Select Page

इस लेख में हम बात करेंगे कि कम दूध में ज्यादा पनीर कैसे बनाएं । अगर आप भी अपने घर पर पनीर बनाने वाले हैं और चाहते हैं कि जरा सा भी कतरा दूध का बेकार न जाये और कम दूध से भी ज्यादा पनीर बने तो यह लेख आपके लिए ही है। 

कम दूध से ज्यादा पनीर बनाने का तरीका बहुत सरल लेकिन सावधानी से प्रयोग करने वाला है। पनीर बनाते हुए हमें छोटी से छोटी बात का बहुत ही बारीकी से ध्यान रखना होता है।

क्या है कम दूध से ज्यादा पनीर बनाने का तरीका, चलिए जानते हैं।  

कम दूध में ज्यादा पनीर कैसे बनाएं

घर पर कम दूध में ज्यादा पनीर कैसे बनाएं – Step by Step पूरी प्रक्रिया 

थोड़े दूध से ज्यादा पनीर कैसे बनाए यह जानने के लिए हमें घर पर पनीर बनाने की विधि भी जाननी होगी। कम दूध से ज्यादा पनीर बनाने के लिए सबसे अहम होता है दूध को उचित तरीके से फाड़ना। 

अगर हम दूध को अच्छी तरह से फाड़ लेते हैं तो उस फटे दूध से बनने वाला पनीर भी मात्रा में ज्यादा व मुलायम होता है। यूं तो दूध को फाड़ने के लिए कई तरीकों का प्रयोग किया जाता है लेकिन दूध फाड़ने का सबसे सरल व किचेन में आसानी से उपलब्ध हो जाने वाला तरीका है नींबू। 

आइये हमारे साथ घर पर पनीर बनाना सीखिये व जानिए कि दूध से पनीर बनाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए। 

1. ज्यादा पनीर बनाने के लिए दूध को उबाल लें पनीर बनाने से पहले 

कम दूध में ज्यादा पनीर कैसे बनाएं

जब भी हम घर पर पनीर बनाने के बारे में सोचते हैं तो एक सवाल जो हम सब के मन में जरूर आता है वह है घर पर बाजार जैसा मुलायम पनीर कैसे बनाएं। 

पनीर बनाने के लिए हमें हर एक छोटी बात का बहुत अच्छे से ध्यान रखना चाहिए तभी हम घर पर बाजार जैसा मुलायम पनीर बना सकते हैं। दूध से पनीर बनाने की विधि में सबसे पहला स्टेप या बात जिसका हमें विशेष ध्यान रखना होता है वह है दूध को उबालना। 

पनीर बनाने से पहले हमें दूध को एक अच्छा उबाल आने तक Boil करना चाहिए। पनीर बनाने के लिए दूध को इसलिए उबाला जाता है क्योंकि उबालने के बाद दूध अच्छी तरह से फट जाता है जिससे कम दूध से भी हमें ज्यादा पनीर प्राप्त होता है। 

2. पनीर बनाने के लिए दूध को फाड़ने वाला घोल (Liquid) तैयार करें 

कम दूध में ज्यादा पनीर कैसे बनाएं

यह पनीर बनाने का तरीका जिसकी हम बात कर रहे हैं इसके अंतर्गत दूसरा स्टेप है दूध फाड़ने के लिए तरल घोल तैयार (Liquid Solution) करना। दूध को उबलने के लिए रखकर हम साथ-साथ दूध फाड़ने के लिए Liquid Solution बनायेंगे। 

दूध को फाड़ने के लिए अलग-अलग तरीकों का प्रयोग किया जाता है। नींबू के अलावा भी हम और कई तरीकों से आसानी से दूध फाड़ सकते हैं। आप दूध फाड़ने के लिए नीम्बू का प्रयोग करते हैं या किसी और तरीके का यह पूर्णतः आप पर निर्भर करता है। 

आप चाहें नीम्बू के रस का प्रयोग दूध फाड़ने के लिए करें या फिर विनेगर या कोई अन्य तरीका, घोल तैयार करते समय उसमें पानी अवश्य मिला लें। जैसे अगर आप एक किलो दूध का पनीर बनाने वाले हैं तो घोल बनाने के लिए आप एक नींबू के रस में रस के मुकाबले एक चौथाई पानी मिलायें

विनेगर हो नींबू हो या कोई अन्य पदार्थ हमें उसकी ज्यादा मात्रा दूध में नहीं मिलानी है। ज्यादा मात्रा में खट्टापन मिलाने से पनीर खट्टा हो जायेगा। साथ ही ज्यादा खट्टेपन से दूध एकदम से फट जायेगा जिससे कि पनीर मुलायम नहीं बनेगा। 

3. गैस फ्लेम बंद कर के दूध को छान लें तैयार Liquid मिलाने से पहले 

कम दूध में ज्यादा पनीर कैसे बनाएं

कम दूध में ज्यादा पनीर बनाने की इस विधि को हम घर पर पनीर बनाने की आसान रेसिपी भी कह सकते हैं। इस क्रम में हमारा जो अगला स्टेप है वह है दूध के उबलने के बाद गैस फ्लेम बंद कर के दूध को छानना। 

दूध के उबलने के बाद हम एक छलनी लेकर दूध को छान कर दूसरे बर्तन में कर लेंगे। दूध को छानना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि छानने से दूध में अगर कुछ कचरा मिला हो तो वह बाहर आ जाये। आप अगर चाहें तो कच्चे दूध को छानने के बाद उबलने के लिए रख सकते हैं। 

इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि एक बार दूध उबल जाये उसके बाद उसे आंच पर नहीं रखना है। 

4. दूध फाड़ने के लिए लगातार चलाते हुए तैयार Liquid मिलाएं 

कम दूध में ज्यादा पनीर कैसे बनाएं

उबालने व छानने के बाद अब हम दूध को फाड़ने के लिए उसमें जो तरल घोल हमने बनाया था वह मिलायेंगे। पनीर में क्या-क्या मिलाया जाता है – तरल घोल इस प्रश्न का सटीक जवाब भी है क्योंकि पनीर बनाने के लिए हम दूध में सिर्फ यह घोल ही मिलाते हैं। 

दूध को एक बड़े चम्मच से लगातार चलाते हुए (Stir) तैयार घोल मिलाएं। ध्यान रखें कि घोल मिलाते समय दूध को चलाना बिल्कुल न छोड़ें साथ ही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दूध में तैयार नींबू का रस या विनेगर घोल मिलायें। सारा घोल एक साथ ही दूध में न उडेलें। 

जब हम धीरे-धीरे दूध को लगातार चलाते हुए नींबू का रस या अन्य तरल घोल मिलाते हैं तो दूध थोड़ा-थोड़ा करके फटता है। निरंतर चलाने से खट्टापन दूध में पूरी तरह से मिल जाता है व दूध का प्रत्येक कण फटकर पनीर बनने के लिए तैयार होने लगता है। 

5. कम दूध में ज्यादा पनीर बनाने के लिए दुग्ध को 3 से 4 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें 

पनीर बनाने का तरीका

सारा घोल मिलाने के बाद जब दूध 90% तक फट जाये तब दूध को 3 से 4 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर दूध को ऐसे ही इसलिए छोड़ा जाता है ताकि दूध के जो कण बिना फटे रह गये हैं वह भी पूरी तरह से फट जाये। 

कैसे कम दूध में ज्यादा पनीर बनाएं, यह स्टेप इस क्रम में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कम दूध से ज्यादा पनीर प्राप्त करने के लिए हमें दूध को पूरी तरह से फाड़ना जरूरी होता है। 

इसलिए हमें पनीर बनाने के लिए दूध को फाड़ते समय हर छोटी बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

6.  एक सूती कपड़े में फटे हुए दूध को छान लें पनीर बनाने के लिए 

पनीर कैसे बनाएं

घर पर बाजार जैसा पनीर कैसे बनाएं इस प्रश्न के जवाब में जो एक और महत्वपूर्ण बात है जिसका हमें ध्यान रखना चाहिए वह है पनीर बनाने के लिए प्रयोग किया जाने वाले कपड़ा।

फटे दूध को छलनी में छानकर हम पनीर नहीं बना सकते हैं। पनीर बनाने के लिए हमें एक सूती कपड़े की जरूरत होती है। आप बाजार से बारीक सेफद सूती कपड़ा भी विशेष रूप से पनीर बनाने के लिए खरीद सकते हैं जिसका प्रयोग जब भी पनीर बनायें कर सकते हैं। 

एक साफ सूती कपड़ा लें और उसे किसी दूसरे गहरे बर्तन के ऊपर रखकर फटा हुआ दूध डालें। किसी बड़े चम्मच की सहायता से फटे दूध के कणों को आगे-पीछे करते हुए पानी को अलग करें।  

7. फटे हुए दूध को पानी निकालने के बाद सूती कपड़े सहित ठंड़े पानी में भिगोयें 

डेयरी जैसा पनीर घर पर कैसे बनाएं

पनीर कैसे बनाएं इस संदर्भ में हमारा अगला Step है पानी निचौड़ने के बाद फटे हुए दूध को ठंड़े पानी में डालना। ठंड़े पानी में डालने के बाद फटे दूध के Lumps को हाथ से रगड़कर साफ करें। 

ठंड़े पानी में भिगौने से पनीर मुलायम बनता है। इसके साथ ही दूध फाड़ने के लिए जो खट्टापन हम दूध में मिलाते हैं वह भी ठंड़े पानी से धोने से निकल जाता है।

यही कारण है कि हम फटे हुए दूध की lumps को 5 से 6 मिनट के लिए ठंड़े पानी में डालकर रखते हैं। 

8.  फटे हुए दूध का सारी पानी निकालकर पनीर सेट करने के लिए रखें 

कम दूध में ज्यादा पनीर बनाएं

कम दूध में ज्यादा पनीर कैसे बनाएं इस संदर्भ में हमारा यह स्टेप पनीर बनने के बाद कैसा आकार लेगा इसमें महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। फटे हुए दूध को ठंड़े पानी में भिगोकर धोने के बाद हम पनीर सेट करने के लिए रखेंगे। 

सूती कपड़े में फटे हुए दूध को रखने के बाद हम कपड़े को कसते हुए सारा पानी निकाल देंगे। इसके बाद हाथ से जिस Shape का पनीर हम चाहते हैं फटे दूध के कणों को हाथ से सैट करते हुए वैसा आकार देंगे। 

इसके बाद हम कपड़े में कसकर गांठ लगा देंगे ताकि कपड़ा किसी तरह से खुले न और पनीर कपड़े के अंदर ही रहे। 

9. पनीर को अच्छी तरह से सेट करने के लिए ऊपर वजन रखें 

how to make cheese in Hindi

पनीर बंधें इस सूती कपड़े को किसी प्लेट या किसी सतह पर रखने के बाद इस पर ज्यादा वजन वाली कोई वस्तु रखें। वस्तु का वजन पनीर के वजन से कम से कम 10 गुणा ज्यादा होना या फिर जितनी मात्रा में आपने दूध लिया था उतना होना चाहिए। 

जितना ज्यादा वजन हम पनीर के ऊपर रखेंगे, उतनी ही जल्दी व अच्छी गुणवत्ता का पनीर बनकर तैयार होगा। ज्यादा भार वाली वस्तु रखने से फटे दूध के कणों में जो भी पानी होता है पूरी तरह से निकल जाता है। इससे जब पनीर बनकर तैयार होता है तो उसमें पानी की मात्रा न के बराबर होती है। 

एक किलो पनीर बनाने के लिए कितना दूध चाहिए – एक महत्वपूर्ण सवाल

डेयरी जैसा पनीर घर पर कैसे बनाएं, कैसे घर पर ही दूध से बाजार जैसा पनीर बनाएं, नींबू से पनीर कैसे बनाएं, कम दूध में ज्यादा पनीर कैसे बनाएं इन सब सवालों के साथ-साथ एक और सवाल बहुत लोगों के द्वारा पूछा जाता है। 

यह सवाल है कि अगर हमें एक किलो पनीर बनाना हो तो कितना दूध चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि घर पर पनीर बनाते समय हमें बनने वाली सब्जी की मात्रा के अनुसार ही पनीर बनाना होगा। अगर सब्जी ज्यादा बनानी होगी और हमने पनीर कम बनाया तो फिर सब्जी भी कम ही बनेगी।

इसलिए सही मात्रा में पनीर बनाने के लिए हमें दूध भी उतनी ही मात्रा में लेना होगा। एक किलो दूध में लगभग 120 ग्राम पनीर बनकर तैयार होता है। अतः अगर हमें एक किलो पनीर बनाना है तो हम कम से कम 9 लीटर दूध का इस्तेमाल करेंगे।

इस तरह से आप पनीर की आवश्यक मात्रा के अनुसार दूध की मात्रा को बढ़ा-घटा सकते हैं। 

आज हमने जाना कि हम घर पर ही कम दूध से ज्यादा पनीर कैसे बना सकते हैं। उपरोक्त तरीकों का प्रयोग कर के आप बहुत आसानी से अपने घर पर कम दूध में ज्यादा व मुलायम पनीर बना सकते हैं। 

अगर कम दूध में ज्यादा पनीर कैसे बनाएं इस संदर्भ में आपके कोई सवाल या सुझाव हों तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।