Select Page

हरी मिर्च लंबे समय तक कैसे ताज़ा रखें, इस प्रश्न का जवाब वह सभी लोग बड़ी उत्सुकता से जानना चाहते हैं जिन्हें हरी मिर्च खाना बहुत पसंद होता है।

खाने में लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च को ज्यादा पसंद करने वाले लोग अपने किचेन में हर वक्त हरी मिर्च स्टोर करके रखना चाहते हैं ताकि हमेशा हरी मिर्च का स्वाद लेते रहे।

किचेन में रखी हरी मिर्च को कैसे लंबें समय तक सूखने व लाल मिर्च में बदलने से बचाएं, आइये जानते विस्तार हैं।

कैसे रखें हरी मिर्च को लंबे समय तक फ्रैश

हरी मिर्च लंबे समय तक कैसे ताज़ा रखें – अपनाइये 13 सरल व प्रभावी तरीके

अगर हम हरी मिर्च को एक लंबे समय तक ताजा बनाएं रखना चाहते हैं तो हमें हरी मिर्च को सही तरह से स्टोर कर के रखना चाहिए फिर चाहे हरी मिर्च को इस्तेमाल करने की अवधि कम हो या ज्यादा।

हरी मिर्च को खराब होने से बचाने के लिए व लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए हम 13 आसान तरीकों का प्रयोग करेंगे। ये सभी तरीके हरी मिर्च को एक लंबी अवधि तक ताजा रखने में बहुत लाभदायक साबित होते हैं।

हरी मिर्च को बहुत समय तक ताजा रखने के लिए 13 महत्वपूर्ण तरीके निम्नलिखित हैं।

1. हरी मिर्च को हमेशा हवा से दूर रखें ताकि न हों वे जल्दी लाल

हरी मिर्च को लाल होने से कैसे रोकें इस क्रम में यह तरीका एक बहुत महत्वपूर्ण तरीका है हरी मिर्च को लाल मिर्च बनने से रोकने के लिए।

अगर आप लंबे समय तक हरी मिर्च को स्टोर करके रखना चाहते हैं ताकि मिर्च जब तक स्टोर रहे हरी ही बनी रहे तो आपको मिर्च को हवा के संपर्क में आने से रोकना होगा।

हरी मिर्च को हवा से बचाने के लिए आप उसे किसी ऐसे प्लास्टिक बैग या कंटेनर में स्टोर कर के रख सकते हैं जिसमें हवा का आवागमन न हो सके।

हरी मिर्च लंबे समय तक कैसे ताज़ा रखें

2. लंबे समय तक ताजा रखने के लिए हरी मिर्च को अन्य सब्जियों से अलग रखें

हरी मिर्च को ज्यादा समय तक ताजा रखने के तरीके में जो दूसरा तरीका है वो है हरी मिर्च को अन्य सब्जियों के साथ न रखकर अलग से रखना।

जब हम हरी मिर्च को दूसरी सब्जियों के साथ लाकर ऐसे ही छोड़ देते हैं तो वे जल्दी पकने लगती हैं जिससे कि उनका रंग लाल हो जाता है। साथ ही बाकी अन्य सब्जियों के साथ रखने से हरी मिर्च जल्दी गलने भी लगती हैं।

अतः अगर आप हरी मिर्च को ज्यादा समय तक हरा व ताजा बनाए रखना चाहते हैं तो उन्हें बाकी सब्जियों से अलग अकेले स्टोर करें।

हरी मिर्च लंबे समय तक कैसे ताज़ा रखें

3. हरी मिर्च को डंठल (Stem) तोड़ने के बाद स्टोर करें ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए

हरी मिर्च को खराब होने से कैसे बचाएं इस श्रृंखला में जो अगला तरीका हमारे लिए उपयोगी है हरी मिर्च को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए वह है हरी मिर्च को ऊपरी हिस्से से अर्थात डंठल से तोड़कर अलग करना।

हरी मिर्च की जीवन अवधि को बढ़ाने के लिए हमें मिर्च को हमेशा stem part को हटाकर ही स्टोर करना चाहिए फिर चाहे आप मिर्च को फ्रिज में स्टोर कर रहे हों या रूम तापमान में।

यह तरीका हरी मिर्च को ज्यादा लंबे समय तक ताजा रखने में हमारी बहुत मदद करता है।

हरी मिर्च लंबे समय तक कैसे ताज़ा रखें

4. स्टोर करने से पहले सही और खराब हरी मिर्च को छांट कर अलग कर लें 

कैसे रखें हरी मिर्च को लंबे समय तक फ्रैश इस संदर्भ में अगर आप हमारा यह तरीका अपनाते हैं तो आप हरी मिर्च को एक लंबे समय तक खराब होने से आसानी से बचा सकते हैं। 

हरी मिर्च को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए आप यह तरीका अवश्य अपनाएं। जब भी आप बाजार से हरी मिर्च खरीद कर लायें तो सबसे पहले मिर्च को एक बड़ी सी जगह पर या बर्तन में रखकर सही व खराब हरी मिर्च को अलग-अलग कर लें।

कभी भी खराब मिर्च को सही मिर्च के साथ न रखें क्योंकि खराब मिर्च के संपर्क में आने से सही हरी मिर्च भी जल्दी खराब होने लगती हैं।

हरी मिर्च लंबे समय तक कैसे ताज़ा रखें

5. फ्रिज में स्टोर करें हरी मिर्च को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए

हरी मिर्च को गलने से कैसे बचाएं इसके लिए जो तरीका हमें अपनाना चाहिए वह है हरी मिर्च को फ्रिज में स्टोर करके रखना।

आप कई तरीके से हरी मिर्च को फ्रिज में स्टोर कर के रख सकते हैं। हरी मिर्च को फ्रिज में स्टोर करने के लिए आप या तो प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर किसी एयरटाइट कंटेनर का। 

अगर आप हरी मिर्च को एक सप्ताह तक इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हरी मिर्च को डंठल हटाने के बाद एक सामान्य पोलिथीन में भी स्टोर कर सकते हैं।

हरी मिर्च लंबे समय तक कैसे ताज़ा रखें

6. हरी मिर्च को किचेन टॉवल या टिशू पैपर में पैक कर के प्लास्टिक बॉक्स में स्टोर करें 

हरी मिर्च को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए कैसे स्टोर करें इसके जवाब में हमारा यह तरीका आपके बहुत काम आने वाला है।

हरी मिर्च को एक लंबी अवधि तक ताजा रखने व जल्दी खराब होने से बचाने के लिए हमें हरी मिर्च को किचेन टॉवल या टिशू पैपर में पैक कर के एक ढक्कन वाले प्लास्टिक बॉक्स में स्टोर करना चाहिए।

इस तरीके का प्रयोग करते हुए हरी मिर्च को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए आपको सबसे पहले बिना खराब मिर्च को धोकर साफ कर लेना है।

इसके बाद इन धुली हुई मिर्च को एक अलग किचेन टॉवल से या रसोई में प्रयोग किये जाने वाले कपड़े से साफ करें ताकि मिर्च में बिल्कुल भी पानी न रहे। आप चाहे तो मिर्च को बिना धुले भी स्टोर कर सकते हैं।

अब आपको मिर्च के डंठल को हाथ से निकाल कर अलग कर लेना है। ध्यान रखें कि हरी मिर्च का Stem part अर्थात डंठल हटाने के लिए आपको चाकू का प्रयोग नहीं करना है।

अब हम हरी मिर्च को किचेन टॉवल में या किचेन टिशू पैपर में रैप कर के पैपर/टॉवल को दोनों तरफ से मोड़कर एक साफ प्लास्टिक डिब्बे के अंदर रखेंगे व इस डिब्बे को फ्रिज में स्टोर कर के रख देंगे।

हरी मिर्च लंबे समय तक कैसे ताज़ा रखें

7. प्लास्टिक जिप बैग में स्टोर करें हरी मिर्च को खराब होने से बचाने के लिए

हरी मिर्च को जल्दी खराब होने से बचाने के उपाय के रुप में हम उन्हें किसी प्लेट या अन्य बर्तन में स्टोर करने की बजाय प्लास्टिक जिप बैग में स्टोर कर सकते हैं

प्लास्टिक जिप बैग में स्टोर करने से हरी मिर्च में न तो हवा लगती है और न ही हवा के कारण मिर्च के जल्दी खराब होने का डर रहता है।

आप प्लास्टिक जिप बैग में हरी मिर्च को स्टोर करने से पहले बिना खराब हुई सही मिर्च को धोकर, सुखाकर, डंठल अलग कर के प्लास्टिक बैग में भर कर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

हरी मिर्च के इस प्लास्टिक बैग को फ्रिज में स्टोर करने से पहले ध्यान से बैग के अंदर से सारी हवा निकाल दें। इससे हरी मिर्च लंबे समय तक ताजा बनी रहती हैं और जल्दी खराब भी नहीं होती हैं।

हरी मिर्च लंबे समय तक कैसे ताज़ा रखें

8.  हरी मिर्च में ताजापन बनाए रखने के लिए भूलकर भी धूप में न रखें

कौन से तरीके अपनाएं हरी मिर्च को सूखने से बचाने के लिए ‘धूप में हरी मिर्च को न रखना’ इस प्रक्रिया में एक बेहतरीन तरीका है। 

हरी मिर्च को पकने में जो दो बातें बहुत ज्यादा सहायता करती हैं वह है धूप और गर्मीअगर हम हरी मिर्च को किसी ऐसी जगह रखते हैं जहां सीधी धूप पड़ती हो तो हरी मिर्च जल्दी पक कर लाल हो जायेंगी।

इसीलिए हमें हरी मिर्च को हमेशा किसी ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां न तो धूप लगती हो और न ही हवा।

हरी मिर्च को सूखने से बचाने के उपाय

9. लंबे समय तक ताजा रखने के लिए हरी मिर्च को गर्म स्थान पर रखने से बचें

हरी मिर्च को रंग बदलने से कैसे बचाएं – आप गिरगिट को रंग बदलने से बचा पायें या नहीं लेकिन अपने द्वारा खरीदी गई हरी मिर्च को जरूर रंग बदलने से बचा सकते हैं अगर आप उन्हें उपयुक्त स्थान पर स्टोर करते हैं तो :)।

जैसा ही अभी हमने ऊपर बताया कि हरी मिर्च को पकने में दो तत्व बहुत ज्यादा मदद करते हैं जिनमें एक धूप है और दूसरा गर्म तापमान।

इसका सीधा-सीधा अर्थ है कि अगर हरी मिर्च को लंबे समय तक ताजा रखना है तो हमें इन्हें गर्म तापमान व धूप से बचा कर रखना होगा। अतः अब से हमेशा हरी मिर्च को किसी ठंड़े स्थान पर रखें अगर आप उन्हें लंबे समय तक फ्रैश रखना चाहते हैं तो।

यही कारण है कि हरी मिर्च को साधारण रूम तापमान की बजाय फ्रिज में स्टोर करने की सलाह दी जाती है।

हरी मिर्च को सूखने से कैसे बचाएं

10. हरी मिर्च को नमी से दूर रखें जल्दी खराब होने से बचाने के लिए

हरी मिर्च को सूखने से बचाने के उपाय के रूप में यह एक और तरीका है जिसका प्रयोग कर के आप हरी मिर्च को जल्दी खराब होने से बचा सकते हैं।

आप चाहे हरी मिर्च को रूम तापमान में स्टोर करें या फिर फ्रिज में, चाहे किसी जिप लॉक प्लास्टिक बैग में स्टोर करें या फिर एयरटाइट कंटेनर में आपको हरी मिर्च को ज्यादा समय तक ताजा बनाएं रखने के लिए नमी अर्थात पानी से बचाना होगा।

हरी मिर्च को नमी से बचाने के लिए आप उन्हें स्टोर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस भी स्थान पर व जिस भी कंटेनर में आप हरी मिर्च को स्टोर करने वाले हैं उसमें किसी तरह की नमी न हो।

हरी मिर्च लंबे समय तक कैसे ताज़ा रखें इसके लिए हरी को नमी से बचा कर रखना एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है हरी मिर्च को जल्दी खराब होने से बचाने के तरीकों के रूप में। 

हरी मिर्च को पकने से कैसे बचाएं

11. सिरके में स्टोर कर के रखें हरी मिर्च को महीनों तक उपयोग करने के लिए

हरी मिर्च को ज्यादा समय तक प्रयोग करने के लिए आप उन्हें सिरके में डूबो कर रख सकते हैं जिससे कि हरी मिर्च जल्दी सूखती नहीं है और न ही लाल मिर्च में तब्दील होती है।

हरी मिर्च को सूखने से कैसे बचाएं इसके लिए आप एक कांच के जार में हरी मिर्च को रखकर उसमें सिरका डालकर जार को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

हरी मिर्च को सिरके के साथ स्टोर करने से पहले अच्छी तरह से साफ कर के डंठल (Stem part) जरूर अलग कर लें। इस तरह से स्टोर करके आप महीनों तक हरी मिर्च का उपयोग कर सकते हैं।

हरी मिर्च को रंग बदलने से कैसे बचाएं

12. हरी मिर्च को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए हल्दी और नमक के पानी में भिगोएं

अब जो तरीका हम बताने जा रहे हैं उसे आप हरी मिर्च को लंबे समय तक ताजा रखने के उपाय के रूप में बहुत ही आसानी से प्रयोग कर सकते हैं।

जब भी आप हरी मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने के बारे में सोचें जिससे कि मिर्च को जल्दी सूखने से बचा सकें तो हरी मिर्च को स्टोर करने से पहले कम से कम 15 मिनट के लिए हल्दी व नमक के पानी में भिगोकर रखें।

15 मिनट बाद हरी मिर्च को टिशू या किचेन टॉवल से साफ कर के एक जिप लॉक बैग में भरकर फ्रिज में स्टोर करें। ऐसा करने से मिर्च 15 से 20 दिनों तक बिल्कुल ताजा बनी रहेंगी।

हरी मिर्च को ज्यादा समय तक ताजा रखने के तरीके

13. हरी मिर्च को पकने से बचाने के लिए टमाटर और सेब से दूर रखें

हरी मिर्च को पकने से कैसे बचाएं इस संदर्भ में हमारे इस अगले तरीके का बहुत बड़ा योगदान है हरी मिर्च को जल्दी पकने से बचाने के लिए।

अगर आप हरी मिर्च को अधिक समय तक ताजा रखना चाहते हैं तो उन्हें कभी भी टमाटर के साथ न रखें। पके हुए टमाटर के साथ रखने से हरी मिर्च भी पकने लगती हैं।

अक्सर हम हरी मिर्च को टमाटर या सेब के साथ तब स्टोर करके रखते हैं जब हमें हरी मिर्च को पकाना होता है। इसीलिए बात जब हरी मिर्च को लंबे समय तक फ्रैश रखने की आती है तो हमें इसका उल्टा करना होता है।

अर्थात हमें हरी मिर्च को एक लंबी अवधि तक ताजा रखने के लिए टमाटर व सेब से बचाकर रखना होगा।

हरी मिर्च को गलने से कैसे बचाएं

उपरोक्त तरीकों की सहायता से हमने जाना कि कैसे हम हरी मिर्च को एक लंबे समय तक सूखने से बचा सकते हैं जिससे कि हम ज्यादा अधिक समय तक हरी मिर्च का स्वाद ले सकते हैं बिना रोज-रोज बाजार से हरी मिर्च खरीदे।

अगर हरी मिर्च लंबे समय तक कैसे ताज़ा रखें इस बारे में आपके कुछ सुझाव या सवाल हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें।