Select Page

अचार में नमक ज्यादा हो तो क्या करें यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और कठिन प्रश्न है। एक बार अचार बनकर तैयार हो जाता है तो फिर उसमें किसी तरह का फेरबदल न सिर्फ अचार के स्वाद को खराब कर सकता है ब्लकि आपको पूरे अचार को ही फेंकने पर मजबूर भी कर सकता है। 

अचार में नमक कम करने के 03 ऐसे उपायों के बारे में आज हम जानेंगे जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने अचार में नमक कम कर सकते हैं। ये सभी तरीके बहुत कारगर हैं और अचार में पड़े तेज नमक के लिए रामबाण इलाज का काम भी करते हैं। 

आइये जानते हैं कि अचार में नमक को कैसे संतुलित करें

अचार में नमक ज्यादा हो तो क्या करें

अचार में नमक ज्यादा हो तो क्या करें सही तरीके से ठीक करने के लिए ताकि न हो अचार खराब?

अचार में नमक कम करने के साथ-साथ हमें यह भी ध्यान रखना होता है कि अचार में नमक कम करने के तरीके जो हम अपनाने जा रहे हैं वो हमारे मेहनत से बनाये गये अचार को खराब न करें।

अचार में तेज नमक को कम करने का क्या है सही तरीका यह जानने के लिए हम अचार को दो भागों में बांट लेते हैं – एक तेल वाला अचार और दूसरा बिना तेल वाला अचार।

क्या है अंतर तेल और बिना तेल वाले अचार में?

तेल और बिना तेल वाले अचार में जो अंतर है वह यह है कि जो तेल वाला अचार होता है जैसे कि आम का अचार वह सरसों के तेल के साथ ही अधिकांशः बनाया जाता है। तेल वाले अचार में तेल अचार को लंबे समय तक प्रीसर्व (Preserve) करने में मदद करता है व अचार को खराब नहीं होने देता।

बिना तेल वाले अचार में मुख्यतः नींबू का अचार, गाजर का अचार, मूली का अचार, गाजर,मूली, गोभी, मटर का मिक्स अचार आदि आते हैं। ये सभी अचार बिना तेल के बनाये जाते हैं व इनमें से अधिकतर को लंबे समय तक प्रीसर्व करने के लिए तेल की जगह सफेद सिरके (White Vinegar) का प्रयोग किया जाता है

नींबू के अचार को बिना तेल या सफेद सिरके के भी लंबे समय तक प्रीसर्व किया जा सकता है।

अचार में पड़े ज्यादा नमक को कम करने के आसान व लाभकारी तरीके

हम अचार में तेज नमक को किन-किन तरीकों से कम कर सकते हैं आइये जानते हैं। हमें तेल व बिना तेल दोनों तरह के अचार में नमक कम करने के अलग-अलग तरीके अपनाने होते हैं जिससे कि अचार खराब न हो और लंबे समय तक हम उसका लुत्फ उठा सकें। 

अचार के स्वभाव को देखते हुए हम सिर्फ तीन-तीन तरीकों के बारे में बात करेंगे जो कि वास्तविकता के धरातल पर अचार में नमक कम करने में बहुत सहायक होते हैं।

सब्जी या रायते की तरह हम अचार में नमक कम करने के लिए बहुत सारे तरीके नहीं अपना सकते हैं  क्योंकि हमारा पहला उद्देश्य अचार को सुरक्षित बनाये रखना भी है।

तेल वाले अचार में नमक कैसे कम करें – 3 शानदार व आसान तरीके

सबसे पहले हम जानेंगे कि तेल वाले अचार में हम नमक कैसे कम कर सकते हैं। इसके बाद हम बिना तेल वाले अचार में नमक कम करने के तरीकों के बारे में जानेंगे। और इस तरह से हम यह बहुत अच्छे से जान लेंगे कि तेज नमक वाले अचार को कैसे ठीक करें

तेल वाले अचार में आसानी से बिना अचार को खराब किये नमक कम करने के तरीके कुछ इस प्रकार हैं।

अचार में मिला दें सरसों का तेल (Mustard Oil) नमक कम करने के लिए
मसालें की मात्रा बढ़ा कर मिला दें अचार में नमक कम करने के लिए
कम नमक वाला अचार बना कर ज्यादा नमक वाले अचार में मिला दें

उपरोक्त सभी तरीकों को हमें किस तरह प्रयोग में लाना है जिससे कि अचार में नमक संतुलित भी हो जाये और अचार खराब भी न हो, चलिए जानते हैं।

1. अचार में मिला दें सरसों का तेल नमक कम करने के लिए

जो अचार तेल के साथ बनाए जाते हैं उनमें तेल का प्रयोग इसलिए किया जाता है क्योंकि तेल अचार को बहुत अधिक समय तक खाने योग्य बनाये रखने में अहम् भूमिका निभाता है। इसीलिए जब कभी अचार बनाते समय तेल वाले अचार में नमक ज्यादा हो जाये तो हम अचार में और अधिक तेल मिलाकर नमक को कम कर सकते हैं।

अचार बनाने के लिए मुख्यतः सरसों के तेल का ही प्रयोग किया जाता है क्योंकि सरसों के तेल को एक बेहतरीन परिरक्षक (Preservative) के तौर पर जाना जाता है।

अचार में तेल मिलाने का क्या है सही तरीका नमक को संतुलित करने के लिए?

अचार में नमक कम करने के लिए हम तेल को दो तरीकों से अचार में मिला सकते हैं। पहले तेल को गर्म करके ठंड़ा करने के बाद और दूसरा बिना गर्म किया हुआ तेल।

जिस अचार में नमक ज्यादा हो गया है उसमें तेल मिलाने के बाद अचार को कुछ दिनों के लिए ढककर रख दें ताकि तेल अचार में अच्छे से मिल जाये व नमक भी कम हो जाये।

याद रखें कि गर्म तेल को भी ठंड़ा करने के बाद ही अचार में मिलाना है।

2. मसालें की मात्रा बढ़ा कर मिलाएं अचार में नमक कम करने के लिए

हम अचार में नमक कम करने के लिए अचार में मिलाये जाने वाले विभिन्न मसालों को भी कूटकर अचार में मिला सकते हैं जिससे कि अचार में नमक कम हो जाता है।

कैसे मिलाएं मसालें अचार में नमक कम करने के लिए?

अचार में नमक कम करने के तरीके के तौर पर हम अचार बनाने वाले विभिन्न मसालों को सूखाकर व कूटकर अचार में मिलाते हैं। अचार में अमूमन धनिया, सौंफ, मिर्च, कलौंजी, गर्म मसाला, तेज पत्ता आदि घर पर ही कूट कर मिलाया जाता है।

मसालों की सहायता से अचार में नमक कम करने के लिए हमें उपरोक्त सभी मसालों को अच्छे से धूप में सूखाकर, बारीक कूटकर अचार में मिला देना है और अचार को कम से कम 8 से 10 दिनों के लिए अच्छे से ढककर रख देना है। अगर आपके अचार में तेल कम हो तो आप थोड़ा सरसों का तेल भी इसमें मिला सकते हैं।

अचार को हम ढककर इसलिए रखेंगे ताकि मसालें अचार में ठीक से मिल जायें और अचार में नमक की जो अधिक मात्रा हो उसे सोखकर नमक को कम कर दें।

3. कम नमक वाला अचार बना कर ज्यादा नमक वाले अचार में मिला दें

अचार में नमक कम करने का आसान सा तरीका एक यह भी है कि हम अलग से कुछ अचार कम नमक वाला बना कर मुख्य अचार में मिला दें जिससे कि अचार में नमक की मात्रा संतुलित हो जाये।

दूसरा अचार बनाकर कैसे मिलाएं मुख्य अचार में नमक को संतुलित करने के लिए?

अचार जिसे हम तेल के साथ बनाते हैं को पूरी तरह से खाने योग्य बनने में 10 से 15 दिन लग जाते हैं। अगर आपके बनाये गये अचार में नमक ज्यादा हो गया हो तो आप अलग से दूसरा अचार बनाकर भी अपने अचार में नमक कम कर सकते हैं।

इसके लिए बस आपको करना इतना है कि जो भी अचार आपने बनाया है उसकी सामग्री लेकर वैसा ही अचार आपको सेंधा या काले नमक की बहुत कम मात्रा के साथ बना लेना है।

कम नमक वाले अचार को आपको 3-4 दिन तक रखना है और उसके बाद जिस अचार में नमक ज्यादा हो गया है उसमें मिला देना है। अचार को किसी बड़े बर्तन में ही मिलाएं क्योंकि दोनों अचार बहुत अच्छे से मिलने चाहिए

एक बार अचार मिक्स हो जाये उसे किसी ढक्कन वाले बर्तन में भरकर कम से कम 10 दिनों के लिए रख दें। अचार में नमक कम हो जायेगा।

तेल व ज्यादा नमक वाले अचार को कैसे ठीक करें यह जानने के बाद अब हम जानेंगे कि जो अचार बिना तेल के बनाया जाता है उसे कैसे ठीक किया जा सकता है। 

बिना तेल वाले अचार में नमक कम करने के 3 सरल उपाय

जो अचार बिना तेल के बनाये जाते हैं उनमें हम तेल डालकर नमक को कम नहीं कर सकते लेकिन हम उन दो तरीकों को जरूर बिना तेल वाले अचार में नमक कम करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं जिन्हें तेल वाले अचार में नमक कम करने के लिए प्रयोग किया जाता हैं।

निम्न तरीकों से हम बिना तेल वाले अचार में नमक की मात्रा को संतुलित कर सकते हैं।

बिना तेल के अचार में नमक कम करने के लिए दूसरा कम नमक वाला अचार बना कर मिला दें
बिना तेल वाले अचार में नमक कम करने के लिए मिला दें ज्यादा मसालें
नींबू के अचार में नमक कम करने के लिए मिला सकते हैं चीनी

अब जानते हैं कि कैसे करें ऊपर दिये गये तरीकों का प्रयोग अचार में नमक कम करने के लिए।

1. बिना तेल के अचार में नमक कम करने के लिए दूसरा कम नमक वाला अचार बना कर मिला दें

जिस तरह से हमने तेल से बनने वाले अचार में नमक कम करने के लिए इस तरीके का प्रयोग किया था ठीक उसी तरह से हमें बिना तेल वाले अचार में भी नमक कम करने के लिए इस तरीके का प्रयोग करना होगा।

हमें बनाये गये अचार की बिल्कुल वही सामग्री लेकर दूसरा कम नमक वाला अचार तैयार कर लेना है और तेज नमक वाले अचार में मिला देना है। साथ में थोड़ा सफेद सिरका भी हम इसमें मिला देंगे। दूसरे अचार को बनाने के बाद 3-4 दिन अलग जरूर रखें व इसके बाद ही तेज नमक वाले अचार में मिलायें। 

दोनों अचार को एक साथ मिलाने के बाद हम इसे 8 से 10 दिन के लिए ढककर रख देंगे ताकि अचार में नमक संतुलित हो सके। साथ ही समय-समय पर अचार को चलाकर ऊपर-नीचे भी करते रहेंगे।

2. बिना तेल वाले अचार में नमक कम करने के लिए मिला दें ज्यादा मसालें

जिन मसालों को हम अचार तैयार करने के लिए प्रयोग करते हैं हमें वही मसालें लेने हैं और अच्छे से धूप में सूखाकर बारीक कूट लेने हैं। इसके बाद हम इन कुटे हुए मसालों को तेज नमक वाले अचार में मिला देंगे।

बिना तेल वाले अचार में मसालें मिलाने की यह प्रक्रिया हमें बिल्कुल वैसे ही प्रयोग करनी है जैसे कि हम तेल वाले अचार में मसालों की सहायता से नमक कम करने के लिए करते हैं।

मसालें मिलाने के बाद अचार में थोड़ा सफेद सिरका मिलाकर अचार को 10-12 दिनों के लिए ढककर रख देना है।

3. नींबू के अचार में नमक कम करने के लिए मिला सकते हैं चीनी (Sugar)

हमारे यहां जो नींबू का अचार बनता है उसमें अचार को खट्ठा-मीठा बनाने के लिए चीनी (Sugar) का प्रयोग किया जाता है। चीनी नींबू के अचार को बहुत स्वादिष्ट बना देती है साथ ही जो लोग बहुत खट्ठा खाना पसंद नहीं करते वे भी नींबू का अचार आसानी से खा सकते हैं।

अगर कभी आपसे नींबू के अचार में नमक ज्यादा हो जाये तो आप उसमें चीनी मिला कर बहुत ही आसानी से नमक को कम कर सकते हैं।

नींबू के अचार में नमक कम करने के लिए आपको अचार की मात्रा के अनुसार 3-4 चम्मच या इससे ज्यादा या कम चीनी अचार में मिलानी है और अचार को ढककर रख देना है। कुछ दिनों के अंतराल पर अचार को बड़े चम्मच की सहायता से चलाते रहें ताकि चीनी अच्छे से अचार में मिक्स हो जाये।

हो जाये अचार में नमक ज्यादा तो क्या करें – उम्मीद है कि अब आपको आपके इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा। आपके प्रश्नों व विचारों का स्वागत है। अगर आपको “किन तरीकों से करें तेज नमक वाले अचार को सही”  इस बारे में कुछ भी शेयर करना हो तो कमेंट बॉक्स में हमें जरूर लिखें।

हमें आपके Feedback का इंतजार रहेगा।