Select Page

फ्रिज बिना धनिया ताज़ा कैसे रखें यह भोजन पकाने वाले उन सभी लोगों के द्वारा पूछा जाने वाला एक महत्वपूर्ण सवाल है जिनके घरों में किसी भी कारणवश फ्रिज नहीं होता। अगर आप भी हरे धनिये को बिना फ्रिज के कैसे ताजा रखें यह जानना चाहते हैं तो इस लेख में बताए गये घरेलू नुस्खें आप के बहुत काम आने वाले हैं।  

फ्रिज के बिना हरे धनिये को ताजा रखने के लिए हमें उसे स्टोर करने के तरीकों की सही जानकारी होनी चाहिए। सही तरह से स्टोर करके हम धनिये को बिना फ्रिज के भी हफ्तों तक हरा व फ्रैश रख सकते हैं। 

क्या है हरे धनिये को स्टोर करने के वे घरेलू नुस्खे जिनसे रहता है धनिया लंबें समय तक ताजा व हरा, चलिए जानते हैं। 

फ्रिज बिना धनिया ताज़ा कैसे रखें

फ्रिज बिना धनिया ताज़ा कैसे रखें – 2 आसान व प्रभावी घरेलू नुस्खें 

इस लेख में हम बात कर रहें हैं कि फ्रिज न हो तो हरे धनिये को कैसे स्टोर करें फ्रैश रखने के लिए। हरे धनिये को लंबे समय तक बिना फ्रिज के ताजा रखने के लिए हम 2 घरेलू नुस्खों का प्रयोग करेंगे। 

बिना फ्रिज के हरे धनिये को खराब होने से बचाने के ये घरेलू उपाय बेहद सरल हैं। आप इन तरीकों की मदद से आसानी से धनिये को बिना फ्रिज के भी लंबे समय तक ताजा व हरा रख सकते हैं। 

हरे धनिये को फ्रिज में रखे बिना सूखने से कैसे बचाएं, ये रहे 2 सरल व प्रभावी घरेलू नुस्खें – 

हरे धनिये को बिना फ्रिज के ताजा रखने के लिए जड़ सहित पानी में डुबो कर रखें 
बिना फ्रिज के हरा धनिया ताजा रखने के लिए गीले कपड़े में लपेट कर रखें 

उपरोक्त तरीकों का कैसे करें प्रयोग हरे धनिये को लंबे समय तक बिना फ्रिज के भी फ्रैश रखने के लिए, आइये जानते हैं। 

हरे धनिये को बिना फ्रिज के ताजा रखने के लिए जड़ सहित पानी में डुबो कर रखें – पहला तरीका 

हरे धनिये को फ्रिज के बिना ताजा रखने के घरेलू नुस्खें में यह हमारा पहला तरीका है। जब भी बात बिना फ्रिज के हरे धनिये को ताजा रखने के उपाय की आती है तो यह तरीका सबसे उपयुक्त व प्रभावी नजर आता है। 

उपरोक्त तरीके का प्रयोग करके आप हरे धनिये को हफ्तों तक एकदम फ्रैश व हरा रख सकते हैं। 

धनिये को लंबे समय तक फ्रैश रखने के घरेलू नुस्खें

हरे धनिया को बिना फ्रिज के ताजा रखने के लिए सबसे पहले छांट कर साफ कर लें

धनिया पत्तियों को ताजा कैसै रखें इस संदर्भ में सबसे पहले हमें हरे धनिये को लेकर उसकी छंटाई कर लेनी हैं। छंटाई करने का अर्थ है कि हमें धनिये में से सही व खराब धनिया अलग कर लेना है। 

अगर धनिये के कुछ पत्ते पीले पड़ गये हैं तो उन्हें भी निकाल कर अलग कर लें। हमें धनिये को सिर्फ साफ कर के छंटाई करनी है। हरे धनिये की न तो जड़ों को और न ही कहीं और से भी काटना है। 

अगर आप धनिया हफ्तों तक फ्रैश रखना चाहते हैं तो धनिया खरीदते समय भी यह ध्यान रखें कि आप ताजा व बिल्कुल हरा धनिया ही खरीद कर घर लायें। बाजार से खरीद कर लाया गया धनिया मुरझाया हुआ नहीं होना चाहिए। पहले से मुरझाये व सूखे हुए धनिये को किसी भी तरह से हफ्तों तक फ्रैश नहीं रखा जा सकता। 

धनिये की जड़ को डुबोने के लिए एक गहरे बर्तन में पानी लें

धनिये को लंबे समय तक फ्रैश रखने के घरेलू नुस्खें में हमारा अगला स्टेप है धनिये की जड़ों को डुबाने के लिए एक गहरे बर्तन का चुनाव करना।

अगर फ्रिज न हो तो हरे धनिये को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए हम उसे एक पानी के बर्तन में रखेंगे। धनिये की Quantity के अनुसार हमें एक गहरा बर्तन लेना है और उसमें बस इतना पानी भरना है कि धनिये की जड़ें उसमें डूब जाये। यह बर्तन स्टील का जग, कांच का जार, या मिट्टी का कोई बर्तन भी हो सकता है। 

यूं तो हम किसी भी धातु से बने हुए बर्तन में धनिये की जड़ों को डुबो कर रख सकते हैं लेकिन अगर बर्तन मिट्टी का हो तो यह सर्वोत्तम होगा। मिट्टी के बर्तन में ठंड़क ज्यादा रहती है जिससे पानी गर्म नहीं होता व धनिया बहुत दिनों तक एकदम फ्रैश बना रहता है। आप चाहें तो धनिये को बिना फ्रिज के लंबे समय तक ताजा रखने के लिए मिट्टी के कप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

बिना फ्रिज के धनिया ताजा रखने के लिए जड़ सहित पानी में डुबोकर रखें

हरे धनिये को बिना फ्रिज के हफ्तों तक फ्रैश रखने के लिए हमारा यह अगला स्टेप सबसे महत्वपूर्ण है। एक गहरे बर्तन में आधे से भी कम मात्रा में पानी भरकर जड़ सहित धनिये को उसमें रखें।

बर्तन में पानी बस इतना ही होना चाहिए कि धनिये की जड़ डूब जाये। धनिये के पत्तों को हमें पानी में नहीं डुबोना है। धनिये को बिना फ्रिज के ताजा रखने के लिए आप इस पानी में विनेगर या नमक भी मिला सकते हैं। 

अगर विनेगर या नमक न हो तो आप बस सामान्य ताजा पानी का इस्तेमाल भी धनिये को हफ्तों तक फ्रैश रखने के लिए कर सकते हैं। धनिये के इस बर्तन को किसी ठंड़ी व हवादार जगह पर रखें। 

हर दूसरे दिन बर्तन के पानी को बदल दें धनिये को बिना फ्रिज के ताजा रखने के लिए 

हरे धनिये को फ्रैश रखने के घरेलू नुस्खें के संदर्भ में पहले तरीके का यह हमारा आखिरी स्टेप है। धनिये को बिना फ्रिज के भी हफ्तों तक ताजा रखने के लिए यह जरूरी है कि धनिये की पत्तियों तक उचित मात्रा में ठंड़क पहुंचती रहे। 

अगर हम धनिये की जड़ों को पानी में डुबोने के लिए किसी स्टील, कांच या प्लास्टिक के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं तो हर दूसरे दिन पानी बदलते रहें। लेकिन अगर आप मिट्टी के बर्तन में धनिये को डुबोकर रखते हैं तब हर 2-3 दिनों के बाद पानी को बदल दें। 

उपयुक्त समय पर बर्तन का पानी बदलने से धनिये में पर्याप्त ठंड़क बनी रहती है व हरा धनिया सूखने व मुरझाने से बच जाता है। बर्तन में भरने के लिए हमेशा ठंड़े या ताजा पानी का ही इस्तेमाल करें। 

बिना फ्रिज के हरा धनिया ताजा रखने के लिए गीले कपड़े में लपेट कर रखें – दूसरा तरीका 

बिना फ्रिज के धनिये को हरा रखने की ट्रिक के संदर्भ में अब हम बात करने वाले हैं हमारे दूसरे नुस्खें की। इस नुस्खें का प्रयोग कर के भी हम धनिये को बिना फ्रिज के लंबे समय तक फ्रैश रख सकते हैं।

आइये जाने कि बिना फ्रिज हरे धनिये को लंबे समय तक कैसे ताजा रखें। 

हरे धनिये को बिना फ्रिज के कैसे ताजा रखें

हरे धनिये को साफ कर के छंटाई कर लें लंबे समय तक ताजा रखने के लिए 

कैसे हरे धनिये को बिना फ्रिज के रखें फ्रैश इस प्रश्न के जवाब में जब हम अपने दूसरे तरीके की बात करते हैं तब भी हमें सबसे पहले धनिये की छंटाई करनी है। धनिये को छांट कर पीले पत्ते अलग हटा दें। साथ ही धनिये की जड़ भी काट कर अलग कर लें। 

हरे धनिये को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए यह जरूरी है कि धनिये में कोई भी पत्ता पीला या गला हुआ नहीं होना चाहिए। 

फ्रैश रखने के लिए हरे धनिये की जड़ हटाकर गीले कपड़े में लपेटकर रखें

हरे धनिये की छंटाई करने व जड़ निकाल कर अलग कर देने के बाद अब हमें एक सूती गीले कपडें में धनिये को लपेटकर रखना है। हरे धनिये को रखने के लिए आप किचेन टॉवल या किसी भी तरह के साफ सूती कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ध्यान रखें कि जिस भी कपड़े में आप हरे धनिये को लपेटकर रख रहे हैं वह अच्छी तरह से साफ हो और उसमें किसी भी तरह की कोई गंदगी न हो। हरे धनिये को लंबे समय तक ताजा रखने के उपाय के रूप में सूती कपड़े को पानी में भिगोकर हल्का सा निचौड़ लें। इसके बाद इस कपड़े में धनिये को रखें व चारों तरफ से अच्छी तरह से कवर कर दें। 

हरे धनिये को गीले कपड़े सहित एक जालीदार टोकरी में रख दें व किसी भी कम तापमान वाले स्थान पर स्टोर करें। 

हरे धनिये को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए गीले कपड़े पर एक निश्चित अंतराल में पानी डालते रहें

हरे धनिये की पत्तियों को कैसे ताजा रखें इस क्रम में दूसरे तरीके का यह आखिरी स्टेप धनिये को बिना फ्रिज के ताजा रखने में अहम भूमिका अदा करता है। गीले कपड़े में धनिये को लपेटकर जालीदार टोकरी में रखने के बाद हमें एक निश्चित समयान्तराल पर कपड़े को फिर से पानी से भिगोते रहना है। 

हर 3 से 4 घंटे के बाद धनिये के कपड़े पर ठंड़ा पानी डालते रहे जिससे कि कपड़ा गीला रहे व धनिये में पर्याप्त ठंड़ बनी रहे। धनिये का इस्तेमाल करने के बाद भी इसी तरह से बचे हुए धनिये को गीले कपड़े में लपेटकर रखें। ऐसा करने से धनिया कम से कम एक हफ्ते तक ताजा व हरा बना रहता है। 

इस लेख में हमने जाना कि फ्रिज बिना धनिया ताज़ा कैसे रखें । उपरोक्त घरेलू नुस्खों को ज्यों के त्यों प्रयोग कर के आप भी धनिये को हफ्तों तक ताजा व हरा रख सकते हैं। अगर हरे धनिये को पीला पड़ने से कैसे बचाएं से संबंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हों तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें।

अगर उपरोक्त के अलावा आपके पास हरे धनिये को बिना फ्रिज के स्टोर करने के Tricks and Tips हों तो वे भी हमारे साथ कमेंट बॉक्स में अवश्य साझा करें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।