Select Page

सब्जी जल जाए तो क्या करें ऐसा कि करी कराई मेहनत पर पानी भी न फिरे और सबके सामने शर्मिन्दा होने से भी बच जायें क्योंकि सब्जी का जलना हमारी मेहनत को तो खराब करता ही है साथ ही हमारे मन को भी खराब कर देता है। 

जली हुई सब्जी को भी अब हम बहुत ही आसानी से ठीक कर सकते हैं बस जरूरत है तो सही जानकारी की। अगर कभी आपके साथ भी ऐसा हो कि गलती से सब्जी जल जाये तो आपको बिना परेशान हुए इन 11 टिप्स की सहायता से अपनी सब्जी को सही कर लेना है।

ये टिप्स बहुत कारगर तो हैं ही साथ ही बहुत ही आसानी से तुरंत प्रयोग में लाये जाने वाले भी हैं क्योंकि अगर हम बहुत कठिन उपायों की तरफ भागेंगे तो बस उपाय ही करते रह जायेंगे और सब्जी वैसी कि वैसी ही रहेगी जली हुई।

सब्जी जल जाए तो क्या करें

सब्जी जल जाए तो क्या करें वो पहला काम कि न आये सब्जी को फेंकने की नौबत  

अगर आपको यह अंदेशा हो गया है कि आपकी इतने प्यार से बनायी गई सब्जी जल रही है तो सबसे पहला काम करें जल्दी से भाग कर गैस बंद कर दें और सब्जी को जैसी है वैसे ही 5 से 7 मिनट के लिए ढक कर रखा रहने दें।

सब्जी को जब आप 5 से 7 मिनट तक ढक कर रखा रहने देंगे तो उसमें भाप से नमी बन जायेगी जो कि सब्जी के बिना जले हुए भाग को जले हुए भाग से आसानी से अलग करने में सहायता करेगी। 

जली हुई सब्जी को ठीक करने से पहले करें एक जरूरी काम ताकि न हो ज्यादा नुकसान

जिस तरह से सूखी सब्जी में बढ़े हुए नमक को बहुत आसानी से कम किया जा सकता है उसी तरह जली हुई सब्जी को ठीक करना भी बहुत ही आसान है बस जरूरत है तो सही तरीकों का चुनाव करने की। 

5 से 7 मिनट तक सब्जी को ढक कर रखने के बाद एक बड़ी चम्मच (Spatula) से ऊपर-ऊपर से बिना जली हुई सब्जी को एक अलग बर्तन में निकाल लीजिए ताकि इसे बताये गये टिप्स अपनाकर आसानी से खाने योग्य बनाया जा सके।

बाकि सब्जी का जो भाग बिल्कुल जल गया हो उसे अलग बर्तन में निकाल कर रख लें। अगर यह बहुत अधिक जल चुका है तो फिर यह परोसने के काम नहीं आयेगा।

जली हुई सब्जी को ठीक करने के 11 आसान उपाय

किसी भी तरह की जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए अब हम आसान से 11 घरेलू उपायों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी जली हुई सब्जी को ठीक कर सकते हैं वो भी कारगर तरीके से।

तो आइये जानते हैं कि सब्जी जल जाए तो क्या करें।

नींबू का रस मिलाकर दूर करें जली हुई सब्जी की बदबू को
टमाटर से करें जली हुई सब्जी को ठीक
जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए करें प्याज का इस्तेमाल  
चीनी मिला दीजिए जली हुई सब्जी में सब्जी को ठीक करने के लिए
करें नारियल क्रीम का उपयोग जली हुई सब्जी की दुर्गंध को दूर करने के लिए
नारियल के दूध से करें जली हुई सब्जी को ठीक
जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए करें घी/बटर का उपयोग
दूध का करें उपयोग जब जल जाये सब्जी
दही की मदद से करें जली हुई सब्जी को ठीक
लहसुन-अदरक पेस्ट से करें जली हुई सब्जी की बदबू को दूर
जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए करें सौंफ के पाउडर का प्रयोग 

किसी भी जली हुई सब्जी को इन आसान उपायों को अपनाकर हम कैसे ठीक करेंगे यह जानने से पहले हम सब्जी को दो भागों में बांट लेगें – एक ग्रेवी वाली और दूसरी सूखी सब्जी।

जली हुई सब्जी चाहे ग्रेवी वाली हो या सूखी दोनों को ठीक करने के लिए हम इन 11 उपायों को ही काम में लायेंगे लेकिन अलग-अलग तरीकों से जिससे कि सब्जी का वास्तविक रूप भी खराब न हो और सब्जी खाने में भी अच्छी लगे।

जली हुई ग्रेवी वाली सब्जी को कैसे लायें पहले वाली शेप (Shape) मे?

अगर आपने ग्रेवी वाली सब्जी बनायी है और वो जल कर बिल्कुल सूखी सब्जी में तब्दील हो गई है तो सबसे पहला काम हमारा सब्जी के टेक्सचर को ठीक करना होगा। सब्जी का टेक्सचर ठीक करने के बाद ही हम जलने की दुर्गंध को दूर करेंगे।

सब्जी के टेक्सचर को ठीक करने के लिए हम टमाटर प्याज की प्यूरी बनाकर एक नये छौंक में इन्हें अच्छे से पकने तक भूनेंगे। इसके बाद इसमें लगभग आधा गिलास पानी डालकर पानी को अच्छे से उबलने देंगे।  एक बार जब पानी उबल जायेगा तब हम इसमें जली हुई सब्जी का बिना जला हुआ भाग मिला देंगे।

धीमी आंच पर सब्जी को तब तक पकने देंगे जब तक सब्जी नयी ग्रेवी में अच्छे से मिल न जाये। ग्रेवी वाली सब्जी के टेक्सचर को ठीक करने की यह प्रक्रिया हमें हर एक उपाय को अपनाने से पहले करनी होगी ताकि सब्जी के स्वाद के साथ उसका टेक्सचर भी पहले जैसा हो जाये

जली हुई सब्जी का टेक्सचर ठीक करने के बाद अपनायें यह 11 शानदार उपाय सब्जी से जलने की बदबु को दूर करने के लिए

एक बार आप सब्जी के वास्तविक रूप के अनुसार सब्जी का टेक्सचर ठीक कर लेते हैं उसके बाद आप आसानी से इन 11 उपायों को अपनाकर सब्जी के स्वाद को भी बहुत अच्छा कर सकते हैं.

आइये अब जानते हैं कि जब सब्जी जल जाए तो क्या करें व किस तरह करें प्रयोग ऊपर बतायें गये तरीकों का सब्जी से जलने की दुर्गंध को दूर करने के लिए।

1. कैसे करें नींबू का रस मिलाकर जली हुई सब्जी की बदबू को दूर?

सब्जी से जलने की दुर्गंध को दूर करने के लिए हमें एक नींबू लेना होगा और नींबू के रस को सब्जी में छिड़क देना होगा। नींबू का रस सब्जी से जली हुई दुर्गंध को दूर करने में बहुत कारगर होता है। 

सब्जी जल जाए तो क्या करें

2. सब्जी जल जाए तो कैसे करें टमाटर से ठीक?

टमाटर का उपयोग कर के भी हम अपनी जली हुई सब्जी को ठीक कर सकते हैं। टमाटर की सहायता से जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए हमें एक से दो टमाटर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेने हैं व एक पैन या कड़ाही में सब्जी को लेकर उसमें टमाटर के बारिक कटे टुकड़ो को मिला देना है।

अब धीमी आंच पर सब्जी को थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए टमाटर के गलने तक सब्जी को पकाते रहना है।

अगर सब्जी ग्रेवी वाली है तो हम टमाटर को 1:1 के रेशो में बांटकर आधे टमाटर को ग्रेवी बनाने में इस्तेमाल करेंगे और आधे को सब्जी से जलने की दुर्गंध को दूर करने के लिए प्रयोग करेंगे। 

सब्जी जल जाए तो क्या करें

3. जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए प्याज का इस्तेमाल कैसे करें?

प्याज के इस्तेमाल से जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए हमें प्याज की प्यूरी बनाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए हम एक या दो प्याज को मीडियम आकार में काट लेंगे।

प्याज को कच्चा सब्जी में मिलाने की बजाय हम आधा चम्मच तेल में हल्का फ्राई करने के बाद जली हुई सब्जी को भुने हुए प्याज में मिला देंगे।

ध्यान रखें कि प्याज को हल्का भूरा रंग होने तक भूनना है न कि बिल्कुल गहरा भूरा रंग होने तक।

सब्जी जल जाए तो क्या करें

4. क्या चीनी मिला देना उपयोगी है जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए?

अगर सब्जी जल गई है तो इसके स्वाद को और जलने की दुर्गंध को दूर करने के लिए चीनी बहुत ही उपयोगी साबित होती है।

अगर सब्जी जल गई है तो आप इसमें आधा चम्मच चीनी और 2 से 3 चम्मच पानी मिला दीजिए। बहुत धीमी आंच पर सब्जी को पकाइये ताकि चीनी अच्छे से घुल जाये और सब्जी का स्वाद अच्छा हो जाये।

याद रखे कि बहुत अधिक मात्रा में चीनी सब्जी में न मिलाए, इससे सब्जी बहुत अधिक मीठी हो जाती है। साथ ही आप सब्जी में मीठे स्वाद को सही करने के लिए आमचूर पाउडर या नींबू का प्रयोग भी कर सकते हैं

सब्जी जल जाए तो क्या करें

5. कैसे करें नारियल क्रीम (Coconut Cream) का उपयोग जली हुई सब्जी की दुर्गंध को दूर करने के लिए?

जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए एक बेहतरीन उपाय नारियल क्रीम है। नारियल क्रीम का इस्तेमाल करके हम आसानी से अपनी जली हुई सब्जी को ठीक कर सकते हैं।

नारियल क्रीम की सहायता से जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए आपको एक चम्मच नारियल क्रीम सब्जी में मिला देना है और हल्की आंच पर सब्जी को हल्का सा गर्म कर लेना है

जली हुई सब्जी को फिर से बेहतरीन स्वाद देने के लिए हम कारा नारियल क्रीम (Kara Coconut Cream) का प्रयोग कर सकते हैं। Kara Coconut Cream नारियल क्रीम की श्रेणी में अव्वल नंबर पर आती है। 

सब्जी जल जाए तो क्या करें

6. कैसे करें नारियल के दूध से जली हुई सब्जी को ठीक?

अगर आपके पास नारियल क्रीम नहीं है तो आप नारियल के दूध का इस्तेमाल जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। नारियल क्रीम और नारियल का दूध दोनों अलग-अलग होते हैं व दोनों के टेक्सचर में भी फर्क होता है।

नारियल के दूध को जली हुई सब्जी ठीक करने के लिए बिल्कुल वैसे ही प्रयोग करना है जैसे कि हम नारियल क्रीम का प्रयोग करते हैं। नारियल के दूध को सब्जी में मिलाकर हल्की आंच पर सब्जी को हल्का सा गर्म कर लेगें।

जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए कौन सा तरीका अपनायें

7. जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए घी/बटर का उपयोग?

जली हुई सब्जी के स्वाद व गंध को ठीक करने के लिए हम बटर या घी का उपयोग भी करते हैं। घी या बटर के अंदर सब्जी की जली हुई महक को दूर करने के गुण होते हैं।

घी या बटर की सहायता से जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए हम सब्जी में 2 से 3 चम्मच घी या बटर मिलाएंगे और सब्जी को अच्छे से मिक्स कर के ढक कर कुछ देर के लिए रख देंगे।

थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि सब्जी से जले हुए की बदबू बिल्कुल खत्म हो गई है।

जली हुई ग्रेवी वाली सब्जी को कैसे लायें पहले वाली शेप में

8. क्या दूध का उपयोग लाभकारी होता है जब करना होता है जली हुई सब्जी को सही?

जब भी सब्जी जल जाये और आपको कुछ न मिले उसे ठीक करने के लिए तो आप उसमें कुछ मात्रा में दूध मिलाकर भी सब्जी को ठीक कर सकते हैं।

जली हुई सब्जी में दूध मिला देने से सब्जी का स्वाद और गंध दोनों ही ठीक हो जाते हैं।

सब्जी जल जाये तो क्या करें

9. दही की मदद से कैसे करें जली हुई सब्जी को ठीक?

सब्जी में दही मिलाकर भी हम जली हुई सब्जी को ठीक कर सकते हैं। जब हम जली हुई सब्जी के बिना जले हुए भाग को अलग कर लेते हैं तो इसमें 3 से 4 चम्मच ताजा दही फैट कर मिला देंगे।

दही सब्जी से जली हुई बदबु को दूर करके सब्जी को एक नई अच्छी गंध प्रदान करता है।

जली हुई सब्जी को खाने लायक कैसे बनायें

10. कैसे करें लहसुन-अदरक पेस्ट का प्रयोग जली हुई सब्जी की बदबू को दूर?

जली हुई सब्जी में अदरक-लहसुन का पेस्ट मिला कर भी हम सब्जी के जले हुए स्वाद को ठीक कर सकते हैं।

अदरक-लहसुन के पेस्ट की सहायता से जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए हमें अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाकर जली हुई सब्जी में मिला देना है और सब्जी को हल्की आंच पर लगातार चलाते हुए भून लेना है।

पेस्ट डालने के बाद सब्जी को भूनना इसलिए जरूरी है क्योंकि कच्चा अदरक-लहसून बहुत लोगों को खाने में अच्छा नहीं लगता।

आसान तरीके जली हुई सब्जी को ठीक करने के

11. जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए सौंफ के पाउडर का प्रयोग कितना सही है?

सौंफ तासीर में ठंडी होती है और इसकी सुगंध मन मोह लेने वाली होती है। सौंफ का पाउडर जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए रामबाण इलाज है।

एक चम्मच सौंफ लेकर उसे हल्का दरदरा पीस लीजिए और फिर उस सब्जी में मिला दीजिए जो जल गई है। सौंफ को सब्जी में अच्छे से मिलाने के बाद 2 मिनट के लिए सब्जी को गर्म कर लीजिए और कुछ देर के लिए ढककर रख दीजिए।

सब्जी से जली हुई गंध एकदम से गायब हो जायेगी।

सब्जी जल जाए तो क्या करें

उम्मीद है आपको किसी भी जली हुई सब्जी को ठीक करने के यें तरीके जरूर पसंद आये होंगे। अब अगर कभी आपसे भी गलती से सब्जी जल जाये और आपके मन में भी यह प्रश्न बार-बार आये कि सब्जी जल जाए तो क्या करें तो बेफिक्र होकर ऊपर बताये गये किसी भी तरीके को अपनाकर आप अपनी जली हुई सब्जी को बिल्कुल ठीक कर सकते हैं।

कमेंट करके हमें जरूर बतायें कि आपने अपनी जली हुई सब्जी को ठीक करने के लिए कौन का तरीका अपनाया है और जली हुई सब्जी को ठीक करने का आपका अनुभव कैसा रहा।