Select Page

रायते में ज्यादा नमक डल जाये तो क्या करें? – रायता बनाते समय अगर कभी नमक ज्यादा हो जाये तो उसे कैसे ठीक कर सकते हैं आज हम इसी के बारे में बात करेंगे।

घर में मेहमान आने वाले हों, पूरा खाना बन कर तैयार हो चुका हो और जब आप रायता चखे तो पता चले, अरे रायते में तो नमक ज्यादा हो गया है। अब क्या करें?

अगर कभी रायते में नमक ज्यादा डल जाये तो नमक को कम करने के लिए बहुत ही शानदार तरीके मैं आज आपको बताने जा रही हूं। सारे तरीके मैंने खुद ने प्रयोग किये हैं। और मैं ये पूरे विश्वास के साथ कह सकती हूं कि जब आप मेरे बताए इन तरीकों को आजमाएंगे तो बिना किसी हडबडाहट के बहुत ही आसानी से रायते में ज्यादा नमक को कम कर पायेंगे।

रायते में ज्यादा नमक डल जाये तो क्या करें

क्या आप जानते हैं कि रायते में ज्यादा नमक डल जाये तो क्या करें कि रायते का टेक्सचर भी न खराब हो और नमक भी कम हो जाये?

यूं तो अगर रायते में नमक ज्यादा हो जाता है तो हम पानी डालकर रायते को खाने योग्य बना सकते हैं लेकिन अगर रायते को पानी बनाकर ही खाना है तो फिर पानी और रायते में क्या फर्क रह जायेगा।

क्योंकि सिर्फ थोड़ा सा पानी मिला देने से रायते में पड़ा ज्यादा नमक कम नहीं होता है। इसलिए अगर रायते में नमक ज्यादा हो गया है तो हमें कुछ ऐसे तरीके अपनाने होंगे जिनसे नमक तो कम हो ही जाये साथ ही रायते का टेक्सचर भी खराब न हो।

रायते में नमक ज्यादा हो जाये तो अपनाइये ये 9 प्रभावी तरीके

रायते में नमक कैसे कम करें – रायते में ज्यादा नमक को कम करने के लिए हम ये 9 आसान और प्रभावी तरीके प्रयोग में लायेंगे जिनके प्रयोग से बहुत ही आसानी से रायते में नमक कम हो जायेगा। 

और रायता ही क्या, अगर सूखी सब्जी में भी कभी आपसे गलती से नमक तेज हो जाये तो आप उसे भी बहुत ही आसानी से ठीक कर सकते हैं 31 शानदार एवं प्रभावी तरीकों की सहायता से। 

क्या आप जानते हैं खीरा रायते में नमक कम करने के लिए बहुत उपयोगी है?
प्याज से भी किया जा सकता है रायते में ज्यादा नमक को कम – जानिये कैसे?
कैसे करें कच्चे दूध का प्रयोग रायते में तेज नमक को कम करने के लिए?
क्या रायते में तेज नमक को कम करने के लिए दही है सबसे आसान तरीका?
क्या केला मिलाकर हम तेज नमक वाले रायते को खाने योग्य बना सकते हैं?
प्याज, खीरा और मलाई किस तरह से करते हैं तेज नमक को कम रायते में?
क्या प्लैन छाछ मिलाना सही रहता है तेज नमक वाले रायते में नमक कम करने के लिए?
प्लैन पकौडे से क्या सच में हो जाता है तेज नमक वाला रायता ठीक?
प्लैन बूंदी को तेज नमक वाले रायते में मिलाकर कैसे बनायें खाने लायक?

आइये विस्तार से जानते हैं अब कि आसानी से रायते में नमक कैसे कम करें इन तरीकों का प्रयोग उपयोगी ढंग से करके। ज्यादा नमक वाले रायते को सही करने के तरीके कुछ इस प्रकार हैं।

1. क्या आप जानते हैं खीरा रायते में नमक कम करने के लिए बहुत उपयोगी है?

खीरा किसी भी तरह के रायते में नमक कम करने के लिए एक बहुत ही अच्छा और आसान विकल्प है। नमक कम करने के लिए जब हम रायते में खीरा मिलाते हैं तो यह रायते के गाढेपन को भी खराब नहीं करता ब्लकि और बढ़ा देता है और खाने में भी बहुत स्वाद लगता है।

रायते में ज्यादा नमक डल जाये तो क्या करें

रायते में तेज नमक को कैसे सही करें खीरे का प्रयोग करके?

रायते में नमक कम करने के लिए आप, आपके बनाये गये रायते की मात्रा के अनुसार एक या दो मध्यम आकार के खीरे लेकर उन्हें पहले अच्छे से धो लें और फिर छील लें। 

खीरे को छीलने के बाद कद्दूकस कर के रस सहित ही रायते में मिलाकर रायते को कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए ढ़ककर रख देना चाहिए। खीरे को कुछ देर ढककर रखने से कसा हुआ खीरा रायते के नमक को सोख लेता है और रायते में नमक कम लगने लगता है।

2. प्याज से भी किया जा सकता है रायते में ज्यादा नमक को कम – जानिये कैसे?

जब मैंने प्याज को रायते में नमक कम करने के लिए प्रयोग किया और प्याज मिलाने के तुरंत बाद रायते को चखा तो पाया कि नमक एक प्रतिशत भी कम नहीं हुआ है। फिर मैंने जाना कि यह तो प्याज का प्रयोग करके रायते में नमक कम करने का सही तरीका है ही नहीं।

प्याज रायते में तेज नमक को कम करने में बहुत ही उपयोगी होती है लेकिन हमें इसके प्रयोग का सही तरीका पता होना चाहिए।

रायते में ज्यादा नमक डल जाये तो क्या करें

क्या है वो सही तरीका जिसे अपनाने से तेज नमक वाले रायते में प्याज मिलाने से नमक कम हो जाता है?

रायते में तेज नमक को कम करने के लिए हमें एक या दो मध्यम आकार की प्याज लेनी है और उन्हें बहुत ही बारीक-बारीक काट लेना है। प्याज को कद्दूकस न करें इससे रायते में खाने में वो स्वाद नहीं आयेगा जो बारीक काटने पर आयेगा।

अब जिस रायते में नमक तेज है उसमें बारीक कटी प्याज को मिला दीजिए है और रायते को ढककर या बिना ढके फ्रीज में 8 से 10 मिनट के लिए रख दीजिए।

8-10 मिनट बाद जब आप रायते को फ्रिज से निकाल कर चखेंगे तो पायेंगे कि रायते में नमक बहुत कम हो गया है। रायते का स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहें तो आधा बारीक कटा खीरा भी इसमें मिला सकते हैं।

3. कैसे करें कच्चे दूध का प्रयोग रायते में तेज नमक को कम करने के लिए?

अगर आपसे नमक तेज हो गया है और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है कि अब क्या करें या फिर आपके पास ज्यादा दही, या खीरा, या प्याज नहीं है तो रायते में नमक कम करने के लिए आप कच्चे या उबले हुए ठंडे दूध का भी प्रयोग कर सकते हैं।

रायते में ज्यादा नमक डल जाये तो क्या करें

रायते में नमक कम करने के लिए कच्चे दूध का प्रयोग करने का तरीका?

रायते में नमक कम करने के लिए आपको तेज नमक वाले रायते की मात्रा के अनुसार आधा गिलास या उससे कम दूध लेना है और रायते में मिला देना है।

इसके बाद रायते को 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें ताकि दूध अच्छे से रायते में घुल-मिल जाये।

दूध मिलाने के बाद अगर रायता थोड़ा पतला हो गया है तो आप उसमें बूंदी, खीरा या प्याज भी मिला सकते हैं रायते को गाढा करने के लिए। साथ ही आप रायते के स्वाद को और बढ़ाने के लिए इसमें काली मिर्च पाउडर और हल्का सा चाट मसाला भी मिला सकते हैं।

4. क्या रायते में तेज नमक को कम करने के लिए दही है सबसे आसान तरीका?

जी हां, रायते में तेज नमक को कम करने के लिए दही एक बहुत ही आसान और जल्दी से अपनाया जाने वाला तरीका है। दही की सहायता से हम किसी भी तरह के रायते में तेज नमक को बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं।

रायते में ज्यादा नमक डल जाये तो क्या करें

कैसे करें दही का इस्तेमाल रायते में तेज नमक को कम करने के लिए?

रायते में तेज नमक को कम करने के लिए सबसे पहले तेज नमक वाले रायते की मात्रा के अनुसार एक कटोरी या कम व ज्यादा दही लेकर उसे अच्छे से फैट लीजिए। दही को फैटना इसलिए जरूरी है ताकि रायते का टैक्सचर खराब न हो।

अब फैटी हुई दही को तेज नमक वाले रायते में मिला दीजिए और अच्छे से मिलाने के बाद रायते को 5 मिनट के लिए ढककर रख दीजिए।

दही से रायते में नमक कम भी हो जायेगा और रायते की मात्रा भी बढ़ जायेगी। 

5. क्या केला मिलाकर हम तेज नमक वाले रायते को खाने योग्य बना सकते हैं?

केले में बहुत अधिक मात्रा में पोटेशियम तो होता ही है साथ ही यह रायते के साथ मिलकर न तो उसके स्वाद को कम करता है न ही टेक्सचर को खराब करता है। केले का प्रयोग करके रायते में तेज नमक को कम करने का तरीका बहुत ही उपयोगी होता है।

रायते में तेज नमक को कैसे सही करें

किस तरह से करें केले का प्रयोग तेज नमक वाले रायते को खाने योग्य बनाने के लिए?

तेज नमक वाले रायते को खाने योग्य बनाने के लिए हमें दो या तीन केले लेकर उन्हें बारीक टुकड़ों में काट लेना है और तेज नमक वाले रायते में मिला देना है।

केले को रायते में मिलाने के बाद रायते को 5-10 मिनट के लिए ढ़ककर जरूर रख दें ताकि बारीक कटे हुए केले के टुकड़े रायते के नमक को खुद में सौख लें और रायते का नमक कम हो जाये।

6. प्याज, खीरा और मलाई किस तरह से करते हैं तेज नमक को कम रायते में?

प्याज और खीरे के बारे में तो आपने ऊपर जान ही लिया कि ये किस तरह तेज नमक वाले रायते में नमक को कम करके उसे खाने योग्य बना देते हैं। अब हम जानेंगे कि हम प्याज, खीरा और मलाई का प्रयोग करके किस तरह रायते में तेज नमक को कम कर सकते हैं। 

आसानी से रायते में नमक कैसे कम करें

कैसे मिलायें प्याज, खीरा और मलाई को एक साथ रायते में नमक कम करने के लिए?

रायते की मात्रा के अनुसार एक-एक या ज्यादा प्याज और खीरा लेकर उन्हें बारीक-बारीक टुकड़ों में काट लेंगे। कम से कम आधा कटोरी ताजा मलाई लेंगे और चम्मच या Whisk की सहायता से अच्छे से फैट लेंगे।

अब बारीक कटे प्याज और खीरा को तेज नमक वाले रायते में मिलायेंगे और साथ ही मलाई को भी रायते में मिला देंगे। इसके बाद अच्छे से कुछ देर रायते को चलाते हुए खीरे, प्याज और मलाई को रायते में मिलने देंगे और कुछ देर के लिए ढककर फ्रीज में या किचेन में ही रखा रहने देंगे।

कुछ देर बाद जब आप रायते को चखकर देखेंगे तो पायेंगे कि रायता एकदम खाने लायक हो गया है।

7. क्या प्लैन छाछ मिलाना सही रहता है तेज नमक वाले रायते में नमक कम करने के लिए?

रायते में ज्यादा नमक डल जाये तो क्या करें, छाछ मिला दें? जी हां दूध की तरह ही प्लैन छाछ जो कि बिना नमक, बिना मसालें वाली होती है को भी हम रायते में तेज नमक को कम करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। प्लैन छाछ को रायते में मिलाने से तुरंत रायते में नमक कम हो जाता है।

रायते में नमक कम करने के तरीके

कैसे करें प्लैन छाछ का प्रयोग तेज नमक वाले रायते में?

रायते की मात्रा के अनुसार आपको आधा या एक गिलास प्लैन छाछ लेकर सीधे तेज नमक वाले रायते में मिला देना है और अच्छे से चलाते हुए रायते और छाछ को मिक्स कर लेना है।

आप तुरंत भी रायते को चख कर देख सकते हैं और कुछ देर रखने के बाद भी। छाछ मिलाने से रायते में तेज नमक तुरंत ही कम हो जाता है इसके लिए ज्यादा देर रायते को ढककर रखने की जरूरत नहीं होती।

8. प्लैन पकौडे से क्या सच में हो जाता है तेज नमक वाला रायता ठीक?

आप सोच रहे होंगे कि प्लैन पकोडे से कोई कैसे रायते में तेज नमक को कम कर सकता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि प्लैन पकौड़े रायते में नमक कम करने में बहुत ही सहायक होते हैं।

अगर आपने बूंदी का रायता बनाया है या खीरे का रायता बनाया है और आपको कुछ नहीं मिल रहा रायते में नमक को सही करने के लिए तो आप पकौडों से नमक कम कर सकते हैं।

तेज नमक वाले रायते को सही करने के उपाय

कैसे करें रायते में नमक कम प्लैन पकौड़ों की मदद से?

प्लैन पकौडों की मदद से रायते में नमक कम करने के लिए सबसे पहले आपको प्लैन बिना नमक, मिर्च, व हल्दी के बेसन घोलकर छोटे-छोटे गोल-गोल पकौड़े तल लेने हैं।

अब इन तले हुए पकौड़ो को पानी भरे एक बर्तन में डाल देना है ताकि इनमें जो तेल रह जाता है वो पानी में निकल जाये और पकौड़े हल्के से नरम भी हो जाये। 5 मिनट पानी में भिगौने के बाद आपको पकौडों को निकालकर आधे-आधे टुकड़ों में तोड़कर तेज नमक वाले रायते में मिला देना है और रायते को ढककर कुछ देर के लिए रख देना है।

कुछ देर बाद आप देखेंगे कि रायता अब बिल्कुल खाने योग्य बन चुका है और तेज नमक बिल्कुल संतुलित हो गया है।

9. प्लैन बूंदी को तेज नमक वाले रायते में मिलाकर क्या रायते को खाने लायक बनाया जा सकता है?

जी हां, प्लैन पकौडों की तरह आप प्लैन बूंदी का प्रयोग कर के भी तेज नमक वाले रायते में नमक को संतुलित कर सकते हैं। प्लैन बूंदी के लिए या तो आप प्लैन बूंदी घर पर बना सकते हैं या फिर बाजार से प्लैन बिना नमक व मसालें वाली बूंदी भी खरीद सकते हैं।

रायते में नमक कैसे कम करें

कैसे करें प्लैन बूंदी का प्रयोग रायते में तेज नमक को कम करने के लिए?

रायते में नमक कम करने के लिए आप घर पर बनी हुई या बाजार से खरीदी हुई प्लैन बूंदी लीजिए और बिना पानी में भिगोये उन्हें सीधे रायते में मिला दीजिए। साथ ही रायते में आधा छोटा गिलास पानी भी मिला दीजिए ताकि बूंदी को फूलने के लिए पर्याप्त नमी मिल सके जिससे कि वह आसानी से रायते के नमक को सोख सके।

अब बूंदी मिलाने के बाद रायते को कुछ देर के लिए ढककर रख दीजिए। जब बूंदी अच्छे से फूल कर ऊपर आ जाये तो रायते को चम्मच से अच्छे से मिला लें।

बर्फ डालकर सर्व करें, रायता खाने में भी स्वाद लगेगा और तेज नमक भी छूमंतर होकर संतुलित हो जायेगा।

रायते में ज्यादा नमक डल जाये तो क्या करें अब इस प्रश्न का जवाब आप बखूबी जान गये होंगे। तेज नमक वाले रायते को सही करने के उपाय जो अभी हमने जाने बहुत ही आसान और कारगर है और कोई भी रायते में नमक कम करने के इन तरीकों को आसानी से अपना सकता है।

ये रायते में तेज नमक को कम करने के आसान तरीके बहुत ही आसानी से सभी के किचेन में उपलब्ध होते हैं। इसलिए अब से बिना इधर-उधर दौंड़े आप भी कर सकते हैं अपने रायते में तेज नमक को कम मेरी तरह।