Select Page

खट्टी दही से क्या क्या बन सकता है यह कोई यक्ष प्रश्न नहीं है जिसका जवाब देना नामुमकिन हो। खट्टे दही को किसी काम का न समझ कर अगर आप उससे मुंह मोड़ लेंते हैं तो यकीन मानिये आपने खुद को अभी तक खट्टे दही से बनने वाले अनेकों स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेने से वंचित रखा हुआ है।

खट्टे दही का प्रयोग कर के हम एक नहीं बल्कि 23 स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं जिनमें कुछ स्वादिष्ट केक भी शामिल है। खट्टापन जिसे हम खट्टे दही की कमजोरी समझते हैं वही खट्टी दही की ताकत होता है। इसी खट्टेपन को हम अलग-अलग तरह के व्यंजनों में खट्टापन लाने के लिए प्रयोग करते हैं।

कौन-कौन से व्यंजन हम खट्टी दही से बना सकते हैं, आइये जानते हैं।

खट्टी दही से क्या क्या बन सकता है

खट्टी दही से क्या क्या बन सकता है ऐसा कि खट्टेपन के बाद भी लगे खाने में स्वादिष्ट?

खट्टी दही से हम क्या ऐसा बना सकते हैं जो कि खट्टा होने के बावजूद हमें खाने में स्वादिष्ट लगे इस प्रश्न के जवाब में हमारे पास एक नहीं ब्लकि विभिन्न विकल्प मौजूद हैं।

हम खट्टी दही का प्रयोग करके 23 ऐसे व्यंजन बना सकते हैं जिनका स्वाद एकदम लाजवाब होता है। जो हम में से बहुत लोगों के पंसदीदा व्यंजन होते हैं। ये सभी व्यंजन अपनी अन्य खूबियों के साथ-साथ अपने खट्टेपन के लिए भी दुनियाभर में जाने जाते हैं।

कौन से हैं वो 23 व्यंजन जिन्हें हम खट्टी दही का इस्तेमाल कर के बना सकते हैं?

खट्टी दही का इस्तेमाल कर के हम कौन-कौन से व्यंजन बना सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हम नीचे देने जा रहे हैं। अगर आपके पास भी खट्टा दही है तो आप अपनी पंसद के अनुसार निम्नलिखित में से कोई भी रेसिपी ट्राई कर सकते हैं व खट्टी दही का सदुपयोग कर सकते हैं।

 खट्टी दही का प्रयोग करके बनने वाले 23 व्यंजन कुछ इस प्रकार हैं।

1. खट्टी दही से बनाइये स्वादिष्ट कढ़ी (Kadhi)

खट्टा दही का इस्तेमाल कैसे करें अगर आप इस प्रश्न का सीधा सा जवाब चाहते हैं तो वह है कढ़ी। कढ़ी बनाने के लिए खट्टी दही का प्रयोग करना बहुत आसान तो है ही साथ ही यह एक बहुत पुराना तरीका भी है खट्टी दही का सदुपयोग करने के लिए।

चूंकि अगर हमारे पास खट्टी दही उपलब्ध नहीं होती तो हम स्वादिष्ट कड़ी बनाने के लिए दही को कुछ आसान से तरीकों का प्रयोग करके पहले खट्टा करते हैं व उसके बाद ही हम कड़ी बनाते हैं।

अतः जब हमारे पास खट्टी दही बची हो तो कढ़ी बनाना एक बेहतरीन विकल्प होता है खट्टी दही को पूरी तरह से Utilize करने के लिए।

अब अगर कभी आपके पास खट्टी दही बची हो और ज्यादा समय गवायें बिना आप कुछ स्वादिष्ट बनाने चाहें जो कि सब्जी या दाल की पूर्ति भी कर दें तो कढ़ी को अपनी लिस्ट में सबसे ऊपर रखें।

2. टेस्टी ढोकला (Dhokla) बनाइये खट्टी दही का प्रयोग करके

खट्टी दही को फेंकने की बजाय कैसे प्रयोग करें इस श्रृंखला में जो हमारी अगली रेसिपी है जिसमें आप खट्टी दही का प्रयोग कर सकते हैं वो है हल्का सा खट्टा, स्पंजी ढोकला।

ढोकला एक गुजराती रेसिपी है जिसे देश के अलग-अलग भाग में भी उतना ही पंसद किया जाता है जितना कि गुजरात में। ढोकला बनाने के लिए हम खट्टी दही का प्रयोग कर सकते हैं।

ढोकला बनाने के लिए हमें ढोकला के बैटर (Batter) में पहले खमीर (Ferment) बनाना पड़ता है इसके बाद हम इस Fermented Batter से ढोकला बनाते हैं। 

किसी भी Batter में जल्दी खमीर उठाने के लिए हम अधिकतर बेकिंग सोड़ा का प्रयोग करते हैं। बेकिंग सोड़ा कभी भी अकेला काम नहीं करता। बेकिंग सोड़ा को किसी भी Batter में खमीर उठाने के लिए किसी खट्टी चीज जैसे कि दही, नींबू आदि की जरूरत पड़ती है

खट्टा दही ढोकला बनाने में दो तरह से काम आता है। पहला ढोकला के Batter में खमीर उठाने में और दूसरा ढोकला को खट्टा स्वाद देने में। ढोकला के Batter में खट्टा दही मिलाने से ढोकले में Naturally खट्टापन आता है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है।

3. खट्टी दही का प्रयोग करके बनाइये डोसा (Dosa)

चाहें आप दक्षिण भारतीय हों या फिर देश के किसी और कोने में रहते हों अगर आपको डोसा पसंद है तो डोसा का नाम सुनकर मेरी तरह आपके भी मुंह में पानी जरूर आ गया होगा। अगर दही खट्टी हो जाये तो उससे क्या बना सकते हैं इस श्रृंखला में डोसा हमारी अगली रेसिपी है।

डोसा दक्षिण भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे पूरे भारत में बहुत ही चाव से खाया जाता है। डोसा दाल और चावल के मिश्रण से बनता है जिसे सांभर व नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है।

लेकिन डोसा को बिना दाल के सिर्फ चावल और पोहा के साथ भी बनाया जा सकता है अगर आप उसमें खट्टी दही का प्रयोग करें तो खट्टी दही डोसा के इस बैटर को खमीर उठाने में (Fermentation) में सहायता करता है जिससे कि डोसा खाने में बहुत स्वादिष्ट बनता है।

अतः अगर आप खट्टी दही से ढोकला या कढ़ी नहीं बनाना चाहें तो आप डोसा बनाने में खट्टी दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. पोष्टिक इडली (Idli) बनाइये खट्टे दही से

जिस तरह से हम खट्टे दही को डोसा बनाने में प्रयोग कर सकते हैं उसी तरह से इडली भी खट्टी दही से बनने वाली रेसिपी में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है।

इडली एक बहुत ही पौष्टिक भोजन माना जाता है जिसे हम अधिकतर सुबह के नाश्ते में खाते हैं। इडली भी डोसा की तरह ही एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो अपने पोषक तत्वों के कारण पूरे भारत में लोकप्रिय है।

दही वाली इडली यानि कि Curd Idli में खट्टा दही विशेष भूमिका निभाता है। इडली को बनाने के लिए हम जब चावल व काला चना दाल का बैटर बनाते हैं तब उसमें खट्टा दही मिला देते हैं जिससे की इडली का बैटर जल्दी व अच्छी तरह से Ferment हो जाता है।

5. भठूरा (Bhathura) बनाने के लिए करें खट्टी दही का इस्तेमाल

वो व्यंजन जिन्हें बनाने में प्रयोग होता है खट्टा दही के क्रम में हमारा जो अगला व्यंजन है वह है भठूरा। भठूरे बनाने के लिए हम जिस आटे का प्रयोग करते हैं वह भी खमीर उठा कर बनाया जाता है।

भठूरे को यूं तो उत्तर प्रदेश राज्य की देन माना जाता है लेकिन यह न सिर्फ भारत में ब्लकि पाकिस्तान व बांग्लादेश में भी खूब पंसद किये जाते हैं। जब हम भठूरे के लिए आटा गूथते हैं तब उसमें बेकिंग पाउडर के साथ दही भी मिलाते हैं।

भठूरे में खट्टी दही मिलाने के जो तीन मुख्य कारण हैं वो ये हैं कि खट्टा दही मिलाने से भठूरे में प्राकृतिक तौर पर खट्टापन आता है, भठूरे ज्यादा मुलायम व स्वादिष्ट बनते हैं व जब हम भठूरे के गूथे आटे को Ferment होने के लिए रखते हैं तो वह ज्यादा अच्छी तरह से व जल्दी Ferment हो जाता है।

अतः अगर आपके पास किचेन में खट्टा दही बच गया है तो आप उसका प्रयोग स्वादिष्ट भठूरे बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

6. कुलचा (Kulcha) बनाने में प्रयोग करें खट्टी दही

जिस तरह से हम भठूरे बनाने में खट्टी दही का प्रयोग करते हैं उसी तरह से हम कुलचा बनाने के लिए भी खट्टी दही का प्रयोग कर सकते हैं। खट्टी दही से हम क्या-क्या व्यंजन बना सकते हैं की श्रृंखला में कुलचा एक बेहतरीन विकल्प है खट्टी दही का सदुपयोग करने के लिए।

जिस तरह से भठूरे को आटा Ferment करने के बाद बनाया जाता है उसी तरह से कुलचे को बनाने में भी Ferment आटे का ही पूरा रोल है। जब हम कुलचे बनाने के लिए आटा गूथते हैं तब उसमें खट्टी दही का इस्तेमाल करते हैं।

कुलचे भठूरे की तरह तैलीय नहीं होते। हम इन्हें तवे पर सेक कर बनाते हैं न कि तेल में तल कर। इसीलिए अगर आपको तैलीय भोजन पसंद नहीं हो तो आप खट्टी दही का प्रयोग कर के कुलचे बना सकते हैं।

7. खट्टी दही से बनाइये चॉकलेट केक (Chocolate Cake)

खट्टी दही का प्रयोग करके आप चॉकलेट केक भी बना सकते हैं, है न कमाल :)। Chocolate Cake बची हुई खट्टी दही कैसे use करें के संदर्भ में डिसर्ट के रूप में एक बेहतरीन विकल्प है।

अगर आप वैजिटेरियन है तो खट्टी दही के साथ बनने वाले इस चॉकलेट केक की यह रेसिपी आपको बहुत पंसद आने वाली है। यह एक स्वादिष्ट व स्पंजी केक है जिसे आप अपने घर पर आसानी से बना सकते हैं।

अतः अगर आपके पास किचेन में खट्टी दही बची हुई है और उससे कुछ Amazing सा डिसर्ट बनाना चाहते हैं तो चॉकलेट केक की इस रेसिपी को अवश्य ट्राई करें। आपको दही के खट्टा होने का अफसोस नहीं होगा।

8. करिये खट्टी दही का प्रयोग हरे धनिये की स्वादिष्ट हरी चटनी (Cilantro Chatni) बनाने के लिए

हरे धनिये की स्वादिष्ट हरी चटनी बनाने के लिए हम खट्टी दही का उपयोग बखूबी कर सकते हैं। हरे धनिये की चटनी है एक ऐसी रेसिपी जिनमें प्रयोग होती है खट्टी दही जो कि चटनी के स्वाद को कई गुना बढ़ा देती है।

जब मैं हॉस्टल में थी तब अक्सर एक भोजनालय (Restaurant) से खाना ऑर्डर करती थी। उस भोजनालय से आने वाले खाने के साथ दही वाली हरी चटनी भी आती थी जिसका स्वाद में कोई सानी नहीं था

खट्टी दही के साथ बनने वाली हरे धनिये की इस चटनी को आप चाहें तो फ्राइड़ राइस के साथ सर्व कर सकते हैं या फिर वैसे भी सामान्य रूप से रोटी या परांठे के साथ इसका स्वाद ले सकते हैं।

हरे धनिये की चटनी में खट्टे दही का प्रयोग करने से एक तो चटनी में खट्टेपन के लिए आपको टमाटर या दूसरी खटाई का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता साथ ही दही चटनी में एक नया व अलग फ्लैवर भी add कर देती है।

9. दही आलू (Curd Aaloo) बनाने में प्रयोग करें खट्टी दही का

खट्टी दही से बनने वाले व्यंजन में दही आलू एक बहुत ही प्रसिद्ध रेसिपी है। जिस तरह से खट्टी दही से कढ़ी बनाना बेहद सुविधाजनक व आसान होता है उसी तरह से हम बहुत ही आसानी से खट्टी दही का प्रयोग करके दही आलू की सब्जी बना सकते हैं।

जब आप दही आलू की सब्जी में खट्टी दही का प्रयोग करते हैं तब यह ध्यान रखें कि सब्जी में टमाटर की मात्रा कुछ कम कर दें। जैसे अगर आप दही आलू की सब्जी में दो टमाटर डालते हैं तो खट्टी दही का प्रयोग करने पर सिर्फ एक ही डालें।

ऐसा करने से सब्जी का स्वाद तो अच्छा होगा ही साथ ही सब्जी में खट्टापन भी संतुलित रहेगा और इस मंहगाई में आपके टमाटर भी बच जायेंगे 🙂 । 

10. खट्टी दही से बनाइये स्वादिष्ट उत्तपम (Uttapam)

उत्तपम दक्षिण भारतीय व्यंजनों की ही एक साखा है। यह खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही पौष्टिक भी होता है। उत्तपम को हम सुबह के नाश्ते में या शाम में भी खा सकते हैं। यह एक सरलता से बन जाने वाला एक पौष्टिक व्यंजन है।

उत्तपम अमूमन सूजी से बनाया जाता है जिसमें हम विभिन्न प्रकार की सब्जियां भी मिला सकते हैं। उत्तपम अपने हल्के खट्टे टेस्ट के लिए जाना जाता है।

अगर हमारे पास घर में खट्टा दही बच जाये तो हम उस खट्टे दही का इस्तेमाल उत्तपम बनाने में कर सकते हैं क्योंकि खट्टी दही उत्तपम में खट्टापन भी एड करती है व उत्तपम के बैटर को भी सोफ्ट रखती है।

11. वैनिला केक (Vanilla Cake) बनाने में प्रयोग करिये खट्टी दही का

खट्टी दही से क्या क्या बन सकता है इस श्रृंखला में हमारी अगली रेसिपी है वैनिला केक। जी हां वैनिला केक। वैनिला केक खट्टी दही का प्रयोग कर के बनने वाले मीठे व्यंजनों में हमारा दूसरा व्यंजन है।

जिस तरह से हम खट्टी दही का इस्तेमाल कर के चॉकलेट केक बना सकते हैं ठीक उसी प्रकार हम खट्टे दही से वैनिला केक भी बना सकते हैं। हम खट्टे दही का प्रयोग करके बहुत ही स्वादिष्ट केक बना सकते हैं

अतः अगर आप खट्टी दही का प्रयोग चॉकलेट केक बनाने के लिए नहीं करना चाहते तो आप खट्टी दही से वैनिला केक बना सकते हैं।

12. शिमला मिर्च पोरियल (Capsicum Poriyal) बनाइये खट्टी दही का प्रयोग करिये

अगर आपके मन में भी यह प्रश्न है कि खट्टी दही को कैसे यूटिलाइज करें तो शिमला मिर्च पोरियल इसका एक शानदार जवाब है। शिमला मिर्च पोरियल डोसा, इड़ली व उत्तपम की तरह ही एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो कि पूरे भारत में बहुत पसंद किया जाता है।

शिमला मिर्च पोरिलय बनाने के लिए हमें खट्टी दही की जरूरत पड़ती है। खट्टा दही और शिमला मिर्च को मिलाकर जब हम शिमला मिर्च पोरियल बनाते हैं तो इसका स्वाद बहुत लाजवाब होता है।

शिमला मिर्च का हल्का तीखापन व खट्टे दही का खट्टापन मिलकर मुंह में पानी लाने के लिए काफी हैं।

13. खट्टी दही का प्रयोग करके बनाइये गुजराती डिश खट्टा मूंग (Khatta Moong)

गुजराती खट्टा मूंग एक सटीक जवाब है इस प्रश्न का कि खट्टी दही से क्या क्या बन सकता है। जैसे कि नाम से ही विदित है गुजराती खट्टा मूंग, यह रेसिपी गुजरात की बहुत प्रसिद्ध रेसिपी में से एक है। 

साबुत मूंग में प्रोटीन का मात्रा बहुत अधिक रहती है साथ ही यह हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। साबुत मूंग का सेवन करने से हम अपने बढ़े हुए वजन को भी कम कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आपको मूंग की इतनी स्वादिष्ट डिश के बारे में जानकारी हो तो आप घर में रखे खट्टे दही का सदुपयोग भी आराम से कर सकते हैं व एक स्वादिष्ट डिश को भी खाने की टेबल पर परोस सकते हैं

गुजराती खट्टा मूंग बनाने के लिए आपको खट्टे दही की आवश्यकता पड़ती ही पड़ती है क्योंकि खट्टा मूंग दाल बनाने के लिए हम जिस ग्रेवी का इस्तेमाल करते हैं वह खट्टे दही से ही बनाई जाती है।

14. मिक्स्ड दाल हान्डवो (Mixed Dal Handvo) बनाइये खट्टी दही का प्रयोग करके

खट्टी दही से बनने वाली आसान रेसिपी में मिक्स्ड दाल हान्डवो हमारी एक और गुजराती रेसिपी है। मिक्स्ड दाल हान्डवो गुजरात की पारंपरिक डिश है जो कि गुजरात के लोगों के द्वारा बहुत पंसद की जाती है।

मिक्सड दाल का नाम सुनकर आप भी सोच रहे होंगे कि यह सब दालों को मिलाकर बनने वाली कोई एक दाल जैसी रेसिपी ही है जिसमें हम खट्टे दही का प्रयोग करते हैं लेकिन ऐसा नहीं है

मिक्स्ड दाल हान्डवो एक तरह का दालों को मिलाकर बनाया जाने वाला नमकीन केक है जिसे बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली सामग्री में खट्टी दही एक मुख्य व आवश्यक सामग्री है।

15. खट्टा उड़द दाल (Khatta Urad Dal) बनाने के लिए प्रयोग करिये खट्टी दही

खट्टी दही से बनने वाले पकवान की श्रृंखला में हमारी जो अगली रेसिपी है वो है खट्टा उड़द दाल। खट्टा उड़द दाल एक बहुत ही स्वादिष्ट व पौष्टिक डिश है जिसे आप चावल या रोटी किसी के भी साथ सर्व कर सकते हैं।

जिस तरह से हम खट्टी दही का इस्तेमाल खट्टा मूंग बनाने के लिए करते हैं वैसे ही हम खट्टा उड़द दाल बनाने के लिए भी खट्टी दही का प्रयोग करते हैं।

अतः अगर आप खट्टे दही का प्रयोग कर के कोई दाल वाली रेसिपी ही बनाना चाहते हैं लेकिन आपको मूंग पसंद नहीं है तो आप खट्टा उड़द दाल रेसिपी को जरूर ट्राई कर सकते हैं।

16. खट्टी दही का प्रयोग करके बनाइये केरल का मशहूर व्यंजन यॅम कालन (Yam Kalan)

खट्टी दही से बनने वाली फेमस रेसिपी में जिस अगली रेसिपी की हम बात करने वाले हैं वह केरल राज्य की एक बहुत ही मशहूर व पारंपरिक रेसिपी है।

यॅम को हिंदी में रतालू या जिमीकंद कहते हैं। जिमीकंद आलू की तरह एक कंद सब्जी है जो कि जमीन के अंदर उगती है। यॅम कालन बनाने के लिए हम जिमीकंद व कच्चे केले का प्रयोग करते हैं। 

साथ ही यॅम कालन में खट्टा दही और नारियल भी मुख्य सामग्री के रुप में प्रयोग किये जाते हैंयॅम कालन रेसिपी एक बहुत अलग, स्वादिष्ट व पोषक तत्वों से भरपूर रेसिपी है जिसे अगर आपने अभी तक घर पर नहीं बनाया है तो इस बार जब खट्टा दही आपके पास बच जाए तो अवश्य ट्राई करें।

17. सान्वा पान्की (Sanwa Panki – Farali Recipe) बनाने में प्रयोग करिये खट्टी दही का

दही खट्टी हो जाये तो उसका क्या बनाएं, सान्वा पान्की इस संदर्भ में एक हटके और स्वादिष्ट व्यंजन है। सान्वा पान्की एक फराली रेसिपी है अर्थात इसका सेवन आप तब भी कर सकते हैं जब आपने व्रत रखा हो।

सान्वा पान्की एक अलग तरह की रेसिपी है जिसमें व्रत वाले विभिन्न आटे व खट्टी दही का प्रयोग किया जाता है। सान्वा पान्की बनाने के लिए भी हमें बैटर में पहले खमीर उठाना पड़ता।

खट्टी दही का प्रयोग अगर आप एक बहुत ही अलग रेसिपी बनाने के लिए करना चाहते हैं तो आपको सान्वा पान्की जरूर ट्राई करना चाहिए।

18.  रसिया मुठिया (Rasai Muthia) बनाने में इस्तेमाल करें खट्टी दही

खट्टा दही रेसिपी के अंतर्गत अगर आप एक और स्वादिष्ट साइड डिश ट्राई करना चाहते हैं तो रसिया मुठिया एक बहुत बेहतरीन विकल्प है। गुजरात की विभिन्न प्रसिद्ध रेसिपी में रसिया मुठिया अपना एक अलग स्थान रखती है।

रसिया मुठिया बनाने के लिए आपको तीन चीजों की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है, एक सब्जियां जैसे लौकी, गाजर आदि, दूसरा खट्टा दही व तीसरा बेसन। 

रसिया मुठिया सब्जियों व बेसन को मिलाकर बनाये गये रोल्स को खट्टी दही की ग्रेवी के साथ पकाने की विधि है अगर हम एक आसान भाषा में इसे समझायें तो।

अगर आप कोई नई व स्वादिष्ट रेसिपी साइड डिश के रुप में ट्राई करना चाहते हैं जिसमें आप घर में रखी खट्टी दही का प्रयोग कर सकें तो रसिया मुठिया को अवश्य ट्राई करें।

19. खट्टी दही से बनाइये दाल कोफ्ता करी (Dal Kofta Curry)

बची हुई खट्टी दही से क्या बना सकते हैं इस श्रृंखला में हमारी अगली रेसिपी है दाल कोफ्ता करी। जैसा कि नाम से ही विदित हो रहा है कि दाल कोफ्ता करी को बनाने के लिए दाल मुख्य सामग्री के रूप में कार्य करती है।

दाल कोफ्ता करी का हल्का खट्टा फ्लैवर मुंह में पानी लाने के लिए काफी है। दाल कोफ्ता करी में जब हम दाल से बने कोफ्ते के लिए करी बनाते हैं तब हम इसमें खट्टी दही का भी प्रयोग करते हैं।

टमाटर और खट्टा दही मिलकर दाल कोफ्ते की करी को एक स्वादिष्ट फ्लैवर तो देते ही हैं साथ ही करी का टैक्सचर भी बहुत कमाल का बनता है। दाल कोफ्ता करी को आप लंच या डिनर में साइड डिश के तौर पर ट्राई कर सकते हैं।

20. मैदा बोंड़ा (Maida Bonda) बनाने में प्रयोग करें खट्टी दही

खट्टी दही से क्या क्या बन सकता है इस क्रम में हमारी जो अगली रेसिपी है वो बहुत खास है। खट्टे दही का प्रयोग कर के हम मैदा बौंडा भी बना सकते हैं। मैदा बौंडा एक बहुत प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड़ तो है ही साथ ही यह दक्षिण भारतीय खाने का भी एक अभिन्न अंग है।

मैदा बौंडा को हम सुबह ब्रैकफस्ट या शाम के नाश्ते दोंनो के लिए बना सकते हैं। मैदा बौंडा आलू, मैदा, चावल का आटा व खट्टे दही की मुख्य सामग्री के साथ बनाया जाता है।

खट्टी दही का इस्तेमाल करके एक नये तरह का नाश्ता बनाने के लिए आप मैदा बौंडा को बेझिझक चुन सकते हैं।

21. खट्टी दही से बनाइये स्वादिष्ट सोया कढ़ी (Soya Kadhi)

दही हो जाये खट्टी तो क्या करे – सोया कढ़ी बना लीजिए। जी हां जिस तरह से हम खट्टे दही का प्रयोग बेसन कढ़ी बनाने में करते हैं उसी तरह से हम सोया कड़ी बनाने के लिए भी खट्टी दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सोया कढ़ी बनाने के लिए आपको मुख्य सामग्री के रुप में सोया चंक्स के साथ-साथ बेसन व खट्टा दही दोनों की जरूरत पड़ती है। अगर आप बेसन की सामान्य कढ़ी के बजाय कुछ नये तरीके की कढ़ी बनाना चाहते हैं तो सोया कढ़ी को एक बार जरुर ट्राई कर सकते हैं।

सोया कढ़ी खट्टे दही को इस्तेमाल करना का बेहतरीन तरीका है। इसे आप चावल या रोटी किसी के भी साथ साइड डिश के रुप में सर्व कर सकते हैं।

22. कॉर्न दही कटलैट (Corn Curd Cutlet) बनाने में प्रयोग करें खट्टा दही

कटलैट चाहे आलू से बनाएं जायें या फिर कॉर्न और खट्टे दही से, खाने में दोनों का ही कोई जवाब नहीं होता। अगर मैं अपनी बात करूं तो कटलैट मेरे ऑलटाइम फेवरेट हैं।

खट्टी दही से क्या बनाएं की श्रृंखला में कॉर्न दही कटलैट हमारी अगली रेसिपी है। कॉर्न दही कटलैट को आप सुबह ब्रैकफस्ट में भी खा सकते हैं व शाम के नाश्ते में भी।

कॉर्न दही कटलैट को आप ब्रैड़ के साथ भी खा सकते हैं व बिना ब्रैड़ के भी। दोनों ही सुरत में कॉर्न दही कटलैट खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है। कॉर्न दही कटलैट बनाने के लिए मुख्य रुप से खट्टा दही व चावल के आटे का प्रयोग किया जाता है।

23. खट्टी दही मिलाकर बनाइये खट्टे छोले (Khatte Chole) की स्वादिष्ट सब्जी

छोले और ऊपर से खट्टे – अहा! क्या स्वाद आता है। खट्टी दही से स्वादिष्ट व्यंजन कैसे बनाएं इस क्रम में एक साधारण लेकिन स्वादिष्ट रेसिपी जिसे हम अपने घरों में अवश्य बना सकते हैं वह है खट्टे छोले की स्वादिष्ट सब्जी।

खट्टे छोले बनाते समय अक्सर हम नींबू का इस्तेमाल करते हैं जिससे कि छोले में खट्टापन आ सके। लेकिन हम यहां नींबू की जगह खट्टे दही का प्रयोग करेंगे।

छोले में खट्टेपन के लिए दही का प्रयोग करने के लिए आप दो तरह से खट्टे दही को छोले में मिला सकते हैं एक ग्रेवी बनाने के बाद व छोले मिलाने से पहले और दूसरा ग्रेवी में छोले मिलाने के बाद जब छोले कुछ देर तक पक जायें

खट्टे छोले की सब्जी में खट्टा दही मिलाने से पहले ध्यान रखें कि दही को आप हल्का सा फेंट (Whisk) लें इसके बाद ही छोले में मिलाएं। इससे दही छोले में पूरी तरह से मिक्स हो जायेगी व छोले में खट्टा व हल्का क्रीमी स्वाद भी आयेगा।

खट्टी दही से क्या क्या बन सकता है उम्मीद है कि अब आपको इस प्रश्न का उपयुक्त जवाब मिल गया होगा। अब कभी अगर आपके घर में भी खट्टा दही बच जाये तो उपरोक्त बताई गई किसी भी रेसिपी का चुनाव कर के खट्टे दही को वेस्ट होने से बचा लीजिएगा।

अगर खट्टी दही से क्या क्या बन सकता है इस बारे में आपके कुछ सवाल या सुझाव हो तो हमें अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।