Select Page

यदि आप भी भोजन में Paneer शामिल करना बहुत पसंद करते हैं तो इस प्रश्न से दो-चार जरूर होते होंगे कि पनीर का खट्टापन कैसे दूर करे ?

पनीर दूध से बनने वाला एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे यदि सही तरीके से स्टोर न किया जाए तो यह एक दिन में ही खट्टा हो जाता है। पनीर खट्टा हो जाये तो कैसे खट्टापन दूर करें, यह पूरी जानकारी पाइये इस ब्लॉग में मेरे साथ। 

पनीर का खट्टापन कैसे दूर करे

पनीर का खट्टापन कैसे दूर करे ताकि लगने लगे स्वाद में एकदम फ्रैश

यदि उचित तापमान में स्टोर न किया जाये तो पनीर अन्य Dairy Products की तरह ही जल्दी खट्टा हो जाता है।

एक बार खट्टे हो चुके पनीर को अगर बिना खट्टापन दूर किये भोजन में इस्तेमाल करेंगे तो बनने वाली Dishes का स्वाद बिल्कुल खराब हो जायेगा। पनीर के खट्टेपन की वजह से आपकी मेहनत खराब न हो, इसलिए हम लेकर आयें हैं पनीर के खट्टेपन को खत्म करने के तरीके। 

पनीर का खट्टापन दूर करने के लिए इस ब्लॉग में बताए गये 3 तरीकों का प्रयोग करके, आप बहुत आसानी से खट्टे पनीर को सही कर सकते हैं। यदि आप कम दूध में ज्यादा पनीर कैसे बनाएं, यह जानना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस ब्लॉग में मिल जायेगी। 

कैसे करें पनीर का खट्टापन खत्म – 3 सरल व उपयोगी तरीके

खट्टे पनीर को कैसे खाने लायक बनाए, 3 शानदार घरेलू नुस्खें इस प्रकार हैं। 

नोट –  पनीर का खट्टापन दूर करने के लिए निम्नलिखित घरेलू नुस्खों का प्रयोग तभी करें जब Paneer कुछ घंटों तक बाहर रहने के कारण खट्टा हो जाये। यदि कई दिनों तक उचित तापमान में स्टोर न करने पर पनीर खट्टा हुआ हो, Paneer का रंग पीला हो गया हो व बदबू आ रही हो, तब ऐसी स्थिति में पनीर को फेंकना ही सही रहता है।

बिल्कुल खराब हो चुके पनीर का खट्टापन दूर करने के बाद भी उसका उपयोग नहीं करना चाहिए। वह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। पनीर पूरी तरह से खराब हो चुका है या नहीं, यह आप कुछ तरीकों की सहायता से घर पर ही आसानी से जान सकते हैं

ठंडें पानी में भिगोकर रखें पनीर का खट्टापन दूर करने के लिए
खट्टापन हटाने के लिए पनीर को रात भर फ्रिज में स्टोर कर के रखें
पनीर को फ्रिज में रखने के बाद हल्का फ्राई कर लें खट्टापन खत्म करने के लिए

आप कैसे उपरोक्त तरीकों का प्रयोग कर के पनीर के खट्टेपन को दूर कर सकते हैं, आइये जानते हैं विस्तार से।

1. ठंडें पानी में भिगोकर रखें पनीर का खट्टापन दूर करने के लिए

पनीर का खट्टापन दूर करने के आसान तरीके के रूप में Paneer को ठंड़े पानी में भिगोकर रखना बहुत बेहतरीन नुस्खा है। 

खट्टापन दूर करने के लिए बर्फ के ठंड़े पानी में पनीर को कम से कम 4 से 5 घंटों के लिए डुबोकर रखें। ठंड़े पानी में 4-5 घंटे भिगोकर रखने से पनीर का खट्टापन बिल्कुल खत्म हो जाता है

ठंड़े पानी में डुबोकर रखने से पनीर स्वाद के साथ-साथ देखने में भी एकदम फ्रैश लगने लगता है। अगर पनीर की ऊपरी सतह पर कुछ पीलापन हो तो Chilled Water में भिगोने से वह भी पूरी तरह चला जाता है। 

2. खट्टापन हटाने के लिए पनीर को रात भर फ्रिज में स्टोर कर के रखें

पनीर खट्टा हो गया है क्या करें – इस प्रश्न के जवाब में यह दूसरा तरीका एक और बेहतरीन उपाय है Paneer के खट्टेपन को दूर करने के लिए। 

खट्टापन दूर करने के लिए पनीर को रात भर फ्रिज में स्टोर करें। फ्रिज में पनीर को कैसे और कहां स्टोर करना है, खट्टापन कम करने के लिए इसकी सही जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। 

पनीर के खट्टेपन को कैसे दूर करें इस संदर्भ में, Paneer को Fridge में Freezer के ठीक नीचे वाले हिस्से में स्टोर करें जहां अधिकतर आइसक्यूब ट्रे रखी जाती हैं।

आइस ट्रे वाले भाग में स्टोर करने से पनीर को पर्याप्त मात्रा में कूलिंग मिलती है जिससे Paneer का खट्टापन बिल्कुल खत्म हो जाता है। साथ ही फ्रीजर से बाहर होने की वजह से पनीर पर बर्फ की परत भी नही जमती।

खट्टापन दूर करने के लिए आप भी उपरोक्त तरीके से पनीर को फ्रिज में स्टोर करें। यकीन मानिए पनीर का खट्टापन बिल्कुल चला जायेगा व वह खाने में भी फ्रैश लगने लगेगा।

3. पनीर को फ्रिज में रखने के बाद हल्का फ्राई कर लें खट्टापन खत्म करने के लिए

पनीर का खट्टापन खत्म करने के आसान तरीके की सूची में यह तीसरा शानदार घरेलू नुस्खा है। खट्टापन दूर करने के लिए पनीर को 1-2 घंटे फ्रिज में रखने के बाद गर्म तेल में हल्का फ्राई करें।

खट्टे पनीर को 1 से 2 घंटें तक Freezer में स्टोर करें। फ्रीजर में फ्रिज के बाकी Compartment की बजाय ज्यादा ठंड़क रहती है जिससे पनीर का खट्टापन कुछ घंटों में ही काफी कम हो जाता है।

एक से दो घंटों के बाद पनीर को फ्रीजर से निकाल कर हल्का फ्राई कर लें।

फ्रिज स्टोरेज व हल्का फ्राई करने का यह तरीका पनीर के खट्टेपन को बिल्कुल खत्म देता है। पनीर का खट्टापन कम करने के लिए यह एक प्रभावी व कम समय लेने वाला है घरेलू नुस्खा है। 

समय के अभाव में आप पनीर का खट्टापन दूर करने के लिए इस नुस्खें का प्रयोग कर सकते हैं। 

क्यों होता है पनीर खट्टा – क्या है सही वजह आइये जानते हैं

कैसे करें पनीर का खट्टापन दूर यह जानने के बाद, अब जान लेते हैं कि पनीर खट्टा क्यों होता है। 

पनीर दूध से बनने वाला एक उत्पाद है जो कि Dairy Products की category में आता है। यदि आप पैकेटबंद पनीर खरीदते हैं तो उस पर सेल्फ लाइफ लगभग 10 दिनों की होती है।

यदि सही तरीके से स्टोर किया जाये तो Manufacturing Date से अगले 10 दिनों तक पनीर का इस्तेमाल बिना किसी डर के किया जा सकता है।

चूंकि पनीर दूध से बनता है इसलिए ज्यादा गर्मी में रखने से वह खराब होने लगता है। खट्टापन पनीर के खराब होने की शुरूआत होती है। इसलिए पनीर को हमेशा फ्रिज में स्टोर करना चाहिए। 

पनीर का खट्टापन कैसे दूर करे या पनीर खट्टा हो जाये तो क्या करें, इन सभी सवालों के जवाब ढूंढ़ने के लिए अब आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कौन से तरीकों से करें पनीर के खट्टेपन को दूर, यह निर्णय आप अपनी सुविधा के अनुसार ले सकते हैं।

यदि पनीर का खट्टापन दूर करने से संबंधित आपके कुछ सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में हमारे साथ जरूर साझा करें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।