Select Page

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि हरी मिर्च को सुखाकर लाल मिर्च कैसे बनाएं तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है। हरी मिर्च से लाल मिर्च बनाना बहुत आसान है। 

हरी मिर्च को सुखाकर लाल मिर्च बनाने के लिए हमें क्या प्रक्रिया अपनानी चाहिए यह हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे। इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी आसानी से अपने घर पर हरी मिर्च को सुखाकर लाल मिर्च बना सकते हैं। 

क्या है हरी मिर्च से लाल मिर्च बनाने का तरीका, आइये जानते हैं। 

हरी मिर्च से लाल मिर्च कैसे बनाएं

किचेन में रखी हरी मिर्च को सुखाकर लाल मिर्च कैसे बनाएं – Step by Step पूरी प्रक्रिया 

यूं तो हम कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर बहुत आसानी से हरी मिर्च को लंबे समय तक स्टोर रख सकते हैं लेकिन फिर भी हमारे पास कई बार किचेन में बहुत सारी हरी मिर्च इक्कट्ठा हो जाती है। इन हरी मिर्च को हम विभिन्न तरीकों से उपयोग में ला सकते हैं। इन्हीं तरीकों में से एक तरीका है हरी मिर्च से लाल मिर्च बनाने का। 

हरी मिर्च से लाल मिर्च कैसे बनाएं इसकी सही जानकारी प्राप्त करके हम बहुत ही आसानी से हरी मिर्च से लाल मिर्च बना सकते हैं। लाल मिर्च बनाने के लिए हरी मिर्च को कैसे सुखाएं, क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया, आइये जानते हैं क्रमवार तरीके से।  

लाल मिर्च बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को अच्छी तरह से धो लें
साफ पानी से धोने के बाद हरी मिर्च को कपड़े से साफ (Dry) करें 
हरी मिर्च से लाल बनाने के लिए किसी छायादार स्थान पर सुखाएं 
सूखी हुई मिर्च से हरी व लाल छांटकर अलग कर लें
पूरी तरह लाल हो गई हरी मिर्च को धूप में सुखाएं 

क्या है हरी मिर्च से लाल मिर्च बनाने की प्रक्रिया, चलिए जानते हैं विस्तार से। 

लाल मिर्च बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को अच्छी तरह से धो लें

हरी मिर्च को लाल कैसे करें इस संदर्भ में हमारा जो सबसे पहला Step है वह है घर में इक्कट्ठा हरी मिर्च को पानी से धोना।  

जो भी हरी मिर्च आपके किचेन में उपलब्ध हों या जिन्हें आप लाल मिर्च बनाना चाहते हैं उन्हें अच्छी तरह साफ पानी से धो लें। मिर्च को ज्यादा देर तक पानी में भिगोकर न रखें। 

मिर्च को पानी से धोकर तुरंत एक छलनीनुमा बर्तन में रख लें ताकि अगर कुछ पानी रह गया हो तो वह भी निकल जाये। 

साफ पानी से धोने के बाद हरी मिर्च को कपड़े से साफ (Dry) करें 

हरी मिर्च को लाल मिर्च में बदलने की तरकीब के रूप में हमें जो दूसरा Step अपनाना है वह है पानी से धुली हुई हरी मिर्च को किसी सूती कपड़े या किचेन टॉवल से साफ करना। 

सूती कपड़े या किचेन टॉवल से हरी मिर्च को साफ करना इसलिए जरूरी है ताकि मिर्च में बिल्कुल भी पानी न रह सके। अगर हरी मिर्च में थोड़ा भी पानी रह जायेगा तो मिर्च लाल होने की बजाय गलनी शुरू हो जायेंगी। 

इसलिए पानी से धोने के बाद साफ सूती कपड़े या किचेन टॉवल से हरी मिर्च को सुखाना बिल्कुल न भूलें। 

हरी मिर्च से लाल बनाने के लिए किसी छायादार स्थान पर सुखाएं

इस प्रश्न के जवाब में कि कैसे बनाएं लाल मिर्च हरी मिर्च से यह हमारा तीसरा व महत्वपूर्ण Step है। हरी मिर्च को पानी से धोने व सूती कपड़े से अच्छी तरह से साफ करने के बाद हम इन्हें एक बड़े से कागज या कपड़े पर फैला देंगे। 

कागज या कपड़े पर हमें हरी मिर्च को इस तरह फैलाना है कि हर मिर्च एक-दूसरे से थोड़ी दूरी पर रहे। सभी मिर्च के बीच में Proper Gap होने से उनमें सही तरह से हवा लगती है व हरी मिर्च जल्दी लाल होने लगती हैं। 

हरी मिर्च को लाल मिर्च बनाने के लिए हमेशा ज्यादा तापमान व छायादार स्थान पर रखना चाहिए। हरी मिर्च से लाल मिर्च बनाने के लिए उपयुक्त स्थान रसोईघर है। रसोईघर में पर्याप्त मात्रा में तापमान भी रहता है व हवा भी लगती रहती है। 

ध्यान रखें कि हरी मिर्च को कभी भी धूप में न सुखायें लाल होने से पहले। हरी मिर्च से लाल मिर्च बनने में कम से कम 5 से 7 दिनों का समय लगता है। 

सूखी हुई मिर्च से हरी व लाल छांटकर अलग कर लें

यह हरी मिर्च से लाल मिर्च बनाने का आसान तरीका है। इस तरीके में अब हम सूखी हुई मिर्च से लाल व हरी मिर्च निकाल कर अलग कर लेंगे। 

5 से 7 दिनों तक हरी मिर्च को छायादार गर्म स्थान पर रखने के बाद जब वे लाल हो जाती हैं तब हमें इनकी छंटाई करनी होती है। हरी मिर्च से लाल मिर्च बनाने की इस प्रक्रिया में कुछ मिर्च पूरी तरह से लाल नहीं हो पाती। ऐसी आधी हरी-आधी लाल मिर्च को हमें निकाल कर अलग रख लेना है। 

इसके साथ ही जो मिर्च पूरी तरह से लाल हो चुकी हैं उन्हें हम अलग रखेंगे। अगर कुछ मिर्च खराब हो गई हों तो उन्हें निकालकर फेंक देंगे। 

पूरी तरह लाल हो गई हरी मिर्च को धूप में सुखाएं 

हरी मिर्च को कैसे सुखाएं लाल बनाने के लिए इस प्रक्रिया में यह हमारा आखिरी Step है। 5-6 दिनों तक छायादार स्थान पर सुखाने के बाद जो लाल मिर्च हमने छांट कर अलग की थी अब हम उन्हें बाहर धूप में सुखायेंगे। 

लाल मिर्च को सूखने में कम से कम 10 दिनों का समय लगता है। आप लाल मिर्च को तब तक धूप में सुखाते रहें जब तक कि वे सूखकर पूरी तरह से Dry न हो जायें। लाल मिर्च को धूप में सुखाने के लिए आप उन्हें किसी बड़े कपड़े पर फैलाकर छत पर या बाहर आंगन में रख सकते हैं। 

इस तरह से हम उपरोक्त प्रक्रिया को अपनाकर घर पर ही हरी मिर्च से लाल मिर्च बना सकते हैं। जो मिर्च आधी हरी व आधी लाल हों उन्हें फिर से 2-3 दिनों के लिए छायादार स्थान पर रख दें। जब ये मिर्च पूरी तरह से लाल हो जायें तब उन्हें भी Dry होने के लिए धूप में सुखाएं।  

आज हमने इस लेख में यह जाना कि क्या करें कि हरी मिर्च हो जाये लाल। अगर हरी मिर्च को सुखाकर लाल मिर्च कैसे बनाएं इस संदर्भ में आपके कोई सवाल या सुझाव हों तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।