Select Page

साफ़ सुथरा किचन किसे पसंद नहीं। इसलिए मैं आज आपके लिए लेकर आयी हूँ रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स। ये टिप्स न केवल आपको किचन साफ़ करने में मदद करेंगे बल्कि आपका समय भी बचाएंगे।

रसोई घर या किचन, घर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कमरों में से एक है । इसलिए, इसे नियमित रूप से साफ करना बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन किचन की सफाई में आपको बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

इस ब्लॉग में दिए गए रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स मैं खुद इस्तेमाल कर चुकी हूँ और इसलिए मुझे यकीन है कि वे आपके भी बहुत काम आएंगे ।

रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स 

रसोई घर की साफ-सफाई के 63 टिप्स 

किचन घर का एक ऐसा कोना है जिसे साफ़ रखना बेहद आवश्यक है।  कारण – यहाँ पनपने वाले कीटाणु बहुत सी बीमारियां फ़ैलाने की क्षमता रखते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं।

मेरे इस ब्लॉग में मैंने रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स आपके साथ साझा किये हैं जिन्हे मैं कुछ समय से इस्तेमाल कर रही हूँ। इन तरीकों  को आज़माएं और देखें कि कैसे आप कुशलता से सफाई कर पाएंगे।

1.  रसोई घर की सफाई के लिए बेकिंग सोडा से दोस्ती कर लें

अक्सर हम किचन की सफाई के लिए बहुत से कठोर रसायनों का इस्तेमाल करते हैं।  इनमें से कुछ उत्पाद तो ऐसे हैं जो बहुत ही महंगे होते हैं। मेरा यकीन मानिये आपको इनकी कोई ज़रूरत नहीं।

सफाई के लिए बेकिंग सोडा बहुत कारगर साबित होता है ।  रसोई घर की सफाई के लिए बेकिंग सोडा को अपना साथी बना लें।  चाहे बात सिंक साफ़ करने की हो या बर्तनों से कड़ी चिकनाई साफ़ करने की, बेकिंग सोडा आपके पास सदा होना चाहिए।

2.  अपनी रसोई को साफ करने के लिए एक समय निर्धारित करें

यह टिप आपको आश्चर्यचकित कर सकता है लेकिन यह वास्तव में काम करता है। रसोई की सफाई के लिए एक अलग समय रखने से वास्तव में आपके रसोई के काम को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी।

मैं आम तौर पर नाश्ते और दोपहर के भोजन के बाद आधे घंटे किचन को व्यवस्थित करती हूँ। रात के खाने के बाद लगभग 9.00 से 9.30 बजे तक मैं आधे घंटे रसोई को साफ और सुव्यवस्थित रखने में लगाती हूँ।

3.  अपने फ्रिज को ख़राब सामान के लिए नियमित रूप में चेक करें

यह कई बार होता है कि हम फ्रिज में सामान रखते हैं और इसके बारे में भूल जाते हैं। इसलिए, आपको नियमित रूप से फ्रिज की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है।

फ्रिज में  रखी चीज़ों को समय से इस्तेमाल करें और पुरानी चीज़ों को फ़ेंक दें। यह किसी भी प्रकार की फ्रिज की दुर्गंध को रोकेगा और आपके फ्रिज को साफ रखेगा ।

4.  खाना बनाते समय कचरे के लिए एक कटोरा रखें

जब भी आप रसोई में खाना बना रहे हों अपने साथ कचरे के लिए एक कटोरा साथ रखें।  बाद में यही कचरा आप कूड़ेदान में डाल सकते हैं।

इस तरह आपकी रसोई का फर्श और बाकी सतह कचरा गिरने से गन्दा नहीं होंगे।

5.  खाना पकाते हुए छीटों से बचने के लिए किसी प्लेट या ढक्कन का उपयोग करें

खाना बनाते हुए छीटों का यहाँ वहां गिरना बहुत आम बात है।  लेकिन यही छीटें रसोईघर की गन्दगी और खासतौर पर किचन की ग्रीस का सबसे बड़ा कारण बनती हैं।

इसलिए जब भी आप खाना बनाएं एक बड़े ढक्कन या थाली को एक हाथ से पकड़ कर पैन या कड़ाई के ऊपर रखें।  इससे छीटें नहीं गिरेंगे और आपका सफाई का काम कम होगा।

6.  रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स में सबसे ज़रूरी है सोने से पहले किचन की सफाई 

रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स की बात करें तो मेरे हिसाब से ये टिप सबसे ज़्यादा ज़रूरी है।  कभी भी रात को अपनी किचन को गन्दा न छोड़ें।

रात को किचन साफ़ करने के वैसे तो अनेक फायदे हैं पर उन सब में से सबसे ज़रूरी है कि रात के समय रात के समय की सफाई सुनिश्चित करती है कि किचन में गन्दगी और बीमारियां न पनपें।  साथ ही सुबह एक साफ़ किचन में जाने की बात ही अलग है।

7. रसोई घर को हर रोज़ साफ़ करें

कुछ लोगों का मानना है के किचन को रोज़ सफाई की ज़रूरत नहीं होती और इसे एक दिन निकाल कर साफ़ करना चाहिए।  पर मेरे विचार में ये बिलकुल गलत है।  आपको अपनी किचन को हर रोज़ साफ़ करना चाहिए।

रोज़ साफ़ करने से किचन में गन्दगी इकट्ठा नहीं होगी और आपका घर भी कीटाणुमुक्त बना रहेगा।

8. रसोईघर के लिए हमेशा ढक्कन वाला कूड़ेदान ही खरीदें

हर एक रसोईघर में कूड़ेदान का होना ज़रूरी है। इस कूड़ेदान को किसी बंद जगह पे रखें और किचन का सब कचरा इसमें डालें।

सबसे ज़रूरी बात है के किचन के लिए ऐसा कूड़ेदान खरीदें जिसमें ढक्कन लगा हो।  इससे गर्मियों के समय में कूड़ेदान से मक्खियां आकर्षित नहीं होंगी।

9.  अपने मसालों और बाकी सामान को व्यवस्थित रखें

अपने किचन के मसाले और बाकी वस्तुओं को हमेशा व्यवस्थित रखें।  सभी सामान रखने की जगह तय करें।

यदि व्यवस्थापूर्ण  तरीके से सामान किचन में रखा जाएगा उससे सामान मिलने में भी आसानी होगी और इस्तेमाल में भी।  कई बार हमारा किचन इसलिए गन्दा लगता है क्यूंकि चीजें इधर उधर बिखरी पड़ी रहती हैं।

10.  माइक्रोवेव को नींबू से साफ़ करें

नींबू अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है और इसी वजह से यह सफाई के लिए इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। माइक्रोवेव साफ़ करने के लिए भी यह बहुत कारगर तरीका है।

माइक्रोवेव-फ्रेंडली कटोरे में आधा पानी भर लें।  इसमें आधा कटा हुआ  नीबू दाल दें, आप चाहें तो इसे थोड़ा निचोड़ भी सकते है।  बस अब इस कटोरे को 3-4 मिनट माइक्रोवेव कर लें जब तक कटोरे से भाप नहीं निकलने लगत। अब माइक्रोवेव बंद करके, कटोरे को बहार निकालें और एक सूखे कपडे से माइक्रोवेव को साफ़ कर लें।

11.  किचन सिंक को साफ़ करने के लिए पुरानी टूथब्रश का इस्तेमाल करें

किचन सिंक के कोनों में आसानी से गन्दगी जमा हो जाती है इसलिए ज़रूरी है के इसे अच्छे से साफ़ किया जाए।

एक पुराना तूप्टब्रुश लें और इसमें थोड़ा डिटर्जेंट या बर्तन धोने का साबुन लगाकर कोनों कि सफाई करें।  इससे आपका किचन सिंक कभी बदबू नहीं फैलाएगा।

12.  खाने की वस्तुओं की जांच करें कि कहीं वह एक्सपायर ना हो गयी हों

कई बार हम खाने की चीज़ें  तो ले आते हैं पर उसे किचन के किसी कोने में रख कर भूल जाते हैं।  इसलिए बहुत आवश्यक है के समय समय पर आप सभी खाद पदार्थों की जांच करें।

माह में एक बार इसके लिए एक दिन तय कर लें और सभी पुरानी और एक्सपायर हुई चीज़ों को फेंक दें।

13.  सिंक में बर्तन जमा न होने देना रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स में शामिल करें 

बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि वे किचन के सिंक में बर्तन जमा करते रहते हैं और फिर उन्हें एक बार धोते हैं।  मेरे लिए यह तरीका बिलकुल काम नहीं करता।

सिंक में पड़े बर्तन को साथ साथ धोने की आदत बना लें।  इससे न केवल किचन साफ़ दिखेगी बल्कि कीटाणु भी नहीं पनपेंगे।

14.  बेकिंग सोडा और साबुन के मिश्रण से किचन टाइल्स में दरारें साफ करें

किचन की टाइल्स बहुत जल्दी गन्दी हो जाती हैं।  साथ ही टाइल्स की दरारों में गन्दगी आसानी से चिपक जाती है।  इन्हे साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा और साबुन का मिश्रण इस्तेमाल किया जा सकता है ।

इस मिश्रण को पुरानी टूथब्रश की मदद से दरारों में लगाएं , थोड़ी देर ब्रश से रगड़ें और  फिर गीले कपडे से पांच दें।  टाइल्स एकदम नयी सी दिखने लगेंगी।

15.  नल में फंसी गन्दगी निकलने के लिए सिरका इस्तेमाल करें

रसोई घर के नल में गन्दगी हो तो सफ़ेद सिरके की मदद से उसे आसानी से साफ़ किया जा सकता है।

एक प्लास्टिक बैग में थोड़ा  सिरका भरें और इसे नल पे धागे या रबर की मदद से इस तरह लगाएं क नल का सिरा सिरके में डूबा हो।  रात भर नल को इसी तरह रहने दें।  सुबह आपके नल में जमी हुई गन्दगी निकल जाएगी।

16.  किचन टॉवल को नियमित रूप से गर्म पानी में धोएं और धुप में सुखाएं

रसोई घर में इस्तेमाल किये जाने वाले कपड़ों को नियामत रूप से धोना बहुत ज़रूरी है।  इसका कारण है के किचन के टॉवल में आसानी से हानिकारक बैक्टीरिया उतपन्न हो जाते हैं

हफ्ते में कम से कम एक बार किचन के सभी कपड़ों या तौलिओं को गर्म पानी में धोएं और उसके बाद उन्हें कड़ी धुप में सुखाएं।  इससे ये कीटाणुमुक्त भी रहेंगे और इनमें बदबू भी नहीं पनपेगी।

17.  वापस रखने से पहले अपने बर्तनों को सुखाएं

जब भी आप बर्तन धोते हैं, उन्हें सीधे दराज़ों में वापस न रखें।  कोशिश करें के अंदर रखे जाने वाले कोई भी बर्तन पहले अच्छे से सूखा दिए गए हों।

आप बर्तनों को या तो कपडे से पोंछ के रख सकते हैं या धुप में भी सूखा सकते हैं।  गीले बर्तन बंद दराज़ों में बदबू पैदा कर सकते हैं।

18.  अपने दराज़ों के ऊपर आसानी से साफ़ हो जाने वाले मैट्स बिछाएं

किचन के दराज़ों और शेल्फ पे पुराने डाइनिंग टेबल मैट लगाएं।  ये मैट्स साफ़ करने में बहुत ही आसान होते हैं।

आपको जब भी लगे के मैट्स गंदे हो गए हैं , उन्हें निकाल कर साबुन और पानी से धो लें और फिरसे इस्तेमाल कर लें।

19.  सिरके से खुद का किचन क्लीनर बनाना मेरे रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स का ज़रूरी हिस्सा है 

हालाँकि बाज़ार में तरह-तरह के क्लीनर मौजूद हैं , मैं कुछ समय से अपना घर पर बनाया गया क्लीनर इस्तेमाल कर रही हूँ।

तो आपको करना ये है के एक स्प्रे बोतल में आधा पानी और आधा सफ़ेद सिरका मिलाना  है।  इस मिश्रण को आप अपनी शेल्फ साफ़ करने या किचन की बाकी चीज़ें साफ़ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।  इससे किचन बदबू मुक्त और कीटमुक्त रहेगा।

20.  सफाई के लिए नींबू का उपयोग करें

जिस तरह सिरका और बेकिंग सोडा सफाई में इस्तेमाल किये जा सकते हैं उसी प्रकार नींबू का उपयोग भी किचन की सफाई में किया जा सकता है।

चाहे बात करें कुकर को अंदर से साफ़ करने की या घर पे बना शेल्फ क्लीनर बनाने की , नींबू  का इस्तेमाल बहुत सी चीज़ों में किया जा सकता है।

21.  चपाती बनाए समय किचन शेल्फ पे या मैट रख लें

रोटियां बनाते हुए सूखा आता किचन की शेल्फ को गन्दा करता है।  इसलिए जब भी आप रोटियां बनाएं शेल्फ पे एक कपड़ा या अखबार बिछा दें।

इस तरह आपकी शेल्फ साफ रहेगी और रसोई की सफाई करते हुए आपको कम समय लगेगा।

22.  रसोईघर में गिरी चीज़ों को तुरंत साफ़ करें

रसोई घर में काम करते हुए बहुत बार चीज़ें इधर उधर गिर जाती हैं।  जब भी ऐसा हो, उसे उसी समय साफ़ कर दें।  बाद में ये दाग कड़े हो जाते हैं और उन्हें निकालना मुश्किल हो जाता है।

गीले कपड़े या स्पंज की मदद से गिरे हुए खाने के कड़ों को उसी समय साफ़ करने से बाद में आपका सफाई का समय भी बचेगा।

23.  रसोईघर की साफ़-सफाई के लिए कपड़े के बजाए स्पंज या स्क्रब इस्तेमाल करें

किचन शेल्फ, अलमारी और चिकनी सतहों की सफाई करने के लिए स्पंज या स्क्रब का इस्तेमाल करें।  ऐसा इसलिए क्यूंकि स्पंज से सफाई करना, कपड़े के मुकाबल बेहद आसान होता है।

साथ ही स्पंज को साफ़ करना कपड़े को साफ़ करना मेरे विचार में ज़्यादा आसान है। एक बार कोशिश करके देखें और मुझे बताएं की आपका अनुभव कैसा रहा।

24.  किचन में कम से कम सामान रखना सफाई के लिए ज़रूरी है 

किचन में कम से कम सामान रखें । जी हाँ , ये  रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स में से सबसे ज़रूरी टिप है।

चाहे बात हो उपकरण कि या खाद्य पदार्थों कि, किचन में केवल वही सामान रखें जिन्हे आप नियमित रूप पर इस्तेमाल करते हैं।  जितना ज़्यादा सामान होगा, रसोई कि सफाई उतनी ही मुश्किल होगी।

25.  अलग चीज़ों कि सफाई के लिए अलग दिन निर्धारित करें

हर दिन पुरे किचन कि सफाई करना संभव नहीं है, इसलिए ज़रूरी है के आप अपने किचन के काम को व्यवस्थित करें।

बर्तन और झाड़ू पोछे को छोड़कर , किचन की बाकी चीज़ों की सफाई के लिए दिन तय करें।  उदाहरण के लिए मैं अपने किचन के उपकरण हर रविवार साफ़ करती हूँ और फ्रिज को शनिवार रात साफ़ करती हूँ।

26.  किचन काउंटर पर कभी भी गंदे बर्तन न रखें

किचन काउंटर या शेल्फ पर गंदे बर्तन रखना गन्दगी का एक बहुत बड़ा कारण बन सकता है।

इसलिए जब भी कोई गंदे बर्तन देखें , उन्हें सीधे किचन के सिंक में डाल दें।

27.  किचन काउंटर पर ज़्यादा सामान न रखें

हम में से बहुत से लोगों को आदत होती है के हम बहुत से बर्तन और उपकरणों को किचन के काउंटर पर रख देते हैं। अपनी इस आदत को जितना जल्दी हो सके बदलें।

अगर आपके किचन टॉप पे बहुत सामान रहेगा, वहां सफाई करना मुश्किल हो जाएगा।  जो सामान आप रोज़ इस्तेमाल नहीं करते उन्हें अंदर किसी दराज़ में रख दें।

28.  हर भोजन के तुरंत बाद साफ करें

यदि आप चाहते हैं के आपकी रसोई साफ़ रहे तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने किचन को नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के भोजन के बाद ज़रूर साफ़ करें।

यदि आप एक ही समय में सभी काम छोड़ देंगे तो यकीन मानिये आपको दुगने से भी ज़्यादा समय लगेगा।  साथ ही ऐसे में बदबू फैलने का खतरा भी रहता है।

29.  नियमित रूप से अपने सिंक कीटाणुरहित करें

किचन सिंक को नियमित रूप में डिसइंफेक्ट करना ज़रूरी है। आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से ये हफ्ते में एक या एक से ज़्यादा बार कर सकते हैं

मैं कोशिश करती हूँ कि मैं हफ्ते में कम से कम एक बार ज़रूर अपने सिंक को अच्छे से कीटाणुनाशक और गरम पानी से साफ करती हूँ।

30.  रसोई के कूड़ेदान नियमित रूप से खाली करें

रसोई में सफाई बनाये रखने के लिए ये बहुत ही ज़रूरी टिप है। कूड़ेदान में पड़ा कचरा कीटों और कीटाणुओं का घर बन सकता है।

इसलिए ज़रूरी है कि आप अपना कूड़ेदान रोज़ खाली करें और इसे अच्छे से साफ़ करें। ऐसा करने से किचन में बदबू भी नहीं आएगी।

31.  फ्रिज के अंदर रखे खाने को ढक के रखें

कई बार हम जल्दबाज़ी में फ्रिज में सामान बिना ढक्कन के रख देते हैं। यह फ्रिज की बदबू और गन्दगी का कारण बन सकता है।

सुनिश्चित करें कि आप पके हुए भोजन को कवर फ्रिज के अंदर कवर करके रखें । यह किसी भी तरह के फैलने से बचाएगा और सफाई करते समय आपका समय भी बचाएगा।

32.  अपने रसोई उपकरणों को नियमित रूप से साफ करें

अपने रसोई उपकरणों को नियमित रूप से साफ करें। यह उन रसोई कार्यों में से एक है जो सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।

मैं ज्यादातर उपकरणों को साफ करने के लिए सिरका और पानी के मिश्रण का उपयोग करता हूं। आप उन्हें साफ करने के लिए अन्य प्रकार के सफाई एजेंटों का भी उपयोग कर सकते हैं।

33.  चिकनाई के हिसाब से बर्तन साफ़ करें

यह एक टिप है जिसने मुझे बर्तन साफ करते समय बहुत मदद की है।

मैं सबसे पहले कम चिकनाई वाले बर्तन से शुरू करती हूँ और अंत में सबसे ज़्यादा वाले चिकनाई वाले बर्तनों को धोती हूँ।  इससे मेरे समय  की बचत भी होती है।

34.  रसोई को एक क्रम में साफ करें

जी हाँ, आपने सही पढ़ा।  सफाई करने के लिए एक क्रम बनाएं।  इस क्रम का पालन करें और आप जानेगे के क्यों ये इतना कारगर तरीका है सफाई का।

मैं किचन काउंटर को साफ़ करने से शुरआत करती हूँ और अंत करती हूँ बर्तन सूखा के दराज़ों में अंदर रखने से।

35.  रसोई का सामान व्यवस्थित रखें

रसोई की सफाई स्सेधे रसोई की व्यवस्था से जुडी है। आपकी रसोई जितनी अधिक अव्यवस्थित होती है, उसे साफ करना उतना ही कठिन होता है।

इसलिए, यदि आप अपनी रसोई को जल्दी और पूरी तरह से साफ करना चाहते हैं, तो पहले इसे ठीक से व्यवस्थित करने में पर्याप्त समय लगाएं।

36.  रसोई के फर्श को साफ करने के लिए गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें

रसोई के फर्श को साफ करने के लिए  गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें। इससे आप फर्श पर ग्रीस या खाद्य कणों से छुटकारा पाने में सक्षम होंगे।

गर्म पानी में एक या दो बूंदे तरल साबुन मिलाएं और दिन के अंत में रसोईघर के फर्श को साफ करें।

37.  रसोई के कीटो के लिए बोरिक एसिड का इस्तेमाल करें

बोरिक एसिड कीटाणुनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके घर के कीटों से छुटकारा पाने का यह सबसे प्रभावी तरीका है। आप इसका  उपयोग चींटियों, पिस्सू, दीमक, सिल्वरफ़िश, बीटल, और कॉकरोच  को मारने के लिए कर सकते है।

बोरिक एसिड में चीनी मिलाएं और फिर इसे उन जगहों पर फैलाएं जहां कीट अक्सर दीखते हैं। चीनी उन्हें आकर्षित करती है और बोरिक एसिड उन्हें तुरंत मार देता है।

38.  किचन की सफाई और बर्तनो के लिए दो अलग-अलग स्क्रब इस्तेमाल करें

यह रसोई में स्वछता बनाए रखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण टिप है। यदि आप रसोई की सफाई के लिए स्क्रब या स्पंज का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप दो अलग अलग स्पंज का उपयोग करें।

बर्तनों की सफाई के लिए एक स्पंज का उपयोग करें और बाकी सामान्य सफाई के लिए अलग स्पंज इस्तेमाल करें। यह भी सुनिश्चित करें, आप उन्हें नियमित रूप से बदलते हैं और हर उपयोग के बाद उन्हें ठीक से साफ करते हैं।

39.  चोप्पिंग बोर्ड को साफ रखें

चॉपिंग बोर्ड अधिकांश रसोई का एक अभिन्न अंग है। मैं इसे बहुत उपयोग करती हूं और इसलिए,  मैं इसे हर समय साफ़ रखती हूँ क्यूंकि इसमें बहुत से कीटाणु पनप सकते हैं

सुनिश्चित करें कि आप हर उपयोग के बाद साबुन और पानी से अपने चोप्पिंग बोर्ड को साफ करें। अगर आपके चॉपिंग बोर्ड से बदबू आ रही है, तो धोने के बाद उस पर एक नींबू रगड़ें और फिर गीले कपड़े से पोंछ दें।

40.  साबुन का उपयोग करने से पहले चिकनाई वाले बर्तन को गरम पानी से छाल लें

यदि आपके बर्तन बहुत चिकना है, तो पानी और साबुन के मिश्रण से बर्तन को पहले थोड़ा धो लें।

इससे बर्तनों से अतिरिक्त चिकनाई हट जाएगी और बर्तनों को धोना आपके लिए आसान हो जाएगा।

41.  सिरके का उपयोग करके रसोई की अलमारी को पोंछें

एक स्प्रे बोतल में सफेद सिरका और गर्म पानी के बराबर भागों को मिलाएं। अब इसे कैबिनेट्स पर स्प्रे करें। इसे एक या दो मिनट तक रहने दें और फिर एक मुलायम कपड़े से साफ कर लें।

यदि कैबनेट अत्यंत चिकना हैं तो सिरका और पानी में तरल बर्तन धोने वाला साबुन   की कुछ बूंदें भी मिला लें।

42.  चीजों को इस्तेमाल के बाद उसी समय वापस रखें

हालांकि यह टिप रसोई के संगठन से संबंधित है, लेकिन यह स्वच्छता को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सुनिश्चित करें कि आप उपयोग के बाद सभी चीजों को वापस रख दें। इससे रसोई की सफाई के समय में कमी आएगी।

43.  अपनी रसोई में उन क्षेत्रों की पहचान करें जहाँ गंदगी जमा होती है

रसोई में उन स्थानों की पहचान करें जहाँ सबसे ज़्यादा गन्दगी जमा होती है ।

यदि आप जल्दी में हैं और पूरी सफाई नहीं कर सकते, तो बस उन् स्थानों को साफ़ कर सकते हैं।

44.  बर्तनों को सूखने के लिए डिश ड्राईनग मैट का इस्तेमाल करें

गीले बर्तनों को किचन काउंटर पर न रखें। इससे पूरा काउंटर गीला और गंदा हो जाता है।

धोने के बाद, एक तौलिया या एक डिश ड्राईनग मैट पर बर्तन रखें। इस तरह पानी काउंटर पर नहीं फैलेगा।

45.  इस्तेमाल के बाद तेल और घी की बोतल को हमेशा पोंछ लें

तेल और घी के दाग वास्तव में बहुत परेशां करते हैं। क्या आप सहमत  हैं? अगर आप सहमत हैं तो, पहले से उनसे बचना बेहतर है ।

सुनिश्चित करें कि आप उपयोग के बाद घी और तेल की बोतल के किनारों को पोंछ लें ताकि वे दाग न छोड़ें। आप ऐसा करने के लिए या तो एक कपड़े या टिश्यू पेपर का उपयोग कर सकते हैं।

46.  खाना बनाते हुए करछी को रखने को सीधे गैस या किचन काउंटर पे ना रखें

जब आप खाना बना रहे हों तो सुनिश्चित करें कि आप करछी के नीचे एक प्लेट रखें या तो करछी को कढ़ाई के हैंडल में फसा दें।

यह गैस पर किसी भी तरह के दाग से आपको बचाएगा। इससे आपके लिए बाद में गैस चूल्हा साफ़ करना और भी आसान हो जाएगा।

47.  हफ्ते में एक बार पूरे किचन काउंटर को खाली कर साफ़ और डिसइंफेक्ट करें

रसोई काउंटर को पूरी तरह से खाली करने और इसे साफ करने के लिए सप्ताह में एक दिन निर्धारित करें।

सप्ताह में एक बार इसे करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपकी रसोई स्वच्छ और कीट मुक्त है। काउंटर साफ़ करने के बाद इससे डेटोल से कीटाणुरहित भी कर दें।

48.  रोज़ाना गैस के नीचे साफ़ करना न भूलें

गैस स्टोव के के नीचे बहुत सारे खाद्य कण जमा हो सकते हैं जैसे सब्ज़ी के टुकड़े, आटा, इत्यादि। तो, सुनिश्चित करें कि आप गैस स्टोव के नीचे भी साफ करें।

यह एक ऐसा काम है जिसे रोज करना ज़रूरी है।  इससे कीट आपके चूल्हे के आस पास नहीं फटकेंगे।

49.  घर के सभी सदस्यों को किचन की साफ-सफाई से जोड़े

यदि आप एक बड़े परिवार में रहते हैं, तो संभव है कि रसोई में काम की संख्या अनंत हों।

सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी परिवार के सभी सदस्यों को आपकी मदद करने के लिए कहें। अपनी खुद की प्लेटों को साफ करने से लेकर उपयोग के बाद चीजों को वापस रखने जैसे नियम रसोई में साफ रखने में मदद कर सकता है।

50.  रसोई घर की चिमनी को महीने में एक बार ज़रूर साफ़ करें

महीने में एक या दो बार रसोई की चिमनी या एग्जॉस्ट फैन को साफ करना जरूरी है। यदि आप खाना पकाने में बहुत अधिक तेल का उपयोग करते हैं, तो मैं इसे दो बार साफ करने की सलाह देता हूं, अन्यथा एक बार भी सही रहेगा।

चिमनी को गर्म पानी और साबुन से साफ करें। साफ़ एग्जॉस्ट फैन सुनिश्चित करेगा कि सभी धुआं रसोई से बाहर जाए और रसोई  साफ रहे।

51.  भोजन के कणों को सिंक की पाइप में न जाने दें

सुनिश्चित करें कि भोजन के कण, विशेष रूप से चायपत्ती नाली से नीचे न जाए। यह सिंक की नाली में रुकावट पैदा कर सकता है।

आप एक सिंक छलनी खरीद लें जो छोटे खाद्य कणों को इकट्ठा करने में मदद करेगा।   इन कणों को बाद में कूड़ेदान में खाली कर दें।

52.  किचन के बल्ब साफ़ करना भी रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स का महत्वपूर्ण अंग है 

हम रसोई के हर कोने को साफ करते हैं लेकिन बल्ब को भूल जाते हैं।

रसोई घर में बल्ब या ट्यूबलाइट धूल और तेल आसानी से जमा हो जाते हैं । यह महत्वपूर्ण है कि आप उचित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सप्ताह में एक बार इसे साफ करें।

53.  रसोई को महकता रखने के लिए एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करें

अपनी रसोई को कीटाणुरहित और साफ रखने के लिए, सप्ताह में कम से कम दो बार सतह को साफ करने के लिए नींबू के  तेल जिसे लेमन एसेंटिअल आयल कहा जाता है, का उपयोग करें।

लेमन एसेंटिअल आयल एक अद्भुत शक्तिशाली सफाई एजेंट है। यह हवा और सतहों दोनों को शुद्ध करता है और प्राकृतिक डियोडराइज़र के रूप में भी काम करता है। बस अपने सफाई के पानी में कुछ बूँदें डालें या इसे अपने स्प्रे बोतल में दाल दें।

54.  उन कंटेनरों को फेंक दें जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे

कंटेनर रसोई घर में बहुत अधिक जगह लेते हैं। इसलिए, ध्यान रखें कि आप क्या कंटेनर रखते हैं।

उन कंटेनरों को फेंक दें जिन्हें आप उपयोग नहीं कर रहे हैं।  इससे रसोई में कुछ अतिरिक्त स्थान खाली हो जाएगा और सफाई करने में भी आसानी होगी।

55.  गैस का बर्नर साफ़ करना न भूलें

गैस के बर्नर पर बहुत गंदगी जमा हो जाती है और यह आवश्यक है कि उन्हें नियमित रूप से साफ किया जाए।

ऐसा करने का सबसे आसान तरीका उन्हें कुछ सिरका और साबुन के साथ गर्म पानी में भिगोना है। उन्हें कुछ घंटों के लिए भिगो दें और टूथब्रश का उपयोग करके उन्हें साफ करें।

56.  हर महीने बड़े उपकरणों को साफ़ करना रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स में शामिल करें

रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स में एक बहुत ज़रूरी टिप है कि महीने के एक दिन अपने रसोई के बड़े उपकरणों को अच्छी तरह से साफ करके रखें।

इन बड़े उपकरणों में ओवन, रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव ओवन आदि शामिल हैं।

57.  दो हफ्ते में एक बार किचन की सभी नालियों को बेकिंग सोडा और सिरके से साफ़ करें

सुनिश्चित करें कि आप रसोई की नालियों को नियमित रूप से साफ करें। गंदे नाले पूरे किचन में बदबू पैदा कर सकते हैं।

एक भाग बेकिंग सोडा को दो भाग सफेद सिरके में मिलाएँ। अब इस मिश्रण को नाली में डालें और मिश्रण के काम करने के लिए 15 मिनट रुकें। फिर उबलते गर्म पानी के साथ नाली को धो लें।

58.  किचन की अच्छी तरह से सफाई के लिए एक स्प्रे बोतल खरीदें

स्प्रे बोतल मेरे घर पर सबसे महत्वपूर्ण सफाई वस्तुओं में से एक है। मैं अपने घर की सफाई के मिश्रण का उपयोग करते हुए सफाई करते समय बोतल का बहुत उपयोग करती हूँ।

आप एक पुरानी बोतल का उपयोग कर सकते हैं या एक नयी बोतल भी खरीद सकते हैं।

59.  अपने सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले किचन टूल्स को आसानी से सुलभ रखे

ऐसे किचन टूल्स जिन्हे आप अक्सर उपयोग करते हैं उन्हें आसानी से सुलभ रखें।

इस तरह आपको इसकी तलाश में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा और इस प्रक्रिया में रसोई की चीज़ें भी इधर उधर नहीं होंगी ।

60.  किचन के सभी कंटेनर्स को कम से कम महीने में एक बार साफ़ करें

रसोई के कंटेनरों की सफाई महीने में एक बार की जा सकती है।

रसोई के कंटेनरों से धूल पोंछने के लिए गर्म पानी में डूबा हुआ कपड़ा इस्तेमाल करें। एक बार पूरी तरह सूख जाने के बाद उन्हें वापस रख दें।

61.  सफाई की चेकलिस्ट तैयार करना रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स का अभिन्न अंग है

यह रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स में से सबसे ज़रूरी टिप में से एक है। मैं रसोई में होने वाले सभी कार्यों की एक सूची तैयार करती हूं। इससे रसोई को बहुत कुशल और समय की बचत करने में मदद मिलती है।

इस सूचि में मैं हर दिन , हर हफ्ते और हर महीने किये जाने वाले कामों के बारे में लिखती हूँ।

62.  किचन की सफाई का सभी सामान साथ में रखें

सफाई के समय सामान खोजना आपकी सफाई की गति को रोक सकता है।  इसलिए ज़रूरी है के आप सभी सामान साथ में संग्रहीत करें।

अपनी सफाई टूलकिट में – बेकिंग सोडा , स्प्रे बोतल, रबर के दस्ताने, एक पुराना टूथब्रश, सफाई का कपडा, इत्यादि रखें

63.  गरम पानी में भिगोना आपको किचन की सफाई में बहुत मदद कर सकता है

रसोई की सफाई में मदद करने के लिए भिगोना एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, इससे समय और मेहनत की बचत भी होती है।

बस साबुन या सिरका के साथ गर्म पानी में एक घंटे के लिए अपना सामान भिगोएँ। उसके बाद  उसे थोड़ा रगड़ें और देखें गन्दगी इतनी आसानी से निकल जाएगी। यह तरीका बर्तन, रसोई के कपड़े आदि के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

मुझे आशा है के आप मेरे द्वारा दिए गए रसोई घर की साफ-सफाई के टिप्स आज़माएंगे और अपने किचन के काम को ज़्यादा कुशलता से कर पाएंगे।  कमैंट्स में मुझे बताएं अगर आपके पास भी कोई  टिप है जिसे आप हमारे साथ साझा करना चाहते हैं।