Select Page

मीठी दही को खट्टा कैसे करे ताकि न करना पडे इंतजार खट्टी दही का किसी खास व्यंजन को बनाने के लिए, अपने इस लेख में आज हम यही जानेंगे।

यूं तो आमतौर पर हम सभी मीठा दही ही खाना पसंद करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें कोई ऐसा व्यंजन बनाना पड़ जाता है जिसमें हम सिर्फ खट्टे दही का ही प्रयोग कर सकते हैं। तब ऐसे में हमें जरूरत पड़ती है कुछ आसान से नुस्खों की जिनसे हम मीठी दही को खट्टा कर सकें।

दही को खट्टा करने के लिए हम 7 आसान तरीकों के बारे में बात करेंगे। दही में खट्टापन लाने के लिए इन तरीकों में से कुछ तरीकों को हम दही को जमाने से पहले प्रयोग करेंगे और कुछ को दही जमने के बाद।

दही को खट्टा कैसे करे

क्या आपको भी होना पड़ता है दो-चार इस प्रश्न से कि दही को खट्टा कैसे करे?

क्या दही को खट्टा करना आसान है? जी हां आसान है। अगर आप दही को खट्टा करने के सही तरीकों के बारे में जानते हैं तो मीठी दही को भी खट्टा करना बहुत आसान हो जाता है। 

अगर आप एक गृहणी हैं तो हर रोज ही आपको किसी न किसी व्यंजन जैसे कि भिंड़ी, कढ़ी, डोसा, उत्पम आदि को बनाने के लिए खट्टे दही की आवश्यकता पड़ती ही रहती होगी।

जो लोग वर्षों से खाना बना रहे होते हैं व पाककला में निपुण होते हैं वो अक्सर जरूरत पड़ने पर दही को खट्टा करने के लिए कुछ तरीकों का प्रयोग करते हैं। आज हम इन्हीं वर्षों से प्रयोग किये जा रहे नुस्खों के बारे में बात करेंगे जिनसे हम आसानी से दही को खट्टा कर सकते हैं।

दही में खट्टापन लाने के लिए अपनाएं 7 आसान व प्रभावी तरीके

मीठी दही को खट्टा करना कोई मुश्किल काम नहीं बशर्ते आपको मीठी दही को खट्टा करने के तरीके जो वास्तव में हमारे बहुत काम आते हैं के बारे में पूर्ण जानकारी हो। वो कौन से 7 तरीके हैं जिनके प्रयोग से हम आसानी से दही को खट्टा कर सकते हैं, आइये जानते हैं।

दही को खट्टा करने के लिए जमाते समय दूध को ज्यादा गर्म रखें
ज्यादा जामन का करें प्रयोग दूध जमाते हुए अगर चाहिए खट्टा दही
दही में खट्टापन लाने के लिए गर्म स्थान पर रखें जमने के लिए
धूप में रख देने से खट्टा हो जाता है मीठा दही – जरूर अपनाएं यह तरीका
खट्टेपन के लिए किचेन में रखी बासी दही का प्रयोग करें
नमक मिला कर रख दें दही को खट्टा करने के लिए
कई दिन पुराने जामन का प्रयोग करें दही को खट्टा करने के लिए  

दही में खट्टापन लाने के लिए क्या करें, आइये अब विस्तार से जान लेते हैं।

1. दही को खट्टा करने के लिए जमाते समय दूध को ज्यादा गर्म रखें

अगर आप घर में दही जमा रहे हैं और आपको दही का स्वाद खट्टा चाहिए तो इसके लिए एक बहुत ही आसान सा तरीका आपको अपनाना है। खट्टा दही जमाने के उपाय के रुप में इस तरीके का प्रयोग करने से दही खट्टा जमता है और दही को खट्टा करने के लिए हमें किसी अलग तरीके की जरूरत नहीं पड़ती।

दही जमाते समय कैसा होना चाहिए दूध ताकि दही में आ जाये खट्टापन?

अगर दही को खट्टा करना है तो हमें दही जमाते समय ही इसकी तैयारी कर लेनी चाहिए। अक्सर मीठी खाने लायक दही जमाने के लिए हमें हल्के गुनगुने (Lukewarm) दूध की जरूरत होती है।

लेकिन जब हमें दही को खट्टा करना होता है तब हम गुनगुने दूध की जगह गर्म दूध का प्रयोग करते हैं। गर्म दूध को जमाने से जब दही जमकर तैयार होती है तो उसका स्वाद स्वतः ही खट्टा होता है।

2. ज्यादा जामन का करें प्रयोग दूध जमाते हुए अगर चाहिए खट्टा दही

कभी-कभी हम अनजाने में कुछ ऐसा कर देते हैं जो उस समय तो हमारे हित में नहीं होता लेकिन एक समय के बाद वही गलती से किया गया काम हमारे बहुत काम आ जाता है।

जी हां, दही को खट्टा करने के एक ऐसे ही तरीके के बारे में हम बात करने जा रहे हैं। पहले जब कभी भी हमसे दही खट्टा जमता तो मम्मी का यही एक सवाल होता था कि जामन ज्यादा तो नहीं डाल दिया था। और फिर ज्यादा जामन डालने पर डांट भी पड़ जाती थी।

क्या दूध में ज्यादा जामन डालने से दही खट्टा जमता है?

दही को खट्टा करने का यह तरीका वास्तव में बहुत प्रभावी और आसान है। सोचिये कि दही को खट्टा बनाने के लिए आपको कोई अलग से ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ रही है बस दही जमाते समय जामन की मात्रा बढ़ा देनी है।

दही को खट्टा करने के लिए आप बस दही जमाते हुए दूध में दो या तीन गुना जामन डाल दें और कमाल देखें। 7-8 घंटें बाद आपको दही खट्टा जमा मिलेगा।

3. दही में खट्टापन लाने के लिए गर्म स्थान पर रखें जमने के लिए

अक्सर ऐसा होता है कि हम दही जमाने के लिए एक ऐसी जगह का इस्तेमाल करते हैं जो कि तापमान के अनुसार दही को खट्टा नहीं होने देती।

जब हम सर्दियों में दही जमाते हैं तो दही को रखने के लिए किसी बहुत गर्म स्थान का प्रयोग करते हैं। और जब गर्मियों में दही जमाते हैं तो किसी सामान्य तापमान वाले स्थान का चुनाव करते हैं।

क्या तापमान के ज्यादा या कम होने का प्रभाव दही को खट्टा या मीठा बनाता है?

तापमान के कम या ज्यादा होने का दही के स्वाद पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है। यह दही को खट्टा या मीठा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दही में खट्टापन लाने के उपाय की जब भी हम बात करेंगे तो हम तापमान वाले फैक्टर हमेशा याद रखेंगे।

दही को खट्टा बनाने के लिए यह उपाय भी हमें दही जमाने के समय ही करना होता है। जब भी आपको खट्टा दही चाहिए हो तो दही को जमाने के बाद एक ऐसे स्थान पर रख दें जहां बहुत ज्यादा गर्मी होती हो। दही एकदम खट्टा जमेगा।

4. धूप में रख देने से खट्टा हो जाता है मीठा दही – जरूर अपनाएं यह तरीका

अगर आपको कोई भी तरीका नहीं सूझ रहा है दही को खट्टा करने का तो प्रकृति से सहायता मांगें। प्रकृति हमें कदम-कदम पर जीवन यापन के लिए विभिन्न प्रकार के रिसोर्सस प्रदान करती है। जिनका उपभोग करके हम जीवित रहते हैं।

प्रकृति की तरफ से हमारे लिए ऐसा ही एक उपहार है धूप। सूरज से मिलने वाली धूप हमारे शरीर के साथ-साथ भोजन के लिए भी जरूरी होती है। वो आपने सुना ही होगा न कि जब कोई खाद्य पदार्थ खराब होने वाला होता है तो हम कह देते हैं कि अरे धूप दिखा दो, ठीक हो जायेगा।

क्या धूप में रखने से दही खट्टा हो जाता है?

जी हां, दही को खट्टा करने का एक नायाब तरीका यह भी है। दही को खट्टा करने के लिए उसे बाहर धूप में 3-4 घंटे के लिए रख दें। ऐसा करने से दही खट्टा भी हो जायेगा और आपको एक्सट्रा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी

5. खट्टेपन के लिए किचेन में रखी बासी दही का प्रयोग करें

दही एक ऐसा दूग्ध पदार्थ है जिसे हम कई दिनों तक स्टोर करके भी सेवन कर सकते हैं। दही की शेल्फ लाइफ (Shelf Life) बिना किसी कॉल्ड स्टोरेज या रेफ्रिजरेटर के लगभग तीन दिन होती है

तीन दिनों तक बिना फ्रीज में रखे भी हम दही का इस्तेमाल खाने में कर सकते हैं। लेकिन कई दिनों तक रखी दही खाने में कैसी लगेगी यह उस समय के मौसम पर निर्भर करता है।

अगर आप 35-40 डिग्री तापमान में कई दिनों तक दही को बाहर छोड़ते हैं तो दही का स्वाद खट्टा आयेगा लेकिन अगर यही तापमान घटकर 10 से 15 डिग्री तक होता है तो दही कम खट्टा होगा।

क्या कई दिनों का स्टोर करके रखने से दही खट्टा हो जाता है?

अगर दही जमने के कई दिनों बाद आपको खट्टे दही की जरूरत पड़ने वाली है तो आप इसे अपने किचेन में फ्रीज में रखने के बजाय बाहर सामान्य तापमान में स्टोर कर के रख सकते हैं।

किचेन में खाना पकाने की वजह से तापमान हमेशा ज्यादा ही रहता है। अतः जब दही को किचेन में 2-3 दिनों के लिए रखा छोड़ देते हैं तो दही धीरे-धीरे खट्टा होना शुरु कर देता है।

दही को खट्टा करने के लिए रसोईघर में बिना फ्रीज के स्टोर करके रखना एक बहुत अच्छा उपाय है

6. नमक मिला कर रख दें दही को खट्टा करने के लिए

दही को खट्टा कैसे करे – दही में खट्टापन लाने के लिए हम जो एक और तरीका अपना सकते हैं वो है दही में नमक मिला कर रखने का। दही को खट्टा करने के लिए नमक एक बेहतरीन उपाय है।

नमक के प्रयोग से हम बहुत ही आसानी से दही को खट्टा कर सकते हैं। अगर आप एक ग्रहणी हैं तो यह अवश्य जानती होंगी कि कभी भी रायते को नमक डालने के बाद बहुत देर तक नहीं रखा जाता है। जिसका कारण है नमक के कारण रायते का खट्टा हो जाना।

कैसे करें नमक का प्रयोग दही को खट्टा करने के लिए?

दही को खट्टा करने के लिए नमक का प्रयोग करना बहुत ही आसान है। दही को खट्टा करने के तरीके के रुप में हम नमक का प्रयोग करने के लिए दही में लगभग आधा छोटा चम्मच नमक मिला कर रख देंगे।

दही में खट्टापन कैसे लायें इसके लिए हम दही में नमक मिलाने के बाद दही को कम से कम 2 घंटे के लिए ढककर रख देंगे। दो घंटे बाद आप पायेंगे कि नमक ने अपना कमाल दिखा दिया है और दही का स्वाद खट्टा हो चुका है।

7. कई दिन पुराने जामन का प्रयोग करें दही को खट्टा करने के लिए  

कैसे जमाये खट्टा दही – खट्टा दही जमाने के लिए एक जो बहुत ही उपयोगी तरीका है वो है दही जमाने वाले जामन का कई दिनों पुराना होना। जी हां दही को खट्टा बनाने के उपाय के तौर पर आप इस तरीके का प्रयोग बेझिझक कर सकते हैं।

दही को खट्टा करने के लिए यह एक बहुत ही उपयोगी और आसानी से प्रयोग किये जाने वाला तरीका है।

क्या कई दिनों पुराने दही या छाछ से दूध जमाने पर खट्टापन आता है?

जी हां, इसका जवाब है हां। कई दिनों का रखा हुआ दही स्वाद में खूब खट्टा होता है। ऐसे में जब हम दही जमाने के लिए ऐसे जामन यानि कि दही का प्रयोग करते हैं जो कि पहले से ही बहुत खट्टा हो तो जमने वाली दही में भी खट्टापन स्वयं ही आ जाता है।

अतः खट्टा दही बनाने के तरीके के रुप में आप इस पुराने जामन के प्रयोग वाले तरीके का प्रयोग करके भी अपनी दही को खट्टा कर सकते हैं।

कौन से तरीकों से करें दही को खट्टा आज के इस लेख में हमने यह विस्तार से जाना। दही को खट्टा करने के लिए उपरोक्त सभी उपाय बहुत ही आसानी से प्रयोग किये जाने वाले हैं जिनके लिए किसी विशेष तैयारी की जरूरत नहीं पड़ती है।

दही को खट्टा कैसे करे अगर इस बारे में आपके कुछ सुझाव या विचार हों जो आप हमसे साझा करना चाहें तो कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें अवश्य बताएं।