइकार्बोनेट होता है जो किसी भी खट्टी चीज के साथ मिलकर रिएक्ट करता है।

बेकिंग पाउडर में अगर पैकेट पर लिखी सामग्री की बात करें तो Acidity Regulator (INS 521) (Sodium Aluminium sulfate), Corn Starch और Raising Agent (INS 500 II) यानि बेकिंग सोडा मिला होता है। 

कब नहीं करना चाहिए बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा का प्रयोग?

बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा का प्रयोग तब नहीं करना चाहिए जब आपके पास इन्हें रिएक्ट करवाने के लिए सहायक पदार्थ न हों।

अगर आप कोई ऐसी रेसीपी बना रहे हैं जिसमें कोई भी खट्टा पदार्थ आप नहीं मिला सकते तब बेकिंग सोडा का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

इसी तरह अगर किसी रेसीपी में बेकिंग पाउडर को रिएक्ट करने के लिए पर्याप्त नमी का अभाव हो तो बेकिंग पाउडर का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

कौन सी रेसिपी के लिए है बेकिंग पाउडर सही – किन व्यंजनों में करे बेकिंग सोडा का प्रयोग?

यूं तो सामान्यतः हम किसी भी रेसिपी में बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं अगर हम इन्हें प्रयोग करने की मात्रा के बारे में अच्छे से समझते व जानते हैं तो।

लेकिन कुछ रेसिपी या व्यंजन ऐसे होते हैं जिनमें हमें या तो बेकिंग पाउडर का प्रयोग करना होता है या फिर बेकिंग सोडा का।

मुख्य व्यंजन जिनमें किया जाता है बेकिंग पाउडर या बेकिंग सोडा का प्रयोग

अगर हम ढोकला, छोले, पकौडे, या तुरंत बनने वाली कोई रेसीपी बना रहे हैं तो इनमें हम बेकिंग सोडा का प्रयोग करेंगे। लेकिन अगर हम कोई भी बेकरी से संबधित प्रोडक्ट जैसे कि केक, ब्रैड, मफिन्स या फिर काफी समय लेकर बनने वाली कोई रेसिपी बना रहे हैं तो इनमें हम बेकिंग पाउडर का प्रयोग करेंगे।

भठूरे, कुलचे या नान आदि बनाने के लिए हम बेकिंग सोडा व बेकिंग पाउडर दोनों का ही प्रयोग कर सकते हैं। बेकिंग पाउडर व बेकिंग सोडा की तरह ही भठूरे व कुलचे में भी अक्सर लोग कन्फूज हो जाते हैं और दोनों को एक ही समझ लेते हैं। जबकि भठूरे कुलचे से बिल्कुल अलग होते हैं।

बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा के अन्य दूसरे नाम क्या हैं?

जी हां बेकिंग सोडा को घरों में सामान्यतः अलग-अलग नामों से भी बुलाया जाता है। जबकि बेकिंग पाउडर के लिए सिर्फ यही एक नाम ‘बेकिंग पाउडर’ ही प्रचलित है।

बेकिंग सोडा को मीठा सोडा या खाने वाला सोडा आदि नामों से भी जाना जाता है।

क्या हम सफाई (Cleaning) के लिए बेकिंग पाउडर या बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं?

खाना बनाने में प्रयोग होने के अलावा बेकिंग सोडा का जो दूसरा महत्वपूर्ण कार्य है वो है सफाई। हम टाइल्स, किचेन स्लेव्स, पुरानी पायल या चांदी के गहने व अन्य सामानों को फिर से चमकाने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं।

बेकिंग पाउडर को सिर्फ खाना बनाने में ही प्रयोग किया जाता है।

क्या हम एक ही रेसिपी में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा दोनों का प्रयोग कर सकते हैं?

बेकिंग सोडा व बेकिंग पाउडर को एक साथ प्रयोग करने से पहले हमारे लिए यह जान लेना अति आवश्यक हो जाता है कि दोनों को एक साथ प्रयोग करने से बनने वाली रेसिपी पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

अगर हम एक सीमित मात्रा में रेसिपी के अनुसार व बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा की जरूरत के अनुसार इन दोनों को एक साथ प्रयोग करते हैं तो यह हमें बहुत ही अच्छे परिणाम देते हैं।

लेकिन अगर हम बिना रेसिपी व बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर की आवश्यकता को जाने इन दोनों का प्रयोग एक साथ करते हैं तो यह खाने के स्वाद से लेकर टेक्सचर तक को खराब कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा व बेकिंग पाउडर में कौन सबसे ज्यादा प्रभावशाली है?

बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में निसंदेहः बेकिंग सोडा ज्यादा प्रभावशाली होता है।

एक चम्मच बेकिंग सोडा तीन चम्मच बेकिंग पाउडर के बराबर होता है। अतः अगर हम बेकिंग पाउडर की जगह बेकिंग सोडा प्रयोग करना चाहते हैं तो हमें एक चम्मच बेकिंग पाउडर के लिए एक चम्मच का 1/3 भाग बेकिंग सोडा व साथ में कोई खट्टा पदार्थ प्रयोग करना होगा।

और अगर हम एक चम्मच बेकिंग सोडा की जगह बेकिंग पाउडर प्रयोग करना है तो हमें तीन चम्मच बेकिंग पाउडर का प्रयोग करना होगा।

कौन से हैं वो विभिन्न एसिड पदार्थ जिन्हें हम बेकिंग सोडा को एक्टिवेट करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं?

बेकिंग पाउडर में पहले से ही एसिड पदार्थ मिला होता है जिसके कारण हमें इसे एक्टिवेट करने के लिए किसी बाहरी एसिड रेगुलेटर की जरूरत नहीं होती। लेकिन बेकिंग सोडा के साथ ऐसा नहीं है।

बेकिंग सोडा को एक्टिवेट करने के लिए हमें किसी बाहरी एसिड रेगुलेटर की आवश्यकता होती ही है अन्थथा बेकिंग सोडा काम नहीं करता है।

बेकिंग सोडा को एक्टिवेट करने के लिए हम उसके साथ दही, छाछ, नींबू का रस, सफेद सिरका (White Vinegar), संतरें का रस, अंगूर का रस, कैचअप (Ketchup) आदि मिला सकते हैं. 

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में क्या अंतर व दोनों एक-दूसरे से किस प्रकार भिन्न है यह हमने आज विस्तार से जाना। मुझे उम्मीद है कि अब कभी भी आप बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर को कैसे इस्तेमाल करें इसमें कन्फ्यूज नहीं होंगे।

अगर अभी भी आपके मन में किसी प्रकार का कोई संशय है बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा के बीच के अंतर को लेकर तो कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बतायें ताकि हम आपके हर कन्फूजन को दूर कर सकें।