Select Page

क्यों जरूरी है यह जानना कि चीनी को चींटियों से कैसे बचाएं ? कहते हैं कि मीठे और चींटियों का चोली दामन का साथ होता है। जहां मीठा होता है वहां चींटियां कैसे न कैसे पहुंच ही जाती हैं। 

चींटियों का काम तो मीठे तक पहुंचना है ही लेकिन अपने किचेन में रखे मीठे को कैसे इन चींटियों से बचाना है यह काम हमारा है जो कि हम बखूबी कैसे करेंगे यह हम आज अपने इस लेख में जानेंगे।

चीनी को चींटियों से बचाने के लिए हम 7 शानदार तरीकों का प्रयोग करेंगे जो कि चींटियों को चीनी से दूर रखने में तो कारगर हैं ही साथ ही इन्हें प्रयोग करना भी बहुत आसान है।

चीनी को चींटियों से कैसे बचाएं

घर में रखी चीनी को चींटियों से कैसे बचाएं आसानी से?

चीनी चाहे आपके घर के किसी भी स्थान पर क्यों न रखी हो उसे चींटियों से बचाने के लिए आपको कुछ विशेष तरीकों का प्रयोग करना ही होगा। क्योंकि अगर हम साधारणतः जैसे चीनी रखते हैं वैसे ही रखेंगे तो चींटियों का आना स्वाभाविक है।

चींटियों को चीनी से दूर कैसे रखें इसके लिए हम 7 कारगर तरीकों का प्रयोग करेंगे। ये तरीके चींटियों को चीनी से दूर तो रखते ही हैं साथ ही चीनी में किसी तरह की नमी भी नहीं आने देते।

शक्कर या चीनी में चींटी को आने से कैसे रोकें – 7 कारगर व आसान तरीकों का करें प्रयोग

चीनी में चींटी न आ सके इसके लिए क्या करें, आइये जानते हैं इन 7 तरीकों की मदद से। इन तरीकों का कैसे प्रयोग करना है ताकि चीनी में चींटियों को आने से रोका जा सके यह भी हम विस्तारपूर्वक जानेंगे।

1. लौंग का करें प्रयोग चीनी से चींटियों को दूर रखने के लिए

चींटियों को चीनी से दूर रखने के तरीके में जो पहला तरीका है चींटियों को चीनी से दूर रखने का वो है लौंग का प्रयोग करना। लौंग को हम मसाले के रूप में प्रयोग करते हैं।

लौंग में प्राकृतिक तौर पर एक बहुत ही गहरी व अलग खुशबु होती है जो कि चींटियों को चीनी से अलग रखने में हमारी मदद करती है। लौंग का प्रयोग करके चीनी से चींटी कैसे हटाएं इसके लिए हम दो तरह से लौंग का प्रयोग कर सकते हैं। 

चीनी को चींटियों से कैसे बचाएं

कैसे करें लौंग का प्रयोग चीनी से चींटियों को दूर रखने के लिए?

हम दो तरह से लौंग का प्रयोग करके चींटियों को चीनी या शक्कर से दूर रख सकते हैं। यह दोंनो ही तरीके प्रयोग करने में बहुत आसान हैं  साथ ही बहुत असरकारक भी हैं।

लौंग का प्रयोग करके चीनी को चींटियों से बचाने  के लिए जो पहला तरीका है वो है कि हम कुछ 8-10 लौंग लें और जिस बर्तन में हमने चीनी रखी है हम उसमें लौंग को डाल दें। यह चीनी वाला बर्तन वह कन्टेनर या डिब्बा हो सकता है जिसका प्रयोग हम किचेन में चीनी रखने के लिए करते हैं। इस तरह भी हम चीनी को चींटियों से बचा सकते हैं।

जो दूसरा तरीका है लौंग का प्रयोग कर के चींटियां भगाने का वो है कि हम लौंग को पीसकर पाउडर बनाकर किचेन में उस एक स्टोरेज में छिड़क देंगे जहां पर हम अपना चीनी या शक्कर का डिब्बा रखते हैं।

अगर आप पाउडर वाला तरीका अपनाना चाहते हैं तो यह अवश्य ध्यान रखें कि 3-4 दिनों के अंतराल पर लौंग के पहले से बिखराये गये पाउडर को हटाकर नया पाउडर वहां अवश्य छिड़क दें

लौंग चीनी को चींटियों से बचाने का एक बेहतरीन उपाय है।

2. चीनी से चींटियों को दूर रखने के लिए साबुत हल्दी का प्रयोग करें

चींटियों को चीनी से दूर रखने के उपाय के तौर पर जो दूसरा उपाय जिसके बारे में हम जानने जा रहे हैं वो है साबुत हल्दी का प्रयोग। हम साबुत हल्दी के प्रयोग से बहुत ही आसानी से चींटियों को चीनी से दूर रख सकते हैं।

जिस तरह से हम लौंग का प्रयोग चीनी से चींटियों को दूर रखने के लिए दो तरह से कर सकते हैं उसी तरह से हम हल्दी का प्रयोग भी दो तरह से कर सकते हैं चींटियों को चीनी से दूर रखने के लिए।

चीनी को चींटियों से कैसे बचाएं

कैसे करें हल्दी का प्रयोग चीनी से चींटियों को दूर रखने के लिए?

हल्दी तासीर में गर्म व लौंग की तरह ही एक अलग तेज महक वाली होती है। चींटियों को चीनी के बर्तन के पास आने से रोकने के लिए हम हल्दी को दो तरह से प्रयोग कर सकते हैं।

चीनी से चींटियों को दूर रखने का पहला तरीका यह है कि हम चीनी के बर्तन में साबुत हल्दी के कुछ टुकड़े लें डाल देंसाबुत हल्दी के टुकड़ों को चीनी के बर्तन में डालने से चीनी के बर्तन में हल्दी की खुशबु भी लंबें समय तक रहती है व हल्दी की गर्म तासीर होने की वजह से भी यह चींटियों को पास नहीं आने देती।

जो दूसरा तरीका है हल्दी की सहायता से चींटियों को दूर भगाने का वह है हल्दी पाउडर से चीनी के बर्तन के चारों तरफ एक न टूटने वाली लाइन बना देना।

हल्दी के उपरोक्त दोनों ही तरीके चींटियों को चीनी के बर्तन के पास आने से रोकने में बहुत असरकारक हैं।

3. नींबू के छिलके से भगाएं चींटियों को चीनी के पास आने से

चींटियों को चीनी में आने से कैसे रोकें इस क्रम में हमारा जो अगला तरीका है वो है नींबू के छिलकों का प्रयोग करके चींटियों को चीनी से दूर रखना। नींबू एक बहुत अच्छा विकल्प है चींटियों को चीनी से दूर रखने के तरीकों के रूप में।

चीनी को चींटियों से कैसे बचाएं

नींबू के छिलके से कैसे करें चींटियों को चीनी से दूर?

नींबू के छिलके का प्रयोग करके चींटियों को भगाने के लिए हमें थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी। चीनी पानी के साथ घुलनशील (Water Soluble) पदार्थ है।

चूंकि नींबू का रस पानी की तरह ही तरल पदार्थ होता है जो कि नींबू के छिलकों में भी विद्दमान होता है। अतः जब हम नींबू के छिलके का प्रयोग चीनी से चींटियों को दूर रखने के लिए करते हैं तो हमें इन छिलको का प्रयोग कैसे करना है इसका विशेष ध्यान रखना होगा।

चींटियों को चीनी से दूर भगाने के लिए हम नींबू के छिलके का प्रयोग करने से पहले नींबू के छिलकों को 1-2 दिनों के लिए अच्छी तरह से धूप में सुखा लेंगे

जब छिलके अच्छी तरह से धूप में सूख जायें व उनमें से रस निकलना बंद हो जाये तब नींबू के इन छिलकों को हम लौंग व हल्दी के टुकड़ों की तरह ही चीनी के बर्तन में डालकर रख देंगे।

4. चींटियों को भगाने के लिए रखें बड़ी इलायची चीनी के बर्तन में

चीनी या शक्कर से चींटियों को भगाने के तरीके के संदर्भ में हम जिस अगले तरीके के बारे में बात करने जा रहे हैं वो हैं बड़ी इलायची का प्रयोग। हम बड़ी इलायची के प्रयोग से आसानी से अपने किचेन में रखी चीनी या शक्कर को चींटियों से बचा सकते हैं।

चीनी को चींटियों से कैसे बचाएं

चीनी या शक्कर को चींटियों से कैसे बचाएं बड़ी इलायची का प्रयोग करके?

बड़ी इलायची का प्रयोग करके चीनी से चींटियों को दूर करना बहुत ही आसान है। इसके लिए हमें बस बाजार से कुछ बड़ी इलायची खरीदनी होंगी और उन्हें चीनी के बर्तन में रख देना है।

बड़ी इलायची का यह प्रयोग चींटियों को चीनी से दूर रखने में हमारे बहुत काम आता है।

5. दालचीनी मिलाकर करें चीनी से चींटियों को दूर

चीनी से चींटियों को कैसे हटाया जा सकता है इस संदर्भ में दालचीनी का प्रयोग बहुत अच्छा सिद्ध होता है। दालचीनी भी लौंग व हल्दी की तरह ही एक मसाला है जो कि एक बहुत तेज महक के साथ आता है।

शक्कर से चींटियों को भगाने के तरीके

चीनी को चींटियों से कैसे दूर रखे दालचीनी से?

दालचीनी का प्रयोग चींटियों को चीनी से दूर रखने के लिए बहुत ही आसान है। जिस तरह से हम बड़ी इलायची को चीनी के बर्तन में रखते हैं चींटियों को भगाने के लिए उसी तरह से हम दालचीनी को भी चीनी के बर्तन में रखे देंगे चींटियों के दूर रखने के लिए।

चीनी को चींटियों से बचाने के लिए हम दालचीनी की एक पूरी स्टिक लेकर उसे दो-तीन टुकड़ों में तोड़ लेंगे व उन्हें चीनी वाले बर्तन में रख देंगे। दालचीनी का प्रभाव चींटियों को पास नहीं आने देता है।

6. ऐयर टाइट जार में रखें चीनी को चींटियों से दूर रखने के लिए

आप चीनी को किस तरह के बर्तन में रखते हैं इसका भी बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है कि चीनी में चींटियां आती हैं या नहीं। चीनी को चींटियों से बचाने के लिए हम चीनी को किस तरह के बर्तन में रख रहें हैं इसका भी हमें विशेष ध्यान रखना होगा।

शक्कर को चींटियों से कैसे बचाएं

चीनी को चींटिंयों से बचाने के लिए कैसे बर्तन में रखें?

चीनी को चींटियों से बचाने के लिए हमें बाकि सभी तरीकों के साथ-साथ जो एक तरीका हमेशा अपनाना चाहिए वह है चीनी या शक्कर को ऐयर टाइट जार या डिब्बे में बंद कर के रखना।

ऐयर डाइट जार या डिब्बे में चीनी रखने से चीनी में चींटियों के आने की संभावना बहुत ही कम होती है।

7. तेजपत्ता लायें प्रयोग में चींटियों को चीनी से दूर रखने के लिए

चीनी से चींटियों को दूर रखने के लिए हम तेजपत्ते का भी प्रयोग कर सकते हैं। लौंग, हल्दी व दालचीनी की तरह तेजपत्ते में भी प्राकृतिक तौर पर बहुत तेज सुगंध होती है जो कि चींटियों को चीनी के पास आने से रोकती है।

चीनी से चींटी कैसे हटाएं

कैसे करें तेजपत्ता का प्रयोग चीनी से चींटियों को दूर रखने के लिए?

तेजपत्ता के प्रयोग से चींटियों को चीनी से दूर रखने के लिए हमें ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती। इसके लिए हम 3 से 4 साफ तेजपत्ते लेंगे व जिस बर्तन में हमने चीनी स्टोर की हुई है किचेन में उसमें हम ये 3-4 तेजपत्ता रख देंगे।

तेजपत्ता चींटियों को चीनी या शक्कर से दूर रखने का बहुत अच्छा तरीका है।

क्या करें कि न घुस पायें चींटियां चीनी में उम्मीद है कि आपको इस प्रश्न का जवाब ढूंढ़ने के लिए अब कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उपरोक्त किसी भी तरीके का प्रयोग कर के आप बहुत ही आसानी से अपने किचेन में रखी चीनी को चींटियों से बचा सकते हैं।

अगर चीनी को चींटियों से कैसे बचाएं इस बारे में आपके कुछ भी सुझाव हों तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।