Select Page

चने को कीड़े से कैसे बचाएं – बात चाहें बरसात के मौसम की हो या फिर सर्दी, गर्मी की अगर हम चने को सही तरह से स्टोर करके नहीं रखेंगे तो यह भी अन्य दालों की तरह ही बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं।

चने को कीड़े से बचाने के लिए हमें इन्हें स्टोर करते समय कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखने के साथ-साथ कुछ तरीके भी अपनाने चाहिए जो कि चने को लंबे समय तक कीड़े से बचाकर रखते हैं।

किस तरह से हम चने को स्टोर करके रखें कि वह लंबे समय तक कीड़ों से बचे रहें, आइये जानते हैं।

चने को कीड़े से कैसे बचाएं

बिना किसी पेस्ट कंट्रोल दवा का प्रयोग किये सिर्फ घरेलू तरीकों से चने को कीड़े से कैसे बचाएं?

यूं तो चने को कीड़े से बचाने के लिए हमें बाजार में कई पेस्ट कंट्रोल वाली दवाइयां भी मिल जायेंगी लेकिन इन पेस्ट कंट्रोल दवाओ को प्रयोग करने के बाद हमें बहुत एहतियात बरतने की जरूरत होती है।

अगर गलती से भी कोई दवा वाले चने को बिना अच्छी तरह धोये खा लेता है तो यह उसके लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकता है।

इसीलिए अपने इस लेख में हम जितने भी तरीकों के बारे में जानेंगे चने को कीड़े से बचाने के लिए वो सभी घरेलू व प्रयोग में काफी आसान होंगे। साथ ही इन तरीकों का प्रयोग करने के बाद अगर हम चने को बिना धोये भी खा लेंगे तब भी वह हमारी सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध नहीं होंगे।

क्यों लगते हैं चने में कीड़े – क्या है सही वजह व उपचार?

चने में कीड़े लगने से कैसे रोकें यह जानने से पहले हमें यह जानना बेहद जरूरी है कि वह कौन सी अवस्था है जब चनों में कीड़े लग जाते हैं। क्या वजह है कि नये ताजे चने भी जल्दी खराब हो जाते हैं। क्या चने में कीड़े लगने की वजह नमी है या तापमान के प्रभाव की वजह से चने में कीड़े लगते हैं।

चने में कीड़े क्यों लगते हैं इसकी सही वजह है चने का नमी के संपर्क में आना। चने में यह नमी पानी या हवा किसी के भी कारण आ सकती है। कई बार ऐसा होता है कि हम गीले हाथों से चने को छू लेते हैं व वैसे ही उन्हें डिब्बे में बंद कर के रख देते हैं या फिर हम कई बार जिस डिब्बे में हमने दालें रखी हैं उन्हें अच्छी तरह से ढ़क्कन बंद नहीं करते।

ऐसे में किसी न किसी तरह से नमी चने के अंदर चली जाती है व चने जल्दी खराब होने लगते हैं।

13 घरेलू नुस्खें जिन्हें अपनाने से नहीं लगेंगे चने में कीड़े किसी भी मौसम में

चने को कीड़ों से सुरक्षित कैसे रखें, इसके लिए हम बताने जा रहे हैं 13 आसान व घरेलू तरीके जिनका प्रयोग करके आप भी आसानी से चने को कीड़े लगने से बचा सकते हैं।

यह सभी तरीके प्रयोग करने में बहुत ही सुगम व असरकारक हैं। हम सिर्फ अपने घर व किचेन में मौजूद चीजों का प्रयोग करके भी चने को कीड़े लगने से बचा सकते हैं।

क्या हैं वो 13 उपाय जिनसे हम चने में कीड़े लगने से बचा सकते हैं, आइये जानते हैं।

चने को कीड़े से बचाने के लिए स्टोर करने से पहले धूप में सुखायें
साबुत नमक का करें प्रयोग चने को कीड़े से बचाने के लिए
नीम की पत्तियों की गोलियां बनाकर रोके कीड़ों को चने में लगने से
तेजपत्ता का करें प्रयोग चने में कीड़े लगने से रोकने के लिए
साबुत हींग है बहुत असरकारक चने में कीड़ो को लगने से रोकने के लिए
चने में न लगे कीड़े इसके लिए अपनाइये हल्दी का फार्मूला
चने में कीड़े लगने से रोकने के लिए करें नीम की पत्तियों का प्रयोग
नीम की लकड़ी भी आती हैं बहुत काम जब बचाने हो चने कीड़े लगने से
सूखी लाल मिर्च रखें चने में कीड़े से बचाने के लिए
सरसों के तेल की कोटिंग है बहुत असरकारक कीड़े को चने तक जाने से रोकने के लिए
ठंड़ें स्थान पर रखें चने को स्टोर करते समय ताकि न लग पायें कीड़े
समय-समय पर धूप दिखाते रहें चनों को कीड़े से बचाने के लिए
ऐयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें चने खराब होने से बचाने के लिए

उपरोक्त तरीकों का किस तरह से प्रयोग करना है चने को कीड़े से बचने के लिए यह अब हम विस्तार से जानेंगे।

1. चने को कीड़े से बचाने के लिए स्टोर करने से पहले धूप में सुखायें

चने को कीड़े से बचाने के उपाय के तौर पर जो सबसे जरूरी व चने को कीड़े से बचाने के लिए हमेशा ध्यान रखने वाली बात है वो यह है कि हम जब भी बाजार से चने खरीदने के बाद चने को किसी भी डिब्बे में स्टोर करने जायें तो स्टोर करने के पहले चने को एक दिन धूप में रख दें।

चने को स्टोर करने से पहले धूप में रखने का कारण यह है कि अगर चने में थोड़ी बहुत नमी होगी तो वह धूप में रखने से चली जायेगी। इसके बाद हम आसानी से चने को लंबे समय तक स्टोर कर के रख सकते हैं बिना कीड़े की चिंता किये।

अगर बरसात में चने को सुखाने के लिए धूप न मिल पाये तब क्या करें?

अगर बरसात का मौसम हो और ऐसे में आपको चने को स्टोर करने से पहले यह सुनिश्चित करना है कि चनों में नमी न रह जाये तो धूप न मिलने से हमें परेशान नहीं हो जाना है।

बरसात के मौसम में जब धूप नहीं होती है तब हम चने को स्टोर करने से पहले धूप में सुखाने की बजाय दूसरे तरीके से चनों की नमी को दूर करेंगे। इसके लिए हम एक बड़ी कढ़ाई को गैस फ्लेम पर बहुत अच्छी तरह से गर्म कर लेंगे।

जब कढ़ाई अच्छी प्रकार से गर्म हो जायेगी तब हम गैस फ्लेम बंद कर देंगे व उसमें जो चने हमें स्टोर करने हैं वो डाल देंगे। Spatula या किसी बड़े चम्मच के साथ चनों को ऊपर-नीचे करेंगे और 2 से 3 मिनट के बाद चनों को कढ़ाई से बाहर निकाल लेंगे।

इस तरह से आप बहुत आसानी से चने को स्टोर करने से पहले चनों की नमी को दूर कर सकते हैं। ऐसा करने से चने लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं।

2. साबुत नमक का करें प्रयोग चने को कीड़े से बचाने के लिए

चने को कीड़े से बचाने के लिए घरेलू नुस्खें की जब हम बात करते हैं तो एक नुस्खा जो चनों को कीड़ो से बचाने में बहुत काम आता है वो है साबुत नमक।

नमक को एक बहुत अच्छा प्रीजर्वेटिव माना जाता है। वर्षों से लोग नमक का प्रयोग किसी खाद्य पदार्थ को लंबें समय तक उपभोग लायक (Consumable) बनाये रखने के लिए करते आ रहे हैं।

कैसे करें नमक का प्रयोग चने को लंबे समय तक कीड़े से बचाए रखने के लिए?

नमक का प्रयोग करके चने को कीड़े से कैसे बचाएं – इसके लिए हम जब चने को धूप दिखाने के बाद स्टोर करते हैं तब भंड़ारण के समय हम नमक का प्रयोग करेंगे।

चने को डिब्बे में डालने से पहले डिब्बे में साबुत नमक के कुछ टुकड़े डाल दें। इसके बाद इसमें चने डालें व ऊपर से फिर कुछ नमक के टुकड़े डाल दें।

नमक कीड़े को चनें में आने से रोकता है व लंबे समय तक चने को खराब होने के बचाकर रखता है।

3. नीम की पत्तियों की गोलियां बनाकर रोके कीड़ों को चने में लगने से

जिस तरह से नमक एक बेहतरीन प्रीजर्वेटिव है उसी तरह से नीम को भी एक बहुत अच्छा प्रीजर्वेटिव माना जाता है। चने को कीड़े से बचाने के तरीके के रूप में नीम की पत्तियों का प्रयोग हम कई तरह से कर सकते हैं।

दाल में लगने वाले कीड़े पर नीम की पत्तियों के पाउडर का क्या प्रभाव पड़ता है इस विषय पर पी.एच.डी. के कुछ होनहार छात्रों नें रिसर्च की है जिसमें उन्होंने बताया है कि नीम की पत्तियों के पाउडर की कोटिंग दालों को कीड़े लगने से बचाने व दालों की सेल्फ लाइफ को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

कैसे करें नीम की पत्तियों का प्रयोग चने में कीड़े लगने से रोकने के लिए?

नीम की पत्तियों का प्रयोग चने में कीड़े लगने से रोकने के लिए हम एक आसान से तरीके से करेंगे ताकि यह आपको प्रयोग करने में भी आसानी रहे और चने भी कीड़े से बच जायें।

चने को कीड़े से बचाने के लिए हम नीम की पत्तियों का प्रयोग पाउडर के रूप में न कर के गोलियों के रूप में करेंगे। नीम के पत्तों की गोलियां बनाकर हम चने को स्टोर करते समय चने के डिब्बे में डाल देंगे व डिब्बे को ढ़क्कन बंद करके रख देंगे।

4. तेजपत्ता का करें प्रयोग चने में कीड़े लगने से रोकने के लिए

कैसे बचाएं चने को कीड़े लगने से इस क्रम में जो अगला घरेलू उपाय हम बताने जा रहे हैं वह है तेजपत्ता का प्रयोग। तेजपत्ता अपने नाम की तरह ही एक बहुत तेज मसाला है जो कि खाने में बढ़िया सुगंध भर देने के साथ-साथ ही खाद्य पदार्थ को कीड़ें लगने से बचाने में भी बहुत लाभदायक होता है।

बात चाहें चीनी को चींटियों से बचाने की हो या चने को कीड़े लगने से बचाने की तेजपत्ता हर काम बाखूबी कर लेता है।

तेजपत्ते का प्रयोग कर के कैसे बचायें चने को कीड़े लगने से?

तेजपत्ते का प्रयोग चने को कीड़े लगने से बचाने के लिए बहुत ही आसान है। तेजपत्ता का प्रयोग करने के लिए हमें ज्यादा कुछ मेहनत करने के आवश्यकता नहीं है।

चने को कीड़े से बचाने के लिए जब हम चने को स्टोर करते हैं उसी समय हम चने के डिब्बे में 6-7 तेजपत्ता के पत्ते डाल देंगे। तेजपत्ता के यह पत्ते चने के डिब्बे में नीचे, बीच में व चने के ऊपर होने चाहिए।

5. साबुत हींग है बहुत असरकारक चने में कीड़ो को लगने से रोकने के लिए 

ऐसा क्या करें कि न लगे चने में कीड़े – इस प्रश्न का सीधा सा जवाब है चने को स्टोर करते समय डिब्बे में हींग रख दीजिए। जी हां, हींग चनों में कीड़े लगने से रोकने के लिए बहुत असरकारक सिद्ध होता है।

हींग में एक बहुत ही खास व तेज महक होती है जो कि कीडें को चने में आने से रोकती है।

कैसे करें हींग का प्रयोग चने को कीड़े लगने से रोकने के लिए?

चने को कीड़े लगने से रोकने के लिए हम हींग का प्रयोग करेंगे। इसके लिए जब चने को स्टोर करेंगे तब उस समय हम साबुत हींग की कुछ ढ़ली चने के डिब्बे में डाल देंगे।

ध्यान रखें कि आप चने के डिब्बे में रखने के लिए साबुत हींग का ही प्रयोग करें न कि हींग पाउडर का। हींग पाउडर में एक बार पैकेट से बाहर आने पर लंबें समय तक महक नहीं रहती है।

6. चने में न लगे कीड़े इसके लिए अपनाइये हल्दी का फार्मूला

कीड़ो की रोकथाम के लिए चने में क्या मिलाएं जो कि हो बेहद असरकारक, इसके जवाब में हल्दी एक सही व सटीक जवाब है। जल्दी तासीर में गर्म होती है साथ ही इसमें बहुत तेज महक भी होती है जो कि कीड़े को चने में लगने से रोकती है।

तेजपत्ता व हींग की तरह हल्दी का प्रयोग भी चने को कीड़े से बचाने के लिए बेहद आसान है। आइये देखते हैं कि कैसे हम हल्दी से चने में लगने वाले कीड़ो को रोक सकते हैं।

कैसे करें हल्दी का प्रयोग चने में कीड़े लगने से रोकने के लिए?

चने को कीड़े से बचाने के लिए हम चने को स्टोर करते समय उसमें साबुत हल्दी के कुछ टुकड़े मिला देंगे। हल्दी के टुकड़े चने की मात्रा के अनुसार हो सकते हैं। जैसे एक किलो चने में आप कम से कम 4 से 5 हल्दी के टुकड़े मिलाएं।

हल्दी के टुकड़े मिलाने के बाद चने के डिब्बे को अच्छी तरह से बंद कर के रख दें। चने में कीड़े नहीं लगेंगे।

7. चने में कीड़े लगने से रोकने के लिए करें नीम की पत्तियों का प्रयोग

जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि नीम की पत्तियों को एक बहुत अच्छा सरंक्षक माना गया है। जिस तरह से हम नीम के पत्तों की गोलियों का प्रयोग चने में करते हैं चने को कीड़े से बचाने के लिए उसी तरह से हम नीम की साबुत पत्तियों का इस्तेमाल भी कीड़े को चने से दूर रखने के लिए कर सकते हैं।

नीम की साबुत पत्तियां नीम के पत्तों की गोलियों की तरह ही असरकारक होती हैं व चने को कीड़े से बचानें में हमारी सहायता करती है।

नीम की पत्तियों से कैसे रोकें चने में कीड़े लगने से?

चने को कीड़े से बचाने के लिए हम नीम की ताजी हरी पत्तियों को लेंगे व 3 से 4 घंटे के लिए उन्हें धूप में सुखा लेंगे। 3-4 घंटें धूप में सूखने के बाद नीम की पत्तियों में जो भी नमी होगी व चली जायेगी व पत्ते पूरी तरह से सूखेंगे भी नहीं।

अब इन पत्तियों को हम छोटी-छीटी पारदर्शी पोलिथीन में भरेंगे और इन पोलिथीन को अच्छी तरह से ऊपर से सील बंद कर देंगे। नीम की पत्तियों की इन पन्नियों में हम सुई से छोटे-छोटे छिद्र कर देंगे और चने वाले डिब्बे में इन पत्तियों की पोलिथीन को रख देंगे

इस तरह से हम नीम की पत्तियों का प्रयोग कर के चने में कीड़े लगने से बचा सकते हैं।

8. नीम की लकड़ी भी आती हैं बहुत काम जब बचाने हो चने कीड़े लगने से 

नीम की पत्तियों व नीम की पत्तियों की गोलियों की तरह नीम की लकड़ी भी चने में कीड़े लगने से रोकने के लिए बहुत असरकारक साबित होती हैं। अगर आप नीम की पत्तियों का प्रयोग नहीं करना चाहते तो नीम की लकड़ी का प्रयोग चने को स्टोर करते समय करें।

नीम की लकड़ियां कुछ सूखी भी हो सकती हैं और पूरी तरह हरी भी। लेकिन ध्यान रखें कि बिल्कुल सूखी लकड़ियों का प्रयोग करने की बजाय कम हरी या पूरी हरी लकड़ी का ही प्रयोग करें।

नीम की लकड़ी के प्रयोग से चने को खराब होने से कैसे रोकें?

चने को खराब होने से रोकने के लिए व कीड़े से बचाने के लिए हम नीम की कुछ हरी या पूरी हरी लकड़ी लेंगे व उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लेंगे। अब इन टुकड़ों को चने के डिब्बें में रख देंगे।

यह चने के भंडारण के समय किया जाने वाला बहुत ही आसान सा उपाय है चने को कीड़े से बचाने के लिए।

9. सूखी लाल मिर्च रखें चने में कीड़े से बचाने के लिए

चने को कैसे करें स्टोर कीड़े से बचाने के लिए, इस क्रम में जो अगला तरीका है वो है साबुत लाल मिर्च का प्रयोग। साबुत सूखी लाल मिर्च चने में रखने से चने काफी समय तक खराब नहीं होते हैं।

सूखी साबुत लाल मिर्च चने में कीड़े को लगने से रोकती। चने को कीड़ो से बचाने के लिए लाल मिर्च का प्रयोग बाकि सभी तरीकों की तरह ही बहुत आसान है।

लाल मिर्च का प्रयोग करके कैसे रखें चने को कीड़ो से सुरक्षित?

चने को कीड़ो से सुरक्षित रखने के लिए चने को स्टोर करते समय जिस डिब्बे में हम चने को स्टोर कर रहे हैं उसमें साबुत लाल मिर्च रख देंगे। ध्यान रखें कि जो साबुत लाल मिर्च आप चने के डिब्बे में रखने जा रहे हैं वो पूरी तरह से सूखी हो।

लाल मिर्च चने को अधिक समय तक खराब होने से बचाती है जिसकी वजह से चने में कीड़े भी नहीं लगते हैं।

10. सरसों के तेल की कोटिंग है बहुत असरकारक कीड़े को चने तक जाने से रोकने के लिए

सरसो के तेल का प्रयोग कर के चने को कीड़े से कैसे बचाएं, आइये अब हम यह जानते हैं। जिस तरह से हम उपरोक्त किसी भी तरीके का प्रयोग करके चने को कीड़े लगने से बचा सकते हैं ठीक उसी तरह सरसों का तेल भी चनों को लंबे समय तक खराब होने से बचाने में सहायक होता है।

सरसों के तेल को नमक की तरह ही एक बेहतरीन प्रीजर्वेटिव माना जाता है जिसे अक्सर अचार को लंबे समय तक सही रखने के लिए भी प्रयोग किया जाता है

कैसे करें सरसों के तेल का प्रयोग चने को कीड़े से सुरक्षित रखने के लिए?

चने को कीड़े से बचाने के लिए हम सरसों के तेल का प्रयोग करेंगे। इसके लिए हम एक बड़े बर्तन में चनों को रख लेगें और ऊपर से उन पर इतना तेल  उड़ेलेंगे (Pour) कि जब हम चनों को मिलाएं तो तेल हर एक चने पर अच्छी तरह से लग जाये

चनों पर तेल उड़ेलने के बाद हम उन्हें अच्छी तरह से मिलायेंगे ताकि तेल हर एक चने पर कोटिंग की तरह लग जाये। इसके बाद चनों को एक ऐयर टाइट डिब्बे में बंद कर के रख देंगे

चने लंबे समय तक खराब नहीं होंगे व कीड़े से बचे रहेंगे।

11. ठंड़ें स्थान पर रखें चने को स्टोर करते समय ताकि न लग पायें कीड़े

चने में कीडें लगने से रोकने के उपाय के तौर पर यह उपाय भी चनों को लंबे समय तक कीड़े से बचाने के लिए बेहद जरूरी है। किसी भी खाद्य पदार्थ को आप कहां स्टोर कर के रख रहे हैं इसका सीधा प्रभाव उसकी सेल्फ लाइफ पर पड़ता है।

चने को कीड़े से बचाने के लिए हमें उन्हें किसी ऐसे स्थान पर स्टोर करना चाहिए जहां तापमान ज्यादा न हो। इसके साथ-साथ हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जहां हम चने को स्टोर कर रहे हैं वहां किसी भी तरह की नमी न हो।

12. समय-समय पर धूप दिखाते रहें चनों को कीड़े से बचाने के लिए

चने को कीड़े से कैसे बचाएं इसके लिए जरूरी है कि हम किचेन में रखे चने को बस उसके हाल पर ही न छोड़ दें ब्लकि समय-समय पर उसका हाल-चाल भी पूछते रहें 🙂 ।

जी हां, चने को एक बार स्टोर करने के बाद बस भूल ही नहीं जाना चाहिए। चने को कीड़े से बचाने के लिए हमें 10 से 15 दिनों के अंतराल पर चने को डिब्बे से निकाल कर 6-7 घंटे के लिए धूप में जरूर रखना चाहिए

10 से 15 दिनों के अंतराल पर चने को धूप दिखाते रहने से चना जल्दी खराब नहीं होता और न ही उसमें कीड़े लगते हैं। अगर मौसम बरसात का है तब भी हमें जिस दिन धूप निकले उस दिन चने को धूप जरूर दिखानी चाहिए।

चने को लंबे समय तक कीड़े लगने से बचाने के लिए नियमित समयान्तराल में धूप दिखाना बहुत लाभदायक होता है।

13. ऐयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें चने खराब होने से बचाने के लिए

जिस तरह से चने को खराब होने व कीड़े से बचाने के लिए स्टोर करने से पहले धूप में सुखाना बहुत आवश्यक होता है उसी तरह से हम किस तरह के बर्तन में चने को किचेन में स्टोर कर के रख रहे हैं इसका प्रभाव भी चने की सेल्फ लाइफ पर पड़ता है।

चने को कीड़े लगने से बचाने के लिए व लंबें समय तक उपभोग योग्य बनाए रखने के लिए हमें इन्हें उपयुक्त बर्तन में स्टोर करना चाहिए

कैसे डिब्बों में करें चने को स्टोर ताकि बचे रहे लंबे समय तक कीड़े लगने से?

चने को खराब होने से रोकने के लिए भंड़ारण की विधि में यह एक बहुत ही जरूरी उपाय है जो हम सभी को चने को कीड़े से बचाने के लिए करना चाहिए। 

चने को कीड़ो व लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए हमें इन्हें वायुरोधी अर्थात Air Tight डिब्बों में स्टोर करना चाहिए। यह डिब्बें प्लास्टिक या कांच किसी भी पदार्थ के हो सकते हैं।

चने व बाकि दालों को स्टोर करने के लिए जिन डिब्बों का प्रयोग हम अपने किचेन में करते हैं वह एयर टाइट डिब्बे हैं इन डिब्बों के ढ़क्कन बहुत अच्छी तरह से बंद हो जाते हैं। इन डिब्बों की खास बात यह है कि ये चने व बाकि दालों को स्टोर करने के लिए उपयुक्त होने के साथ-साथ बजट फ्रेंडली भी होते हैं

ये थे चने को कीड़े से बचाने के घरेलू उपाय। यह सभी तरीके प्रयोग करने में आसान तो हैं ही साथ ही सुरक्षित भी हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार उपरोक्त तरीकों में से कोई भी तरीका चने को कीड़े से बचाने के लिए अपना सकते हैं।

अगर चने को कीड़े लगने से कैसे बचाएं इस बारे में आपके कोई सुझाव या प्रश्न हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।