Select Page

अगर आप भी इस प्रश्न का जवाब ढूंढ रहे हैं कि साबुत मसालों को कैसे स्टोर करे तो यह लेख आपके लिए ही है। साबुत मसालों को अच्छी तरह से स्टोर कर के हम उन्हें सालों तक उपयोग कर सकते हैं। 

साबुत मसालों को हमें कैसे स्टोर करना चाहिए ताकि वे लंबें समय तक सुगंधित व सुरक्षित रहे, इसके लिए हम कुछ घरेलू तरीकों का प्रयोग करेंगे। साबुत मसालों को स्टोर करने के ये तरीके आसान तो हैं ही साथ ही बहुत असरकारक भी हैं। 

कैसे करें साबुत मसालों को स्टोर, आइये जानते हैं। 

क्या है साबुत मसालों को स्टोर करने का सही तरीका

साबुत मसालों को कैसे स्टोर करे – सालों तक सुरक्षित व सुगंधित रखने के लिए 

साबुत मसाले यूं तो जल्दी खराब नहीं होते लेकिन अगर हम उनकी अच्छी तरह से देखभाल न करें व सही तरीके से स्टोर न करें तो उनकी सुगंध चली जाती है। साबुत मसालों को अच्छी तरह से स्टोर न करने पर उनमें जाले बनने लगते हैं जो कुछ समय बाद कीड़ों में बदल जाते हैं।  

साबुत मसालों को सालों तक कैसे स्टोर करें ताकि वे खराब भी न हो और उनकी सुगंध भी बनी रहे यह हम विस्तारपूर्वक जानेंगे। साबुत मसालों को खराब होने से बचाने के लिए हम 13 घरेलू उपायों का प्रयोग करेंगे। 

साबुत मसालों को सुरक्षित रखने के नुस्खें जिनकी अब हम बात करने जा रहे हैं, प्रयोग करने में बहुत आसान व प्रभावकारी हैं। अगर आप निम्नलिखित तरीकों से साबुत मसालों को स्टोर करेंगे तो निश्चित ही वे 1-2 वर्षों तक बिल्कुल खराब नहीं होंगे। 

साबुत मसालों को स्टोर करने से पहले धूप में सुखाएं नमी दूर करने के लिए  
साबुत मसालों को स्टोर करने से पहले कभी भी Dry Roast न करें
गर्म स्थान से दूर स्टोर करें साबुत मसालों को खराब होने से बचाने के लिए 
साबुत मसालों को फ्रिज में स्टोर करें लंबें समय तक सुगंधित रखने के लिए 
साबुत मसालों को खराब होने से बचाने के लिए Direct Sunlight से दूर रखें
नमी वाले स्थान पर भूलकर भी स्टोर न करें साबुत मसालों को 
साबुत मसालों को सील बंद पोलीथीन में स्टोर करें  
ऐयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें साबुत मसालों को 
बिना पीसे मसालों के डिब्बों में साबुत हल्दी रखें लंबें समय तक सुगंधित रखने के लिए 
साबुत मसालों को स्टोर करने के लिए बिना पीसे नमक का प्रयोग करें 
हींग की पोटली रखें साबुत मसालों के डिब्बों में सुगंध के लिए 
साबुत मसालों के डिब्बों में चावल के पैकेट रखें नमी से बचाने के लिए  
नियमित समयान्तराल पर साबुत मसालों को धूप दिखाते रहें 

उपरोक्त तरीकों का कैसे करें प्रयोग साबुत मसालों को स्टोर करने के लिए, चलिए जानते विस्तार से। 

साबुत मसालों को स्टोर करने से पहले धूप में सुखाएं नमी दूर करने के लिए  

जब हम बात करते हैं साबुत मसालों को सुरक्षित रखने के तरीके के बारे में तो जो एक बहुत ध्यान रखने वाली बात है वह है साबुत मसालों को धूप दिखाना। 

साबुत मसालों को स्टोर करते हुए ही नहीं ब्लकि स्टोर करने से पहले भी हमें विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। साबुत मसालों को स्टोर करने से पहले हमें हमेशा धूप में सुखाना चाहिए। 5-6 घंटे की अच्छी कड़क धूप मसालों से नमी (Moisture) निकालने के लिए काफी होती है। 

साबुत मसालों को धूप में सुखाने के लिए या तो आप एक बड़ी प्लेट (थाली) में मसालें रख सकते हैं या फिर किसी साफ बड़े कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

साबुत मसालों को स्टोर करने से पहले कभी भी Dry Roast न करें

साबुत मसालों को खराब होने से कैसे बचाएं इस संदर्भ में हमें जो दूसरी बात का ध्यान रखना है वह है साबुत मसालों को Dry Roast न करना। 

कई बार बरसात के मौसम में धूप न निकलने की वजह से हम साबुत मसालों को स्टोर करने से पहले Dry Roast करने के बारे में सोचते हैं। साबुत मसालों को Store करने से पहले Dry Roast करना धूप में सुखाने का विकल्प कभी नहीं हो सकता। 

जब हम साबुत मसालों को Dry Roast अर्थात Fry Pan या कड़ाही में बिना तेल या घी के भूनते हैं तो मसालों के अंदर का तेल भाप बनकर निकल जाता हैDry Roast किये गये साबुत मसालों का उपयोग हमें एक-दो दिनों के अंदर ही कर लेना चाहिए वर्ना उनकी सुगंध चली जाती है और वे किसी काम के नहीं रहते। 

इसलिए अगर आप खाना बनाने में प्रयोग करने से पहले साबुत मसालों को Dry Roast करना चाहते हैं तो कर सकते हैं लेकिन स्टोर करने के लिए कभी न करें। 

गर्म स्थान से दूर स्टोर करें साबुत मसालों को खराब होने से बचाने के लिए 

साबुत मसालों को गर्म तापमान में स्टोर करें या ठंड़े स्थान पर यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। साबुत मसालों को स्टोर करते समय हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मसालों को ज्यादा तापमान वाले स्थान पर स्टोर न करें। 

साबुत मसालों को लंबे समय तक सुगंधित व सुरक्षित रखने के लिए हमेशा किसी ठंड़े स्थान पर स्टोर करना चाहिए। साबुत मसालों को स्टोर करने का स्थान Whole Spices के Aroma को बहुत हद तक प्रभावित करता है। 

अगर आप रसोई में साबुत मसाले स्टोर कर रहे हैं तो उन्हें गैस-स्टोव व माइक्रोवेव ऑवन के पास से दूर स्टोर करें। किचेन में साबुत मसालों को स्टोर करने के लिए आप लकड़ी से बने Cabinet का चुनाव कर सकते हैं जो गैस-स्टोव व माइक्रोवेव से उचित दूरी पर हो। 

साबुत मसालों को फ्रिज में स्टोर करें लंबें समय तक सुगंधित रखने के लिए 

साबुत मसालों को स्टोर करने का उपयुक्त स्थान क्या होना चाहिए? जब हम साबुत मसालों के Storage की बात करते हैं तो एक सवाल जो बहुत लोग पूछते हैं वह है क्या मसालों को फ्रिज में स्टोर करना चाहिए (Should we store whole spices in refrigerator)। 

Canadian Spice Association भी साबुत मसालों को Cold Storage में रखने की सलाह देता हैCanadian Spice Association के अनुसार साबुत मसालों को 32 F से 45 F तापमान के साथ Cold Storage में रखना चाहिए। 

अगर हम फ्रिज में साबुत मसालों को स्टोर करने के लिए उपयुक्त तापमान सेट करते हैं तो निश्चित ही वे लंबे समय तक सुगंधित बने रहेंगे। 

साबुत मसालों को खराब होने से बचाने के लिए Direct Sunlight से दूर रखें

साबुत मसालों को कैसे स्टोर करे इस क्रम में जिस एक और बात का हमें बहुत ध्यान रखना होता है वह है साबुत मसालों को Direct Sunlight से बचाना। 

चूंकि साबुत मसालों को हमेशा कम रोशनी वाले व ठंड़े स्थान पर रखना चाहिए इसलिए Direct Sunlight भी मसालों को लंबे समय तक स्टोर करने में बाधा बन सकती है।

हम साबुत मसालों को नमी दूर करने के लिए सिर्फ कुछ घंटों के लिए धूप में रखते हैं जबकि साबुत मसालों को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए हमें Dark, Dry व Cool स्थान का ही चुनाव करना चाहिए जहां धूप न पड़ती हो।  

नमी वाले स्थान पर भूलकर भी स्टोर न करें साबुत मसालों को 

कहां स्टोर करें साबुत मसालें खराब होने से बचाने के लिए – इस प्रश्न के जवाब में साबुत मसालों को स्टोर करने के स्थान से संबंधित एक और बात का हमें बहुत ध्यान रखना है। 

साबुत मसालों को स्टोर करते समय हमें उन्हें उन स्थानों पर स्टोर करने से बचना चाहिए जहां नमी की अधिकता होती है। ये नमी वाले स्थान रसोई में बर्तन धोने का सिंक या दीवार भी हो सकती है। 

साबुत मसालों को बर्तन धोने के सिंक से उचित दूरी पर स्टोर करें। साथ ही साबुत मसालों को स्टोर करते समय यह भी ध्यान रखें कि मसालों के कंटेनर दीवार से सटे हुए न हों। दीवार व साबुत मसालों के डिब्बों में एक उचित दूरी होनी चाहिए। 

साबुत मसालों को सील बंद पोलीथीन में स्टोर करें  

साबुत मसालों को स्टोर करने के तरीके में हमारा अगला तरीका है सील बंद पोलीथीन का प्रयोग करना।

हम चाहे साबुत मसालों को रसोई में स्टोर करें या फिर फ्रिज में अगर हो सके तो मसालों को सील बंद पोलीथीन में भरकर स्टोर करें। साबुत मसाले भरने के बाद पोलीथीन को अच्छी तरह से बंद करना चाहिए ताकि मसालों में किसी तरह भी नमी न पहुंच सके। 

साबुत मसालों के पैकेट को बंद करने के लिए आप मशीन का प्रयोग कर सकते हैं।  

ऐयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें साबुत मसालों को 

कैसे बचाएं साबुत मसालों को सालों तक खराब होने से – इस प्रश्न के जवाब में Airtight Containers एक बेहतरीन विकल्प के रूप में नजर आते हैं। 

जब हम बात करते हैं कि बारिश के मौसम में पीसे मसालों को कैसे स्टोर करें तब भी मसालों को नमी से बचाने के लिए Airtight Containers को प्राथमिकता दी जाती है। 

कांच के Airtight Containers को साबुत व पीसे दोनों तरह के मसालों को स्टोर करने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता हैकांच के ये ऐयरटाइट जार नमी को मसालों के अंदर आने से पूरी तरह रोक देते हैं जिससे मसालों में सुगंध व स्वाद लंबे समय तक बना रहता है। 

बिना पीसे मसालों के डिब्बों में साबुत हल्दी रखें लंबें समय तक सुगंधित रखने के लिए 

आइये जानते हैं कि क्या है साबुत मसालों को स्टोर करने का सही तरीका जिसकी अब हम बात करने जा रहे हैं। साबुत मसालों को स्टोर करते हुए अगर हम डिब्बों में साबुत हल्दी रख देते हैं तो इससे मसाले लंबे समय तक खराब नहीं होते। 

हल्दी साबुत मसाले जैसे धनिया, जीरा, सौंफ, काली मिर्च आदि में कीड़े लगने से बचाने का एक बहुत अच्छा उपाय है। साबुत मसालों को स्टोर करते समय हल्दी की 3 से 4 गांठ लेकर आप डिब्बों में डाले व ऊपर से साबुत मसाला भर दें। 

इसके बाद डिब्बे का ढ़क्कन अच्छी तरह से बंद कर दें व एक ठंड़े, अंधेरे व सूखे स्थान पर स्टोर करें। 

साबुत मसालों को स्टोर करने के लिए बिना पीसे नमक का प्रयोग करें 

जिस तरह से हम साबुत हल्दी का प्रयोग करते हैं साबुत मसालों को स्टोर करते समय वैसे ही बिना पीसे नमक (Rock Salt) का प्रयोग भी करेंगे। 

चूंकि नमक hygroscopic होता है अतः यह बहुत आसानी से हवा में मौजूद नमी को सोख लेता है। जब हम मसालों के डिब्बों में साबुत नमक रखते हैं तो वह मसालों से नमी सोख लेता है जिससे मसालें जल्दी खराब नहीं होते। 

अगर आप चाहें तो साबुत हल्दी व नमक को एक साथ साबुत मसालों के डिब्बों में रख सकते हैं। इससे मसालें लंबे समय तक नमी से भी बचे रहेंगे व कीड़े लगने का भी कोई डर नहीं होगा। 

हींग की पोटली रखें साबुत मसालों के डिब्बों में सुगंध के लिए 

साबुत मसालों की सुगंध को बनाए रखने के तरीके के रुप में हींग का प्रयोग एक बहुत प्रभावी तरीका है। हींग का प्रयोग करके हम साबुत मसालों की सुगंध को सालों तक ज्यों का त्यों रख सकते हैं। 

स्टोर करने के लिए जब हम मसालों को ऐयरटाइट कंटेनर में भरेंगे तभी साबुत हल्दी व नमक के साथ-साथ हींग भी डिब्बों में रख देंगे। साबुत मसालों के डिब्बों में रखने के लिए आप साबुत हींग या पाउडर में से किसी एक का प्रयोग कर सकते हैं। 

अगर आप हींग पाउडर साबुत मसालों के डिब्बे में रखना चाहते हैं तो पहले उन्हें सूती कपडे में बांधकर छोटी-छोटी पोटली बना लें। इसके बाद साबुत मसालों के डिब्बों में रखें। 

साबुत मसालों के डिब्बों में चावल के पैकेट रखें नमी से बचाने के लिए

साबुत मसालों को स्टोर करते समय उन्हें नमी से बचाने के लिए हम चावल का प्रयोग करेंगे। चावल में प्राकृतिक रूप से नमी को सोखने की क्षमता होती है। 

अगर आपके पास साबुत नमक न हो तो आप चावल को छोटे-छोटे प्लास्टिक पैकेट में भरकर तब साबुत मसालों के डिब्बों में रखें। चावल के इन छोटे प्लास्टिक पैकेट पर आप Fork या किसी नुकीली चीज से छेद कर दें।  

आप चाहें तो नमी से बचाने के लिए साबुत मसालों के डिब्बों में चावल की पोटली भी रख सकते हैं। आप हींग की तरह ही साबुत मसालों के डिब्बे में रखने के लिए सूती कपड़े में चावल भरकर छोटी-छोटी पोटली बना सकते हैं। 

नियमित समयान्तराल पर साबुत मसालों को धूप दिखाते रहें 

साबुत मसालों के Storage में एक महत्वपूर्ण बात जिसका हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए वह है साबुत मसालों को धूप दिखाते रहना। 

उपरोक्त सभी तरीकों का पालन करते हुए भी हमें एक नियमित समयान्तराल पर साबुत मसालों को निकालकर 2-3 घंटों के लिए धूप में सुखाना चाहिए। 

निश्चित समयान्तराल जैसे 2 या 3 महीने बाद साबुत मसालों को धूप में रखने से वे ज्यादा समय तक सुगंधित रहते हैं। अगर मसालों में थोड़ी बहुत नमी होती है तो वह भी धूप में सुखाने से दूर हो जाती है। 

आज हमने बात की कि साबुत मसालों को कैसे स्टोर करे । साबुत मसालों को स्टोर करते समय अगर आप उपरोक्त बताई गई सभी बातों का अच्छे से ध्यान रखेंगे तो मसाले सालों तक खराब नहीं होंगे। साथ ही साबुत मसालों की सुगंध भी बिल्कुल वैसी ही रहेगी जैसी स्टोर करते समय थी। 

अगर साबुत मसालों को कैसे स्टोर करे इस संदर्भ में आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारो का इंतजार रहेगा।