Select Page

रसोई में ग्रीस जमने से कैसे रोकें? – मुझे यकीन है कि आपके सामने भी ये सवाल ज़रूर आया होगा।  यदि हाँ , तो ये ब्लॉग आपके लिए है।

हम में से कोई भी ऐसे रसोई घर में काम करना नहीं पसंद नहीं करता जहाँ फर्श से छत तक सब चिकनाई या ग्रीज़ से ढका हो। मेरे लिए तो ऐसी स्थिति में किचन में पाँव रखना बहुत मुश्किल है। 

इसीलिए, मैं इस ब्लॉग में आपको यह बताउंगी  कि आप रसोई घर में ग्रीस को जमा होने से कैसे रोक सकते हैं। मैं आपको इस चिपचिपाहट से निपटने के लिए त्वरित सुझाव भी दूंगी।

रसोई में ग्रीस जमने से कैसे रोकें

रसोई में ग्रीस जमने से कैसे रोकें?

जब आप अपने पसंदीदा भोजन को पका रहे होते हैं, तो उससे निकलता हुआ तेल और नमी , ग्रीस बन कर किचन में जमा हो जाता है। समय के साथ, आपकी  रसोई की सतहों पर आप ये ग्रीस या चिपचिपाहट, हर कोने में देख सकते हैं।

लेकिन, इसमें परेशान होने वाली बात नहीं है, आप अपने किचन को इससे बचा सकते हैं।  इससे पहले मैं विस्तार में इस विषय पर बात करूँ, आप किचन में जमा ग्रीस के विषय में ये ज़रूरी बातें जान लें।

ग्रीस जमा होने के कारण

जब आप खाना बनाते हैं, तो उससे तेल और नमी के कण पैदा होते हैं । ये कण इतने छोटे होते हैं कि वे हवा में तैर सकते हैं और लगभग किसी भी सतह पर चिपक सकते हैं । जब ऐसे बहुत से कण जमा हो जाते हैं, वे ग्रीस कहलाते हैं।

किचन की ग्रीस के नुकसान

स्वास्थ्य समस्याएं

उपकरण क्षति

कीट संक्रमण

ग्रीस के वजह से आग का खतरा

रसोई में ग्रीस जमा होने से बचने के उपाय

खाना पकाने से संबंधित

सफाई संबंधी

ग्रीस साफ़ करने के उपाय

साबुन और गरम पानी

सिरका

बेकिंग पाउडर

नींबू

 

रसोई में ग्रीस जमा होने से बचने के लिए अपनाएं ये 17 बेहतरीन उपाय

अब जब हम जानते हैं कि आपकी रसोई में तेल जमा होने देने के खतरे हैं, तो हम रोकथाम के तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं।

नीचे मैंने रसोई घर में चिपचिपाहट से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। ये आपको ग्रीस बिल्डअप को कम करने में मदद करेंगे और किचन को हमेशा साफ़ रखने में भी मदद करेंगे।

रसोई में ग्रीस से बचने के सफाई संबंधी उपाय

पहली श्रेणी में आते हैं वह उपाय जो सफाई से संबन्धित हैं।  हालाँकि आपके किचन में ग्रीस को पूरी तरह से रोकना असंभव है, लेकिन सफाई से जुड़े ये उपाय अपनाने पर आप काफी हद्द तक ग्रीस को बिलकुल न्यूनतम कर पाएंगे।

1. हर हफ्ते किचन की अलमारियों और दराजों को साफ करें

रसोई की अलमारी पर ग्रीस के निर्माण से बचने के लिए, हर हफ्ते शेल्फ और अलमारी को अच्छे से साफ करें।

आप अपने किचन के उपकरणों औरअलमारियों पर जमे किसी भी तेल को निकालने के लिए एक मुलायम कपड़े और साबुन के पानी का उपयोग कर सकते हैं। मैं ज्यादातर इस सफाई को करने के लिए बर्तन धोने का साबुन और गर्म पानी का इस्तेमाल करती हूं।

2. किचन सिंक को ठीक से साफ करें

हर रोज बर्तन धोने के बाद अपने सिंक को साफ ज़रूर करें। आपके बर्तनों से निकलने वाला ग्रीस सिंक से चिपक कर उसे चिपचिपा बना सकता है।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि सिंक में जमा सभी ग्रीस और तेल को अच्छे से साफ़ किया जाए ताकि वह अन्य हिस्सों में न फैले। आप इसके लिए बर्तन धोने का साबुन और स्क्रबर इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. जितनी जल्दी हो सके तेल या वसा की गिरी हुई बूंदों को साफ करें

यह संभव है कि आप खाना बनाते समय कुछ तेल या वसा यहाँ-वहाँ बिखेर दें। अगर ऐसा कुछ होता है तो आपको तुरंत इसे साफ करना चाहिए।

तेल एक स्थान से दूसरे स्थान पर बहुत जल्दी स्थानांतरित हो सकता है। बस थोड़ा साबुन और स्पंज लें और गिरे हुए तेल को फैलने से रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके साफ करें।

4. हर इस्तेमाल के बाद अपने किचन के बर्तनों को साफ करें

खाना पकाने के बर्तनों  में बाहर और अंदर दोनों जगह चिकनाई जमा हो जाती है। इसलिए, उन्हें हर उपयोग के बाद नियमित और अच्छी तरह से साफ करने की आवश्यकता है।

इन  चिकनाई भरे बर्तनों को गन्दा ही अंदर रखने से रसोई के अन्य हिस्सों में चिकनाई फैल जाएगी। यही नहीं, चिकने बर्तनों में खाना पकाने से भोजन का स्वाद और गुणवत्ता भी बदल जाएगी।

5. उपयोग किए गए तेल से ठीक से निपटें

ख़राब हो गये तेल से निपटना, ग्रीस निर्माण रोकने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उपयोग किए गए तेल को सिंक से नाली में न गिराएं। यह पाइपों में रुकावट पैदा कर सकता है।

डिस्पोज करने से पहले, तेल को किसी ऐसी चीज़ में मिलाएं जो तेल को सोख ले जैसे कि पुराने अखबार, रेत, बुरादा  इत्यादि। फिर इस मिश्रण को कचरे में फेंक दें।

6. अपने किचन के फर्श और सतहों को रोजाना साफ करें

रसोई में ग्रीस को जमने से रोकने के लिए, अपनी रसोई की सतहों को रोजाना साफ करें।

जब मैं रसोई में बहुत अधिक तेल का उपयोग करती हूँ  तो मैं विशेष रूप से उन दिनों फर्श को साफ करने के लिए साबुन मिले हुए पानी को गर्म करके उसका उपयोग करती हूँ।  इससे सतहों पर जमें छोटे-छोटे तेल के कण आसानी से निकल जाते हैं। आप भी ये ज़रूर करें।

7. रसोई के डब्बे और बर्तन वापस रखने से पहले अच्छे से साफ कर लें

जब हम खाना बना रहे होते हैं तो हम आमतौर पर अपने  हाथों से बहुत सी चीजें उठाते हैं जैसे कि दाल के डिब्बे, मसालेदानी, बर्तन आदि। ऐसा करने पर हमारे हाथों की चिकनाहट इन् डिब्बों पर लग सकती है।

सुनिश्चित करें कि वापस रखने से पहले आप डिब्बे, कंटेनर या किसी तरह के बर्तन को अच्छी तरह से साफ़ कर लें।  अगर आप उन्हें वैसे ही रख देंगे तब वहां ग्रीस जमा हो सकती है।

8. नियमित रूप से अपने रसोई के एग्जॉस्ट फैन को साफ करें

रसोई घर में ग्रीस जमाव को रोकने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। अपने एग्जॉस्ट फैन को नियमित रूप से साफ करें।

एक स्वच्छ फैन यह सुनिश्चित करता है कि हवा में इधर-उधर तैरने वाले तेल के कण सतहों पर न चिपक जाएं। एग्जॉस्ट फैन इन कणों को खिड़की से बाहर फेंक देगा। इसे साफ करने के लिए आप गर्म पानी और साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

9. हर दिन गैस चूल्हे को ठीक से साफ करें

जहां ग्रीस सबसे आसानी से बस जाती है वह है गैस चूल्हा। तेल का रिसाव गैस चूल्हे के ऊपर और आसपास अधिकतम होता है, इसलिए इसे रोज साफ करना बेहद ज़रूरी है।

जब गैस ठंडी  हो जाए, तो  एक नरम कपड़े और क्लीनर से पोंछ लें। गैस चूल्हे की सतह को और उसके नीचे गिरे हुए किसी भी तरह के तेल या खाद्य पदार्थ को अच्छे से साफ़ करें।

10. किचन की शेल्फ पर रखे उपकरणों को साफ़ करना न भूलें

हम में से बहुत से लोग अपने किचन के शेल्फ पर छोटे-छोटे किचन उपकरण रखते हैं जैसे मिक्सर-ग्राइंडर, माइक्रोवेव ओवन, आदि। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन इन उपकरणों को भी पोंछ दें।

हवा में तैर रहे तेल के कण इन उपकरणों पर आसानी से जमा हो जाते हैं, इसलिए आवश्यक है कि आप इन्हें समय- समय पर साफ़ करते रहें।  मैं यहाँ आपको एक और सुझाव दूंगी- कोशिश करें कि कम से कम सामान शेल्फ पर रखा जाए, ताकि किचन साफ़ रखने में आसानी हो ।

11. किचन की मासिक गहरी सफाई करें

अपनी रसोई को ग्रीस मुक्त रखने के लिए, महीने में एक बार गहरी सफाई करें। सभी कोनों को साफ करें, सभी अलमारियों और किसी भी चिकित्सा स्थानों को अच्छे से धो लें जो तेल के कणों को जमा कर सकते हैं।

यह आपकी रसोई में स्वच्छता रखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। उपकरण के नीचे,  दीवारों पर, फर्श के कोनो सहित सभी सतहों को गहराई से साबुन से साफ़ करना अत्याधिक आवश्यक है। आप किचन की सफाई के लिए ये प्रभावशाली टिप्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रसोई में ग्रीस से बचने के खाना पकाने से संबंधित उपाय

दूसरे उपाय हैं खाना बनाने से संबन्धित। खाना बनाते हुए अगर आप निम्नलिखित बातों पे ध्यान देंगे तो किचन में जमने वाली ग्रीस बहुत कम् हो जाएगी।

12. खाना बनाते समय कम वसा का उपयोग करें

रसोई में तेल के निर्माण को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कम तेल या वसा का उपयोग करना। खाना पकाते हुए कम तेल के उपयोग का अर्थ है हवा में कम तेल के कण पाऐ जायेंगे और ग्रीस भी कम जमा होगी।

तलने के बजाय, आप भोजन बनाने की बाकी तकनीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।  उदाहरण के लिए आप खाना उबाल सकते हैं, भून सकते हैं या ग्रिल भी कर सकते हैं।

13. खाना पकाने के दौरान ढक्कन का उपयोग करने की कोशिश करें

हालाँकि खुली कड़ाही के साथ खाना बनाना कुछ व्यंजनों के लिए आवश्यक होता है, लेकिन दूसरों के लिए नहीं। किचन में खाना बनाते हुए, कोशिश करें के ज़्यादा से ज़्यादा ढक्कन का उपयोग किया जा सके।

ढक्कन के इस्तेमाल से खाना बनाते समय तेल के कण कड़ाही या आपके बर्तन से बाहर नहीं निकलेंगे और ग्रीस बनकर जमा नहीं होंगे।

14. खाना बनाते समय एग्जॉस्ट फैन को चलाएं

जब भी आप खाना बना रहे हों, एग्जॉस्ट फैन ज़रूर और याद से चलाएं, खासकर के जब आप कुछ तल रहे हों।

एग्जॉस्ट फैन सुनिश्चित करेगा कि कणों को अलमारियों या अन्य स्थानों पर जमने से पहले रसोई से बाहर निकाल दिया जाए।

15. खाना बनाते समय किचन का दरवाज़ा और खिड़कियां खुली रखें

रसोई में तेल के संचय को रोकने के लिए एक और उपयोगी टिप है किचन को हवादार बनाये रखना। यदि आपकी रसोई में खिड़कियां और दरवाजे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप खाना बनाते समय उन्हें खुला रखें।

यह विशेष रूप से तब ज़रूरी है जब आप तल रहे हों क्योंकि उस समय हवा में बहुत सारे तेल के कण चले जाते हैं। ये कण रसोई की सतहों पर जल्दी से बैठ सकते हैं और आगे चलकर ग्रीस बन सकते हैं।

16. तलने से पहले भोजन से अतिरिक्त पानी या नमी को मिटा दें

जब भी आप किचन में खाना तल रहे हों, यह सुनिश्चित करें कि आप जो कच्चा खाना गर्म तेल में डाल रहे हैं, वह सूखा हो या उसमें बहुत ज़्यादा पानी न हो।

गर्म तेल में पानी की बूंदें डालने से बहुत सारे तेल के छींटे इधर-उधर गिर सकते हैं।  ये तेल के छींटे रसोई की सतहों पर आसानी से जमा हो जाते हैं।

17. खाना बनाते समय अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं और सुखाएं

किचन में ग्रीस की रोकथाम के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। कई बार जब हम रसोई में खाना बनाते हुए अलमारियाँ और कंटेनरों को छूते हैं, तो हमारे हाथों से तेल उन पर लग जाता है।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि खाना बनाते समय आप नियमित रूप से अपने हाथ धोएं। यह रसोई में अन्य चीजों पर आपके हाथों से तेल को स्थानांतरित करने से रोकेगा। इसके अलावा अपने हाथों से नमी को पोंछने के लिए एक तौलिया भी हमेशा अपने साथ रखें ताकि पानी की बूंदें तेल में न गिरे।

रसोई में ग्रीस जमा होने के हो सकते हैं ये भारी नुक्सान 

इससे पहले कि मैं इस सवाल का जवाब दूँ कि रसोई में ग्रीस जमने से कैसे रोकें? , यह जानना बहुत जरूरी है कि हमें इसे रोकने की जरूरत क्यों है।

रसोई में ग्रीस जमा होना केवल गंदा होता है, बल्कि यह बहुत खतरनाक भी है। आपके किचन में ग्रीस बनने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। मैं नीचे कुछ समस्याओं को सूचीबद्ध कर रही हूँ।

चोटिल होने का खतरा

फर्श पर ग्रीस जमा होने से किचन में काम कर रहा व्यक्ति चोटिल हो सकता है। आप फिसल कर गिर सकते हैं और खुद को घायल कर सकते हैं।

किचन में बदबू

किचन में जमा ग्रीस आपके किचन में बदबू फैला सकती है। यह बहुत सी अन्य गंधों को भी अवशोषित करती है जिससे रसोई में काम करना बेहद अप्रिय बन सकता है।

 उपकरण क्षति

किचन में जमा चिकनाहट आपके उपकरणों को क्षतिग्रस्त कर सकती है।  माइक्रोवेव, मिक्सर जैसे उपकरणों में जमी ग्रीस उन्हें ख़राब कर सकती है।

 गर्मी और धुआं 

ग्रीस जमा होने से रसोई में गर्मी और धुएं अंदर ही रह जाता है।  इससे  साँस लेने में समस्या भी हो सकती है और काम करने के लिए रसोई घर बहुत गरम भी हो जाता है।

कीट संक्रमण

कीट और कई प्रकार के कीट गर्म, नम और चिकने क्षेत्रों से आकर्षित होते हैं। इसलिए, रसोई में जमा चिकनाई से कीट संक्रमण का खतरा भी बना रहता है।

ग्रीस से लगने वाली आग का खतरा

तेल अत्यधिक ज्वलनशील होता है। जब यह रसोई में जमा हो जाता है तो आग लगने का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

 रसोई फर्नीचर का ख़राब होना

ग्रीस किचन कैबिनेट को नुकसान पहुंचा सकती है। अलमारियाँ से ये चिकनाहट चिपक जाती है जिसे निकालने में मुश्किल हो सकती है। कभी-कभी इसे हटाने की कोशिश में पोलिश या पेंट भी उतर जाता है।

मुझे आशा है कि आपको इस ब्लॉग में अपने सवाल  – रसोई में ग्रीस जमने से कैसे रोकें का जवाब मिल गया होगा।  यदि आपके पास भी कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे किचन में ग्रीस जमने से बचा जा सकता है तो नीचे टिपण्णी अनुभाग में मेरे साथ ज़रूर साझा करें।