Select Page

मूली का तीखापन कैसे हटाए – बात चाहे सलाद की हो या मूली के परांठे की, सर्दियों के मौसम में दोनों को ही खाने में बहुत पंसद किया जाता है। सलाद और परांठों के साथ-साथ मूली और मूली के पत्तों की स्वादिष्ठ सब्जी को भी हम सब बड़े चाव के साथ खाते हैं।

आज हम मूली के तीखेपन को कैसे दूर करें यह जानेगें क्योंकि मूली में अनेक पोषक तत्व होने के बावजूद सिर्फ इसके तीखेपन के कारण बहुत से लोग इसे अपने भोजन में शामिल करना पसंद नहीं करते हैं। 

मूली में पाये जाने वाले तीखेपन को हम कुछ आसान से उपाय अपनाकर इस हद तक कम कर सकते हैं कि बच्चों से लेकर बडों तक कोई भी बिना तीखेपन की परवाह किये आसानी से मूली का सेवन कर सकता है।

मूली का तीखापन कैसे हटाए

मूली का तीखापन कैसे हटाए यह जानने से पहले आइये जानते हैं कि मूली है क्या?

मूली से तीखेपन को कैसे निकालें यह जानने से पहले हमारे लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर मूली होती कैसी है। मूली और शलजम एक ही किस्म की दो सब्जियां हैं।

मूली और शलजम दोनों को ही सर्दियों के मौसम में उगाया जाता है। और दोनों ही तने पर न उग कर जड़ों में यानि की धरती के अंदर उगती हैं।

जब मैंने गूगल पर मूली लिखकर सर्च किया तो गूगल ने मूली से पहले शलजम की फोटो दिखाई। गूगल की ही तरह हम भी अक्सर मूली और शलजम को एक ही समझ लेने की भूल कर बैठते हैं।

मूली और शलजम में दो अंतर है। एक यह कि मूली खाने में तीखी होती है और शलजम मीठी। और दूसरा अंतर यह है कि मूली लंबी और सफेद या लाल भी होती है। जबकि शलजम गोल आकार में गहरे गुलाबी रंग की होती है।

मूली के तीखेपन को कम करने के 5 आसान तरीके

तीखी मूली को कैसे खाने लायक बनायें इसके लिए हम 5 महत्वपूर्ण तरीकों का प्रयोग करेंगे। मूली के तीखेपन को कम करने के लिए ये तरीके उपयुक्त भी हैं और आसानी से मूली के तीखेपन को कम भी कर देते हैं।

मूली के चरचरेपन को खत्म करने के तरीके इस प्रकार हैं।

मूली के छिलके को निकाल कर करें अलग तीखापन कम करने के लिए
मूली को टुकड़ों में काटकर नमक लगा कर रख दें तीखेपन को दूर करने के लिए
मूली को उबाल कर करें तीखापन कम
बर्फ वाले पानी में भिगोकर रखें जब करना हो मूली का तीखापन कम
तीखापन कम करने के लिए भून लें मूली को प्रयोग करने से पहले  

मूली के तीखेपन से कैसे पाएं छुटकारा – आइये जानते हैं विस्तार से।

1.  मूली के छिलके को निकाल कर करें अलग तीखापन कम करने के लिए

मूली का तीखापन कैसे हटाए – इसके लिए जो एक बहुत उपयोगी तरीका है वो है मूली के छिलके को निकालकर अलग कर लेना। मूली के तीखेपन को कम करने का यह एक पुराना और उपयोगी तरीका है।

मूली का तीखापन कैसे हटाए

मूली को अगर ऊपर से मोटा-मोटा छील लिया जाये तो उसका तीखापन बहुत हद तक कम हो जाता है और मूली खाने लायक हो जाती है। इस तरीके से हम मूली के तीखेपन को बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं। 

2. मूली को टुकड़ों में काटकर नमक लगा कर रख दें तीखेपन को दूर करने के लिए

मूली के अंदर के तीखेपन को निकालने के लिए हमारे पास एक और बहुत अच्छा तरीका उपलब्ध है। यह तरीका है मूली को काटकर नमक लगाकर रख देना।

मूली का अधिकतर प्रयोग कच्चा सलाद के रुप में खाने के लिए किया जाता है या फिर मूली के पत्तों के साथ मिलाकर मूली की सब्जी बनायी जाती है। चाहे हम मूली का सलाद के रूप सेवन करें या फिर सब्जी बनायें, नमक लगाकर मूली का तीखापन कम करने का तरीका दोनों ही परिस्थितियों में काम आता है।

मूली का तीखापन कैसे हटाए

नमक लगाकर तीखापन कम करने के लिए हम मूली को बारीक गोल टुकड़ों में काटेंगे। इसके बाद इन टुकड़ों को एक बड़े से बर्तन में रखकर ऊपर से नमक छिड़क देंगे जैसा कि हमने करेले के कड़वेपन को दूर करने के लिए किया था

मूली के कटे टुकड़ों में अच्छे से नमक लगाने के बाद हम इन्हें 2 से 3 घंटे के लिए ढककर रख देंगे। 2-3 घंटे बाद आप देखेंगे कि मूली वाले बर्तन में काफी मात्रा में पानी आ गया है।

मूली के टुकड़ों को साफ पानी से अच्छे से धो कर जब आप चखेंगे तो पायेंगे कि अब मूली का तीखापन दूर हो चुका है।

3. मूली को उबाल कर करें तीखापन कम

मूली के तीखेपन को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय यह भी है कि मूली को उबाल लिया जाये। मूली को उबालकर तीखापन दूर करने के इस तरीके का प्रयोग हम तब करेंगे जब हमें मूली की सब्जी बनानी होगी।

क्योंकि हम उबालकर तो मूली को सलाद के रूप में परोस नहीं सकते हैं। 

तीखी मूली को कैसे खाने लायक बनायें

मूली को उबालने से पहले हम अच्छे से धो लेंगे और ऊपर से बारीक-बारीक छीलकर साफ कर लेंगें। इसके बाद हमें मूली को उबालने के लिए छोटे टुकड़ों में काटना है।

मूली को छोटे टुकड़ों में काटकर हम 10-15 मिनट के लिए उबलना रख देंगे। जब मूली अच्छे से उबल जायेगी तब हम मूली को अच्छे से निचौड़ कर अलग कर लेंगे।

अगर आप मूली के पत्तों की भी सब्जी बनाना चाहते हैं तो पत्तों को भी मूली के साथ उबाल लें। मूली के पत्तों में भी कुछ मात्रा में तीखापन होता है।

जब हम मूली के पत्तों को मूली के साथ उबाल लेते हैं तो दोनों का ही तीखापन निकल कर अलग हो जाता है और सब्जी स्वादिष्ठ बनती है।

4. बर्फ वाले पानी में भिगोकर रखें जब करना हो मूली का तीखापन कम

मूली के अंदर के तीखेपन को खत्म करने के लिए हम उन्हें बर्फ वाले पानी में भिगोकर रखते हैं। मूली का तीखापन कैसे भगाए – इसके लिए यह तरीका कुछ ज्यादा समय लेने वाला तो है लेकिन साथ ही उपयोगी भी है।

मूली का तीखापन खत्म करने के लिए हमें बर्फ वाले पानी की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए या तो आप फ्रिज में रखा ठंड़ा पानी (Chilled Water) ले सकते हैं या फिर पानी में बर्फ मिलाकर उसे बहुत ज्यादा ठंड़ा कर सकते हैं।

मूली के तीखेपन को कैसे दूर

ठंड़े पानी में मूली को भिगोकर रखने के लिए हमें कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना है। मूली को ठंड़े बर्फ वाले पानी में भिगोने के लिए हमें पहले मूली को पानी से अच्छी तरह साफ कर लेना है।

इसके बाद हम मूली को ऊपर से बारीक-बारीक छील लेंगे। अब अगर आप चाहें तो मूली को टुकड़ों में काटकर बर्फ के पानी में भिगो सकते हैं या फिर साबुत ही बर्फ वाले पानी में भिगोकर रख सकते हैं।

कुछ 3-4 घंटो के लिए मूली को बर्फ वाले पानी में भिगोकर रखने से मूली का तीखापन दूर हो जाता है।

5. तीखापन कम करने के लिए भून लें मूली को प्रयोग करने से पहले  – कैसे करें मूली का तीखापन दूर भूनकर?

जी हां, अगर आप मूली का तीखापन पूरी तरह से खत्म करना चाहते हैं तो आप मूली को भून कर (Roast) उसका सेवन कर सकते हैं। मूली को भून कर आप कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं। 

भूनी हुई मूली का प्रयोग आप सब्जी या परांठा बनाने में कर सकते हैं। मूली को भूनने के लिए आप माइक्रोवेव ऑवन का प्रयोग कर सकते हैं या फिर गैस फ्लैम पर भी मूली को भून सकते हैं।

मूली से तीखेपन को कैसे निकालें

भूनने से पहले हम मूली को बहुत अच्छी तरह से पानी से धोकर साफ कर लेंगे। यहां बहुत अच्छे से साफ करने के लिए इसलिए कहा गया है क्योंकि भूनने के दौरान अगर मूली पर डस्ट होगी तो वो भी भूनते समय मूली पर ही चिपक जायेगी।

इसलिए यह जरूरी है कि मूली को भूनने से पहले अच्छे से साफ कर लेना चाहिए । इसके बाद अपनी सुविधानुसार आप ओवन या गैस फ्लैम पर मूली को भून सकते हैं।

मूली को भूनने से तीखापन पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

आज हमने जाना कि कैसे आसानी से मूली के तीखेपन को दूर किया जा सकता है। मूली के तीखेपन को खत्म करने के लिए हमें बस ऊपर बताये गये आसान तरीकों को अपनी सुविधानुसार अपनाना है और निश्चिंत हो जाना है मूली के तीखेपन को लेकर।

हमें उम्मीद है कि आपको ये मूली के तीखेपन को दूर करने के तरीके जरूर पसंद आये होंगे। अगर आपके कुछ सुझाव हैं या आपके पास मूली के तीखेपन को दूर करने का कोई और तरीका भी है तो कमेंट में हमारे साथ जरूर साझा करें। हमें इंतजार रहेगा। मूली के तीखेपन से कैसे पाएं छुटकारा