Select Page

इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि क्या शहद खराब होता है ? यदि हाँ तो क्या है उसके खराब होने के कारण व लक्षण। 

शहद एक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ है इसलिए इसकी जीवनअवधि के बारे में लोगों के मन में बहुत सवाल रहते हैं। शहद के जीवनकाल से संबंधित इन्हीं सवालों के जवाब जानिए इस ब्लॉग में मेरे साथ। 

क्या शहद खराब होता है

क्या शहद खराब होता है – हां या नहीं ?

शहद मधुमक्खियों के द्वारा विभिन्न फूलों व पौधों से एकत्रित मधुरस से तैयार होता है। मधुमक्खियां अपने छत्ते में शहद बनाती व पकाती हैं। मधुमक्खी का छत्ता जितना पुराना होता है शहद उतनी ही अच्छी गुणवत्ता का माना जाता है। 

Old is Gold। शहद के बारे में यह कहावत बिल्कुल सही सिद्ध होती है। शहद जितना पुराना होता जाता है उसके लाभ उतने ही ज्यादा बढ़ते जाते हैं। 

क्या शहद भी कभी खराब होता है? यदि हम इस सवाल का सीधा जवाब दें तो उत्तर होगा नहीं। शहद खराब नहीं होता है। 

मधुमक्खियों के छत्ते से मिलने वाला शहद सालों साल तक खराब नहीं होता। लेकिन अगर आपने बाजार से शहद खरीदा है तो वह खराब हो सकता है। 

अब आप सोचेंगे कि यदि मधुमक्खियों से बना शहद कभी खराब नहीं होता तो फिर बाजार से खरीदा हुआ शहद कैसे खराब हो सकता है? तो आइये जानते हैं कि बाजार से खरीदा हुआ शहद क्यों खराब हो जाता है। 

क्यों हो जाता है बाजार से खरीदा हुआ शहद खराब – मुख्य कारण 

मधुमक्खियों के द्वारा बनाया गया शहद 80% मिठास (Sugar) व 18% पानी (Water) से बना होता है। प्राकृतिक शहद में अम्ल अर्थात Acid के गुण भी पाये जाते हैं। 

यदि बात करें कि शहद खराब क्यों नहीं होता तो इसका मुख्य कारण Honey में पायी जाने वाली पानी की कम मात्रा, प्राकृतिक मिठास की अधिकता, Antimicrobial enzymes व अम्लीय तत्व हैं। जो शहद मधुमक्खियां बनाती हैं व जिसे मधुमक्खी पालन करने वालों से खरीदा जाता है उसमें किसी तरह की कोई मिलावट नहीं होती। प्राकृतिक तत्वों से भरपूर यह ताजा शहद कई वर्षों तक खराब नहीं होता। 

अगर बात करें बाजार में उपलब्ध अलग-अलग कंपनियों के द्वारा बनाये गये शहद की तो कुछ महीनों बाद आपको उसकी गुणवत्ता में कमी साफ दिखाई देने लगती है। 

बाजार में उपलब्ध शहद में विभिन्न प्रकार के शुगर सिरप व राइस सिरप की मिलावट होती है जो शहद की गुणवत्ता को कम कर के उसे सेहत के लिए नुकसानदायक बना देती है। 

अलग-अलग ब्रांड के द्वारा बनाया गया शहद पूरी तरह से शुद्ध नहीं होता यह बात विभिन्न संगठनों के द्वारा की गई शहद की जांच में साबित हो चुकी है। डाउन टू अर्थ वेबसाइट पर प्रकाशित यह विस्तृत लेख भी बाजार में उपलब्ध शहद में मिलावट की पुष्टि करता है।  

कैसे पता करें कि बाजार से खरीदा हुआ शहद खराब हो चुका है ?

अब बात आती है कि आपको कैसे पता चलेगा कि शहद खराब हो गया है? 

शहद एक गुणकारी औषधि का काम करता है। पानी में घोलकर पीने से लेकर खाँसी में अदरक के साथ मिलाकर खाने तक शहद हमारे बहुत काम आता है। शहद एक गाढा तरल पदार्थ है जो यदि डिब्बे में चीनी की तरह जम जाये तो समझ लीजिए कि अब वह खराब हो चुका है। 

आप किसी भी ब्रांड का शहद क्यों न इस्तेमाल कर रहे हों, यदि वह कुछ महीनों बाद डिब्बे में जम गया है तो समझ लीजिए कि वह अब इस्तेमाल लायक नहीं रहा। शहद के खराब होने का पता आप उसके स्वाद से भी लगा सकते हैं। 

खराब शहद खाने में अच्छा स्वाद नहीं देता। यदि आपके मन में यह सवाल हो कि शुद्ध शहद जमता क्यों है तो आपको बता दें कि अगर आपका शहद चीनी की तरह जम रहा है तो वह शुद्ध नहीं है। क्योंकि शुद्ध शहद कभी भी चीनी की तरह नहीं जमता है। 

सिर्फ मिलावट वाला शहद ही बर्तन में जमता है क्योंकि उसमें अलग से शुगर या राइस सिरप मिला होता है। 

क्या एक्सपायर्ड शहद आपको बीमार कर सकता है?

यह जानने के बाद कि शहद के गाढ़ा होने का क्या कारण है, उपरोक्त प्रश्न का जवाब बहुत आसान हो गया है। 

चूंकि अब आप जानते हैं कि शहद के गाढ़ा होने अर्थात जमने के पीछे उसमें मिलावट का होना है। अतः मिलावटी शहद सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। 

उम्मीद है अब आपको आपके इस प्रश्न कि क्या शहद खराब होता है का जवाब मिल गया होगा। यदि शहद के खराब होने से संबंधित कोई सवाल, सुझाव य जानकारी आप हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। 

हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।