Select Page

अंडा खराब है या सही कैसे पता करें? क्या इसका कोई सीधा सा तरीका है? क्या अंडे पर एक्सपाइरी डेट लिखी होती है? ऐसे न जाने कितने सवाल अंडे का सेवन करने वालों के मन में रोज उठते हैं। 

जिन अंडो का हम सेवन कर रहे हैं क्या वो खाने लायक हैं या खराब हो चुके हैं, इसका पता लगाने के लिए आज हम लेकर आये हैं 5 बेहतरीन तरीके।

इन तरीको का प्रयोग करके आप अपने घर पर आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि जो अंडे आपके किचेन में मौजूद हैं वो सही हैं या खराब हो चुके हैं।

अंडा खराब है या सही कैसे पता करें?

अंडा खराब है या सही कैसे पता करें – क्या अंडे पर एक्सपाइरी डेट लिखी होती है?

जब हम बाजार से कोई सामान खरीदते हैं तो सबसे पहले यह देखते हैं कि उस पर एक्सपाइरी डेट क्या लिखी हुई है। एक्सपाइरी डेट से हमें पता चलता है कि हमें उस प्रोडक्ट को कब तक उपयोग करना है और वह सामान कितने दिनों में खराब होने वाला है

अंडा कितने दिनों तक सही रहता है अगर इसकी बात करें तो अमूमन 7 दिनों तक और अगर अच्छी तरह से स्टोर किया जाये तो 2 से लेकर 7-8 महीने तक भी अंडा खाने योग्य बना रहता है

लेकिन कभी-कभी हमारे सामने ऐसी परिस्थिति भी आ जाती है जब जो सामान हमने खरीदा है उस पर हमें कोई एक्सपाइरी डेट लिखी हुई नहीं मिलती। ऐसे में वह प्रोडक्ट कब तक हमें प्रयोग करना है यह पता लगाना बहुत मुश्किल होता है। अंडा एक ऐसा ही प्रोडक्ट है।

भारत में अगर आप किसी दुकान से अंडे खरीदने जाते हैं तो आपको उन पर कभी भी एक्सपाइरी डेट लिखी हुई नहीं मिलती फिर चाहे आप अंडे की एक पूरी की पूरी ट्रे ही क्यों न खरीद रहे हों

ऐसी स्थिति में यह पता लगाना बेहद मुश्किल हो जाता है कि जिस अंडे का हम सेवन करने जा रहे हैं वह खराब हो चुके हैं या सही हैं। इसी मुश्किल का हल लेकर आये हैं आज हम अपने इस लेख में।

किन तरीकों से पता करें कि अंडा खराब हो चुका है या नहीं – क्या कोई आसान तरीका है?

कैसे पता लगाए कि अंडा सेवन करने योग्य है या नहीं। क्या अंडे के खराब या सही होने का पता लगाने के लिए कोई आसान तरीका है। क्या हम घर पर आसानी से पता लगा सकते हैं कि अंडा खराब हो चुका है या नहीं।

इन सभी प्रश्नों के जवाब हम जानने वाले हैं अपने इस लेख में। 5 तरीकों (Methods) की मदद से हम जानेंगे कि हम कैसे पहचानें कि अंडा अच्छा है या खराब

सही और खराब अंडो में कैसे अंतर करें – 5 Methods जो हैं बहुत काम के

आइये जानते हैं कि कौन से हैं वो 5 तरीके जिनकी सहायता से हम यह पता कर सकते हैं कि अंडे खराब हो चुके हैं या नहीं।

कैंडलिंग मैथड़ (Candling Method) का करें प्रयोग यह जानने के लिए कि अंडा खराब है या सही
अंडा खराब है या सही यह पता लगाने के लिए पानी में डुबो कर देखें
अंडे को तोड़कर उसकी महक से पता लगायें कि वह खराब है या सही
अड़ा सही है या खराब हो चुका है यह पता लगाएं तोड़ने के बाद उसकी क्वालिटी (Quality) से
अंडे कहां कितने समय तक रखें है इस बात से जाने कि वह खराब हैं अथवा नहीं

आइये अब जानते हैं कि कैसे उपरोक्त तरीकों का प्रयोग कर के हम यह पता लगा सकते हैं कि अंडा खराब हो गया है या सही है।

1. कैंडलिंग मैथड़ (Candling Method) का करें प्रयोग यह जानने के लिए कि अंडा खराब है या सही 

अंडे खराब हो चुके हैं कैसे पता करें– इस प्रश्न का अगर एक बहुत उपयुक्त जवाब दिया जाये तो वह है कैंडलिंग मैथड़ का प्रयोग करना। कैंडलिंग मैथड़ से हम बहुत आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि अंडे खराब हो चुके हैं या अभी सही है।

अंडा खराब है या सही कैसे पता करें?

कैंडलिंग मैथड़ का प्रयोग कर के खराब अंडे का कैसे पता लगाएं?

हम दो तरह से कैंडलिंग मैथड़ से यह जान सकते हैं कि जो अंड़े हमने खरीदे हैं या खरीदने वाले हैं वह सही हैं या नहीं। इन दोनों तरीकों का प्रयोग आप अंडे खरीदने से पहले या खरीदने के बाद कभी भी कर सकते हैं। यह बहुत आसान तरीका है अंडे के ताजेपन को जानने के लिए। 

जो पहला तरीका है कैंडलिंग मैथड़ में यह जानने का कि अड़ा सही है या नहीं वह है अंडे के ऐयर सेल्स (Air Cells) को ध्यान से देखना। जब हम अंडा सही है या खराब यह जानने के लिए कैंडलिंग मैथड़ का प्रयोग करते हैं तब हमें अंडे के ऐयर सेल्स को ध्यान से देखना चाहिए।

कैंडलिंग मैथड़ में हम अंडे को हाथ में पकड़ कर एक तेज रोशनी के सामने रखते हैं। रोशनी के सामने रखने पर अगर अंडे का ऐयर सेल्स बड़ा हो जाता है तो इसका मतलब है कि अंडा खराब हो चुका है। अगर अंडे का ऐयर सेल वैसे का वैसा ही रहता है तो मतलब वह सही है

इसी मैथड़ में हम एक और तरह से अंडे के खराब या सही होने के बारे में जान सकते हैं। अंडे को रोशनी में रखने पर अगर उसके अंदर का Yolk अपनी जगह से हटा हुआ दिखाई दे तो समझिये कि अंडा खराब हो चुका है।

कैंडलिंग मैथड़ का प्रयोग करके आप उपरोक्त दोनों तरह से अंड़ा खाने योग्य है या नहीं यह जान सकते हैं। यह बहुत आसान व प्रभावी तरीका है इस संदर्भ में कि अंडा खराब है कैसे पता करें

2. अंडा खराब है या सही यह पता लगाने के लिए पानी में डुबो कर देखें

अंडे खराब हो चुके हैं या नहीं यह पता करने का तरीका जिस के बारे में अब हम बात करने जा रहे हैं वह है अंडो को पानी में डूबो कर देखना। कैंडलिंग मैथड़ की तरह ही यह भी अंडो की वैधता जानने के लिए बहुत प्रभावी व उपयुक्त तरीका है जिसकी पुष्टि Australian Eggs नामक एक नामी वेबसाइट ने भी की है जो कि पूर्ण रूप से अंडे को समर्पित एक वेबसाइट है। 

अंडा खराब है या सही कैसे पता करें?

पानी में डुबो कर खराब अंडे की पहचान कैसे करें?

अंडा सही है या खराब हो गया है यह जानने के लिए हम ठंड़े पानी से भरा एक ग्लास या बोल (Bowl) लेंगे। अब इस पानी भरे बर्तन में लंबाई की तरफ से (Vertical) एक अंड़ा डालेंगे। 

पानी में डालने के बाद अगर अंडा डूब कर सतह पर बैठ गया है तो इसका मतलब होता है कि वह सही है। और अगर अंड़ा पानी में ऊपर तैर रहा है तो समझिये वह खराब हो चुका है।

फ्रैश अंडे की पहचान कैसे करें इस बारे मे अंडे को पानी में डुबोकर देखने का यह तरीका बहुत आसान व कारगर हैं। आप कभी भी आसानी से इस तरीके की सहायता से यह जांच सकते हैं कि आपके किचेन में रखें अंडे सही हैं या खराब हो चुके हैं।

3. अंडे को तोड़कर उसकी महक से पता लगायें कि वह खराब है या सही

कैसे बताएं कि अंडे सड़े हुए हैं यह जानने का एक और तरीका है। इस तरीके में हम अंडे को तोड़कर यह देखते हैं कि वह खाने योग्य है या खराब हो गया है।

फ्रैश अंडे की पहचान कैसे करें

तोड़ने के बाद महक से कैसे अंडे के खराब होने की जांच करें?

अंडा सही है या नहीं इसकी जांच हम इसके Yolk से आने वाली महक से करेंगे। Yolk से आने वाली महक आपको बहुत आसानी से यह बता देती है कि अंडा खराब हो चुका है अथवा नहीं।

जिस अंडे की खराब या सही की पहचान करना चाहते हैं उसे तोड़कर एक प्लेट में निकालें। अब अंडे को सूंघ कर देखें कि कैसी स्मैल आ रही है। अगर सामान्य खुशबु जो अंडे को तोड़कर आती है नहीं आ रही है व स्मैल बदबू जैसी लग रही है तो समझ जाइये कि अंडा खराब हो चुका है।

बुरी महक वाला अंडा खाने के योग्य नहीं रहता है। अतः अगर आप के तोड़े गये अंडे से भी बदबू आ रही है तो उसे फेंक दें वह खराब हो चुका है। अंडा खराब है या सही यह जानने का यह तरीका उपरोक्त तरीकों की तरह ही आसान व प्रभावी है।

4. अड़ा सही है या खराब हो चुका है यह पता लगाएं तोड़ने के बाद उसकी क्वालिटी से

अंडा खराब है या सही कैसे पता करें यह जानने का एक और तरीका जो है वह यह कि हम अंडे को तोड़कर Yolk और उसके सफेद भाग की क्वालिटी चैक करें।

 सही और खराब अंडो में कैसे अंतर करें

अंडे फ्रैश हैं या नहीं कैसे करें इसकी पहचान Yolk से?

अड़ा खराब हो चुका है या सही है इसकी पहचान करने के लिए अंडे को तोड़कर एक प्लेट में निकालें। प्लेट में Yolk निकालने के बाद देखें कि क्या Yolk देखने में सामान्य लग रहा है।

एक खराब अंडे की पहचान होती है कि जब हम उसे तोड़कर देखते हैं तो उसका Yolk व सफेद भाग सामान्य से पतला हो जाता है। साथ ही कभी-कभी आपको कुछ खून भी दिखाई देगा Yolk वाली प्लेट में।

अगर अंडा तोड़ने के बाद Yolk व सफेद भाग सामान्य से पतला नजर आ रहा और उससे बदबू भी आ रही तो समझ जाइये कि अंडा पूरी तरह से खराब हो चुका है।

ऐसे अंडे का सेवन हमारे लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अतः अंडे सही हैं या नहीं इसकी पूरी तरह से जांच करने के बाद ही उसका सेवन करें अन्यथा नहीं।

5. अंडे कहां कितने समय तक रखें है इस बात से जाने कि वह खराब हैं अथवा नहीं

अंडे ताजा हैं या पुराने कैसे पहचानें आइये जानते हैं एक और आसान से तरीके की मदद से। अंडे का खराब या सही होना उसकी स्टोरेज पर भी निर्भर करता है व स्टोरेज के बाद हम कब उसका उपयोग कर रहे हैं इस बात पर भी।

खराब अंडे की पहचान कैसे करें

अंडे के रखने के स्थान से कैसे पता लगाएं कि वह खराब हो चुके हैं अथवा सही हैं?

अंडा कितने दिनों तक खाने योग्य बना रहता है यह उसकी स्टोरेज पर निर्भर करता है। अगर हम अंडे को फ्रिज में स्टोर करते हैं तो वह ज्यादा दिनों तक ताजा बना रहता है।

अगर फ्रिज में रखे गये अंडे को हम बाहर रूम टेम्परेचर में दो घंटे के लिए छोड़ देते हैं व उसके बाद उसका सेवन करते हैं तो वह खराब हो चुका होता। फ्रिज से बाहर निकाल कर रुम टेम्परेचर में 2 घंटे तक रखा गया अंडा खाने योग्य नहीं रहता।

अतः अगर आपने अंडो को फ्रिज में स्टोर किया है तो फ्रिज से निकालने के तुरंत बाद उनका सेवन कर लें। फ्रिज से निकाल कर उन्हें बाहर बाद में उपयोग करने के लिए न छोड़ें।

अंडा खराब हो चुका है या सही है इसका पता हम आसानी से उपरोक्त दिये गये तरीकों की सहायता से आसानी से लगा सकते हैं। यह सभी तरीके आप बिना किसी बाहरी सामान के घर पर आराम से अपना सकते हैं।

अंडा खराब है या सही कैसे पता करें इस बारे में अगर आपके कुछ सुझाव या विचार हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।