Select Page

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें यह एक चुनौतीपूर्ण काम है जिसे सही घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर के आसान बनाया जा सकता है। अगर आप सही तरीके जानते हैं तो तेज नमक वाली सब्जी को भी आसानी से बिल्कुल परफेक्ट बना सकते हैं।   

अगर आप सूखी सब्जी में नमक कम करना चाहते हैं तो हमारे बताये 31 आसान तरीकों का प्रयोग करके चुटकियों में तेज नमक वाली सब्जी को सही कर सकते हैं। कौन से हैं ये 31 घरेलू नुस्खें, आइये जानते हैं। 

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें – क्या विज्ञान का कोई फार्मूला करता है काम?

सब्जी में नमक कम करने से पहले हम यह जान लेंगे कि विज्ञान में नमक के प्रभाव को कम करने के लिए क्या किया जाता है। 
 
नमक को विज्ञान की भाषा में सोडियम क्लोराइड (Sodium Chloride) कहा जाता है। सोडियम का विरोधी तत्व है पोटेशियम (Potassium)। जब सोडियम और पोटेशियम एक साथ काम करते हैं तो यह मांग एवं पूर्ति (Demand and Supply) के अनुपात में काम करते हैं।
यह हम आग और पानी के उदाहरण से भी समझ सकते हैं। आग व पानी एक दूसरे के विरोधी तत्व हैं। जब ये आपस में मिलते हैं तो पानी का प्रभाव आग के प्रभाव को कम कर देता है। सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए हम सोडियम और पोटेशियम के इसी फार्मूले का प्रयोग करेंगे। 
सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें
 

क्या हैं सूखी सब्जी में नमक कम करने के 31 घरेलू नुस्खें – आइये जाने

सब्जी में नमक की मात्रा चाहे ज्यादा हो या कम, निम्नलिखित 31 तरीके कैसी भी सूखी सब्जी में नमक कम करने में बहुत लाभदायक होते हैं। सूखी सब्जी में नमक कम करने के 31 आसान व प्रभावी तरीके इस प्रकार हैं –

1. जब हो जाये सूखी सब्जी में नमक ज्यादा तो करें पके हुए केले से कम 

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें, इस संदर्भ में एक बेहतरीन उपाय है पका हुआ केला। पके हुए केले में काफी अधिक मात्रा में पोटैशियम होता है जो कि तेज नमक को आसानी से कम कर देता है। 

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

कैसे करें सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए पके हुए केले का प्रयोग?

सबसे पहले आप सब्जी की मात्रा के अनुसार एक या दो पका हुआ केला लें और उसे कद्दूकस कर लें। अब एक पैन या कड़ाही में दो चम्मच तेल लें और कद्दूकस किये केले को हल्की आंच पर 10 मिनट के लिए फ्राई कर लें।

जब केला अच्छे से फ्राई हो जाये तो सब्जी को उस में मिला दें और तब तक हल्की आंच पर फ्राई करें जब तक कि केले का पेस्ट अच्छे से सब्जी में मिक्स न हो जाये। केले के पके होने की वजह से सब्जी में हल्का सा मीठा स्वाद आ जाता है इसके लिए आप सब्जी में नींबू का रस डाल सकते हैं या फिर आमचूर पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं।

आप आश्चर्यचकित रह जायेगें कि पके हुए केले का यह प्रयोग सब्जी में बढ़े हुए नमक को बहुत हद तक कम कर देता है वो भी बहुत ही आसानी से।

2. सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए दही का प्रयोग करें 

दही का प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए बहुत ही आसान और कारगर तरीका है। इसके लिए आपको न ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत है न ही कुछ ज्यादा काम करने की।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

कैसे करें दही का प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

सब्जी की मात्रा के अनुसार आधा या एक चौथाई कटोरी दही लें और उसे अच्छे से फैट लें। दही को अच्छे से फैटने के बाद सब्जी में मिला दें और सब्जी को धीमी आंच पर 5-10 मिनट के लिए अच्छे से भून लें।

दही का यह प्रयोग बहुत ही आसानी से सब्जी में ज्यादा नमक को कम कर देता है।

3. सफेद सिरका (White Vinegar) है लाभदायक जब सूखी सब्जी में हो जाये नमक ज्यादा

आप सब्जी में नमक कम करने के लिए सफेद सिरके का प्रयोग भी कर सकते हैं। सफेद सिरका आजकल घरों में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

सफेद सिरका के प्रयोग से कैसे करें सूखी सब्जी में नमक कम?

सफेद सिरका के प्रयोग से सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए आप सब्जी की मात्रा के हिसाब से एक या दो चम्मच सफेद सिरका सब्जी में मिला सकते हैं। सिरका मिलाने के बाद सब्जी को धीमी आंच पर थोड़ी देर के लिए पकाना जरूर चाहिए।

4. आमचूर पाउडर की सहायता से करें सूखी सब्जी में बढ़े हुए नमक को कम

आमचूर पाउडर छोटे कच्चे आम को काटकर धूप में अच्छे से सुखाकर तैयार किया जाता है। एक 100 ग्राम आम के अंदर 168 mg पोटैशियम (Potassium) जबकि 1mg सोड़ियम (Sodium) होता है। आमचूर में सोड़ियम क्लोराइड़ के बजाय पोटैशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने में बहुत सहायक होता है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

 

कैसे करें आमचूर पाउडर का प्रयोग सूखी सब्जी में नमक को कम करने के लिए?

आप आमचूर पाउडर का प्रयोग एक चम्मच के अनुसार नहीं कर सकते हैं। आमचूर खाने में खट्टा होता है इसीलिए इसकी ज्यादा मात्रा का प्रयोग करने से सब्जी बहुत ज्यादा खट्टी हो जाती है। अतः सब्जी की मात्रा के अनुसार एक या दो चुटकी आमचूर पाउडर सब्जी में अच्छे से छिड़क कर मिला दें।

आमचूर पाउडर मिलाने के बाद आप सब्जी को हल्का सा पानी मिलाकर 5 मिनट के लिए भून सकते हैं।

5. ज्यादा पानी मिलाकर करें सूखी सब्जी में नमक कम

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए पानी का किस प्रकार से प्रयोग करना है यह जानना बहुत जरूरी है क्योंकि सब्जी के सूखी होने के कारण बहुत सारा पानी सब्जी के स्वाद को तो खत्म कर ही देगा साथ ही सब्जी के टैक्सचर को भी खराब कर देता है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

क्या है सही तरीका पानी के प्रयोग से सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए आपको कितना पानी सब्जी में डालना है यह निर्भर करता है सब्जी और नमक की मात्रा पर। अगर सब्जी ज्यादा है और नमक बहुत ज्यादा मात्रा में अधिक है तो सब्जी में आधा कटोरी पानी डालने के बाद तेज आंच पर सब्जी को पकायें और जैसे-जैसे पानी सूखने लगे आंच हल्की कर के सब्जी को भून लें।

इसके बाद आप सब्जी में टेस्ट को बढ़ाने के लिए एक चम्मच देशी घी भी डाल सकते हैं।

6. आलू का पेस्ट बनाकर सूखी सब्जी में मिलाने से हो जाता है नमक कम

आलू का पेस्ट सूखी सब्जी में नमक कम करने में बहुत मददगार साबित होता है बशर्तें हम यह जान लें कि सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए आलू का पेस्ट हमें बनाना कैसे है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

आलू का पेस्ट बनाकर सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें?

The Idaho Potato Commission जो कि अमेरिका कि एक स्टेट एजेंसी (State Agency) है के अनुसार आलू के अंदर बाकि सभी सब्जियों और फलों की तुलना में बहुत अधिक पोटैशियम पाया जाता है। एक मीडियम साइज कच्चे आलू में लगभग 759 mg पोटैशियम पाया जाता है।

आलू का पेस्ट बनाने के लिए हमें आलू को उबालने के बजाय कच्चे आलू का प्रयोग करना चाहिए। सब्जी की मात्रा के अनुसार हम एक या दो मीडियम साइज आलू लेकर उन्हें अच्छे से धोकर कद्दूकस कर लेंगे।

अब कद्दूकस किये आलू को एक चम्मच तेल में हल्का भूनकर उसमें सब्जी मिला देंगे और सब्जी को 5-10 मिनट के लिए हल्की आंच पर भून लेगें।

7. सूखी सब्जी से नमक कम करने के लिए देशी घी का इस्तेमाल करें

सूखी सब्जी में चाहे नमक कम करना हो या मिर्च देशी घी एक आसान और बेहतरीन उपाय है। सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए देशी घी का प्रयोग करना बेहद आसान है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए कैसे करें देशी घी का प्रयोग?

देशी घी के प्रयोग से सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए सब्जी की मात्रा के अनुसार एक या दो चम्मच घी सब्जी में मिला देना चाहिए। घी मिलाने के बाद सब्जी को फिर से पकाने की जरूरत नहीं होती है।

8. ज्यादा सामग्री मिलाकर करें सूखी सब्जी में नमक कम

आप चाहे आलू गोभी बना रहें है या भिंड़ी, किसी भी प्रकार की सूखी सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने के लिए उसमें वही सामग्री अलग से मिला दें।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए ज्यादा सामग्री का प्रयोग कैसे करें?

अगर आपने आलू गोभी की सब्जी बनाई है तो आप उसी तरह की बिना नमक-मिर्च की सब्जी बना कर आलू गोभी की जिस सब्जी में नमक तेज हो गया है उस में मिला दें। ऐसा करने से सब्जी में नमक बिल्कुल कम हो जाता है।

यही तरीका आप भिंड़ी, आलू फ्राई, लौकी, टिंड़ा आदि सब्जियों के साथ अपना सकते हैं।

9. कच्चा नारियल करें प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए कच्चा नारियल बहुत लाभदायक है। कच्चे नारियल में पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। साथ ही इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

कैसे करें कच्चे नारियल का प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए आधा कच्चा नारियल लीजिए और उसे कद्दूकस कर के सब्जी में मिला दीजिए। नारियल मिलाने के बाद आप चाहें तो सब्जी को थोड़ी देर के लिए धीमी आंच पर पका भी सकते हैं।

कच्चे नारियल का सेवन हमें विभिन्न प्रकार के पेट के विकारों से भी दूर रहने में सहायता करता है। केरल में बिना नारियल के प्रयोग के कोई भी खाना अधूरा रहता है। 

10. सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए करें बेसन का प्रयोग

अगर सूखी सब्जी में नमक तेज हो गया है तो इसमें बेसन मिला देना भी नमक को कम करने का एक बेहतरीन उपाय है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

किस तरीके से करें बेसन का उपयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

बेसन के प्रयोग से सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए हमें पहले बेसन को भूनने की आवश्यकता नहीं है। हम सब्जी की मात्रा के अनुसार आधा या 1/4 चौथाई कटोरी बेसन लेंगे और उसे सब्जी में मिला देंगे।

बेसन मिलाने के बाद हम धीमी आंच पर तब तक सब्जी को भूनेगे जब तक कि बेसन अच्छे से भुन कर सब्जी में मिल न जाये।

11. प्याज की प्यूरी से हो जाता है सूखी सब्जी में नमक कम

प्याज की प्यूरी बनाकर भी हम सूखी सब्जी में पड़े ज्यादा नमक को बहुत आसानी से कम कर सकते हैं।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

प्याज की प्यूरी से कैसे करें सूखी सब्जी में नमक कम?

एक कड़ाही में एक चम्मच तेल लें और उसमें प्याज की प्यूरी बनाकर डालें। दो-तीन मिनट प्याज को भूनने के बाद इसमें तेज नमक वाली सब्जी मिला दें और थोड़ी देर सब्जी को धीमी आंच पर भून लें।

12. टमाटर प्यूरी से करें सूखी सब्जी में नमक कम

प्याज की प्यूरी की तरह ही हम टमाटर प्यूरी की सहायता से सूखी सब्जी में पड़े ज्यादा नमक को कम कर सकते हैं।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

कैसे करें टमाटर प्यूरी का इस्तेमाल सूखी सब्जी में पड़े ज्यादा नमक को कम करने के लिए?

टमाटर प्यूरी बनाकर एक कड़ाही में एक चम्मच तेल लेकर प्यूरी को थोड़ी देर के लिए पका लें। जब प्यूरी थोड़ी पक जाये तो इसमें वह सब्जी मिला दें जिसमें नमक तेज हो गया है।

टमाटर प्यूरी में सब्जी मिलाने के बाद 5-6 मिनट के लिए सब्जी को अच्छे से भून ले जिससे कि टमाटर के कच्चापन का सब्जी में स्वाद महसूस न हो सके।

13. नींबू का रस है कारगर उपाय सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए

सूखी सब्जी में अगर नमक ज्यादा हो जाता है तो नींबू का रस नमक को कम करने में बहुत सहायक है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

नींबू के रस का कैसे करें प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

अगर आप नींबू के रस की सहायता से सूखी सब्जी में पड़े ज्यादा नमक को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत आसान सा तरीका है। एक या आधा नींबू लीजिए और सब्जी में छिड़क दीजिए।

नींबू का रस छिड़ने से सूखी सब्जी में नमक कम हो जाता है।

14. सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए करें कच्चे दूध का प्रयोग

कच्चे दूध का इस्तेमाल कर के भी सूखी सब्जी में ज्यादा नमक को आसानी से कम किया जा सकता है। कच्चा दूध सूखी सब्जी के टेक्सचर को खराब नहीं होने देता जब हम नमक कम करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करते हैं।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

कैसे करें कच्चे दूध का इस्तेमाल सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

अगर सूखी सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो उसमें सब्जी की मात्रा के अनुसार थोड़ी मात्रा में कच्चा दूध मिला दें और थोड़ी देर के लिए सब्जी को हल्की आंच पर भून लें।

15. खट्टी छाछ का प्रयोग कर करें सूखी सब्जी में नमक कम

एक तो छाछ और ऊपर से खट्टी – सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए इससे आसान और क्या मिलेगा। खट्टी छाछ सब्जी में नमक को कम तो करती ही है साथ ही सब्जी के टेस्ट को भी हल्का खट्टा स्वाद देती है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

कैसे करें खट्टी छाछ का प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

जैसे कच्चा दूध, दही, मलाई का प्रयोग हम सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए करते हैं वैसे ही हम खट्टी छाछ का प्रयोग भी सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए करेंगे।

खट्टी छाछ सब्जी में मिलाने के बाद हम सब्जी को थोड़ी देर के लिए अच्छे से भून लेंगे।

16. आलू फ्राई है बेहतरीन उपाय सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए

आपने गाजर, मटर, आलू-गोभी, भिंड़ी, लौकी यहां तक कि करेला की भी सूखी सब्जी बनायी है और उसमें नमक तेज पड़ गया है तो आलू फ्राई नमक कम करने का एक बेहतरीन तरीका है। आलू एक ऐसी सब्जी है जो सभी सब्जियों के साथ एकदम फिट हो जाती है फिर चाहे वो गोभी हो या करेला।

हॉस्टलस् में अक्सर आलू-भिंड़ी, आलू-करेला की सब्जी बहुत बनती है जो कि खाने में भी स्वादिष्ट लगती है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

आलू फ्राई की मदद से कैसे करें सूखी सब्जी में नमक कम?

नाम आलू फ्राई है तो मतलब आलू को फ्राई तो करना ही है फिर वो उबालकर करें या कच्चा छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर। अगर हो सके तो आप आलू को उबालने के बजाय कच्चे आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर अलग से बिना किसी मसाले, नमक, मिर्च के फ्राई कर लें।

अब फ्राई किये गये आलू को जिस सूखी सब्जी में नमक तेज हो गया है उसमें मिला दें और धीमी आंच पर 4-5 मिनट के लिए सब्जी को अच्छे से मिक्स करते हुए पकायें।

17. अगर हो गई है सूखी सब्जी ज्यादा नमक की वजह से खारी तो करें टमाटर-प्याज के पेस्ट का प्रयोग

टमाटर-प्याज के पेस्ट के द्वारा हम बहुत ही आसानी से और जल्दी सूखी सब्जी से नमक कम कर सकते हैं। यह तरीका जितना आसान है उतना ही कम समय लेने वाला और कारगर भी है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

किस तरीके से करें टमाटर-प्याज के पेस्ट का प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ मेहनत करने की जरूरत नहीं है। सूखी सब्जी में टमाटर-प्याज के पेस्ट की सहायता से नमक कम करने के लिए आपको सब्जी की मात्रा के अनुसार एक या दो टमाटर और एक या दो मीडियम आकार की प्याज लेनी है और दोनों को मिक्सर में पीस कर अलग-अलग प्यूरी बना लेनी है।

टमाटर-प्याज की इस अलग-अलग प्यूरी को एक कड़ाही में दो चम्मच तेल लेकर हल्के से जीरे के साथ अच्छे से पक जाने तक फ्राई कर लेना है और फिर तेज नमक हुई सूखी सब्जी को इसमें मिला देना है।

टमाटर-प्याज के पेस्ट (प्यूरी) को सब्जी में मिलाने के बाद कम से कम सब्जी को 10 मिनट धीमी आंच पर पका लेना चाहिए जिससे कि पेस्ट सब्जी में अच्छे से मिक्स हो जाये।

18. हरा धनिया है बहुत ही कारगर सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए आप हरे धनिये का प्रयोग भी कर सकते हैं।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

कैसे करें हरे धनिया का प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

हरे धनिये को अच्छे से धो कर बिल्कुल कम पानी के साथ मिक्सर में पीस लें और फिर सीधे ही सब्जी में मिला दें। हरा धनिया पेस्ट सब्जी में मिलाने के बाद 2-3 मिनट सब्जी को अच्छे से पका लें।

हरे धनिये की महकी-महकी खुशबु सब्जी के स्वाद को कई गुना बढ़ा देती है।

19. लौकी का रस कर देता है सूखी सब्जी में बढ़े हुए नमक को कम

लौकी के रस में बहुत मात्रा में विटामिन-सी (Vitamin-C) पाया जाता है साथ ही लौकी का रस सब्जी से नमक को कम करने में बहुत असरकारक भी है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

लौकी के रस का प्रयोग किस प्रकार करें जिससे कि सूखी सब्जी से हो जाये नमक कम?

सबसे पहले हम लौकी को अच्छे से धो कर, छील कर मिक्सर जूसर में डालकर लौकी से रस को निकाल कर अलग कर लेंगे। लौकी का रस निकाल लेने के बाद जिस सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है उसे कड़ाही में डालकर उसमें कम से कम आधा छोटा गिलास लौकी का रस मिलायेंगे और सब्जी को तब तक पकने देंगे जब तक की सब्जी अच्छे से सूख न जाये।

20. हरी मटर के पेस्ट का करें प्रयोग जब करना हो सूखी सब्जी में नमक कम

अगर आपके पास हरी मटर उपलब्ध है तो आप हरी मटर के उपयोग से भी सूखी सब्जी में नमक कम कर सकते हैं।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए हरी मटर का किस तरह करें प्रयोग?

हरी मटर का प्रयोग करना बहुत ही आसान है। आपको छीली हुई एक कटोरी हरी मटर लेनी है और मिक्सर में पीसकर उसका पेस्ट बना लेना है। अब हरी मटर के इस पेस्ट को जिस सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है उसमें मिला देना है।

हरी मटर का पेस्ट मिलाने के बाद सब्जी को 4-5 चम्मच पानी डालकर तब तक अच्छे से पका लेना चाहिए जब तक कि सब्जी सूख कर भुन न जाये।

21. पनीर का प्रयोग करने से हो जाता है सूखी सब्जी में बढ़ा हुआ नमक कम

सब्जी में नमक कम करना हो या मिर्च पनीर एक बेहतरीन उपाय है। सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए हम पनीर का इस्तेमाल बहुत आसानी से कर सकते हैं।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

कैसे करें पनीर का प्रयोग कर सूखी सब्जी में नमक कम?

किसी भी प्रकार की सब्जी में नमक कम करने के लिए हम पनीर का प्रयोग कर सकते हैं। सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए या तो आप पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर सब्जी में मिला सकते हैं या फिर पनीर को मैस करके भी सब्जी मेंं मिला सकते हैं।

पनीर में नमक को सोख लेने की क्षमता बुहत ज्यादा होती है।

22. सूखी सब्जी में नमक को कम करने के लिए सीजनल सब्जियों का प्रयोग है एक बेहतरीन उपाय

सीजनल सब्जियों के प्रयोग से सूखी सब्जी में नमक कम करना एक और बेहतरीन उपाय है।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

किस प्रकार से करें सीजनल सब्जियों के प्रयोग से सूखी सब्जी में नमक कम?

अगर मौसम सर्दीयों का है तो आप किसी भी एक सब्जी में नमक कम करने के लिए उसमें मटर, आलू, गोभी, गाजर, शिमला मिर्च आदि सब्जियां मिला सकते हैं।

और अगर मौसम गर्मियों का है और तब आपको सब्जी में नमक कम करना है तो आप लौकी, टिंडा की सब्जी को मिक्स कर सकते हैं।

23. सरसों के तेल के प्रयोग से करें सूखी सब्जी में नमक कम

अगर आपको सब्जी में ज्यादा तेल डालना पसंद है तो आप सरसों के तेल की सहायता से भी सूखी सब्जी में नमक कम कर सकते हैंसूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए किस तरह से करें सरसों के तेल का इस्तेमाल?

एक कड़ाही में कम से कम चार चम्मच सरसों का तेल ले और तेल को अच्छे से गर्म कर लें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाये तो तेल में सब्जी मिला कर अच्छे से चलाते हुए पकाये।

जब आप 8-10 मिनट तक सब्जी को अच्छे से पका लेते हैं तो किसी बड़े चम्मच की सहायता से सब्जी से फालतू तेल को अलग कर के निकाल लें।

24. दही और धनिया पाउडर के मिक्सचर से करें सूखी सब्जी के नमक को कम

धनिया पाउडर और दही के मिक्सचर से भी हम सूखी सब्जी में नमक कम कर सकते हैं।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें

कैसे करें दही और धनिया पाउडर के मिक्सचर से सूखी सब्जी में नमक कम?

आधा कटोरी दही में दो चम्मच धनिया पाउडर मिला कर दही को अच्छे से फैट लें। जब धनिया पाउडर दही में अच्छे से मिक्स हो जाये तब इस मिक्सचर को सब्जी में मिला दें और साथ ही कटोरी में थोड़ा पानी डालकर जो मिक्चर लगा हो वो भी सब्जी में मिला दें।

अब सब्जी को 4 से 5 मिनट तक अच्छे से भून लें। सब्जी में नमक कम हो जायेगा।

25. सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए करें मलाई और दही के मिक्सचर का प्रयोग

मलाई और दही को एक साथ मिलाकर जो मिकस्चर तैयार होता है उसकी सहायता से भी हम सूखी सब्जी में नमक को कम कर सकते हैं।

सूखी सब्जी में नमक कम करने के आसान उपाय

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए कैसे करें मलाई और दही के मिक्सचर का प्रयोग?

एक कटोरी का एक चौथाई भाग दही और एक चौथाई भाग मलाई लेकर दोनों को अच्छे से फैट कर एक पेस्ट की तरह बना लें। अब इस पेस्ट को सब्जी में मिला दें और 4-5 मिनट के लिए धीमी आंच पर पका लें।

सब्जी में नमक कम हो जायेगा।

26. पनीर और दही के मिक्सचर से करें सूखी सब्जी में तेज नमक को कम

अगर आपके पास पनीर या दही पर्याप्त मात्रा में नहीं हैं तो आप पनीर और दही की कम मात्रा को एक साथ मिलाकर उनके प्रयोग से भी सूखी सब्जी में नमक कम कर सकते हैं। 

सब्जी में तेज नमक को कम करने के उपाय

कैसे करें पनीर और दही का प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

दही और पनीर का मिक्सचर बनाने के लिए आपको पनीर को कद्दूकस (Grate) करने के बाद हल्का सा मैस कर लेना है और एक चौथाई कटोरी दही में इस मैस किये पनीर को मिला देना है।

पनीर और दही के इस मिक्सचर को सब्जी में डालकर सब्जी को 4-5 मिनट धीमी आंच पर पका लें। सूखी सब्जी में नमक कम करने का यह एक और बेहतरीन उपाय है।

27. मशरूम (Mushroom) का प्रयोग करने से हो जाता है सूखी सब्जी में पड़ा नमक कम

मशरूम शहरों में बहुतायत में खायी जाने वाली सब्जियों में से एक है। मशरूम के अंदर एक बहुत बड़ी मात्रा में पौटेशियम पाया जाता है। अगर आप को मशरूम का सेवन करना अच्छा लगता है तो आप मशरूम की सहायता से भी किसी भी सूखी सब्जी से नमक कम कर सकते हैं।

जब हो जाये सूखी सब्जी में नमक ज्यादा तो कौन से तरीकें अपनाये कम करने के लिए?

किस तरह करें मशरूम का प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

मशरूम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर गर्म पानी से अच्छे से धो लें। इसके बाद एक कड़ाही या पैन में दो चम्मच तेल और जीरा को गर्म करके मशरूम डालकर थोडें पानी में मशरूम को पकायें। ध्यान रहे बस उतना ही पानी लेना है जितने में मशरुम अच्छे से गल जाये और सूखी सब्जी की तरह बन जाये।

अब मशरूम की इस सूखी सब्जी में वो सब्जी मिला दें जिसमें नमक तेज हो गया है। सब्जी को अच्छे से मिलाकर 5 मिनट धीमी आंच पर पकायें। अगर आप चाहें तो इसमें 2-3 चम्मच दही भी मिला सकते हैं इससे सब्जी का स्वाद और बढ़ जाता है।

28. संतरे के बीजों का पाउडर बनाकर करें सूखी सब्जी में नमक कम

संतरे, संतरे के छिलकों के साथ ही संतरे के बीजों में भी पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिस तरह से हम आमचूर पाउडर का प्रयोग कर के सूखी सब्जी में नमक कम कर सकते हैं उसी तरह से संतरे के बीजों का पाउडर बनाकर भी हम सूखी सब्जी में नमक कम कर सकते हैं।

कौन से तरीकों से करें सूखी सब्जी में नमक कम?

कैसे बनायें संतरे के बीजों का पाउडर सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

संतरे के बीजों का पाउडर बनाने के लिए आपको संतरे से बीजों को निकाल कर 3 से 4 दिन तक लगातार बीजों को धूप में सूखाना होगा। जब बीज अच्छी तरह से पीसने लायक सूख जायें तब मिक्सी में डालकर आप उनका पाउडर बना लें।

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए आप अमचूर पाउडर की तरह ही संतरे के बीजों के पाउडर को दो या तीन चुटकी मात्रा में सब्जी में मिला दें और 2-3 मिनट सब्जी को हल्का से पानी मिलाकर पकने दें।

29. सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए करें संतरे के छीलकों के पेस्ट का प्रयोग

संतरे के छिलकों के पेस्ट का प्रयोग कर के भी हम सूखी सब्जी में नमक कम कर सकते हैं। संतरों के छिलकों में संतरे की तरह ही पोटेशियम बहुत मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें अंटीओक्सीडेंट भी पाया जाता है।

सूखी सब्जी में नमक ज्यादा होने पर क्या करें?

किस तरह से करें संतरों के छिलकों का प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

यहां हमने संतरों के छिलकों के पेस्ट की बात की है संतरों के छिलकों के पाउडर की जगह। संतरों के छिलकों का पेस्ट बनाने के लिए हमें ताजे संतरों को अच्छे से धोकर छील लेना है। संतरें के छिलकों को मिक्सर ग्राइंडर में पीसने से पहले भी अच्छे से धो लेना चाहिए।

सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए कम से कम आपको 4-5 चम्मच संतरों के छिलकों का पेस्ट सब्जी में मिलाना होगा। इसके लिए आप सीधे पेस्ट को सब्जी में मिलाने के बजाय 2 चम्मच तेल में पेस्ट को फ्राई कर के फिर तेज नमक वाली सब्जी को पेस्ट के साथ मिलाये और 3 से 4 मिनट के लिए सब्जी को पका लें। 

30. सूखी सब्जी में तेज नमक को कम करने के लिए करें माजा या फ्रूटी का प्रयोग

माजा या फ्रूटी से भी सूखी सब्जी में नमक कम हो सकता है यह पढ़कर आपको हंसी आ रही होगी लेकिन आप आश्चर्यचकित रह जायेंगे यह जानकर कि वास्तव में ऐसा होता है। माजा या फ्रूटी को सब्जी में मिलाकर भी हम सब्जी में ज्यादा नमक को कम कर सकते हैं।

सब्जी में नमक कैसे कम करें?

किस तरह करें माजा या फ्रूटी का प्रयोग सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए?

इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है। बस आपको सब्जी को कढ़ाही में डालना है और उसमें आधा गिलास माजा या फ्रूटी मिला देना है और हल्का सा पानी मिला देना है। अब इस सब्जी को तब तक धीमी आंच पर पकाइये जब तक कि पानी और माजा या फ्रूटी पूरी तरह सूख न जाये।

याद रखें कि जब आप सब्जी में माजा या फ्रूटी मिलाने वाले है तो इससे पहले उसमें किसी प्रकार की खटाई न मिलाये। माजा या फ्रूटी मिलाने से सब्जी में थोड़ा खट्टापन स्वयं आ जाता है।

31. खाने योग्य नारियल (Edible Coconut Oil) के तेल का प्रयोग

यहां खाने योग्य नारियल का तेल इसलिए लिखा गया है क्योंकि अक्सर हम इसमें धोखा खा जाते हैं। नारियल का तेल अधिकतर बालों में लगाने या किसी जली हुई जगह पर लगाने के लिए ही ज्यादा काम आता है।

नारियल के तेल को खाना बनाने में भी प्रयोग किया जा सकता है यह बहुत कम लोग ही जानते हैं। इस पर भी कौन सा नारियल का तेल खाने योग्य है और कौन सा नहीं यह भी बहुत लोगों को मालूम नहीं होता है।

सब्जी में नमक तेज हो जाये तो क्या करना चाहिए?

नारियल के तेल से कैसे करें सूखी सब्जी में नमक कम?

नारियल का जो तेल खाने योग्य होता है वो है – Edible Coconut Oil. नारियल के तेल की जिस बोतल पर Edible लिखा होता है सिर्फ वहीं तेल खाने योग्य होता है इसके अलावा सभी तेल सिर्फ बाहरी तौर पर प्रयोग किये जा सकते हैं।

नारियल के तेल की सहायता से सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए हमें सब्जी में सीधा नारियल तेल नहीं मिला देना है ब्लकि किसी दूसरी कड़ाही या पैन में 2-3 चम्मच नारियल तेल लेकर उसे गर्म होने के बाद ही सब्जी को तेल में मिलाना है और अच्छे से मिक्स कर देना है।

ध्यान रहे आप नारियल का तेल सब्जी में नमक कम करने के लिए तभी प्रयोग करें जब आपको इसकी खुशबु से कोई परेशानी न हो।

सूखी सब्जी में नमक कैसे कम करें इसके लिए एक शानदार टिप

सूखी सब्जी को पूरा पकाने के बजाय जब सब्जी हल्की सी कच्ची रह जाये तब ही नमक टेस्ट कर लें। हल्की कच्ची सब्जी में नमक कम करने के लिए जब हम ऊपर दिये गये किसी भी तरीके का प्रयोग करेंगे तो इससे फिर से सब्जी को भूनने से सब्जी का टैक्सचर बिल्कुल प्रभावित नहीं होगा और नमक भी आसानी से कम हो जायेगा।

तो ये थे कुछ शानदार तरीकें किसी भी सूखी सब्जी में अगर नमक ज्यादा पड़ जाये तो नमक को कैसे कम करें इसके लिए। आप अपनी सहूलियत के अनुसार कोई भी तरीका अपना सकते हैं सूखी सब्जी में नमक कम करने के लिए। साथ ही हमने कुछ ऐसे शानदार तरीके भी बतायें जिनसे अगर कभी आपसे खाने में मिर्च ज्यादा पड़ जाती है तो आप आसानी से मिर्च कम कर सकते हैं