Select Page

ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए आज अपने इस लेख में हम इसी प्रश्न का सही जवाब ढूंढेंगे। ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करने के तरीकों के बारे में अगर अभी तक आप कन्फूज रहते थे तो आज आप की कन्फ्यूजन पूरी तरह से खत्म हो जायेगी।

ड्राई फ्रूट्स का उपयोग सिर्फ एक व्यंजन में नहीं ब्लकि हजारों व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। घर में आये दिन हम कोई न कोई ऐसा व्यंजन बना ही लेते हैं जिनमें हमें ड्राई फ्रूट्स की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में अगर समय पड़ने पर हमें हमारे किचेन में खराब ड्राई फ्रूट्स मिलते हैं तो फिर मूड़ तो खराब हो ही जाता है साथ ही हमें ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करना चाहिए यह प्रश्न भी हमें चैन से बैठने नहीं देता।

ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें

ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें ताकि न हो जल्दी खराब?

किसी भी सामान को एक लंबें समय तक सही अवस्था में बनाये रखने के लिए यह आवश्यक है कि हम उसकी सही से देख-रेख करें। यही नियम हमारे खाद्य पदार्थों के साथ भी लागू होता है जिसमें ड्राई फ्रूट्स भी शामिल हैं।

अगर हम किसी भी खाद्य पदार्थ को सही तरह से स्टोर नहीं करते हैं तो हम अपने पैसे व उन्हें खरीदने या बनाने में की गई मेहनत को भी पूरी तरह से बर्बाद कर देते हैं।

अन्य खाद्य पदार्थों की तरह ही ड्राई फ्रूट्स को खराब होने से बचाने के लिए हमें उन्हें स्टोर करते समय विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर हम ड्राई फ्रूट्स को किन्ही विशेष तरीकों का प्रयोग कर के स्टोर करने के बजाय यूं ही लाकर घर में रख देंगे तो वे समय से पहले ही खराब हो जायेंगे। 

कौन से ड्राई फ्रूट को कैसे करें स्टोर – क्या सबके लिए अलग-अलग तरीके अपनाने चाहिए?

जब भी हम ड्राई फ्रूट्स की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले जो नाम आते हैं वो हैं बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता आदि। ये सभी मुख्य मेवा हैं। इनके अतिरिक्त भी ड्राई फ्रूट्स की श्रेणी के अन्तर्गत बहुत सारे मेवा आते हैं जिन्हें नमी, तापमान आदि अलग-अलग तरह से प्रभावित करते है।

अगर हम चाहें तो सिर्फ कुछ सामान्य तरीकों के बारे में बात करके इस लेख को खत्म कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से मेवों को कैसे स्टोर करें इस प्रश्न का जवाब अधूरा ही रह जायेगा।

अतः अपने इस लेख में हम कौन से मेवे को किस तरह से स्टोर करना चाहिए के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

विभिन्न ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें – अलग-अलग तरीके

किचेन में रखे सूखे मेवा को खराब होने से कैसे बचाएं, बादाम से लेकर पिस्ता तक सभी को स्टोर करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में हम नीचे इस लेख में चर्चा करेंगे। 

बादाम (Almonds) को कैसे करें स्टोर खराब होने से बचाने के लिए
क्या है मखाने (Fox nuts) को स्टोर करने का सही तरीका नमी से बचाने के लिए
कैसे करें काजू (Cashew) को स्टोर कि न लगे कीड़े
खजूर (Dates) को स्टोर करने का क्या है सही तरीका ताकि न हो खराब
अखरोट (Walnuts) को कैसे करें स्टोर कि न हो जल्दी खराब
पिस्ता (Pistachios) को स्टोर कैसे करें जल्दी खराब होने से रोकने के लिए
न हो किशमिश व मुनक्का (Raisins) खराब – कैसे करें स्टोर
मगज (Water Melon Seeds) को स्टोर करने का क्या है सही तरीका
चिरोंजी को कैसे करें स्टोर खराब होने से बचाने के लिए
क्या है चिलगोजे (Pine Nuts) को स्टोर करने का तरीका जो नहीं होने देता उन्हें जल्दी खराब
मूंगफली (Peanuts) को कैसे स्टोर करें नमी से बचाने के लिए

उपरोक्त ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें, आइये विस्तार से जानते हैं।

बादाम (Almonds) को कैसे करें स्टोर खराब होने से बचाने के लिए?

बादाम को स्टोर करने के तरीके जिन्हें अपनाकर हम बादाम को वर्षों तक खराब होने से बचा सकते हैं इस प्रकार हैं। बादाम को खराब होने से बचाने के लिए हमें उन्हें विधिवत तरीके से स्टोर करना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें

कैसे करें बादाम को स्टोर खराब होने से बचाने के लिए?

1. बादाम को हमेशा एयर टाइट डिब्बे (Airtight container) में स्टोर करें

बादाम को खराब होने से बचाने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण बात हमें हमेशा ध्यान रखनी चाहिए वो है उन्हें सही डिब्बे में स्टोर करना। बादाम की सेल्फ लाइफ को नमी बहुत प्रभावित करती है।

अतः हमें बादाम को हमेशा एयर टाइट डिब्बे में ही बंद करके रखना चाहिए ताकि हवा के कारण बादाम तक नमी न पहुंच पाये व बादाम लंबें समय तक सुरक्षित बने रहें। 

2. बादाम को फ्रिज में स्टोर करें लंबे समय तक उपयोग करने के लिए

बादाम को लंबे समय तक सुरक्षित बनाए रखने के लिए हमें उन्हें स्टोर करते समय तापमान का भी ध्यान रखना चाहिए। बादाम को कभी भी ऐसे स्थान पर स्टोर नहीं करना चाहिए जहां तापमान अधिक हो।

वर्षों तक बादाम को उपयोग लायक बनाये रखने के लिए हमें बादाम को फ्रिज में स्टोर करके रखना चाहिए। फ्रिज में स्टोर करके रखने से बादाम लंबें समय तक खराब नहीं होते हैं। 

बादाम को फ्रिज में स्टोर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस डिब्बे या कन्टेनर का प्रयोग आप बादाम को फ्रिज में स्टोर करने के लिए कर रहे हैं वह फ्रिज में रखने के लिए उपयुक्त हो। किसी भी ड्राई फ्रूट को फ्रिज में रखने के लिए फ्रिज स्टोरेज को स्पोर्ट करने वाले एयरटाइट डिब्बों का ही प्रयोग करें जिससे कि किसी प्रकार की दुर्घटना का डर न हो।

3. बादाम के डिब्बे को कभी भी सीधी धूप (Direct Sunlight) में न रखें

अगर आप बादाम को ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो उन्हें कभी भी ऐसे स्थान पर स्टोर न करें जहां पर सीधी धूप पड़ती हो। सीधी धूप पड़ने की वजह से बादाम जल्दी खराब हो जाते हैं।

इसीलिए हमेशा बादाम को किसी ऐसे स्थान पर स्टोर करें जहां सूरज की रोशनी न पड़ती हो। सूरज की रोशनी से दूर स्टोर करने पर बादाम अधिक समय तक सुरक्षित बने रहते हैं।

4. बादाम को कभी भी किसी ऐसे स्थान पर न रखें जहां किसी और पदार्थ से तेज महक आ रही हो

बादाम में किसी दूसरी महक को खुद में समाहित कर लेने का एक विशेष गुण होता है। अगर हम बादाम को किसी ऐसे स्थान पर स्टोर करते हैं जहां पर किसी अन्य खाद्य पदार्थ से महक आ रही है तो स्टोर करने के कुछ समय बाद बादाम से भी वही महक आनी शुरू हो जायेगी।

इसीलिए यह आवश्यक है कि हमेशा बादाम को ऐसे स्थान पर स्टोर करें जहां किसी प्रकार की कोई महक न आ रही हो। इससे बादाम का सेवन करते समय न टेस्ट खराब होगा और न ही मन।

5. बादाम को ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए हल्का ड्राई रोस्ट कर लें

बादाम को स्टोर करने के तरीकों में एक तरीका जो बादाम को लंबें समय तक खराब होने से बचाने के लिए हम अपना सकते हैं वो है स्टोर करने से पहले बादाम को हल्का सा ड्राई रोस्ट कर लेना।

बिना किसी घी या तेल के कढ़ाई में बादाम को हल्की आंच पर हल्का सा रोस्ट कर के ठंड़ा करने के बाद एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें। बादाम लंबें समय तक खराब नहीं होंगे

बादाम को अगर हम उपरोक्त तरीकों से स्टोर करते हैं तो वे 1-2 साल तक भी खराब नहीं होते हैं।

क्या है मखाने (Fox nuts) को स्टोर करने का सही तरीका नमी से बचाने के लिए?

ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक स्टोर करके कैसे रखें इस संदर्भ में जो हमारा दूसरा ड्राई फ्रूट है जिसे स्टोर करने के तरीको के बारे में हम जानेंगे वह है मखाना। मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो बहुत जल्दी नमी सोख लेता है अतः इसकी सेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए हमें इसे स्टोर करते समय विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए

जरूरी पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि से युक्त मखाने को स्टोर करने के तरीके क्या हैं जिनसे हम मखाने को नमी से बचाकर लंबे समय तक उपयोग योग्य बना कर रख सकते हैं, आइये जानते हैं।

ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें

मखाने को कैसे करें स्टोर नमी से बचाने के लिए?

1. मखाने को नमी से बचाने के लिए पोलिथीन या एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें

मखाने को नमी से बचाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि हम इन्हें एक ऐसे डिब्बे में स्टोर करें जिसका ढ़क्कन अच्छी तरह से बंद हो जाये व जिसमें नमी प्रवेश न कर सके।

अगर आप एक अधिक मात्रा में मखाने को स्टोर कर रहे हैं तो उन्हें उपयोग करने के लिए एक निश्चित मात्रा में अलग रख कर पोलिथीन में सील बंद कर के स्टोर करें। इसके अलावा कम मात्रा वाले मखाने को आप स्टोर करने के लिए हमेशा एयर टाइट प्लास्टिक या कांच के डिब्बे का प्रयोग करें।

2. मखाने को घी में या ड्राई रोस्ट कर के स्टोर करें लंबे समय तक उपयोग करने के लिए

मखाने को लंबे समय तक उपयोग करने के लिए एक तरीका उसे स्टोर करने के समय जो आप अपना सकते हैं वह है मखाने को घी के साथ या ड्राई रोस्ट करना।

रोस्ट करने से मखाने में क्रंचीपन बना रहता है व वे जल्दी खराब नहीं होते। आप एक कढ़ाई में घी के साथ या घी के बिना हल्की आंच पर मखाने को रोस्ट कर सकते हैं। इसे बाद आप इन्हें पोलिथीन या एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें।

3. अधिक समय तक उपभोग योग्य बनाए रखने के लिए फ्रिज में स्टोर करें मखाना

मखाने को नमी से बचाने के तरीके के रूप में आप मखाने को बादाम की तरह ही फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। मखाने को ठंड़े स्थान पर स्टोर करने से इनकी सेल्फ लाइफ में इजाफा होता है

अतः आप मखाने को लंबी अवधि के लिए सुरक्षित रखने के लिए रूम टैम्परेचर के बजाय फ्रिज में स्टोर कर के रखें। यह मखाने को सुरक्षित रखने का एक बहुत अच्छा तरीका है।

4. समय-समय पर ड्राई रोस्ट करें मखाने को नमी से बचाने के लिए

अगर आप एक महीने से ज्यादा समय के लिए मखाने को स्टोर कर के रखना चाहते हैं तो स्टोरिंग की अवधि के समय एक निश्चित समयावधि के अंतराल पर मखाने को हल्का भूनते रहे।

निश्चित समय अंतराल पर मखाने को रोस्ट करने से अगर उनमें किसी प्रकार की नमी रहती है तो व रोस्ट करने से निकल जाती है। एक बार घी के साथ रोस्ट किये मखाने को आप बाद में ड्राई रोस्ट करके स्टोर कर सकते हैं।

कैसे करें काजू (Cashew) को स्टोर कि न लगे कीड़े?

काजू ड्राई फ्रूट्स को खराब होने से बचाने के लिए कैसे स्टोर करें की श्रृंखला में अगली कड़ी है जिसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं। काजू को अगर सही तरह से स्टोर करके न रखें तो काजू में कीड़े भी लगने लगते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें

कैसे करें काजू को स्टोर कीड़े से बचाने के लिए?

1. ढक्कन बंद डिब्बे में स्टोर करें काजू को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए

काजू में कीड़े लगने से कैसे बचाए इसका सही जवाब है काजू को एक ढक्कन बंद एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करके। काजू मखाने की तरह ही बहुत जल्दी नमी को अपने अंदर सोख लेता है। 

नमी के संपर्क में आने पर काजू में जाले बनने लगते हैं जो कि कीड़े लगने की पहली अवस्था होती है। इसीलिए हमें चाहिए कि जब भी हम काजू को स्टोर करें तो एक एयर टाइट ढक्कन बंद डिब्बे में ही स्टोर करें।

2. काजू को फ्रीज में स्टोर करें कीड़े लगने से रोकने के लिए

काजू को स्टोर करने के तरीके के संदर्भ में जो दूसरा तरीका है काजू को जल्दी खराब होने से बचाने का वो है काजू को रूम टेम्परेचर में रखने की बजाय फ्रिज में स्टोर करना।

तापमान की अधिकता काजू को बहुत जल्दी खराब कर देती है। जो काजू हम रूम टेम्परेचर में रखते हैं उनकी सेल्फ लाइफ लगभग एक से दो महीने होती है जबकि फ्रिज में स्टोर किये गये काजू की जीवन अवधि 6 महीने तक बढ़ जाती है।

3. खराब होने से बचाने के लिए सूरज की रोशनी में न रखें काजू को

काजू में कीड़े लगने से कैसे रोकें इसके लिए जरूरी है कि हम काजू को एक उचित स्थान पर स्टोर करें। जिस तरह से हमें बादाम को कभी भी सूरज की सीधी रोशनी में नहीं रखना चाहिए ठीक उसी तरह से हमें काजू को भी सूरज की सीधी रोशनी में नहीं रखना है।

काजू को खराब होने व कीड़े लगने से बचाने के लिए हमें काजू को एक डार्क व ड्राई स्थान पर रखना चाहिए। अगर आप फ्रिज में काजू को स्टोर नहीं करना चाहते तो आप किसी भी कम तापमान वाले कमरे या किचेन में काजू को स्टोर कर सकते हैं जहां सूरज की रोशनी न पहुंचती हो।

4. काजू को बाकि ड्राई फ्रूट्स के साथ रखने की बजाय अलग डिब्बे में स्टोर करें

काजू को कीडे के बचाने के उपाय जो हमें काजू को स्टोर करते समय जरूर अपनाना चाहिए वह है काजू को अन्य किसी ड्राई फ्रूट के साथ स्टोर करने की बजाय एक अलग डिब्बे में स्टोर करना।

काजू में बादाम की ही तरह किसी दूसरे पदार्थ की महक को सोख लेने का विशेष गुण होता है। अगर हम काजू को अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ रखते हैं तो ये जल्दी खराब होने लगते हैं व इनमें से खराब महक भी आने लगती है।

अतः काजू को खराब होने से बचाने व उसकी प्राकृतिक महक व स्वाद को बनाए रखने के लिए हमें काजू को हमेशा अलग डिब्बे में स्टोर करना चाहिए।

खजूर (Dates) को स्टोर करने का क्या है सही तरीका ताकि न हो खराब?

बाजार से ताजा खजूर खरीद कर जब हम उनका सेवन करते हैं तो जो स्वाद, मीठापन व रस खजूर में हमें मिलता है उसी स्वाद, मीठेपन व रस को बचाने के लिए हम खजूर को स्टोर कैसे करें इसके तरीकों के बारे में जानेंगे।

खजूर यूं तो जल्दी खराब होने वाला ड्राई फ्रूट नहीं है अगर हम सही तरह से स्टोर करके उसके ऊपर बताये गये प्राकृतिक गुणों को बचा लेते हैं तो। लेकिन अगर हम खजूर को सही तरीके से स्टोर करके नहीं रखते हैं तो खजूर अपना स्वाद, मीठापन व रस खो देता है।

अतः ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के तरीके के क्रम में अब हम बात करने जा रहे हैं खजूर को स्टोर करने के तरीकों के बारे में।

ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें

क्या हैं लंबें समय तक स्वाद व मीठेपन को बनाए रखने के लिए खजूर को स्टोर करने के तरीके?

1. एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें खजूर को

खजूर को खराब होने से बचाने के उपाय के तौर पर जो पहला काम हमें करना चाहिए खजूर को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए वह है खजूर को एक एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर के रखना।

खजूर को एयर टाइट डिब्बें में स्टोर हमें इसलिए करना चाहिए ताकि खजूर हवा के कारण अपनी नरमाहट न खोये व इनका प्राकृतिक स्वाद भी बना रहे।

2. स्टोर करने की अवधि के अनुसार चुने खजूर के भंडारण का स्थान

हम खजूर को कितने दिनों के लिए स्टोर करना चाहते हैं यह इस पर निर्भर करता है कि हमें खजूर को कहां, किस स्थान पर स्टोर कर के रखना चाहिए। ज्यादा तापमान वाला स्थान खजूर के लिए उपयुक्त नहीं माना जाता इसीलिए हमें खजूर को हमेशा रूम टेम्परेचर या फ्रिज में स्टोर करके रखना चाहिए।

अगर आप खजूर का सेवन सिर्फ कुछ दिनों जैसे कि एक सप्ताह में ही करने वाले हैं तब आप खजूर को एक एयर टाइट डिब्बे में बंद करके अपने किचेन के केबिनेट/किचेन सेल्फ में ही स्टोर कर सकते हैं।

यदि आप एक महीने के अंदर-अंदर खजूर का सेवन करने वाले हैं तब ऐसी स्थिति में आप खजूर को एक एयर टाइट डिब्बे में बंद करके फ्रिज में स्टोर करें।

अगर आप एक महीने से ज्यादा समयावधि के लिए खजूर को स्टोर करके रखना चाहते हैं तब खजूर को एक एयर टाइट डिब्बे या सील बंद प्लास्टिक बैग में बंद करके फ्रिज में फ्रिजर के अंदर स्टोर करें।

3. धूप से बचाकर रखें खजूर को

खजूर को लंबे समय तक स्वादिष्ट बनाये रखने के लिए हमेशा यह ध्यान रखें कि आप गलती से भी खजूर के डिब्बे को धूप में न रखें। धूप खजूर को जल्दी खराब कर देती है। खजूर को हमेशा कम रोशनी वाले स्थान पर स्टोर करें लंबे समय तक ताजा बनाये रखने के लिए।

अखरोट (Walnuts) को कैसे करें स्टोर कि न हो जल्दी खराब?

अखरोट को स्टोर करने के तरीके क्या हैं इसके बारे में हमें जानना इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि अखरोट बाहर से सही दिखते हुए भी खराब हो जाते हैं।

अखरोट में कीड़े शायद ही कभी लगते हों लेकिन जो चीज अखरोट के खराब होने के संकेत सबसे पहले देती है वो है इसका स्वाद व महक। जब अखरोट खराब हो जाते हैं तब उनका स्वाद एकदम बदल जाता है।

सूखे मेवा को स्टोर करने का सही तरीका

अखरोट को खराब होने से बचाने के लिए कैसे स्टोर करें?

ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें इस क्रम में हम अब जिस सूखे मेवे की बात करने जा रहे हैं वह है अखरोट। कैसे करें अखरोट को स्टोर ताकि न आये बदबू और न हो स्वाद खराब, आइये जानते हैं।

1. ठंड़े तापमान वाले स्थान पर स्टोर करें अखरोट को

अखरोट को खराब होने से बचाने के लिए हमें सदैव इन्हें कम तापमान वाले स्थान पर स्टोर करना चाहिए। ज्यादा तापमान अखरोट के अच्छे स्वाद को बहुत जल्दी कड़वावाहट में बदल देता है।

अकरोट को स्टोर करने का जो सबसे अच्छा स्थान है वो है फ्रिज। हमें चाहे अखरोट को सिर्फ 2-4 दिनों के लिए स्टोर करना हो या फिर महीनों के लिए फ्रिज अखरोट को स्टोर करने की सबसे अच्छी जगह है।

2. अखरोट को शेल के साथ स्टोर करें बिना शेल के बजाय

चूंकि हम सब हमेशा आसान की तरफ ही जल्दी भागते हैं इसीलिए हम अखरोट में भी आसान चीज को ही चुनते हैं। शेल वाले अखरोट खरीदकर उन्हें छीलने की जहमत उठाने से अच्छा हम लोग अखरोट की गिरी खरीद कर उन्हें स्टोर करने की सोचते हैं जो कि शेल वाले अखरोट की तुलना में जल्दी खराब हो जाती है।

अखरोट के शेल उसके अंदर मौजूद वसा अम्ल (Fatty Acids) को रोशनी, हवा व तापमान परिवर्तन के प्रभाव से बचाने में सहायक होते हैं। रोशनी, हवा व तापमान यह तीनों ही अखरोट को जल्दी खराब करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

अतः अगर आप अखरोट को लंबें समय तक स्टोर करके रखना चाहते हैं उन्हें शेल के साथ ही स्टोर करें न कि गिरी निकाल कर।

3.  अखरोट को किसी ऐसे अन्य खाद्य पदार्थ से दूर रखें जिसमें से महक आती है

अखरोट में बादाम व काजू की तरह ही दूसरे पदार्थ की महक को अपने अदंर सोख लेने का विशेष गुण होता है। कई बार ऐसा होता है कि स्वाद में सही होने के बावजूद भी अखरोट से खराब स्मैल आने लगती है क्योंकि हम उन्हें किसी दूसरे खाद्य पदार्थ के साथ स्टोर कर देते हैं।

अतः अगर आप चाहते हैं कि आपके स्टोर किये गये अखरोट में से किसी दूसरे खाद्य पदार्थ की महक न आये तो उन्हें हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थों से अलग स्टोर करें जिनसे महक आती हो।

4.  ऐसे डिब्बे में स्टोर करें अखरोट को जिसका ढक्कन अच्छी तरह से बंद किया जा सके

जल्दी खराब होने से बचाने के लिए हम अखरोट को भी बाकि ड्राई फ्रूट्स की तरह ही एक ऐसे एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करते हैं जिसका ढक्कन अच्छी तरह से बंद हो जाये व जिसमें स्टोर्ड अखरोट तक हवा न पहुंच सके।

पिस्ता (Pistachios) को स्टोर कैसे करें जल्दी खराब होने से रोकने के लिए?

सूखे मेवा को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें इस संदर्भ में हमारा जो अगला ड्राई फ्रूट है जिसके स्टोर करने के तरीकों के बारे में हम अब जानने वाले हैं वह है पिस्ता।

अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर पिस्ता को स्टोर करने के लिए हमें ज्यादा जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं पड़ती। पिस्ता की सेल्फ लाइफ अमूमन 5 महीने से लेकर 1 वर्ष तक होती है अगर हम पिस्ता को सही तरीके से स्टोर करते हैं तो।

सूखे मेवा को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

क्या हैं पिस्ता को स्टोर करने के तरीके खराब होने से बचाने के लिए?

1. एयर टाइट डिब्बें में स्टोर करें पिस्ता को खराब होने से बचाने के लिए

पिस्ता को अधिक समय तक नरमाहट व फंफूदी से बचाने के लिए हमें पिस्ता को एक एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करना चाहिए जिससे कि पिस्ता में हवा न पहुंच सके और पिस्ता जल्दी खराब न हो सकें।

2. पिस्ता को फ्रिज में स्टोर करें लंबी अवधि तक उपयोग करने के लिए

बादाम, काजू आदि ड्राई फ्रूट्स की तरह ही हमें पिस्ता को भी लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज में स्टोर करके रखना चाहिए। साथ ही हम पिस्ता को फ्रिजर के अंदर भी स्टोर कर के रख सकते हैं।

फ्रिजर के अंदर स्टोर करने से पिस्ता की जीवन अवधि कई महीने ज्यादा बढ़ जाती है। फ्रिजर के अंदर पिस्ता को स्टोर करते समय यह अवश्य ध्यान रखें कि आपने जिस भी डिब्बे या प्लास्टिक बैग में पिस्ता को स्टोर किया है वो अच्छी तरह से सील बंद है।

फ्रिजर में पिस्ता स्टोर करने के लिए कभी भी कांच के जार का इस्तेमाल न करें। इनके लिए आप प्लास्टिक के एयर टाइट डिब्बों या प्लास्टिक बैग का प्रयोग कर सकते हैं।

3. सूखे, अंधेरे व ठंड़े स्थान पर स्टोर करें पिस्ता को फफूंदी से बचाने के लिए

पिस्ता को फंफूदी या खराब होने से बचाने के लिए हमें इन्हें किसी ऐसे स्थान पर स्टोर करना चाहिए जहां ज्यादा रोशनी न रहती हो, जहां पानी या किसी प्रकार की नमी न हो व जहां का तापमान भी ज्यादा न हो।

पिस्ता को खराब होने से कैसे बचाएं इसके लिए आप पिस्ता को अपने किचेन के केबिनेट में भी स्टोर कर सकते हैं क्योंकि केबिनेट में अंधेरा भी रहता है व नमी भी नहीं रहती। कुछ दिनों के लिए स्टोर करने के लिए किचेन केबिनेट या किचेन शेल्फ उपयुक्त स्थान रहता है पिस्ता को स्टोर करने के लिए। 

न हो किशमिश व मुनक्का (Raisins) खराब – कैसे करें स्टोर?

खाने में मीठी व हल्की खट्टी लगने वाली किशमिश व मुनक्का को स्टोर करने के तरीके क्या हैं अब हम इसी के बारे में विस्तारपूर्वक जानेंगे। कैसे करें ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक स्टोर इस श्रृंखला में किशमिश व मुनक्का हमारी अगली कड़ी हैं।

ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करने के तरीके

किशमिश व मुनक्का को कैसे करें स्टोर खराब होने से बचाने के लिए?

1. किशमिश व मुनक्का को एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें

चूंकि मुनक्का और किशमिश दोनों अगूंर से ही बनते हैं व बहुत हद तक दोनों एक जैसे ही होते हैं तो किशमिश पर भी मुनक्का को स्टोर करने के तरीके ही लागू होते हैं।

मुनक्का व किशमिश को हमें बाकि ड्राई फ्रुट्स की तरह ही एक एयरटाइट जार या प्लास्टिक डिब्बे में बंद करके स्टोर करना चाहिए। यह ही मुनक्का व किशमिश को स्टोर करने का सही तरीका है

2. किशमिश व मुनक्का को हमेशा एक ड्राई, डार्क स्थान पर स्टोर करें

जिस तरह से हम बाकि ड्राई फ्रूट्स को किसी ऐसे स्थान पर स्टोर करते हैं जहां रोशनी व तापमान कम हो वैसे ही हम मुनक्का व किशमिश को भी बहुत कम रोशनी व तापमान वाले स्थान पर स्टोर करेंगे।

एक डार्क, ड्राई स्थान पर स्टोर करने से मुनक्का व किशमिश में जल्दी फंफूदी नहीं लगती है व वे लंबे समय तक उपयोग योग्य बनी रहती हैं।

3. फ्रिज में स्टोर करें किशमिश व मुनक्का को लंबे समय तक उपयोग करने के लिए

किशमिश व मुनक्का को खराब होने से बचाने के तरीके के रूप में हमें उन्हें हमेशा फ्रिज में स्टोर करके रखना चाहिए। फ्रिज में रोशनी व तापमान दोनों ही कम रहते हैं।

फ्रिज में स्टोर करने से पहले मुनक्का व किशमिश को एक एयर टाइट कंटेनर या सील बंद प्लास्टिक बैग में बंद करके स्टोर करना चाहिए। अगर आप प्लास्टिक बैग में किशमिश या मुनक्का को स्टोर करने जा रहे हैं तो स्टोर करने से पहले बैग के अंदर से सारी हवा को बाहर निकाल दें उसके बाद सील बंद करें।

इससे किशमिश व मुनक्का जल्दी खराब नहीं होती हैं।

4. मुनक्का व किशमिश दोनों को अलग-अलग कन्टेनर में स्टोर करें

किशमिश और मुनक्का बहुत हद तक एक जैसे ही होते हैं और इन्हें एक लंबे समय तक सुरक्षित बनाए रखने के लिए स्टोर भी एक ही तरह से किया जाता है। लेकिन मुनक्का व किशमिश को स्टोर करते समय हम यह बात हमेशा ध्यान रखें कि हमें इन्हें अलग-अलग डिब्बों में स्टोर करना है न कि एक साथ।

बेशक दोनों बहुत हद तक एक जैसी हों लेकिन लंबी जीवन अवधि के लिए हमें मुनक्का व किशमिश को स्टोर करने के लिए हमेशा अलग-अलग डिब्बों या प्लास्टिक बैग का प्रयोग करना चाहिए

चिलगोजे (Pine Nuts) को स्टोर करने का तरीका जो नहीं होने देता उन्हें जल्दी खराब?

चिलगोजे यानि की पाइन नट्स को हमें कैसे स्टोर करना चाहिए यही है अगली कड़ी हमारे ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करने के तरीके की श्रृंखला में। ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें इस एक प्रश्न का जवाब हमारी मेहनत व पैसा दोनों को खराब होने से बचा देता है।

चिलगोजे को स्टोर करने के तरीके बाकि ड्राई फ्रट्स को स्टोर करने के तरीके जैसे ही हैं। चिलगोजे को भी लंबे समय तक सुरक्षित बनाए रखने के लिए हम उसी तरह से स्टोर करेंगे जैसे हम बाकि ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करना चाहिए

चिलगोजे को कैसे स्टोर करें खराब होने से बचाने के लिए?

1. फ्रिज में स्टोर करें चिलगोजे को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए

चिलगोजे एक ऐसा नट जिसमें प्रचुर मात्रा में तेल पाया जाता है। तेल की अधिकता चिलगोजे को जल्दी खराब कर देती है जिससे कि उनमें कड़वापन पैदा हो जाता है व बदबू पनपने लगती है।

चिलगोजे को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए हमें इन्हें फ्रिज में स्टोर करके रखना चाहिए। फ्रिज में तापमान भी कम रहता है व रोशनी भी कम रहती है जो कि चिलगोजे में ताजगी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

अतः चिलगोजे को खराब होने से बचाने के लिए हमेशा फ्रिज में स्टोर कर के रखें।

2. एयर टाइट डिब्बे या प्लास्टिक बैग में स्टोर करें चिलगोजे को

चिलगोजे को नमी व हवा से बचाने के लिए हमें सदैव एक एयर टाइट डिब्बे या फिर सील बंद प्लास्टिक बैग में स्टोर करना चाहिए। एयर टाइट डिब्बे में व प्लास्टिक बैग में स्टोर करने से चिलगोजे को हम ज्यादा समय के लिए खराब होने से बचा लेते हैं।

मूंगफली (Peanuts) को कैसे स्टोर करें नमी से बचाने के लिए?

ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें इस श्रृंखला में अब हम बात करने जा रहे हैं मूंगफली की। मूंगफली सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा बिकने वाला ड्राई फ्रूट है। हालांकि हम में से बहुत से लोग मूंगफली को ड्राई फ्रूट नहीं समझते हैं वो इसलिए क्योंकि ये बाकि सूखे मेवा की तरह ज्यादा मंहगी नहीं आती हैं।

लेकिन सच यही है कि मूंगफली एक सस्ता और बहुत से पौषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट है जिसमें प्रचूर मात्रा में तेल पाया जाता है। क्या हैं मूंगफली को स्टोर करने के तरीके, आइये जानते हैं

मूंगफली को कैसे स्टोर करें

मूंगफली को नमी से बचाने के लिए कैसे स्टोर करें?

1. मूंगफली को एक एयर टाइट डिब्बें में स्टोर करें

मूंगफली को नमी से बचाने के लिए हमें इन्हें एक एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करना चाहिए जिसमें कि हवा आसानी से पहुंच न पाये। हवा के कारण मूंगफली में नमी बनती है जो उन्हें बहुत जल्दी खराब कर देती है।

इसीलिए मूंगफली को स्टोर करते समय एक ऐसे डिब्बे का इस्तेमाल करें जिसका ढक्कन अच्छी तरह से बंद हो सके। एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करके मूंगफली को लंबें समय तक खराब होने से बचाया जा सकता है। 

2. स्टोर करने से पहले मूंगफली को हल्का सा ड्राई रोस्ट कर लें

मूंगफली को स्टोर करने से पहले आप उन्हें हल्का सा ड्राई रोस्ट भी कर सकते हैं। रोस्ट करने से मूंगफली का करकरारापन बना रहता है व वे लंबे समय तक खराब नहीं होती हैं।

आप चाहें हो मूंगफली को रोस्ट करने के लिए रेत का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मूंगफली को प्राकृतिक तौर पर रेत में ही भूना जाता है। ऐसे में अगर आप स्टोर करने से पहले मूंगफली को कढ़ाई में रेत डालकर उसमें रोस्ट करते हैं तो यह मूंगफली की जीवन अवधि को बहुत बढ़ा देता है

3. रुम टेम्परेचर में स्टोर करें मूंगफली को

अगर आप मूंगफली को हल्का रोस्ट करके एक एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करते हैं तब आपको मूंगफली को फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं पड़ती। एक एयर टाइट डिब्बें में बंद कर के आप मूंगफली को रुम टेम्परेचर में स्टोर करके भी लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं।

रुम टेम्परेचर में स्टोर करने पर भी मूगफली कई महीनों तक खराब नहीं होती है। आप चाहे तो किचेन में या घर के किसी भी कमरे में मूंगफली को स्टोर करके रख सकते हैं।

4. एक निश्चित समयान्तराल पर मूंगफली को रोस्ट करते रहें

अगर रोस्ट करने के बाद व एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करने के बाद भी आपके मन में यह आशंका रहती है कि कहीं मूंगफली का क्रंचीपन न चला जाये तो आप मूंगफली को एक निश्चित समयान्तराल पर फिर से रोस्ट करें।

मूंगफली को फिर से रोस्ट करने का यह समय 15 से 20 दिन भी हो सकता है व 30 दिन भी। यह समयावधि आप अपनी मर्जी से अपनी सहूलियत के हिसाब से चुन सकते हैं।

5. छिलके (Shell) के साथ ही स्टोर करें मूंगफली को

मूंगफली को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए उन्हें छिलके सहित ही स्टोर करें। आजकल बाजार में मूंगफली की गिरी भी उपलब्ध रहती है जो कि तुरंत उपयोग के लिए तो सही रहती है लेकिन लंबें समय के लिए नहीं।

छिलके मूंगफली को जल्दी नमी सोखने से बचाते हैं व मूंगफली की गिरी को जल्दी खराब नहीं होने देते। इसीलिए अगर आप मूंगफली को एक लंबे समय के लिए स्टोर करने जा रहे हैं तो हमेशा छिलके सहित ही उन्हें स्टोर करें।

ये थे मूंगफली को कैसे स्टोर करें के संदर्भ में कुछ तरीके जिनकी मदद से आप आसानी से महीनों तक मूंगफली को खराब होने से बचा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें इस बारे में हमने अपने इस लेख में विस्तार से पूरी जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप यह अच्छी तरह से जान गये होंगे कि सूखे मेवा को स्टोर करने का सही तरीका क्या है।

अगर ड्राई फ्रूट्स को कैसे स्टोर करें इस बारे में आपके कुछ सवाल या सुझाव हों तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमारे साथ जरूर साझा करें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।