Select Page

अंडे को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें ताकि अंडे ताजा भी बने रहें और खराब भी न हो, यही जानेगें आज हम अपने इस लेख में। अंडा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिस पर कोई एक्सपाइरी डेट नहीं लिखी होती।

अंडे पर एक्सपाइरी डेट नहीं होने के कारण भी हमें इन्हें स्टोर करते समय विशेष बातों का ध्यान रखना होता हैं जिससे कि हम कभी भी खराब अंडे का सेवन न करें।

अंडे को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए हमें एक प्रक्रिया को अपनाना होगा। अपने इस लेख में हम 7 बिंदुओं की सहायता से स्टेप बाय स्टेप जानेंगे कि अंडे को स्टोर करने का क्या है सही तरीका जिससे कि अंडे लंबे समय तक खराब न हो सकें।

अंडे को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

घर में अंडे को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें, क्या है सही प्रक्रिया?

अंडे चाहे पैन्ट्री से खरीदे गये हों या फिर दुकान से, अंडो को स्टोर करने से पहले यह सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है कि अंडे साफ-सुथरे हैं। साफ अंडो को ही हम लंबें समय तक स्टोर कर सकते हैं। अगर अंडे साफ नहीं हैं तो वे जल्दी खराब हो सकते हैं।

यूं तो दुकान से खरीदे गये अंडे साफ ही होते हैं लेकिन फिर भी अगर आप को लगे कि अंडो पर धूल या गंदगी है तो आप साफ पानी में अंडो को भिगोकर हल्के हाथों से साफ कर सकते हैं।

एक बार अंडे साफ हो जाये तब हम उन्हें स्टोर करने की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप अपनाकर अंडो को लंबें समय तक खराब होने से बचा सकते हैं।

अंडे को लंबें समय तक स्टोर करने के तरीके – स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया

अंडे को खराब होने से कैसे बचाएं यह अब हम क्रमशः जानेंगे। एक-एक तरीके को सिलसिलेवार समझेंगे ताकि सही तरीके से अंडे को स्टोर कर सकें।

अंडे को स्टोर करने के लिए हम निम्न 7 स्टेप का प्रयोग करेंगे। जिस क्रम में बिंदुओ के बारे में बताया गया है उसी क्रम में हम उन्हें अपनायेंगे अंडो को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए।

7 स्टेप में जाने अंडे को लंबे समय तक स्टोर करने के तरीके

लंबे समय तक अंडे को कैसे ताजा रखें, आइये अब जानते हैं 7 स्टेप में आसानी से। अगर हम बताए गये तरीको को अपनाकर अंडे को स्टोर करते हैं तो अंडे कम से कम 2-3 महीने तक उपयोग करने लायक बने रहते हैं।

1. अंडे को खराब होने से बचाने के लिए स्टोर करने से पहले मिनरल ऑयल अप्लाई करें

कैसे करें अंडे को स्टोर, इस प्रश्न के जवाब में जो हमारा पहला स्टेप होगा अंडे को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए वह होगा अंडे की बाहरी सतह पर मिनरल ऑयल की कोटिंग करना।

अंडे को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

अंडे को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए मिनरल ऑयल की कोटिंग करने का कारण अंडे को अधिक समय तक ताजा बनाए रखना है। मिनरल ऑयल न लगे हुए अंडो की बजाय मिनरल ऑयल लगे हुए अंडे खाने में अच्छे होते हैं, अच्छी तरह से पकते हैं व सेहत के लिए सही होते हैं

अतः जब भी अंडो को लंबे समय के लिए स्टोर करना हो तो अंडो की सफाई के बाद उन पर मिनरल ऑयल की कोटिंग अवश्य करें।

2. अंडे को हमेशा उसकी ट्रे में ही स्टोर करें अधिक समय तक सुरक्षित रखने के लिए

अंडे को स्टोर करने का बेहतरीन तरीका जो एक और है वह है अंडे को उसी ट्रे में स्टोर करना जिस में वह बाजार से आते हैं। जब आप बड़ी मात्रा (Bulk) में एक साथ अंडे खरीदते हैं तो दुकानदार अंडे ट्रे के साथ ही देते हैं।

अंडे को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

जब भी आप बड़ी मात्रा में अंडे स्टोर करने के बारे में सोचे तो पहले अंडे रखने वाली ट्रे का इंतजाम अवश्य कर लें अगर आपके पास वह ट्रे उपलब्ध नहीं है तो।

अंडे रखने वाली ट्रे में अंडे स्टोर करने से वह बहुत लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं व कई महीनों बाद भी हमें ताजा व सही अंडे ही उपयोग करने को मिलते हैं

3.  ट्रे में रखते समय अंडे का पीक यानि कि पतला वाला हिस्सा नीचे की तरफ रखें व मोटा हिस्सा यानि कि बेस ऊपर की तरफ खराब होने से बचाने के लिए

अंडे को खराब होने से बचाने के तरीके में एक महत्वपूर्ण कड़ी यह भी है कि जब हम अंडे स्टोर करते हैं तो उन्हें किस तरह से ट्रे में रखना है इस बात का भी ख्याल रखें।

अंडे को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें

अंडे के अधिक समय तक खराब नहीं होने में अंडे को रखने का तरीका बहुत प्रभावित करता है। एक लंबें समय तक अंडे को स्टोर करने के लिए हमें ट्रे में अंडे रखते समय अंडे के बेस अर्थात मोटे वाले हिस्से को ऊपर की तरफ रखना चाहिए व ओवल शेप अर्थात पतले हिस्से को ट्रे में नीचे की और रखना चाहिए

इस तरह से स्टोर किये गये अंडे अधिक समय तक चलते हैं व जल्दी खराब नहीं होते हैं।

4. स्टोर करने से पहले अंडे रखने के बाद ट्रे को ऊपर से ढ़क दें अधिक समय तक ताजा बनाए रखने के लिए

अंडे को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें इस संदर्भ में जो अगला काम हमें करना है वह है स्टोर करने से पहले जिस ट्रे में हमने अंडो को रखा है उसे अंडे रखने वाली एक दूसरी ट्रे से ढ़क देना।

अंड़े को खराब होने से कैसे बचाएं

जी हां, अंडे को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए हमें कभी भी ट्रे को ढ़के बिना अंडो को स्टोर नहीं करना है। अंडे की ट्रे को ढ़कने से अंडे बहुत अधिक समय तक ताजा बने रहते हैं

अंडे वाली ट्रे को ढ़कने के बाद आप चाहे तो दोनों ट्रे को किसी धागे या अन्य चीज से बांध भी सकते हैं ताकि स्टोरिंग के समय ऊपर ढ़की हुई ट्रे निकल कर अलग न हो जाये। 

5. अंडे को हमेशा एक उचित तापमान में स्टोर करें लंबे समय तक ताजा रखने के लिए 

घर पर अंडे को कैसे स्टोर करें इस संदर्भ में अगला स्टेप है अंडे की ट्रे को एक उचित तापमान में स्टोर करना। जिस जगह आप अंडे स्टोर कर रहें हैं उस जगह का तापमान अंडो की सेल्फ लाइफ पर बहुत प्रभाव डालता है।

लंबे समय तक अंड़े को कैसे ताजा रखें

अगर हम ज्यादा तापमान वाली जगह अंडे को स्टोर करते हैं तो वह निश्चित ही जल्दी खराब हो जाते हैं जबकि ठंड़ी जगह पर स्टोर करने पर अंडे अधिक समय तक चलते हैं।

अंडो को स्टोर करने के लिए जो उचित तापमान माना गया है वो है गर्मियों के मौसम में 19°C से 21°C व सर्दियों के मौसम में 21°C से 23°C. इस तापमान में अंडे स्टोर करने से ज्यादा समय तक चलते हैं।

6. अधिक समय तक अंडे को सही बनाए रखने के लिए फ्रिज में स्टोर करें

जब भी बात अंडे को लंबे समय तक स्टोर करने की आती है तो एक बेस्ट विकल्प जो हमें नजर आता है वह है फ्रिज। अगर हमारे घर में कोई ऐसा स्ठान नहीं है जहां अंडे को स्टोर करने के लिए उपयुक्त तापमान नहीं है तो हम फ्रिज में अंडो को स्टोर कर सकते हैं।

क्या फ्रीज में अंड़े स्टोर करना सही है

बात जब फ्रीज में अंडे स्टोर करने की हुई है तो एक सवाल जो अक्सर हमारे जेहन में आता है वह यह है कि क्या फ्रीज में अंडे स्टोर करना सही है। फ्रिज में अंडे स्टोर करने का कारण है स्टोरिंग के समयावधि में एक जैसे तापमान का बना रहना।

फ्रिज में रखने से अंडो में साल्मोनेला बैक्टेरिया नहीं बनता है जो कि तापमान के कम ज्यादा होने अंड़ें में विकसित होने लगता है। फ्रिज का एक जैसा तापमान अंडे को अधिक समय तक ताजा व सुरक्षित बनाए रखता है।

7. दरवाजे की बजाय अंडो को फ्रिज के मैन सैक्शन में स्टोर करें ज्यादा दिनों तक उपयोग करने के लिए

फ्रीज में किस तरह स्टोर करें अंडे यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। हम फ्रिज के किस भाग में अंडो को स्टोर कर रहे हैं इसका प्रभाव अंडे के जीवनकाल पर पड़ता है।

अगर हम बात करें कि क्या फ्रीज के दरवाजे पर अंडे स्टोर करना सही है तो इस प्रश्न का जवाब होगा कि नहीं। हालांकि फ्रिज में पहले से ही फ्रिज के दरवाजे पर अंडे रखने के लिए एक छोटी ट्रे दी गई होती है लेकिन फिर भी हमें उसका उपयोग अंडो तो लंबे समय तक स्टोर करने के लिए नहीं करना चाहिए। 

क्या फ्रीज के दरवाजे पर अंडे स्टोर करना सही है

अगर एक-दो दिनों के लिए अंडे स्टोर कर रहें हैं तब आप फ्रिज के दरवाजे में दी गई का ट्रे का इस्तेमाल अंडे रखने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा अंडो को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए हमेशा अंडो को फ्रिज के मैन कंपार्टमेंट में स्टोर करें

फ्रिज के मैन कंपार्टमेंट में अंडे रखने से यह फायदा होता है कि अंडो को स्टोरिंग के समय एक जैसा तापमान ही मिलता है न कि कभी कम कभी ज्यादा। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि एक जैसे तापमान में स्टोर किये गये अंडे अधिक समय तक सेवन योग्य बने रहते हैं।

उम्मीद है कि अंडे को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें अब आपको इस प्रश्न का उपयुक्त जवाब मिल गया है। अंडे को कैसे अधिक समय तक खाने योग्य बना कर रखें इस बारे में अगर आपके कुछ विचार या सुझाव हों तो कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर साझा करें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।