Select Page

वर्षों तक इस्तेमाल करने के लिए शहद को लम्बे समय के लिए कैसे स्टोर करें जानिए इस ब्लॉग में मेरे साथ। 

शहद मधुमक्खियों के द्वारा तैयार किया जाना वाला एक मीठा पेय पदार्थ है जिसका इस्तेमाल हम अपने रोजमर्रा के जीवन में विभिन्न तरह से करते हैं। सही तरह से स्टोर कर के आप बहुत लंबे समय तक शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

शहद को लम्बे समय के लिए कैसे स्टोर करें

शहद को लम्बे समय के लिए कैसे स्टोर करें – 5 आसान तरीके 

मधुमक्खियां अलग-अलग तरह के पौधों व फूलों से मधुरस इक्कट्ठा कर के अपने छत्ते में शहद बनाती हैं। शहद में अम्ल, एंजाइम और बहुत कम नमी (पानी) उसे सालों साल खराब नहीं होने देते।

जो लोग Honey का लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए स्टोर करना चाहते हैं उनके मन में शहद के खराब होने से संबंधित Confusion रहता है। शहद खराब होता है या नहीं यह आप हमारे इस ब्लॉग – “क्या शहद खराब होता है” में विस्तार से जान सकते हैं।

शहद को अनेको वर्षों तक बिना फ्लेवर खोये इस्तेमाल करने के लिए अच्छी तरह से स्टोर कर के रखना चाहिए। निम्नलिखत 5 तरीकों की मदद से आप शहद को लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं।

शहद को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए करें उपयुक्त बर्तन का चुनाव
ठंड़े स्थान पर स्टोर करें शहद को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए
नमी से बचाकर रखें शहद को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए
Direct Sunlight से बचाकर रखें शहद को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए
लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए शहद को फ्रिज की बजाय रूम टेम्परेचर में स्टोर करें 

शहद को लंबे समय तक स्टोर करने के आसान तरीके विस्तारपूर्वक इस प्रकार हैं – 

शहद को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए करें उपयुक्त बर्तन का चुनाव

शहद को स्टोर करने के सही तरीके में यह एक बहुत महत्वपूर्ण बात है जो हर शहद इस्तेमाल करने वाले इंसान को जरूर ध्यान रखनी चाहिए। 

शहद को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए एक उपयुक्त कंटेंनर का चुनाव करना बहुत जरूरी है। यदि आप यूं ही किसी भी बर्तन में शहद को रख देंगे तो वर्षों तक खराब न होने वाला शहद कुछ समय बाद ही खराब हो जायेगा। 

अतः यह जानना अति आवश्यक है कि आखिर कौन सी धातु का बर्तन है शहद स्टोर करने के लिए उपयुक्त। 

जब बात आती है कि शहद को कौन से बर्तन में रखना चाहिए तो कांच के ढक्कन बंद कंटेनर को सबसे उपयुक्त माना जाता है। शहद को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए हमेशा कांच के ढक्कन बंद जार/बोतल में रखें। ढक्कन बंद बोतल में शहद को स्टोर करने से उसमें नमी नहीं जाती व शहद सालों साल तक फ्रैश बना रहता है। 

ठंड़े स्थान पर स्टोर करें शहद को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए

उपयुक्त स्थान का चुनाव शहद को लंबे समय तक स्टोर करने में अहम भूमिका निभाता है। 

शहद को सालो साल तक इस्तेमाल करने के लिए गर्म स्थान की बजाय ठंड़े स्थान पर स्टोर करना चाहिए। गैस स्टोव या कोई ऐसा स्थान जहां पर तापमान सामान्य से ज्यादा हो वहां भूलकर भी शहद को स्टोर न करें। 

गर्म तापमान शहद के स्वाद व महक को पूरी तरह से नष्ट कर देता है। शहद को स्टोर करने के लिए उपयुक्त तापमान 64 से 75 F माना गया है। 

नमी से बचाकर रखें शहद को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए

हनी को उचित रूप से कैसे स्टोर करें इस संदर्भ में नमी से दूरी शहद की Freshness को वर्षों तक बरकरार रखती है। 

आप शहद को कम समय के लिए स्टोर कर रहें हो या लंबी अवधि के लिए, उसे हमेशा नमी से बचाकर रखें। 

शहद को स्टोर करने वाले जार या बोतल के ढ़क्कन को हमेशा कसकर बंद करें। बोतल/जार से शहद निकालने के लिए हमेशा अच्छी तरह Dry चम्मच का ही प्रयोग करें। 

किसी भी नमी/पानी के संपर्क में आने से शहद में कुछ ऐसे बैक्टिरिया बनने लगते हैं जो कि शहद को खराब करने के लिए काफी होते हैं। 

Direct Sunlight से बचाकर रखें शहद को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए

शहद को Direct Sunlight से दूर रखना भी घर पर शहद कैसे स्टोर करें इस श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण तरीका है। 

शहद को गर्म स्थान पर स्टोर करने से बचने के साथ-साथ ऐसे स्थान पर भी स्टोर नहीं करना चाहिए जहां धूप आती हो। 

शहद को स्टोर करने के लिए एक ठंडे सामान्य तापमान वाले स्थान का प्रयोग करना चाहिए जहां पर्याप्त मात्रा में अंधेरा रहता हो। रोशनी या धूप में शहद का जार/बोतल रखने से शहद की महक व स्वाद खोने लगता है। 

लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए शहद को फ्रिज की बजाय रूम टेम्परेचर में स्टोर करें 

बदलते समय में घरों में आसानी से फ्रिज उपलब्ध हो जाने के कारण हम अधिकतर सभी खाद्य पदार्थ फ्रिज में रखने के बारे में सोचते हैं। 

बिना यह जाने कि क्या शहद को फ्रिज में स्टोर करना चाहिए, शहद को फ्रिज में रखना नुकसानदायक हो सकता है। यदि आपके मन में भी यह प्रश्न आ रहा है कि शहद को रसोई में स्टोर करें या फ्रिज में, तो आइये जान लीजिए इसका सही जवाब। 

क्या शहद को रूम टेम्परेचर में स्टोर करना चाहिए, इस सवाल का जवाब पूरी तरह से हां है। शहद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो ज्यादा गर्मी व ज्यादा ठंड़ दोनों वजह से अपनी वास्तविकता खो देता है। 

अतः शहद को हमेशा रूम टेम्पेरचर में स्टोर करना चाहिए। आप शहद को रसोई में भी स्टोर कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि रसोई में जहां भी शहद को स्टोर कर रहे हैं वह जगह गैस स्टोव से दूर हो और वहां पर्याप्त अंधेरा हो।

शहद को स्टोर करने के लिए आप रसोई में कबिनेट व कमरे में किसी अलमारी का प्रयोग कर सकते हैं। 

क्या आपको पता है कब तक खराब नहीं होता शहद?

कुछ प्रमुख प्रश्न जो शहद के बारे में अक्सर पूछे जाते हैं वो ये हैं कि शहद कितने साल तक रख सकते हैं या शहद कितने दिनों के बाद हो सकती है खराब या फिर कि क्या पुराना शहद खराब हो जाता है?

उपरोक्त प्रश्नों के जवाब में हम इतना ही कहेंगे कि यदि आप शुद्ध शहद को इस ब्लॉग में बताए गये तरीकों का प्रयोग कर के स्टोर करते है तो शहद बहुत वर्षों (10 वर्ष से भी ज्यादा) तक भी खराब नहीं होता है। 

लेकिन यदि आपका शहद शुद्ध नहीं है अर्थात मिलावटी है तो वह ज्यादा समय तक सुरक्षित नहीं रहता। मिलावटी शहद में शुगर सिरप या राइस सिरप मिला होने की वजह से वह अधिक समय तक इस्तेमाल करने योग्य नहीं रहता।

असली व नकली शहद की पहचान करने के लिए आप इस ब्लॉग में बताए गये 9 आसान घरेलू तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं

इस ब्लॉग में आपने विस्तार से जाना कि शहद को लम्बे समय के लिए कैसे स्टोर करें । यदि Honey Storage से संबंधित कोई प्रश्न, या विचार आपके मन में हो तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। 

हमें आपके विचारों का इंतजार रहेगा।