Select Page

खीरे में कड़वाहट का कारण क्या है – क्यों होते हैं खीरे कड़वे, आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। क्योंकि समस्या का समाधान ढूंढ़ने के साथ-साथ हमें उसके पीछे के कारणों का भी पता होना चाहिए।

मैं एक वनस्‍पतिशास्‍त्री (Botanist) तो नहीं हूं। हां लेकिन मैं एक फूड़ ब्लॉगर हूं और इस लेख में खीरा कड़वा क्यों होता है इसके पीछे के वैज्ञानिक कारणों को मैंने इंटरनेट पर बहुत रिसर्च करने के बाद आपके सामने प्रस्तुत किया है। साथ ही संबंधित वेबसाइटस् के लिंक भी उपलब्ध करायें हैं ताकि अगर आप चाहें तो लेख में दी गई जानकारी को सत्यापित कर सकें।

खीरे के कड़वे होने के पीछे क्या हैं वैज्ञानिक कारण, आइये जानते हैं।

खीरे में कड़वाहट का कारण

क्या रासायनिक तत्व हैं खीरे में कड़वाहट का कारण – क्या कहता है विज्ञान?

खीरा पौधों की एक ऐसी प्रजाति के पौधे पर उगता है जिसे हम आम भाषा में बेल कहते हैं। वो सभी पौधें जो बेल की तरह बड़े होते हैं पौधों की एक खास प्रजाति Cucurbitaceous फैमली से संबंधित होते हैं।

Cucurbitaceous फैमली पौधों की एक ऐसी प्रजाति है जिसमें पौधों पर लगने वाले अधिकतर फल अथवा सब्जियां ज्यादा या कम स्वाद में कुछ कड़वे होते हैं।

खीरे के साथ-साथ करेला, लौकी, तौरई, ककड़ी आदि भी Cucurbitaceous फैमली के अंतर्गत आते हैं।

क्यों होते हैं Cucurbitaceous फैमली के अंतर्गत आने वाले पौधों पर लगने वाले फल या सब्जियां स्वाद में कड़वे?

Cucurbitaceous फैमली के पौधें एक विशेष प्रकार का रासायनिक तत्व बनाते हैं जिसे विज्ञान की भाषा में Cucurbitacins कहा जाता है। Cucurbitacins कैमिकल बनाने के कारण ही Cucurbitaceous फैमली के अंतर्गत आने वाले अधिकतर पौधों के फलों/ सब्जियों में कड़वापन विद्यमान होता है।

क्यों पाया जाता है खीरे में कड़वापन – 5 प्रमुख कारण

खीरे में कड़वापन पाये जाने के क्या कारण हैं व कैसे ये खीरे के स्वाद को प्रभावित करते हैं, यह हम विस्तार से जानेगें और समझेंगे। खीरे में पाये जाने वाले कड़वेपन को हम बहुत ही आसानी से दूर भी कर सकते हैं, इसके लिए बस हमें कुछ आसान से तरीके अपनाने की जरूरत होती है।

खीरे के कड़वे होने के सभी कारण इस प्रकार हैं।

क्या खीरे में कड़वाहट का कारण Cucurbitacins कैमिकल है?
 क्या Metaxenia घटना के कारण आता है खीरे में कड़वापन?
क्या सही धूप न मिल पाना खीरे को कड़वा बना देता है?
क्या खीरे की फसल कैसे उगायें इसकी सही जानकारी नहीं होना है खीरे के कड़वे होने का कारण?
क्या पानी की कमी के कारण हो जाते हैं खीरे कड़वे?

कैसे उपरोक्त कारण खीरे के स्वाद को कड़वा कर देते हैं, आइये जानते हैं विस्तार से।

1. क्या खीरे में कड़वाहट का कारण Cucurbitacins कैमिकल है?

खीरे कड़वे क्यों होते हैं इसके पीछे जो एक मुख्य कारण है वो है खीरे में Cucurbitacins कैमिकल का पाया जाना। जैसा कि हमने ऊपर जाना कि पौधों की एक प्रजाति Cucurbitaceous फैमली होती है जिसके अंतर्गत आने वाले पौधों में एक खास तरह का केमिकल पाया जाता है जिसके कारण उन पौधों पर लगने वाले अधिकतर फल अथवा सब्जियां स्वाद में कड़वे हो जाते हैं।

खीरे में कड़वाहट का कारण

एक जानी-मानी लेखिका व बागवानी शिक्षक Marie Lannotti जी ने अपने एक लेख में बताया है कि खीरे में Cucurbitacins B और C कैमिकल पाया जाता है जिसके कारण खीरे के पौधे यानि की बेल के पत्ते और तने (Stem) में कड़वापन होता है। पौधों से ही यह कड़वापन फल अर्थात खीरे तक पहुंचता है।

Marie Lannotti जी के द्वारा लिखे गये इस लेख को एक अनुभवी लेखिका, बागबानी विशेषज्ञः Ms. Julie Thompson-Adolf जी के द्वारा भी समीक्षित (Reviewed) किया गया है।

अतः यह स्पष्ट है कि खीरे में कड़वाहट पैदा होने का एक कारण इसके पौधे में Cucurbitacins कैमिकल का पाया जाना है। 

2. क्या Metaxenia घटना के कारण आता है खीरे में कड़वापन?

खीरे में कड़वापन क्यों होता है, इसके पीछे के कारणों के बारे में रिसर्च करते हुए मुझे खीरे के कड़वे होने के एक और कारण का पता चला। मैंने इससे पहले इस बारे में कहीं नहीं पढ़ा था और शायद आपने भी नहीं पढ़ा होगा।

खीरा क्यों कड़वा होता है, इसके कारणों को जानने के लिए जब मैंने रिसर्च की तो Nepalese Agricultural Students’ Team – NAST के नाम से मुझे एक फेसबुक पेज मिला जहां खीरे में कड़वापन होने के पीछे Metaxenia घटना को जिम्मेदार ठहराया गया है

Nepalese Agricultural Students’ Team – NAST अपने पेज पर सभी पोस्ट कृषि से संबंधित अपडेट करते हैं व इन्हें Nepal Students Association की तरफ से सपोर्ट किया जाता है।

खीरे में कड़वाहट का कारण

क्या यह सच है कि Metaxenia प्रक्रिया से खीरे में कड़वापन पैदा होता है?

Nepalese Agricultural Students’ Team – NAST पेज द्वारा दी गई जानकारी को जब मैंने सत्यापित करने के लिए अपनी रिसर्च को आगे बढ़ाया तो तो पाया कि उनके द्वारा खीरे के कड़वेपन के बारे में दी गई यह जानकारी सही है।

Agriculture in India नामक एक वेबसाइट ने भी इस बात की पुष्टि की (Introduction- Last lines) कि खीरे में कड़वापन Metaxenia के कारण भी होता है।

इसके साथ ही EduGorilla कंपनी के Founder and CEO श्री रोहित मांगलिक जो कि एक NIT Graduate भी हैं ने अपनी किताब AP Village Horticulture Assistant में भी यह बताया है कि खीरे में कड़वाहट का एक कारण Metaxenia है

किताब के 32 पेज गूगल पर फ्री पढ़े जा सकते हैं। लेकिन अगर आप विस्तार से Metaxenia प्रक्रिया के बारे में व कैसे इसके प्रभाव से खीरे कड़वे हो जाते हैं जानना चाहते हैं तो आप श्री रोहित मांगलिक जी की यह किताब खरीद कर पढ़ सकते हैं।

3. क्या सही धूप न मिल पाना खीरे को कड़वा बना देता है?

जिस तरह खीरे को अच्छी तरह से विकसित होने के लिए सही मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है उसी तरह धूप भी खीरे के स्वाद को प्रभावित करने में अहम भूमिका निभाती है।

खीरा क्यों कड़वा होता है

खीरे की फसल को उगाते समय पर्याप्त मात्रा में धूप का नहीं मिलना भी खीरे को कड़वा कर देता है। अतः यह आवश्यक है कि खीरे की फसल को पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ-साथ धूप भी प्राप्त हो सके।

4. क्या खीरे की फसल कैसे उगाये इसकी सही जानकारी नहीं होना है खीरे के कड़वे होने का कारण

एक किसान परिवार से होने के कारण मैंने खीरे की फसल को उगने से लेकर खाने लायक होने तक पूरी प्रक्रिया देखी व उसमें भागीदारी भी की है। बेल पर लगे छोटे-छोटे खीरों को एक रात में ही काफी बड़ा होते देखा है।

खीरे में कड़वापन क्यों होता है,

जब हम छोटे थे तब मम्मी-पापा के साथ अपने खेतों में जाते थे। गर्मियों के समय में हम विशेष रूप से खीरा और बाकि सब्जियां जैसे बैंगन, मिर्ची आदि उगाते थे।

चूंकि खीरे के पौधे बेल के रुप में उगते व बड़े होते हैं तो उन्हें फैलने के लिए बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होती है। ऐसे में खीरे की फसल की नलाई-गुढ़ाई करते समय विशेष ध्यान रखा जाता है।

नलाई-गुढ़ाई करते समय अगर खीरे की बेल पर गलती से भी खुरपा (Spud) लग जाता है तो भी उस बेल पर लगने वाले खीरों का स्वाद कड़वा हो जाता है।

इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण का तो मुझे नहीं मालूम लेकिन ऐसा वास्तव में होता है यह मैं मेरे मम्मी-पापा के 30-35 वर्षों के कृषि के अनुभव के आधार पर कह सकती हूं।

5. क्या पानी की कमी के कारण हो जाते हैं खीरे कड़वे?

खीरे के अंदर कड़वापन होने का एक मुख्य कारण पानी की सही आपूर्ति नहीं होना भी माना जाता है। खीरे की फसल उगाने के लिए सही समय पर खेत में पानी दिया जाना बहुत जरूरी होता है।

खीरे में कड़वाहट पैदा होने का एक कारण

पानी की अधिकता भी खीरे के लिए ठीक नहीं मानी जाती क्योंकि ज्यादा पानी देने से खीरे के पौधों (बेल) के गलने या खीरे के अंदर से सड़-गल जाने का खतरा रहता है।

वहीं अगर फसल को कम पानी मिलता है तो भी खीरे कड़वे हो जाते हैं।

खीरे के कौन से भाग में पाया जाता है सबसे ज्यादा कड़वापन?

खीरे में कड़वापन होता है और इसके पीछे क्या कारण होते हैं यह तो हमने विस्तार से जान ही लिया है। आइये अब साथ-साथ यह भी जान लेते हैं कि खीरे के कौन से भाग में कड़वापन होता है और कौन से भाग में नहीं।

Oregon State University ने अपने एक लेख में यह उल्लेख किया है कि खीरे के ऊपरी हिस्से यानि कि तने (Stem) और नीचले हिस्से जहां फूल वाला हिस्सा होता है सबसे ज्यादा कड़वापन पाया जाता है।

इसके साथ ही खीरे के छिलके व छिलके के ठीक नीचे भी कड़वापन पाया जाता है।

क्या कड़वे खीरे के बीजों में भी कड़वापन पाया जाता है?

खीरे चाहे जितने भी कड़वे क्यों न हों इनके कड़वेपन का प्रभाव खीरे के बीजों पर नहीं पड़ता है। अतः यह कहा जा सकता है कि खीरे के बीज कड़वे नहीं होते हैं। 

क्या कारण हैं खीरे के कड़वे होने के पीछे आज हमने विस्तार से यह जाना। खीरे के कड़वे होने के पीछे ये 5 कारण ही जिम्मेदार होते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास कोई और कारण हो जो आप जानते हों तो कमेंट बॉक्स में हमारे साथ जरुर शेयर करें।

साथ ही आपको इस लेख में दी गई जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बतायें। हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।